व्यसन का Means, प्रकार, लक्षण And कारण

व्यसन का Means

व्यसन Single द्रव्य सम्बन्धी विकृति है, जिसमें व्यक्ति अत्यधिक मात्रा में विभिन्न प्रकार के रसायन द्रव्यों का सेवन करता है और इन द्रव्यों पर इतनी अधिक निर्भरता बढ़ जाती है कि इनके दुष्प्रभावों से परिचत होते हुए भी वह इनको लेने के लिये विवश हो जाता है, क्योंकि न लेने पर उसके शरीर और मन को अनेक प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। द्रव्य सम्बन्धी रोगों को स्पष्ट करने के लिये निम्न दो प्रकार के Wordों का विवेचन Reseller गया है –

  1. द्रव्य दुResellerयोग – औषध उपयोग की यह स्थिति यद्यपि ज्यादा गंभीर नहीं होती है। किन्तु फिर भी द्रव्यों के सेवन के कारण व्यक्ति के अपने पारिवारिक व्यावसायिक And अन्य दायित्वों को पूरा करने में अनेक प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। द्रव्य-दुResellerयोग की स्थिति में व्यक्ति अत्यधिक खतरनाक स्थितियों जैसे वाहन चलाना इत्यादि में भी उस द्रव्य का दुResellerयोग करता है, जिससे उसके जान जाने या दुर्घटना घटित होने की सम्भावना बनी रहती है। 
  2. द्रव्य निर्भरता – यदि व्यक्ति लम्बे समय तक इन द्रव्यों का दुResellerयोग करता है तो उसमें द्रव्य निर्भरता की प्रवृत्ति उत्पन्न हो जाती है, जो उस व्यक्ति के लिये गंभीर और खतरनाक है। द्रव्य निर्भरता को मनोवैज्ञानिकों ने दो प्रकार से स्पष्ट Reseller है – 
    1. मनोवैज्ञानिक निर्भरता – मनोवैज्ञानिक निर्भरता में व्यक्ति के मन में हमेशा उस औषध या द्रव्य को किसी भी प्रकार से प्रेाप्त करने की योजना चलती रहती है तथा उसके सारे प्रयास And क्रियाकलाप उस दव्य को प्राप्त करने के लिये होते हैं। परिणामस्वReseller वह अपने कर्तव्यों का निर्वाह ठीक ढंग से नहीं कर पाता है। यह जानते हुए भी कि ये औषण उसके शरीर में अनेक प्रकार के रोग उत्पन्न करेंगे फिर भी वह उन पदार्थो को पाने के लिये ही प्रयत्न करता है और इसके कारण उसकी संगति भी उन लोगों के साथ हो जाती है जो इन सब कार्यो में सलंग्न रहते हैं। 
    2. दैहिक निर्भरता – औषधों के सेवन की मनोवैज्ञानिक निर्भरता दैहिक निर्भरता को जन्म देती है। दैहिक निर्भरता का Means है कि अब उस व्यक्ति के शरीर को उन द्रव्यों पर ही निर्भर रहने की आदत बन जाना और औषध या द्रव्य ग्रहण न करने पर शरीर में बैचेनी, घबराहट उत्पन्न हो जाना और कर्इ बार तो स्थिति इतनी गंभीर हो जाती है कि व्यक्ति की मृत्यु तक हो जाती है। 

इस प्रकार संक्षेप में यह कहा जा सकता है कि जब व्यक्ति अत्यधिक लम्बे समय तक तथा अत्यधिक मात्रा में बार-बार औषधों का सेवन करता है तो उसमें सहनशीलता And प्रत्याहार संलक्षण विकसित हो जाते हैं जिसे व्यसन कहा जाता है। आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि यह सहनशीलता और प्रत्याहार सलंक्षण क्या है? तो आइये, सबसे First Discussion करते हैं सहनशीलता के बारे में –

सहनशीलता – 

सहनशीलता से आशय Single दैहिक या शारीरिक प्रक्रिया से है, जिसमें व्यक्ति द्रव्य को लेने का इतना आदी हो चुका होता है कि इच्छित प्रभाव उत्पन्न करने के लिये उसे उस द्रव्य का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना पड़ता है और यह मात्रा First की तुलना में कर्इ गुना ज्यादा होती है।

प्रत्याहार संलक्षण – 

प्रत्याहर संलक्षण की स्थिति में व्यक्ति जब व्यसनी औषध का उपयोग नहीं करता है तो उसके शरीर And मन में अनेक प्रकार की विकृतियां उत्पन्न होने लगती हैं। उसका मन अत्यधिक अशांत, बैचेन होने लगता है। किसी भी कार्य में मन नहीं लगता। व्यक्ति Single प्रकार से मानसिक Reseller से असंतुलित हो जाता है तथा इसके साथ ही शरीर में भी दर्द, पीड़ा, कंपन, बैचेन उत्पन्न होने लगती हैं और कर्इ बार तो मृत्यु तक हो जाती है। 

व्यसन के प्रकार – 

  1. मद्यपान सम्बन्धी विकृति 
  2. नाइकोटिन And सिगरेट धूम्रपान सम्बद्ध विकृति 
  3. उत्तेजक सम्बद्ध विकृति 
  4. स्वापक सम्बद्ध विकृति 
  5. भ्रमात्मक सम्बद्ध विकृति 
  6. केन्नाविस सम्बद्ध विकृति 
  7. शमक – निद्राजनक तथा प्रशांतक सम्बद्ध विकृति 

व्यसन के कारण- 

मनोवैज्ञानिकों ने व्यसन के कारणों का विवेचन निम्न विचारधाराओं के आधार पर Reseller है –

1. जननिक And जैविक विचारधारा – 

इस मत के According व्यसन के मुख्य Reseller से दो कारण माने गये हैं –

  1. वंशानुगतता – मनोवैज्ञानिकों ने अनेक प्रकार के प्रयोगात्मक अध्ययनों के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला कि यदि किसी व्यक्ति के माता-पिता या उसके परिवार या पीढ़ी में किसी व्यक्ति को व्यन की आदत है या थी, तो उस व्यक्ति में भी व्यसन से ग्रसित होने की संभावना अपेक्षाकृत अधिक होती है। 
  2. जीन्स – जीन्स को भी व्यसन के प्रमुख कारणों में से Single माना गया है। मनोवैज्ञानिकों ने अपने प्रयोग के आधार पर अनेक ऐसे जीन्स खोज निकाले हैं, जो व्यसन को उत्पन्न करने के लिये जिम्मेदार हैं। 

2. मनोगति की विचारधारा – 

इस विचारधारा के According अगर बचपन में किसी बच्चे को समुचित देखभाल, माता-पिता तथा परिवार के अन्य सदस्यों का पर्याप्त प्यार And स्नेह न मिला हो या उसके शारीरिक, मानसिक या भावनात्मक पोषण में यदि किसी प्रकार की कमी रह जाती है Meansात उसका बाल्यावस्था में समुचित विकास नहीं हुआ होता है तो उसमें उन Needओं की पूर्ति के लिये दूसरों पर निर्भर रहने की प्रवृत्ति विकसित हो जाती है और दूसरों पर निर्भरता का यह Reseller यदि औषध या द्रव्यों पर निर्भरता के Reseller में होता है तो फिर वह ‘‘व्यसन’’ को जन्म देता है। 

3. व्यवहारपरक विचारधारा – 

इस मत के प्रमुख समर्थक विद्वान हैं – क्लाक, सेचिटी, स्टीली, जोसेफ्स इत्यादि। इस मत के According व्यसनी द्रव्य व्यक्तियों में कुछ समय के लिये अत्यधिक प्रसन्नता, उत्साह, स्फूर्ति And आनन्द को उत्पन्न कर देते हैं जिससे व्यक्ति स्वयं को तनावमुक्त And हल्का तरोताजा महसूस करता है। औषधों यह प्रभाव व्यक्ति को इन द्रव्यों को लेने के लिये प्रेरित करता है। इन द्रव्यों का प्रयोग अधिकतर तनावपूर्ण स्थिति में Reseller जाता है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति तनावमुक्त और खुश रहना चाहता है किन्तु औषध लेने वाला यह नहीं जानता कि कुछ पल के सुख के लिये वह अपनी जिन्दगी को दांव पर लगा रहा है और ये व्यसनी द्रव्य अन्तत: उसके सम्पूर्ण व्यक्तित्व के लिये Single प्रकार का जहर है। 

4. सामाजिक-सांस्कृतिक विचारधारा – 

इस मत के According जिन परिवारों या समाज का महौल तनाव को पैदा करने वाला होता है, Single तो उनमें व्यसन की विकृति अधिक पायी जाती है और दूसरी ओर उन परिवारों में जिनमें ऐसे व्यसनी औषधों का सेवन करना मूल्यवान समझा जाता है तथा इस प्रवृत्ति को आदर के साथ देखा जाता है। तो स्पष्ट है कि व्यसन के जैविक, मनोगतिक, व्यावहारिक, सामाजिक, सांस्कृतिक इत्यादि अनेक कारण हैं। 

व्यसन के लक्षण 

  1. सहनशीलता-व्यसन में व्यक्ति First की तुलना में अत्यधिक मात्रा में व्यसनी द्रव्य का सेवन करता है या First से ही यदि वह वह अत्यधिक द्रव्य लेता है, तो उसका प्रभाव First की तुलना में कम होने लगता है। 
  2. प्रत्याहार संलक्षण –व्यसन में जब व्यक्ति लागतार खाये जाने वाले द्रव्य को लेना बन्द कर देता है तो उसे मानसिक Reseller से बैचेनी, अशान्ति तथा शारीरिक Reseller से अत्यधिक पीड़ा, तनाव, कंपन होने लगता है और कर्इ बार तो व्यक्ति की मृत्यु भी होती है। यदि व्यसनी को वह द्रव्य विशेष नहीं मिल पाता है तो उसकी पूर्ति के लिये वह अन्य औषध का सेवन भी करने लग सकता है। 
  3. द्रव्य का अत्यधिक उपयोग – व्यसन में व्यक्ति उस द्रव्य का अत्यधिक सेवन करता है या Single विशेष अवधि तक उसका उपयोग न करके लम्बे समय तक करता है। 
  4. शारीरिक And मानसिक समस्यायें उत्पन्न होने पर भी औषध सेवन जारी रखना – ऐसे व्यसनी लोग द्रव्य के सेवन से विभिन्न प्रकार की समस्यायें उत्पन्न होने पर भी उसका सेवन करना जारी रखते हैं। 
  5. दायित्वों का निर्वाह न कर पाना – व्यसन का Single प्रमुख लक्षण यह भी है क ऐसे व्यक्ति अपने परिवार के सदस्यों के साथ कम समय गुजारते हैं। अपने सामाजिक दायरे को भी सीमित कर लेते हैं। इनकी संगति उन लोगों के साथ ही रहती है जो व्यसन से ग्रस्त होते हैं और इनका अधिकांश समय इन्हीं के साथ व्यतीत होता है। 
  6. दैहिक खतरे से अनावृत्त रहना – व्यसन व्यक्ति को इतना अधिक मदहोश कर देता है कि वह अपने शरीर के प्रति संभावित खतरे से भी असावधान रहने लगता है और मदहोशी की स्थिति में ही तेज रफ्तार के साथ वाहन चलाता है या कोर्इ खतरनाक मशीन चलाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *