शून्य आधार बजट क्या है ?

शून्य आधार बजटन ऐसी नियोजन And बजटन प्रक्रिया है जिसमें यह अपेक्षा की जाती है कि प्रत्येक प्रबन्धक को शून्य आधार से अपनी सम्पूर्ण बजट माँग को विस्तारपूर्वक न्यायसंगत ठहराना पड़ता है And वह मांग किये गये धन को क्यों व्यय करेगा, इसके औचित्य को भी सिद्ध करने का भार प्रत्येक प्रबन्धक पर डाल दिया जाता है। इस दृष्टिकोण से कि All क्रियाएँ ‘निणर्य संकुलों’ में विश्लेषित की जाती हैं जिनका व्यवस्थित विश्लेषण द्वारा मूल्यांकन Reseller जाता है तथा उन्हें महत्व के According क्रमबद्ध Reseller जाता है।

  1. पीटर ए. पेर के Wordों में “यह (ZBB) Single परिचालन नियोजन And बजटन प्रक्रिया है जिसमें प्रत्येक प्रब्न्धक को अपनी सम्पूर्ण बजट मांगों का प्रारम्भ (शून्य आधार) से विस्तार में औचित्य सिद्ध करना होता है। प्रत्येक प्रबन्धक यह बतलाता है कि वह आखिर कोर्इ धनराशि क्यों खर्च करे। इन विचारधारा के According All क्रियाएं निर्णय पैकेज में अभिव्यक्त की जाती है जिन्हें महत्व के According क्रम स्थान देकर सुव्यवस्थित विश्लेषण द्वारा मूल्यांकित Reseller जायेगा।” 
  2. डेविड लिनिंजर रोलान्ड सी वॉग के According, “शून्य आधार बजटन Single प्रबन्धकीय उपकरण है जो All चालू अथवा नवीन क्रियाओं And कार्यक्रमों के मूल्यांकन के लिए सुव्यवस्थित विधि प्रदान करता हैं। विवेकपूर्ण तरीके से बजट में कमी या विस्तार स्वीकृत करता है तथा निमन से उच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों में साधनों के पुन: आबंटन की स्वीकृति देता है।” 
  3. आर्इ.सी.एम.ए. Wordावली के According, “यह बजटन की Single विधि है जिसमें प्रत्येक समय जब कभी भी बजट बनाया जाता है, All क्रियाओं का पुन: मूल्यांकन Reseller जाता है। प्रत्येक क्रियात्मक बजट इस मान्यता पर प्रारम्भ Reseller जाता है कि वह क्रिया विद्यमान नहीं है और लागत शून्य है। लागत संवृद्धियों की तूलना लाभ संवृद्धियों से की जाती है ताकि, दी हुर्इ लागतों पर नियोजित अधिकतम लाभ पराकाष्ठा पर पहुँच जाये।” शून्य आधार बजट के अन्तर्गत प्रबन्धक को यह निर्णय लेना पड़ता है कि वह व्यय क्यों करना चाहता है। विभिन्न मदों पर किये जाने वाले व्ययों की प्राथमिकता उसके निर्णय पर आधारित होती है।

शून्य आधार बजटन की विशेषताएं 

  1. प्रबन्धक को किसी भी प्रकार के बजट आबंटन के लिये उसका औचित्य सिद्ध करना होता है कि उसे यह राशि क्यों चाहिए। ऐसा उसके विभाग में पूर्व में व्यय की गर्इ राशि को ध्यान में रखे बिना नये सिरे से करना होता है। 
  2. विकल्पों की छानबीन की जाती है। 
  3. निर्णयन प्रक्रिया में All स्तर के प्रबन्धक भाग लेते हैं। 
  4. चयन लागत-लाभ विश्लेषण के आधार पर Reseller जाता है।
  5. व्यक्तिगत इकार्इ के उद्देश्यों को संस्था के उद्देश्यों से जोड़ा जाता है। 
  6. प्राथमिकताओं के आधार पर तुरन्त समायोजन किये जाते हैं, यदि बजट अवधि में कमी करने की आवश्कयता हो।

शून्य आधार बजटन के कदम 

  1. First बजट के उद्देश्यों का निर्धारण Reseller जाना चाहिए। उद्देश्य सुनिश्चित होने की ही स्थिति मेंं उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रयास Reseller जा सकता है। अलग-अलग संस्थाओं के उद्देश्य भी अलग-अलग होते हैं। हो सकता है Single संस्था कर्मचारियों पर किये जाने वाले व्ययों में कटौती करना चाह सकती है, जबकि दूसरी संस्था Single परियोजना की जगह पर Second को लागू करना चाह सकती है, इत्यादि। 
  2. किस परिस्थिति में और किस सीमा तक शून्य बजट को अपनाया जायेगा, का भी निर्धारण हो जाना चाहिए। 
  3. लागत And लाभ विश्लेषण भी Reseller जाना चाहिए। First उसी परियोजना को अपनाया जाना चाहिए जिससे लाभ की सम्भावना सर्वाधिक हो। लागत विश्लेषण से विभिन्न परियोजनाओं को अपनाये जाने की प्राथमिकता के निर्धारण में काफी मदद मिलती है।

    शून्य आधार बजट के लाभ 

    1. विभिन्न क्रियाओं की प्राथमिकता के निर्धारण तथा उन्हें लागू करने में सहायता। 
    2. शून्य आधार बजट से प्रबन्ध की कार्यक्षमता में वृद्धि होती है। इसके माध्यम से केवल उन्हीं क्रियाओं को अपनाया जायेगा जो व्यवसाय के लिए आवश्यक होती हैं। 
    3. शून्य आधार बजट से आर्थिक व व्यर्थ क्षेत्रों को पहचानने में मदद मिलती है। इसके आधार पर आर्थिक क्षेत्रों को छाँटकर भावी कार्यकलाप का निर्धारण Reseller जा सकता है। 
    4. प्रबन्ध साधनों का सर्वो़त्तम/अनुकूलतम प्रयोग करने में सफल हो सकते हैं। किसी मद पर व्यय तभी Reseller जायेगा जब यह आवश्यक होगा अन्यथा नहीं। 
    5. शून्य आधार बजट उन क्षेत्रों के लिए उपयुक्त होता है जिनका उत्पाद, उत्पादन से सम्बन्धित नहीं हो। इस विधि से व्यवसाय की प्रत्येक क्रिया की उपयुक्तता के भी निर्धारण में सहायता मिलती है। 
    6. शून्य आधार बजट व्यवसाय के लक्ष्यों से भी सम्बन्धित होगा। केवल वे ही चीजें (क्रियाएं) स्वीकार की जायेंगी जिनसे संस्था के लक्ष्यों को प्राप्त Reseller जा सकता है। 

      शून्य आधार बजटन की सीमाएँ 

      1. शून्य आधार बजटन का सफल क्रियान्वयन तभी Reseller जा सकता है जबकि उच्च प्रबन्धक वर्ग का खुले दिल से सहयोग प्राप्त हो। 
      2. जिन संस्थाओं के साधन सीमित होते हैं, उनके लिए इस प्रणाली को लागू करना सम्भव नहीं होता है। 
      3. इस प्रणाली की सबसे बड़ी समस्या निर्णय पैकेज के निर्धारण And क्रम स्थान प्रदान करने की है। यह क्रम कौन प्रदान करेगा? कैसे प्रदान करेगा ? तथा किस सीमा तक क्रियान्वयन होगा ? आदि जटिल समस्याएँ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *