व्यावसायिक सम्प्रेषण क्या है ?

सम्प्रेषण ही वह साधन है जिसके द्वारा व्यवहार को क्रियान्वित Reseller जाता है, परिवर्तनों को लागू Reseller जाता है, सूचनाओं को उत्पादक बनाया जाता है And व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त Reseller जाता है। सम्प्रेषण में Single व्यक्ति से Second व्यक्ति तक सूचनाओं का आदान-पद्रान शामिल होता है। आधुनिक संचार क्रान्ति के युग में समस्त व्यावसायिक उपक्रमों की सफलता काफी सीमा तक प्रभावी सम्प्रेषण प्रक्रिया पर निर्भर करती है।

सम्प्रेषण (Communication) Word अंग्रेजी के ‘Common’ Word से बना है जिसकी उत्पत्ति लैटिन Word ‘Communis’ से हुर्इ है, जिसका शाब्दिक Means है Single समान। सम्प्रेषण वह साधन हे जिसमें संगठित क्रिया द्वारा तथ्यों, सूचनाओं, विचारों, विकल्पों And निर्णयों का दो या दो से अधिक व्यक्तियों के मध्य अथवा व्यावसायिक उपक्रमों के मध्य आदान-प्रदान होता है। सन्देशों का आदान-प्रदान लिखित, मौखिक अथवा सांकेतिक हो सकता है। माध्यम बातचीत, विज्ञापन, रेडियो, टेलीविजन, समाचार पत्र, र्इ-मेल, पत्राचार आदि कुछ भी हो सकता हे। सम्प्रेषण को सन्देशवाहन, संचार अथवा संवहन आदि समानार्थी Wordों से पुकारा जाता है।

व्यावसायिक सम्प्रेषण की अवधारणा

सम्प्रेषण Single व्यापक Word होने के कारण ही विभिन्न विद्वान इसके Means के सम्बन्ध में Singleमत नहीं हैं। कुछ विद्वानों ने सूचनाओं के प्रेषण की प्रक्रिया को ही सम्प्रेषण माना है और कुछ ने प्रेषण के साधनों को ही सम्प्रेषण माना है। अत: इसके Means को ठीक ढंग से समझने के लिये विभिन्न विद्वानों द्वारा दी गयी परिभाषाओं का अध्ययन करना आवश्यक है। सम्प्रेषण की कुछ प्रमुख विद्वानों द्वारा दी गयी परिभाषायें निम्नांकित हैं:- आंग्ल Word Communication को हिन्दी में संचार, संवादवाहन, सम्प्रेषण, सन्देशवाहन नामों से जाना जाता है।

  1. वेब्स्टर Wordकोष के According, सम्प्रेषण से आशय- ‘‘Wordो पत्रों अथवा सन्देशों द्वारा समागम:, विचारों And सम्मतियों के विनिमय से है।’’ 
  2. कीथ डेविस के According, ‘‘सम्प्रेषण वह प्रक्रिया हैं जिसमें सन्देश और समझ को Single व्यक्ति से Second व्यक्ति तक पहुँचाया जाता है।’’ 
  3. लुर्इ ए0 एलेन के According, ‘‘सम्प्रेषण में वे All चीजें शामिल हैं जिनके माध्यम से Single व्यक्ति अपनी बात Second व्यक्ति के मस्तिष्क में डालता है। यह Means का पुल है। इसके अन्तर्गत कहने, सुनने और समझने की व्यवस्थित तथा निरन्तर प्रक्रिया सम्मिलित होती है।’’ 
  4. न्यूमैन तथा समर के According,’’सम्प्रेषण दो या दो से अधिक व्यक्तियों के मध्य तथ्यों, विचारों, सम्मतियों अथवा भावनाओं का विनिमय है।’’ 
  5. मेयर के अनुुसार ‘‘सम्प्रेषण से आशय Single व्यक्ति के विचारों और सम्मतियों से Second व्यक्ति को अवगत कराने से हैं।’’ 
  6. कार्टिर्ययर एव हारवर्ड के According, ‘‘सम्प्रेषण स्मरण शक्तियों के दोहराने (Replication) के लिये Single प्रक्रिया है।’’ 
  7. मैक्फारलैण्ड के According, ‘‘सम्प्रेषण को विस्ततृ Reseller में Humanीय पहलुओं के मध्य Meansपूर्ण बातों का विनिमय करने की प्रक्रिया के Reseller में परिभाषित Reseller जा सकता है। विशिष्टतया यह वह प्रक्रिया है जिसके माध्यम से Humanों के मध्य समझ को पहुँचाया जाता है तथा अथोर्ं को समझा जाता है।
  8. स्ट्रॉस के According, ‘‘सम्प्रेषण को विस्ततृ Reseller में Humanो के मध् य Meansपूर्ण बातों के आदान-प्रदान की प्रक्रिया के Reseller में परिभाषित Reseller जा सकता है।’’ 

उपर्युक्त परिभाषाओं का अध्ययन करने से स्पष्ट होता है कि सम्प्रेषण Single सतत् प्रक्रिया है जिसमें दो या दो से अधिक व्यक्ति अपने सन्देशों, भावनाओं, विचारों, सम्मतियों तथा तकोर्ं आदि का पारस्परिक विनिमय करते हैं।’ इस प्रकार सम्प्रेषण Single ऐसी युक्ति है, कला है जिसके माध्यम से सूचनाओं का आदान प्रदान होता है।

व्यावसायिक सम्प्रेषण के उद्देश्य 

व्यवसाय करने में सम्प्रेषण की अत्यधिक Need पड़ती है, क्योंकि कोर्इ भी व्यक्ति तब तक व्यवसाय नहीं कर सकता जब तक कि उसके पास व्यवसाय से सम्बन्धित सूचना के आदान-प्रदान की व्यवस्था न हो। यदि किसी व्यक्ति को Resellerया देकर ताले में बन्द करके बिठा दिया जाये तो वह व्यवसाय नहीं कर सकता, ठीक उसी प्रकार व्यवसाय में सम्प्रेषण के मुख्य उद्देश्य हैंं:- 

  1. सूचना का आदान-प्रदान – सम्प्रेषण प्रक्रिया का प्रयोग इसलिये Reseller जाता है ताकि व्यवसाय से सम्बन्धित समस्त सूचनाओं का विनिमय अथवा आदान-प्रदान Reseller जा सके। इसके माध्यम से क्रय-विक्रय, ग्राहक, पूर्तिकर्ता तथा अन्य पक्षों के बारे में All प्रकार की सूचनायें प्राप्त की जा सकती हैं अथवा भेजी जा सकती हैं। 
  2. कार्यवाही – सम्प्रेषण इस उद्देश्य से Reseller जाता है कि निश्चित किये गये लक्ष्यों के बारे में क्या कार्यवाही हो रही है, इसका पता लग सके। इसी कारण प्रबन्धक समय-समय पर अनेक प्रकार के description मॅगवाते हैं ताकि यह सुनिश्चित Reseller जा सके कि प्रत्येक स्तर पर कार्यवाही हो रही है। 
  3. निष्पादन- सम्प्रेषण के माध्यम से वास्तव में किये गये कार्य की प्रगति का मूल्याकन हो सकता है। यदि कोर्इ कमी हो तो इसे सुधारा जा सकता है। यदि किसी स्थान पर कोर्इ कार्य नहीं हो रहा है तो उचित कार्यवाही की जा सकती है। 
  4. समन्वय – All व्यावसायिक क्रियाओं को सचु ारू Reseller से चलाने के लिये यह आवश्यक है कि विभिन्न विभागों तथा अनुभागों में समन्वय स्थापित Reseller जाये और इस कार्य के लिये सम्प्रेषण का सहारा लिया जाता है। सम्प्रेषण का प्रयोग All स्तरों पर सूचनायें भेजने, नीतियों को अपनाने तथा श्रमिकों के मनोबल को बढ़ाने आदि में भी प्रयोजित Reseller जाता है। अत: सम्प्रेषण समन्वय के लिए बहुत सहायक है। 
  5. प्रबन्धकीय कायोर्ं का आधार – किसी भी व्यावसायिक संगठन में प्रबन्ध Single ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा लोगों से कार्य कराया जाता है। प्रबन्ध के मुख्य कार्य हैं- नियोजन, संगठन, Humanीय संसाधनों को जुटाना, Appointment, अभिप्रेरणा आदि। इन All कायोर्ं के लिये सूचना का आदान- प्रदान आवश्यक है जो कि सम्प्रेषण द्वारा Reseller जाता है। यहॉ तक कि प्रबन्धकीय निर्णय भी सूचना के आधार पर लिये जाते हैं। अत: सम्प्रेषण की अत्यधिक Need है। 
  6. अभिप्रेरणा – कमर्चारियों को कार्य के लिये पा्रेत्साहित करने हेतु उन्हें All प्रकार की आवश्यक जानकारी देना आवश्यक है और यह कार्य सम्प्रेषण की सहायता से Reseller जाता है। यदि कर्मचारियों को इस बात का पूर्ण ज्ञान हो कि अच्छा कार्य करने पर उनकी तरक्की होगी अथवा पारितोषिक प्राप्त होगा तो वे निश्चय Reseller से ही अच्छा कार्य करेंगे। 
  7. शिक्षा- व्यावसायिक सगंठनों में कामिर्कों के शिक्षण तथा प्रशिक्षण हेतु सम्प्रेषण की अत्यधिक Need है। सम्प्रेषण के माध्यम से समस्त कर्मचारियों और अधिकारियों का ज्ञान वर्धन Reseller जाता है, ताकि वह अपने कार्य को अधिक निपुणता से कर सकें। 

संक्षेप में, हम यह कह सकते हैं कि व्यावसायिक सम्प्रेषण Single व्यवसाय की आधारशिला है और इसी की सहायता से All प्रकार के व्यावसायिक उद्देश्यों की पूर्ति की जा सकती है। आधुनिक जगत में व्यावसायिक कार्यकलाप इतने अधिक बढ़ चुके हैं कि उन्हें निपटाने के लिये Single कुशल सम्प्रेषण पद्धति की अत्यन्त Need है, विशेषकर बैंकों की प्रबन्धकीय सूचना पद्धति की कुशलता इसी पर आधारित है। 

व्यावसायिक सम्प्रेषण के आवश्यक तत्व 

सम्प्रेषण के परम्परागत स्वReseller में पांच तत्व : (1) सन्देशवाहक, वक्ता अथवा लेखक, (2) विचार जो सन्देश, आदेश या अन्य Reseller में हैं, (3) संवाहन कहने, लिखने अथवा जारी करने के Reseller में, (4) सन्दश प्राप्त करने वाला, (5) सन्देश प्राप्तकर्ता की प्रतिपुष्टि या प्रतिक्रिया आदि तत्व होते हैं। लेकिन सम्प्रेषण के आधुनिक स्वReseller का विश्लेषण Reseller जाए तो सम्प्रेषण के निम्नलिखित तत्व प्रकाश में आते हैं: 

1. सम्प्रेषण Single सतत प्रक्रिया-

व्यावसायिक सम्प्रेषण निरन्तर (सतत्) चलने वाली प्रक्रिया है। क्योंकि ग्राहकों, कर्मचारियों, सरकार आदि बाºय And आन्तरिक पक्षों के मध्य सन्देशों के आदान-प्रदान की प्रक्रिया व्यवसाय में निरन्तर बनी रहती है। सम्प्रेषण में सूचना आदेश, निर्देश, सुझाव, सलाह, क्रियान्वयन, शिक्षा, चेतावनी, अभिप्रेरणा, ऊँचा मनोबल उठाने वाले संदेशों का आदान प्रदान निर्बाध Reseller से सतत प्रक्रिया में चलता रहता है।

2. सम्प्रेषण Means सम्प्रेषित करने का माध्यम – 

सम्प्रेषण का आशय सूचनाओं And सन्देशों को Single व्यक्ति (समूह) से Second व्यक्ति (समूह) को भेजना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि इसके लिए यह भी आवश्यक है कि सूचना अथवा सन्देश प्राप्तकर्ता उसे उसी भाव (Means) में समझे जिस भाव से उसे सूचना दी गर्इ है। इसलिए सम्प्रेषण प्रक्रिया में सूचना प्रेषण करने वाले को ‘Encoder’ तथा सूचना प्राप्त करने वाले को ‘Decoder’ कहा जाता है। इस प्रक्रिया को निम्न ढंग से स्पष्ट Reseller जा सकता है :

    व्यावसायिक संप्रेषण

    3. सम्प्रेषण द्विमार्गी प्रक्रिया –

सम्प्रेषण दोतरफा प्रक्रिया है। सम्प्रेषण में दो व्यक्तियों अथवा समूहों के मध्य सन्देश का आदान प्रदान होता है। सम्प्रेषण प्रक्रिया में सन्देश प्राप्तकर्ता सन्देश भेजने वाले के सही Means भाव को समझता है And अपनी प्रतिपुष्टि अथवा प्रतिक्रिया (Feedback) सन्देश प्रेषक को प्रदान करता है। इस तरह सम्प्रेषण मूलत: द्विमार्गी प्रक्रिया है। सन्देश प्राप्त करने पर ही सम्प्रेषण प्रक्रिया Encoding Medium Decoding

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *