शेयर बाजार क्या है ?

शेयर बाजार से आशय उस बाजार से है जहां नियमित कम्पनीयों के अंशपत्र, ऋणपत्र, प्रतिभूति, बाण्ड्स आदि का क्रय विक्रय होता है। शेयर बाजार Single संघ, संगठन या व्यक्तियों की संस्था है जो प्रतिभूतियों के क्रय-विक्रय या लेनदेन के उद्देश्य हेतु सहायक नियमन व नियंत्रण के लिए स्थापित Reseller जाता है फिर चाहे वह निर्गमीत हो या न हो।

शेयर बाजार की विशेषता-

  1. यह Single संगठित बाजार है। 
  2. यह Single ऐसा स्थान है जहॉं विद्यमान And स्वीकृत प्रतिभूतियों का सुगमतापूर्वक क्रय-विक्रय Reseller जाता है।
  3. शेयर बाजार में सौदा उसके सदस्यों अथवा उनके अधिकृत एजेंटो के मध्य होता है। 
  4. All लेनदेन शेयर बाजार के नियम व उपनियमों द्वारा नियमित किए जाते हैं। 
  5. शेयर बाजार प्रतिदिन के प्रतिभूतियो के मूल्य और सौदे की मात्रा के सम्बन्ध मे आम जनता को पूर्ण सूचना प्रदान करता है।

शेयर बाजार के कार्य-

  1. अनवरत बाजार उपलब्ध कराना-शेयर बाजार सूचीबद्ध प्रतिभूतियों के नियमित And सुविधापूर्ण क्रय-विक्रय के लिए Single स्थान है। शेयर बाजार विभिन्न अंशों, ऋणपत्रों, बॉण्ड्स And सरकारी प्रतिभूतियों के लिए तात्कालिक And अनवरत बाजार उपलब्ध कराता है इसके माध्यम से प्रतिभूतियों के क्रय-विक्रय मे उच्च कोटि की तरलता पार्इ जाती हैं क्योंकि इसके धारक जब भी चाहें, अपनी प्रतिभूतियों का नकद भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।
  2. मूल्य And विक्रय सम्बन्धी सूचना प्रदान करना-Single शेयर बाजार विभिन्न प्रतिभूतियो के दिन-प्रतिदिन के लेने देन का पूर्ण description रखता है और मूल्य And विक्रय की मात्रा की नियमित सूचना प्रेस And अन्य संचार माध्यमों को देता रहता है वास्तव मे आजकल आप टी.वी. चैनल जैसे-सी.एन.बी.सी. जी न्यूज, एन.डी.टी.वी. और मुख्य खबरों (हेड लाइन) के माध्यम से विशिष्ट अंशों के विक्रय की मात्रा And मूल्यों के सम्बन्ध मे मिनट-मिनट की जानकारी प्राप्तर कर सकते है। यह निवेशकों को उन प्रतिभूतियों के क्रय-विक्रय के सम्बन्ध में शीघ्र निर्णय लेने की सुविधा प्रदान करता है जिनके लेनदेन में वे इच्छुक है।
  3. लेनदेन And निवेश में Safty प्रदान करना-शेयर बाजार में लनेदेन केवल उनके सदस्यों के मध्य पर्याप्त पारदर्शिता And नियमों विनियमों के कठोर मापदंड के अंतर्गत, जिसमें सुपुर्दगी व भुगतान का समय और प्रक्रिया भी निश्चित होती है, संपन्न होते है। यह शेयर बाजार में हुए लेनदेनों को उच्च कोटि की Safty प्रदान।
  4. बचत की गतिशीलता And पॅूंजी नियंत्रण में सहायक-शेयर बाजार का कुशल कार्यप्रणाली Single सक्रिय And विकासशील प्राथमिक बाजार के लिए उपयोगी वातावरण का सृजन करती है स्कंध बाजार का अच्छा कार्य निष्पादन और अंशों के प्रति रूख नये निर्गमन बाजार को तेजी प्रदान करता है जिससे बचत को व्यावसायिक And औद्योगिक उपक्रमो में निवेश करने में गतिशीलता आती है केवल यही नहीं, बल्कि शेयर बाजार अंशों व ऋण-पत्रो के निवेश And लेनदेन में तरलता And लाभप्रदता प्रदान करता है।
  5. कोष का उचित आबंटन-शेयर बाजार लेनदेन प्रक्रिया के फलस्वReseller कोषों का प्रवाह कम लाभ के उपक्रमों से अधिक लाभ के उपक्रमों की ओर होता है और उन्हें विकास का अधिक अवसर प्राप्त होता है Meansव्यवस्था के वित्तीय स्त्रोतों का इस प्रकार से श्रेष्ठ आबंटन होता है।

शेयर बाजार के लाभ-

(1) कम्पनी की दृष्टिकोण मे-

वे  कम्पनीयां जिनकी प्रतिभूित शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो चकु ी वे के अपेक्षाकृत अन्य कम्पनियों से अधिक ख्याति व साख की स्थिती प्राप्त करती है क्योंकि वे कम्पनीयां आर्थिक दृष्टि से अधिक सुदृण मानी जाती है।

  1. इन कम्पनियों की प्रतिभूतियों का बाजार विस्तृत हो जाता है क्योंकि पूरे विश्व के All निवेशक इस प्रकार की प्रतिभूतियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते है। और इनमें निवेश के अवसर भी पाते है।
  2. उच्च ख्याति And अधिक मॉंग के परिणामस्वReseller उनके प्रतिभूतियों के मूल्य में वृद्धि हो जाती हैं और उनके सामूहिक उपक्रम And विलयन, आदि में उनके सौदेबाजी की शक्ति में भी वृद्धि हो जाती है।
  3. कम्पनी को अपने निर्गमन के आकार, मूल्य And समय के सम्बन्ध में निर्णय करने की सुविधा होती है।

(2). निवेशकों के दृष्टिकोण से-

  1. निवेशक प्रतिभूतियों के क्रय-विक्रय की तात्कालिक उपलब्धता की सुविधा इच्छित व उचित समय पर प्राप्त कर सकते है। 
  2. शेयर बाजार के माध्यम से किए जाने वाले लेनदने में Safty के कारण निवेशक प्रतिभूतियों की सुपुर्दगी And भुगतान सम्बन्धी कठिनार्इ से चिंता मुक्त रहता है। 
  3. स्कंध बाजार में लेनदेन की जाने वाली प्रतिभूतियों की कीमत की नियमित सूचना होने के कारण निवेशकों को उनके क्रय-विक्रय करने का समय निर्धारित करने में सहायता मिलती है।
  4. शेयर बाजार में लेनदेन की जानेवाली प्रतिभूतियों पर बैंक से ऋण प्राप्त करना सुगम होता है क्योंकि इन प्रतिभूतियों की तरलता And सुगम मूल्यांकन के कारण बैक ऋण देना पसंद करते हैं।

    (3) समाज के दृष्टिकोण से-

    1. निवेश के लाभप्रद अवसर जनता को बचत करने और दीर्घकालीन प्रतिभूतियों में निवेश करने हेतु प्रोत्साहित करते हैं यह प्रक्रिया देश में पॅूंजी निर्माण में सहायक होती है।
    2. शेयर बाजार में प्रतिभूतियों के क्रय-विक्रय की उपयुक्त सुविधा नवीन निर्गमन बाजार को सहायता प्रदान करती है यह औद्योगिक क्रियाओं के प्रवर्तन व विस्तारण में सहायता करती है जिसके फलस्वReseller देश के औद्योगिक विकास में वृद्धि होती है।
    3. शेयर बाजार वित्तीय संसाधनों को अधिक लाभदायक व विकासशील औद्योगिक इकार्इयों में लंगाने में सहायता करता है। इस प्रकार निवेशक अपने निवेश की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं।
    4. शेयर बाजार में लेनदेन की मात्रा And अंश-मूल्यों की गतिशीलता स्वस्थ Means व्यवस्था को प्रतिबिंबित करती हैं।

    शेयर बाजार की सीमाये/दोष-

    1. शेयर बाजार में बहुत अधिक सट्टेबाजी होती है।
    2. अफवाहों के कारण शेयर में अनावश्यक गिरावट आती है।

    क्रेता And विक्रेता शेयर बाजार में दो प्रकार के कार्य करते हैं पहला सट्टाबाजी से दूसरा पूंजी निवेश। वे व्यक्ति जो प्रतिभूतियों का क्रय मुख्य Reseller से निवेश के विपरीत आय प्राप्त करने के लिए करते हैं और भविष्य में कीमतों में वृद्धि से दीर्घकालीन कर प्राप्त करते हैं उन्हें निवेशक कहा जाता है। निवेशक प्रतिभूतियों की सूपूदर्गी लेते हैं And उसका पूर्ण भूगतान करते हैं यही अवस्था निवेश कहलाती है किन्तु यदि प्रतिभूतियां भविष्य में अधिक कीमत पर विक्रय करने हेतु क्रय Reseller जाता है या इस उद्देश्य से विक्रय की जाती है कि भविष्य में कम कीमत पर पून: क्रय कीमत पर क्रय की जावेगी तो वह सट्टेबाजी का कार्य है। इस प्रकार सट्टेबाजी व्यवसाय का मुख्य उद्देश्य प्रतिभूतियों के समय-समय में उतार-चढ़ाव का लाभ कमाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *