सावधान! बिना बुखार के भी हो सकता है डेंगू, ये खबर नहीं चेतावनी है जरूर पढ़ें

dengue fever is very dangerous for our health

“कुछ देर काम के बाद ही मुझे थकान महसूस होने लगती है। मेरी उम्र 50 साल है। पिछले 12 साल से मुझे डायबटीज है और मैं बरसों से दवाई पर ही जिदा हूं।” बस इतनी-सी शिकायत लेकर इस साल अगस्त के आखिर में Single अधेड़ उम्र का शख्स डॉक्टर आशुतोष विश्वास के पास आया। दिल्ली के एम्स में मेडिसिन विभाग के डॉक्टर आशुतोष विश्वास को ये बड़ी ही नॉर्मल-सी बीमारी लगी। डॉक्टर आशुतोष ने मरीज का शुगर टेस्ट Reseller जो खतरे के निशान के पार था।

फिर क्या था, डॉक्टर विश्वास ने शुगर का इलाज Reseller और 24 घंटे के अंदर शुगर काबू में ले आए।शुगर काबू में लाने के बाद मरीज के खून के नमूने जांच के लिए भेजे गए। जांच रिपोर्ट आने के बाद पता चला कि उनके प्लेटलेट्स काउंट बहुत कम है।डॉक्टर विश्वास ने तुरंत उस मरीज़ का डेंगू टेस्ट कराया, जिसमें पता चला कि मरीज को डेंगू है। ये अपने आप डॉक्टर विश्वास और उनकी टीम के लिए बेहद चौंकाने वाला तथ्य था। मरीज़ को तो कभी बुखार आया ही नहीं था।

यानी ये बिना बुखार वाला डेंगू था, जिसका मरीज उनकी जानकारी में इससे First नहीं देखा गया था।हालांकि नौ दिन बाद उपचार के बाद मरीज ठीक हो गए थे।जरनल ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडिया में प्रकाशित Single शोध पत्र के मुताबिक डॉक्टर विश्वास और उनकी टीम ने इस केस के बारे में पूरा Single शोध पत्र लिखा है।

‘ए क्यूरियस केस ऑफ एफेब्रिल डेंगू’ नाम से प्रकाशित इस शोध पत्र में डॉक्टर विश्वास ने विस्तार से इसके बारे में लिखा है।’एफेब्रिल डेंगू’ यानी बिना बुखार वाला डेंगू आम तौर पर होने वाले डेंगू में मरीज तेज बुखार की शिकायत करता है उसके शरीर में भयानक दर्द होता है।लेकिन मधुमेह के मरीजो, बूढ़े लोगों और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में बुखार के बिना भी डेंगू हो सकता है।ऐसे मरीजो को बुखार तो नहीं होता, लेकिन डेंगू के Second लक्षण ज़रूर होते हैं।ये लक्षण भी काफी हल्के होते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *