हिटलर का परिचय And नीति

एडोल्फ हिटलर का जन्म 20 अप्रैल, 1889 में आस्ट्रिया के Single गांव के सामान्य परिवार में हुआ था। उसके पिता चुंगी-विभाग में Single साधारण कर्मचारी थे। निर्धनता के कारण हिटलर विधिवत् Reseller में उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर सका। उसके पिता की यह आकांक्षा थी कि उसका पुत्र किसी सरकारी सेवा में स्थान ग्रहण करे किन्तु हिटलर को प्रारंभ से ही कला से विशेष लगाव था। इसलिए 18 वर्ष की आयु में ही वह चित्रकला और स्थापत्य-कला का ज्ञान प्राप्त करने के लिए वियना चला गया था। यहीं पर उसने यहूदियों से घृणा करना सीखा। उसने यहूदियों के साहित्य और उनके नित्यप्रति के जीवन का अध्ययन Reseller तथा इस बात से Agree हो गया कि यहूदी व्यक्तिवाद, राष्ट्रवाद और जातिवाद के घातक शत्रु थे। उसकी मान्यता थी कि यहूदी साम्यवाद के साथ षड्यंत्र करके Humanता को समाप्त करना चाहते थे। हिटलर गणतंत्र का घोर शत्रु था और जर्मन जाति की सर्वोच्चता में उसे पूर्ण विश्वास था। 1912 र्इ. में वह म्यूि नख चला गया और वहां घरों को रंगने का कार्य करने लगा। जब First विश्वFight हुआ तब हिटलर बवेरिया की सेना में भर्ती हो गया और उसने मध्य-शक्तियों की ओर से Fight में सक्रिय भाग लिया। जर्मन सरकार ने उसकी बहादुरी के लिए उसे लौह-क्रास से सम्मानित Reseller। उसकी धारणा थी कि Fight में जर्मनी की पराजय का कारण उसकी सैनिक शक्ति की कमजोरी नहीं है अपितु वह उसके नेताओं के विश्वासघात का प्रतिफल है।

नाजी दल का गठन

अपने कार्यक्रम को लागू करने के लिए हिटलर ने अपने दल का गठन Reseller। वह Single राष्ट्रीय समाजवादी था। ‘नेशनल सोशलिस्ट’ दल का लघु Reseller जर्मनीााषा में नाजी होता है, इसलिए हिटलर के इस दल को History में नाजी दल कहा जाता था। नाजी दल की योजना को हिटलर ने तैयार Reseller था और उसने उसका संदेश जर्मन जनता को दिया था। प्रारंभ से ही जर्मनी में यहूि दयों का विरोध करने की परम्परा थी। हिटलर ने इस विचारधारा को नाजी दल के प्रचार का Single साधन बना लिया था। उसने ‘स्वास्तिक’ को अपनी पार्टी का चिन्ह बनाया। धीरे-धीरे यह प्रतीक चिन्ह जर्मनी में अत्यंत लोकप्रिय हो गया और बाजारों And सार्वजनिक स्थानों पर दिखायी देने लगा।

1921 र्इ. के अंत में हिटलर को बंदीगृह से मुक्त कर दिया गया। इसके बाद उसने 1925-1929 तक अपना सारा समय दल के प्रचार और संगठन में देना प्रारंभ कर दिया। वह विदेशों के साथ जर्मनी के मधुर संबंध बनाने में भी सफल रहा। उसने विदेशों से ऋण आदि सुविधाए भी प्राप्त की। इससे उसके दल को अत्यधिक सफलता प्राप्त हुर्इ। 1929 र्इ. की जर्मनी में आर्थिक मदं ी के समय उसे अपने दल के विकास के लिए स्वर्णिम अवसर प्राप्त हुआ। उसके दल की सदस्य-संख्या में भी तीव्रगति से वृद्धि हुर्इ। 1932 र्इ. में नाजी दल की सदस्य-संख्या 70 लाख थी। देश के विभिन्न भागों में उसके दल की शाखाएं थीं। उसका कार्यक्रम अत्यंत आकर्षक था और जनता उससे अत्यधिक प्रभावित थी। नवयुवकों का समर्थन प्राप्त करने के लिए हिटलर ने ‘हिटलर यूथ सोसाइटी’ की स्थापना की और इस प्रकार निम्न-मध्यम वर्ग का भी उसे पूर्ण समर्थन प्राप्त हुआ। इस प्रकार हिटलर ने अत्यंत सफलतापूर्वक नाजी दल का गठन Reseller।

हिटलर की सफलतायें

हिटलर हर प्रकार से सत्ता को हस्तगत करना चाहता था। उसका दल जर्मनी में दिन-प्रतिदिन शक्तिशाली होता जा रहा था। उस समय रीशटैग की सदस्य-संख्या 576 थी। सितम्बर 1930 र्इ. में इस भवन के होने वाले चुनाव में हिटलर के नाजी दल को केवल बारह सीटें प्राप्त हुर्इ। परन्तु इस चुनाव के बाद इस दल को विशेष प्रसिद्धि प्राप्त हुर्इ और बाद के चुनाव में यह दल 107 सीटें प्राप्त करने में सफल रहा। 1932 र्इ. में राष्ट्रपति के पद के लिए चुनाव हुआ। हिटलर स्वयं भी इस पद का Single अभ्यथीर् था, किन्तु हिण्डेनबगर् के मुकाबले में वह कुछेक मतों से पराजित हो गया। इसी वर्ष पार्लियामेंट के लिए आम चुनाव भी हुए जिसमें नाजी दल को 230 सीटें प्राप्त हुर्इ। परिणामत: नाजी दल पार्लियामेण्ट का सबसे बड़ा दल बन गया। संविधान में यह प्रावधान था कि सबसे बड़े दल के नेता को चान्सलर के पद पर नियुक्त Reseller जायेगा। इसके According राष्ट्रपति ने हिटलर को चान्सलर के Reseller में कार्य करने व अपना मंि त्रमण्डल बनाने के लिए निमंत्रित Reseller। जनवरी 1933 र्इ. में हिटलर ने चान्सलर के पद को स्वीकार कर लिया और नेशनलिस्ट दल के सहयोग से अपने मंत्रिमण्डल का गठन Reseller। इस प्रकार हिटलर वीमर गणतंत्र की शक्ति पर अपना प्रभुत्व स्थापित करने में सफल रहा।

जर्मनी में नाजीवाद के उदय के कारण

1. वार्साय की संधि

वार्साय की संधि जर्मनी के लिए अत्यंत कठोर व अपमानजनक थी। जर्मनी के देशभक्त इस पर हस्ताक्षर नहीं करना चाहते थ,े परन्तु मित्रराष्ट्रों के अनावश्यक दबाव के कारण उनहै। एसे ा करने के लिए बाध्य होना पड़ा था। इसलिए जर्मन इस संधि से अपमानजनक संधि पर हस्ताक्षर करके जनतंत्रात्मक सरकार ने बहुत बड़ी गलती की है। उसने जर्मनी के लोगों को गणतंत्रवादियों द्वारा की गयी गलती को सुधारने का आश्वासन दिया। उसने संधि की उस धारा का भी घोर विरोध Reseller जिसके अंतर्गत जर्मनी को Fight के लिए उत्तरदायी ठहराया गया था तथा उस पर क्षतिपूर्ति के लिए Single भारी धनराशि लाद दी गयी थी। जब हिटलर ने इस संधि के प्रतिरोध के प्रश्न को उठाया तब जनता ने उसे अपना पूर्ण सहयोग व समर्थन प्रदान Reseller। इससे हिटलर की शक्ति में वृद्धि हुर्इ तथा उसके दल की उन्नति का मार्ग प्रशस्त हुआ।

2. आर्थिक संकट

सन् 1929-1933 के बीच जर्मनी का आर्थिक संकट भी हिटलर तथा उसकी नाजी पार्टी के उदय का Single महत्वपूर्ण कारण था। इसके कारण जर्मनी की Meansव्यवस्था अत्यंत शोचनीय हो गयी थी। देश के प्रत्येक वर्ग के व्यक्ति को इस संकट का सामना करना पड़ा जिससे किसानों व गांवों में रहने वाले अन्य लागे ों के सम्मुख अनेक समस्याएं उठ खड़ी हुर्इ। हिटलर ने किसानों को ऋणों से मुक्ति दिलाने का आश्वासन दिया। साथ ही उसने छोटे दुकानदारों को यह विश्वास दिलाया कि बड़े कारखानों का राष्ट्रीयकरण Reseller जायेगा। इस प्रकार उसने श्रमिकों, किसानों व छोटे दुकानदारों व निम्न मध्यम श्रेणी के लागे ों का समर्थन प्राप्त Reseller। पजूं ीपति साम्यवाद से भयभीत हो गये थे, इसलिए उन्होंने भी हिलटर को अपना समर्थन प्राप्त Reseller। उसने बरे ाजे गारों के लिए रोजगार की व्यवस्था का आश्वासन दिया। उसने आर्थिक मंदी पर नियंत्रण स्थापित करने के लिए अनेक सफल प्रयास किये।

3. साम्यवाद का उदय

1932 के द्वितीय चुनाव में साम्यवादी 100 सीटों को प्राप्त करने में सफल रहै। साम्यवादियों के बढ़ते हुए प्रभाव को कम करने के लिए नाजी दल के नेताओं ने नियोजित तरीके से उनके विरूद्ध प्रचार करना प्रारंभ कर दिया। उन्होंने जनता को बताया कि साम्यवादियों का उद्देश्य देश की प्रशासनिक व्यवस्था पर नियंत्रण स्थापित करना था और फिर उसे रूस को सौंप देना था। उन्होंने यह भी प्रचार Reseller कि साम्यवादी दल के नेता रूसी सरकार के निर्देश पर कार्य कर रहे थे। चूंकि साम्यवादी पूंजीवाद के घोर विरोधी थे, इसलिए जर्मनी के पूंजीपति नाजी दल का समर्थन करते थे। पूंजीपति वर्ग ने नाजी दल को आर्थिक सहायता देकर उसकी उन्नति का मार्ग प्रशस्त Reseller।

वायमर गणतंत्र के प्रति जन-असंतोष

1930 र्इ. के चुनाव में लगभग 24 दलों ने भाग लिया। राजनीतिक दलों की अधिकता के कारण गणतंत्रात्मक सरकार ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर सकी। संसद में अनुशासन नाम की चीज नहीं रह गयी थी और व्यर्थ के वाद-विवाद में सरकार का पर्याप्त समय Destroy हो जाता था। संसद में व्याप्त अनुशासनहीनता और भ्रष्टाचार को देखते हुए जनता को बिस्मार्क के प्रभुत्व-काल का स्मरण हो जाता था। धीरे-धीरे वे बिस्मार्क के समान सशक्त और कुशल प्रKing की Need अनुभव करने लगे, जो इस प्रकार की अव्यवस्था पर नियंत्रण स्थापित कर सके। हिटलर जर्मनी की इन आशाओं को मूर्त Reseller प्रदान कर सकता था। जर्मन जनता के असंतोष और निराशा का दूसरा कारण यह था कि वीमर गणतंत्र के नेताओं ने वार्साय की अपमानजनक संधि पर हस्ताक्षर किये थे और सरकार जनता की Needओं को पूर्ण नहीं कर पा रही थी, जबकि हिटलर बार-बार उन्हें आश्वासन प्रदान कर रहा था और वह उनकी प्रत्येक माग को पूर्ण करेगा। इसलिए अधिकांश जनता ने उसका सहयोग व समर्थन करना प्रारंभ कर दिया था।

हिटलर की यहूदी-विरोधी नीति

जर्मनी में यहूदी अल्प-संख्या में निवास करते थे किन्तु वे अत्यंत धनवान और खुशहाल थे। वे अत्यतं शिक्षित थे। उनका प्रेस और कारखानों पर पूर्ण नियंत्रण था। उनमें से अधिकाश्ं ा उच्च पदों पर नियुक्त थे। यहूदियों की सम्पन्न आर्थिक दशा के कारण जर्मन उनसे घृणा करते थे। हिटलर ने जर्मन जनता की यहूदी-विरोधी भावनाओं का पूरा लाभ उठाया। उसने यह प्रचार Reseller कि यहूदी जर्मन राष्ट्र के शत्रु थे और उनके कारण ही First महाFight में जर्मनी की पराजय हुर्इ थी। उसने जर्मन जनता को यह आश्वासन प्रदान Reseller कि सत्ता ग्रहण करने के बाद वह यहूदियों को देश से निष्कासित कर देगा। हिटलर की यहूदी- विरोधी नीति के कारण उसे जन-सहयोग प्राप्त हुआ। वह उसके तथा नाजी दल के उदय में अत्यतं सहायक सिद्ध हुआ।

हिटलर की गृह-नीति

30 जनवरी, 1933 में हिटलर वीमर गणतंत्र का चान्सलर नियुक्त हुआ। वह अपने इस पद से संतुष्ट नहीं था और शासन की समस्त शक्ति को अपने हाथ में केन्द्रित करना चाहता था, परन्तु राष्ट्रपति उससे Agree नहीं हुआ और वह शासन की बागडोर को अपने हाथों में नहीं ले सका। इसलिए उसने पार्लियामेण्ट को भंग करके नये चुनाव कराये जाने का आदेश दिया जो 5 मार्च, 1933 को हुए। 2 अगस्त, 1934 को राष्ट्रपति हिण्डेनबगर् की मृत्यु के बाद हिटलर ने राष्ट्रपति की शक्तियों को भी चान्सलर की शक्तियों के साथ संयोजित कर दिया। इस प्रकार वह जर्मनी का वास्तविक तानाशाह बन गया।

शक्ति ग्रहण करने के बाद हिटलर ने अपनी उच्च महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति के लिए अनेक प्रयास किये। गृह-क्षेत्र में उसने अपने विरोधियों पर अनेक प्रतिबंध लगाये, जनसाधारण को अनेक सुविधाएं प्रदान कीं और जर्मनी के आर्थिक, शैक्षिक, सामाजिक औद्योगिक And धार्मिक विकास के लिए अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाये। गृह-क्षेत्र में उसकी उपलब्धियां निम्न प्रकार थीं :

सशक्त Singleतंत्रात्मक सरकार की स्थापना- हिटलर को गणतंत्र में कोर्इ विश्वास नहीं था उसका उद्देश्य जर्मनी में Singleतंत्र की स्थापना करना था। उसकी मान्यता थी कि कोर्इ भी देश प्रजातंत्रात्मक सरकार के अंतर्गत संगठित और शक्तिशाली नहीं हो सकता। देश के चहुँमुखी विकास और उन्नति के लिए वहां Single व्यक्ति और Single दल का शासन होना चाहिए। जब पार्लियामेण्ट ने उसे चार वर्ष के लिए राज्य की समस्त शक्तियां प्रदान कर दीं, तब उसने First अपने समस्त विरोधियों को जड़ से उखाड़ फेंकने का प्रयास Reseller। हिटलर के आदेश पर उसके समस्त विरोधियों को गोली मार दी गयी। इतना ही नहीं उसने नाजी दल के कुछ संदेहपूर्ण चरित्र के लागे ों को भी मौत के घाट उतार दिया। हिटलर ने राष्ट्रीय Singleता की स्थापना के लिए इस साहसिक कदम को उठाया था। वास्तव में वह Single ऐसी सशक्त Singleतंत्रवादी सरकार की स्थापना करना चाहता था जिसके अंतर्गत उसका कोर्इ विरोधी न हो।

विरोधी तत्वों का उन्मूलन

हिटलर जर्मनी में अपने विरोधियों को समूल Destroy करना चाहता था। जून 1934 र्इ. के अंतिम शनिवार को हिटलर ने अपने समस्त विरोधियों को कत्ल करने का आदेश दिया। इस दिन को History में ‘खूनी शनिवार’ के नाम से जाना जाता है। नाजी दल के अतिरिक्त उसने All राजनीतिक दलों पर प्रतिबंध लगा दिया था उसने विरोधी दल के लागे ों के नागरिक अधिकारों को छीन लिया। हिटलर अपने विरोध में कोर्इ भाषण, वाद-विवाद अथवा सार्वजनिक आरोप को सहन करने के लिए तैयार नहीं था, इसलिए उसने संसदीय वाद-विवाद, भाषण और प्रेस आदि पर प्रतिबंध लगा दिया था। नाजी दल के अंदर भी हिटलर के कुछ विरोधी विद्यमान थे जो उसके अन्तरंग मित्र तथा नाजी दल के सक्रिय सदस्य थे। हिटलर उनका विरोध सहन करने के लिए तैयार नहीं था, इसलिए उसने उनके वध का आदेश दिया। अपने विरोधियों का देश में सफाया करने के लिए उसने यह महत्वपूर्ण व जोखिमपूर्ण कदम उठाया था।

यहूदियों के प्रति नीति

हिटलर रक्त की शुद्धता पर विशेष बल देता था। वह आर्यो को संसार की सर्वाधिक शुद्ध और सर्वोच्च जाति समझता था। वह अनार्यों से अत्यंत समझा जाता था जिसके कारण हिटलर उनसे घृणा करता था और जर्मनी के विनाश के लिए उत्तरदायी मानता था। उसकी मान्यता थी कि माक्र्सवादियों के साथ गठबंधन करके यहूदी Humanता को समाप्त करना चाहते थे।

यद्यपि जर्मनी में यहूि दयों की संख्या अत्यतं कम थी, किन्तु वे पढ़-े लिखे, सम्भ्रान्त और सुसंस्कृत थे। देश के व्यापार और उद्योग-धंधों पर उनका Singleाधिकार था। राज्य के बड़े और महत्वपूर्ण पदों पर केवल यहूदियों को ही नियुक्त Reseller जाता था। इसके कारण नाजी दल के सदस्य उनसे घृणा करते थे। जर्मनी की यहूदियों के प्रति परम्परागत घृणा की भावना का लाभ उठाते हुए हिटलर ने प्रचार Reseller कि First महाFight में जर्मनी की पराजय के लिए यहूदी पूरी तरह से उत्तरदायी थे। यद्यपि यहूदियों ने Fight के दौरान राष्ट्र की अनेक महत्वपूर्ण सेवाएँ की थीं किन्तु नाजी दल के लागे उन्हें तथा उनकी सेवाओं को कोर्इ महत्व नहीं देते थे। जब हिटलर शक्ति में आया तो उसने यहूदियों को कुचलने के अनेक प्रयास किये तथा यहदू ी विरोधी अनेक नियम बनाय।े इन नियमों के According यहूि दयों को मतदान के अधिकार And जर्मन नागरिकता से वंचित कर दिया गया था। अब वे कोर्इ व्यक्तिगत धंधा नहीं कर सकते थे। उन्हें सरकारी सेवाओं से भी वंचित कर दिया गया था। उन्हें अपनी समस्त सम्पत्ति का पूर्ण description सरकार को देना पड़ता था। उनके बच्चों को जर्मनी के किसी स्कूल में शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार नहीं था। वे मार्गों की मुख्य सड़कों में नहीं चल सकते थे। इस प्रकार हिटलर ने यहूदियों के आर्थिक And सांस्कृतिक बहिष्कार के लिए अनेक दमनात्मक कदम उठाये थे।

धार्मिक नीति

जर्मनी में निवास करने वाला रोमन कैथोलिक पादरी वर्ग हिटलर का विरोधी था। उन्होंने 1931 र्इ. में यह घोषणा की थी कि नाजी दल के सिद्धातं कैथाेि लकों के विरूद्ध थे, इसलिए उन्हें नाजी दल की सदस्यता स्वीकार नहीं करनी चाहिए। दूसरी ओर नाजी दल के सदस्य कैथोलिकों को विदेशी समझते थे क्योंकि वे केवल अपने धर्म-प्रमुख रोम के पोप के निर्देशों पर कार्य करते थे। इसलिए हिटलर उनसे घृणा करता था और उन्हें कुचल देना चाहता था। उसने अपने प्रभुत्वकाल में कुछ ऐसे नियम बनाये थे जिनके According रोमन कैथोलिकों को नागरिकता के अधिकार से वंचित कर दिया गया था। उनके द्वारा स्थापित स्कूलों को हमेशा के लिए बंद कर दिया गया था और उन्हें देश की राजनीति में भाग लेने का भी अधिकार नहीं था।

आर्थिक नीति

हिटलर तथा नाजी पार्टी के आदेशों के According मनुष्य की तुलना में राज्य को अधिक महत्व प्रदान Reseller गया था। हिटलर की मान्यता थी कि ‘मनुष्य कुछ भी नहीं है जबकि राज्य सब कुछ है।’ यह नाजी दल का मूल सिद्धांत था। उस समय जर्मनी के सर्वसाधारण की आर्थिक दशा अत्यंत दयनीय थी। बरे ाजे गारी और कृषि व उद्योगो की पिछड़ी हुर्इ स्थिति हिटलर के सम्मुख प्रमुख समस्याएं थी।ं उसने जनता को उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने का आश्वासन दिया था अत: उसने इस दिशा में निम्नलिखित महत्वपूर्ण कार्य किये :

बेरोजगारी की समस्या

जब हिटलर सत्तारूढ़ हुआ, लगभग 6 करोड़ व्यक्ति बेरोजगार थे। हिटलर ने उन्हें रोजगारर प्रदान करने के अनेक प्रयास किये। उनमें से कुछ निम्न प्रकार थे :

  1. स्त्रियों का कारखानो, मिलों व दफ्तरों में कार्य करना वर्जित घोषित Reseller गया। हिटलर नहीं चाहता था कि महिलाए  पुरूष्ज्ञों के समान कार्य करे। उसके According जर्मनी की महिलाओं का प्रमुख स्थान घर था अत: उनके कार्यक्षेत्र को घर की सीमाओं के अंदर सीमित कर दिया गया। 
  2. यहूदियों को सरकारी सेवाओं से मुक्त कर दिया गया तथा रिक्त स्थानों पर बेरोजगारों व्यक्तियों को नियुक्त Reseller गया। 
  3. कार्यशील व्यक्तियों को अधिक से अधिक Single सप्ताह में 40 घण्टे कार्य करना पड़ता था। 
  4. जर्मनी में स्वयंसवे क दल का गठन Reseller गया था। जो लागे इस दल के अंतर्गत कार्य करना चाहते थे उन्हें नाममात्र का वते न दिया जाता था, परन्तु उनके लिए भोजन व आवास की मुफ्त व्यवस्था की जाती थी। 
  5. उत्पादन के मुख्य केन्द्रों पर सरकार का पूर्ण नियंत्रण था। देश को आर्थिक Reseller से आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक नवीन कारखानों की स्थापना की गयी थी। देश के निर्यात को प्रोत्साहन प्रदान Reseller गया था, जबकि आयात को निरूत्साहित करने के लिए माल पर भारी कर लगाया गया था। 
  6. अनेक नयी इमारतों व किलों के निर्माण-कार्य को प्रारंभ Reseller गया था। Fightपोत और जहाजों का निर्माण Reseller गया। इससे बेरोजगारी की समस्या बहुत सीमा तक हल हो गयी तथा इन बेरोजगार लागे ों की सहानुभूति हिटलर व उसके दल को प्राप्त हुर्इ।

शिक्षा-पद्धति में परिवर्तन

हिटलर भली-भांि त जानता था कि शिक्षा प्रचार और विज्ञापन का प्रमुख साधन था। चंूि क उसे प्रचार और विज्ञापन में अत्यधिक विश्वास था इसलिए उसने शिक्षा-पद्धति और प्रचार के साधनों पर अपना पूर्ण नियंत्रण स्थापित कर लिया था। उसने गोबिल्स को अपना प्रचार-मंत्री नियुक्त Reseller। स्वतंत्र Reseller से प्रकाशित होने वाले समाचार-पत्रों पर उसने प्िर तबंध लगा दिया। जर्मनी के प्रत्येक नागरिक के लिए यह अनिवार्य घोषित Reseller गया कि वह हिटलर यूथ सोसाइटी की सदस्यता ग्रहण करे। सरकारी सेवाओं में Appointment हेतु इनकी सदस्यता प्रारंभिक योग्यता स्वीकार की जाती थी। अध्यापकों की Appointment का कार्य हिटलर स्वयं करता था। स्कूलों व कॉलेजों के पाठ्यक्रमों में अनेक परिवर्तन किये गये थे।

सैनिक संगठन

हिटलर ने राष्ट्रीयता के आधार पर अपनी सैनिक शक्ति का गठन Reseller। उसकी यह मान्यता थी कि नेपाेि लयन First की यूरोप में पराजय का Only कारण यह था कि उसकी सेना में भिन्न-भिन्न राष्ट्रों के सैनिक थे। इसलिए उसने कवे ल जमर्न लोगों को ही सने ा में स्थान दिया। विशाल सेना के गठन के लिए उसने जनसंख्या की वृद्धि पर विशेष बल दिया।

हिटलर की विदेशी नीति

हिटलर ने अपनी विदेशी नीति के संदर्भ विस्तृत विवेचना अपनी पुस्तक ‘मेरा संघर्ष’ में की है। हिटलर ने अपना नारा ‘वार्साय की संधि का नाश हो’ दिया था, स्पष्ट है कि हिटलर वार्साय की संधि की संपूर्ण व्यवस्था को कुचलना चाहता था। वहा जर्मनी को Singleासत्तात्मक राष्ट्र बनाना चाहता था। वह चाहता था कि जर्मनी विश्व की महान शक्ति बने। इसका मानना था कि जर्मनी की धुरी शक्ति बनाने के कार्य के पीछे र्इश्वरीय प्रेरणा है। और इस कार्य को वही कर सकता है।

1. नि:शस्रीकरण सम्मेलन तथा राष्ट्र संघ को छोड़ना

1932 र्इ. में जेनेवा में राष्ट्र सघ ने निशस्रीकरण सम्मेलन का आयोजन Reseller। इसमें 10 राष्ट्रों के 200 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस सम्मेलन में हिटलर ने प्रस्ताव रखा कि अन्य देश्ज्ञों की तहर उसे भी शस्रीकरण का समान अधिकार दिया जाय अथवा All राष्ट्रों को जर्मनी के समान ही समान Reseller से ‘‘नि:शस्रीकरण का पालन करना चाहिए। फ्रांस ने इस प्रस्ताव का विरोध Reseller। अत: हिटलर ने 14 अक्टूबर, 1933 र्इ. को नि:शस्रीकरण सम्मेलन And राष्ट्र संघ से अलग होने का नोटिस दे दिया।नवम्बर 1933 में हुए जनमत संग्रह ने भी हिटलर के राष्ट्र संघ को छाडे ने का समर्थन Reseller।’’

2. पोलैण्ड-जर्मन समझौता (23 जनवरी, 1934 र्इ.)

पोलैण्ड और जर्मनी के पारस्परिक संबधं कुछ अच्छे नहीं थे किंतु दोनों की परिस्थितियों ने दोनों को समझौते के लिए प्रेरित Reseller। पोलैण्ड की स्थिति रूस And जर्मनी के मध्य थी। यदि रूस व जर्मनी में संघर्ष होता तो पोलैण्ड बीच में होने से पिस सकता था। दूसरा पोलैण्ड का मित्र फ्रांस उससे काफी दूर था। अत: पोलैण्ड अपनी Safty के लिए कुछ परेशान था। इधर जर्मनी पोलैण्ड से समझौता कर यूरोप में राष्ट्रों को दिखाना चाहता था कि वह शांति का समर्थक है। यदि पोलैण्ड से मित्रता हो जाये तो वह अन्य शत्रुओं को सामना आसानी से कर सकता था। अत: हिटलर ने 23 जनवरी, 1934 र्इ. को पोलैण्ड के साथ 10 वर्ष के लिए अनाक्रमण समझौता Reseller। इस समझौते की शर्तें इस प्रकार थी-

  1. जर्मनी ने यह आश्वासन दिया कि वह 10 वर्ष तक अपनी पूर्वी सीमाओं में परिवर्तन की बात न उठायेगा जिसमें पोलिश गलियारा भी था।
  2. दोनों देश Single Second पर आक्रमण नहीं करेगेंं 

3. चार शक्तियों का समझौता (1933 र्इ.) 

अपने को शांति का दूत दर्शाने वाले हिटलर ने मुसोलिनी के प्रस्ताव पर 1933 र्इ. में इंग्लैण्ड, फ्रांस व इटली के साथ शांति समझौता Reseller।

4. सार की प्राप्ति

सार का क्षेत्र जो कि वार्साय की संधि के According 15 वर्षों के लिए राष्ट्र संघ के संरक्षण में था, जनपद संग्रह के बाद जर्मनी को दिया गया। मतदान में कुल 500000 मत पड़ े जिसमें वे 90 प्रतिशत जर्मनी के पक्ष में थे। Single मार्च 1935 को यह क्षेत्र जर्मनी को दे दिया गया। इस घटना के विषय में अत: उसने वार्साय की संधि पर आक्रमण शुरू कर दिया, जिसका पहला प्रहार सैन्यीकरण पर था।

5. जर्मनी में अनिवार्य सैनिक सेवा लागू करना

 वार्साय संधि की धाराओं को ताडे ़ते हुए हिटलर ने 16 मार्च, 1935 को जर्मनी में अनिवार्य सैन्य सेवा की घोषणा की। 16 मार्च, 1935 को उसने घोषणा की कि जर्मनी अब अपने को वार्साय की सैन्य धाराओं से मुक्त मानता है। जर्मनी की शांतिकालीन सैनिक संख्या 550000 होगी और जर्मनी में अनिवार्य सैनिक सेवा लागू की जायेगी।

6. इंग्लैण्ड-जर्मन नौसेना समझौता (जून 1935)

हिटलर ने बड़ी सूझ-बूझ से इंग्लैण्ड से नौसेना संबंधी समझौता जून 1935 को Reseller। इसके According –

  1. जर्मनी को इंग्लैण्ड की अपेक्ष 35 प्रतिशत नौसेना रखने का अधिकार प्राप्त हो गया। 
  2. जर्मनी अपने पड़ोसियों के बराबर वायुसेना रख सकेगा। इस प्रकार इस समझौते से वार्साय की संधि टूट गर्इ और जर्मनी को बल मिला। स्ट्रेसा सम्मेलन बेकार सिद्ध हुआ। 

7. राइन क्षेत्र का सैन्यीकरण (7 मार्च, 1936) 

वार्साय की संधि के According राइन का क्षेत्र विसैन्यीकृत घोषित कर दिया गया था। हिटलर इस क्षेत्र में सेनाएँ भेजना चाहता था। 1935 र्इ. में इटली ने एबीसीनिया पर आक्रमण Reseller तो फ्रांस और इंग्लैण्ड ने इटली के विरोध में आर्थिक प्रतिबंध लगा दिये किंतु जर्मनी ने इटली की सहायता कर मुसोलिनी की मित्रता प्राप्त कर ली। 7 मार्च, 1936 र्इ. को हिटलर ने राइन क्षेत्र में अपनी सेनाएँ भेज दीं और राइनलैण्ड पर अधिकार कर लिया। हिटलर के इस कार्य के दूरगामी परिणाम निकले। First तो फ्रांस की कमजोरी प्रदशिर्त हो गर्इ। फ्रांस के मित्रों ने उसका साथ छोड़ दिया। उदाहरण के लिए बेि ल्जयम तटस्थ हो गया। द्वितीय, राष्ट्र सघ्ं ा And वार्साय और लाके ार्नों संधियों का अस्तित्व खतरे में पड़ गया।

8. रोम-बर्लिन-टोक्यो धुरी की स्थापना

अबीसीनिया पर किये गये मुसोलिनी के आक्रमण की हिटलर द्वारा सराहना ही नहीं की गर्इ बल्कि हिटलन ने इटली को आर्थिक सहायता भी प्रदान की थी। उसके इस कार्य ने मुसोलिनी को हिटलर के नजदीक ला दिया। 21 अक्टूबर, 1936 र्इ. को दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने Single समझातै ा Reseller। इसके According –

  1. जर्मनी ने स्वीकार Reseller कि अबीसीनिया पर इटली अधिकार न्यायोचित है। 
  2. इटली ने स्वीकार Reseller कि जर्मनी आस्ट्रिया पर अधिकार कर सकता है।

9. आस्ट्रिया पर अधिकार

सत्ता संभालते ही हिटलर का Single मुख्य उद्देश्य आस्ट्रिया पर अधिकार करना रहा था। 1934 र्इमें हिटलर के द्वारा आस्ट्रिया को हड़पने का प्रयत्न Reseller गया किंतु इटली के द्वारा बे्रनर दर्रे पर सेना भेज दिये जाने के कारण हिटलर को अपने अभियान में सफलता न मिली। मुसोलिनी के इस तरह आड़ े आने से हिटलर समझ गया कि अपने इस अभियान की सफलता के लिए इटली की मित्रता आवश्यकीय है। इसी कारण उसनेइटली द्वारा अबीसीनिया को हड़पने को स्वागत Reseller। रोम-बर्लिन-टोक्यो धुरी ने दोनों की मित्रता गाढ़ी कर दी। 13 मार्च, 1938 को हिटलर की फौजे आस्ट्रिया में घुस गर्इ और आस्ट्रिया को जर्मन साम्राज्य का Single प्रांत निर्विरोध घोषित कर दिया गया। डॉ. बुस्निमा ने इस विषय में कहा था, ‘‘हमे जबरदस्ती के आगे समर्पण करना पड़ रहा है र्इश्वर ही आस्ट्रिया की रक्षा कर सकता है। इस प्रकार आस्ट्रिया को जर्मनी में मिलाने से हिटलर ब्रेनर दर्रे से इटली, यूगोस्लाविया And हंगरी के साथ संबंध स्थापित बेरोक-टोक कर सका। इसीलिए हिटलर ने कहा था कि जर्मनी विजय की घड़ी से गुजर रहा है।

10. चैकोस्लोवाReseller को हस्तगत करना

आस्ट्रिया पर विजय प्राप्त कर लेने से हिटलर चैकोस्लोवाReseller को आसानी से हस्गत कर सकता था। अवसर का लाभ उठाकर हिटलर ने चैकोस्लोवाReseller में रनहे वाले जर्मनों को विद्रोह के लिए भड़काया। स्वेडटन जर्मन संघ पूर्ण स्वराज्य की माँग करने लगा। इधर हिटलर स्वेडटन जर्मन संघ की मदद करने लगा। चैकोस्लोवाReseller और जर्मनी के बीच Fight का वातावरण पैदा हो गया। परंतु इंग्लैण्ड ने हस्तक्षेप करके Single समझौता कराया जो कि म्यूनिख समझौता कहलाता है। इसके According 1. स्युडेटन्लैण्ड पर जर्मनी का अधिकार हो गया। 2. इंग्लैण्ड व फ्रांस ने चैकोस्लोवाReseller की नर्इ सीमाओं की रक्षा का आश्वासन दिया। 3. हिटलर ने वचन दिया कि स्रूुडेंटनलैण्ड यूरोप में उसका अंतिम सीमा विस्तार है।

11. रूस से समझौता

हिटलर ने यूरापीय परिस्थितियों का अवलोकन कर अगस्त 1939 को रूस से अनाक्रमण समझौता Reseller जिसके According –

  1. दोनों Single Second के मित्र रहेंगे। 
  2. पोलैण्ड को जर्मनी And रूस में बाँटा जायगे ा। 
  3. रूस जर्मनी को Fight, सामग्री And खाद्य सामग्री देगा।

पोलैण्ड पर आक्रमण

हिटलर की माँग से स्पष्ट था कि वह पोलैण्ड को भी हड़पना चाहता है, क्योंकि डांर्जिंग पर अधिकार करके वह आसानी से पूर्वी पोलैण्ड जर्मनी और समुद्र का सीधा संबंध स्थापित कर सकता था। उसने 1934 र्इ. का समझौता रद्द करने की घोषणा की। जर्मनी को रूस के साथ की गर्इ संधि ने साहस प्रदान कर ही दिया था। अत: हिटलर ने पोलिस सरकार पर यह आरोप लगाया कि पोल जर्मनी के साथ अत्याचारपूर्ण व्यवहार करते है, Single सितम्बर, 1939 को पोलैण्ड पर आक्रमण करके द्वितीय विश्व Fight को जन्म दे डाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *