संप्रत्यात्मक विकास क्या है ?

All प्रकार के सीखने का आधार प्रत्यय है। शैशवावस्था से वृद्धावस्था तक मनुष्य अनेक नए प्रत्ययों का निर्माण करता है तथा प्रतिदिन के जीवन में पुराने निर्मित प्रत्ययों का प्रयोग करता है। व्यक्ति स्वयं आयु, अनुभव व बुद्धि के आधार पर प्रत्यय निर्माण के अलग-अलग स्तर पर होते है। उदाहरणार्थ – Single चार साल के बच्चे का पौधे का प्रत्यय जीवविज्ञान के शिक्षक के पौधे के प्रत्यय से भिन्न होगा। प्रत्यय चिन्तन प्रक्रिया में सहायक होते है। यह चिन्तन शक्ति बच्चे में अचानक उत्पन्न नही होती है, इसका विकास क्रमिक व नियमित होता है। जन्म के समय बच्चे को अपने वातावरण का ज्ञान नही होता है। धीरे-धीरे परिपक्वता व सीखने के परिणामस्वReseller बच्चा जो देखता है उसे समझना आरम्भ करता है। इस प्रकार उसका वातावरण उसके लिए Meansपूर्ण हो जाता है। अलग-अलग ज्ञानेन्दियों से प्राप्त अनुभव को Single में बाधने से प्रत्यय बनते है।
डी सीको के According – उत्तेजनाओं का वर्ग जिसमें समान विशेषताएँ हो प्रत्यय कहलाते है।
उदाहरणार्थ- वर्गSingle विशेष वस्तु को बताता है जो घेरा तथा त्रिभुज से भिन्न है।

प्रत्यय निर्माण की प्रक्रिया

बच्चे का ज्ञान ऐन्द्रिय ज्ञान से आरम्भ होता है Meansात वह वातारवरण का अनुभव इन्द्रियों द्वारा ग्रहण करता है। इसी को संवेदना कहते है। संवेदना व्यक्ति के दिमाग की चेतन प्रतिक्रिया है। प्रत्ययों का निर्माण संवेदना से प्रारम्भ होता है। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता है उसका ऐन्द्रिय ज्ञान प्रत्यक्ष ज्ञान में परिवर्तित हो जाता है। बच्चा जो कछ देखता, सुनता व चखता है उसका Means समझने लगता है। इसी को प्रत्यक्षीकरण कहते है। प्रत्यक्षीकरण की प्रक्रिया द्वारा विभिन्न प्रकार की संवेदनाओं को Means मिलता है। संवेदना व प्रत्यक्षीकरण दोनो Single साथ घटित होते है। संवेदना व प्रत्यक्षीकरण के पश्चात प्रत्यय निर्माण होता है। सामान्य प्रत्यय निर्माण की प्रक्रिया के पॉच चरण होते है-

  1. निरीक्षण – Single जाति के All पदार्थो का भिन्न-भिन्न परिस्थितियों में निरीक्षण Reseller जाता है। उदाहरणार्थ- बच्चा Single विशिष्ट परिस्थिति में विशेष कार को देखता है और उसका चित्र उसके मस्तिष्क में अंकित हो जाता है। भविष्य में ‘कार’ Word सुनकर उसके मस्तिष्क में वही कार की प्रतिमा आ जाती है। यही से प्रत्यय निर्माण का आरम्भ होता है।
  2. तुुलना- उस पदार्थ के विभिन्न गूणों का विश्लेषण करता है तथा विभिन्न पदार्थो से उसकी तुलना समानता व असमानता के आधार पर करता है। जैसे-बच्चा विभिन्न कारों को आपस में तुलना करता है। 
  3. प्रत्याहार- समान गुणों को प्रथक कर लेता है। अथार्त बच्चा All पक्र ार की कारों में समान गुणों का विश्लेषण व संश्लेषण करके उसमें SingleResellerता का ज्ञान प्राप्त करता हैं। 
  4. सामान्यीकरण- समान गुणों का संयाजेन कर लिया जाता है। 
  5. नामकरण – उस पदार्थ को Single विशेष नाम से पुकारा जाता है। नामकरण ऐसे Wordों द्वारा Reseller जाता है जो उसके नाम का बोध कराते है। प्रत्यय के विकास के सम्बन्ध में मनोवैज्ञानिकों के अलग-अलग मत है। कुछ के According प्रत्यय का विकास भाषा विकास से First ही हो जाता है। कुछ अन्य मनोवैज्ञानिकों के According भाषा And प्रत्यय का विकास साथ-साथ होता है।

बच्चों के प्रत्ययों की विशेषताएँ

बड़ो के प्रत्ययों से बच्चों के प्रत्ययों में अन्तर प्रकार का नही, वरन मात्रा का होता है। क्योकि बच्चों को कम अनुभव व ज्ञान होता है। जैसे-जैसे बच्चे की अवस्था बढ़ती है बच्चों के प्रत्ययों में धीरे-धीरे परिवर्तन आता है। ये परिवर्तन इस प्रकार होता है-

  1. प्रत्यय सरल से जटिल की ओर विकसित होते है। प्रारम्भ में बच्चे सामान्य प्रत्यय रखते है जैसे First वे प्रत्येक खाने की चीज को Single समान समझते है बाद में रोटी, दाल, चावल आदि को अलग-अलग समझते है। 
  2. प्रत्यय सामान्य से विशिष्ट की ओर विकसित होते है। First बच्चा सम्पूर्ण परिस्थिति के प्रति प्रतिक्रिया करता है उसके अलग-अलग भागों को नही। जब बच्चा वस्तु को सम्पूर्ण Reseller में देखता है तो उसके बारीकियों को इतनी जल्दी नही देख पाता है। Binet ने Wordों के Means परीक्षण के आधार पर बताया कि बच्चों बडो की प्रतिक्रिया में अन्तर था जैसे- गाउन का Means बच्चों ने बताया “यह Single पोशाक है” जब कि बडे़ बच्चों ने कहा “यह Single रात में पहनने वाली पोशाक है”। 
  3. प्रत्यय संचंयी होते है- कभी-कभी Single प्रत्यय को समझने के लिए Second प्रत्यय का ज्ञान आवश्यक होता है जैसे- रेखागणित में त्रिभुज का ज्ञान होने से First भुजा And कोण का प्रत्यय स्पष्ट होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *