व्यष्टि Meansशास्त्र क्या है ?

Meansशास्त्र को अध्ययन के दृष्टिकोण से कर्इ भागों में विभक्त Reseller गया। आधुनिक Meansशास्त्र का अध्ययन And विशलेषण दो शाखाओं के Reseller में Reseller जाता है- First, व्यष्टि Meansशास्त्र तथा द्वितीय समष्टि Meansशास्त्र । व्यष्टि Meansशास्त्र के अंतर्गत वैयक्तिक इकाइयों जैसे- व्यक्तियों,परिवारों फर्माें उद्योगों And अनेक वस्तुओं व सेवाओं की कीमतों इत्यादि का अध्ययन व विश्लेषण Reseller जाता है, जबकि समष्टि Meansशास्त्र के अंतर्गत Meansव्यवस्था का संपूर्ण Reseller में जैसे – कलु राष्ट्रीय आय, कुल उपभोग , कलु माँग, कलु पूर्ति, कलु बचत, कलु विनियागे और रोजगार इत्यादि का अध्ययन Reseller जाता है। आर्थिक विश्लेषण की उक्त शाखाएँ वतर्मान में अत्यधिक प्रचलित हैं। सवर्प्र थम ‘व्यष्टि And समष्टि’ Meansशास्त्र का प्रयोग ओसलो विश्वविद्यालय के सुप्रसिद्ध Meansशास्त्री- प्रो. रेग्नर फ्रिश (Ragner Frish) ने Reseller था। अत: इस अध्ययन में हम व्यष्टि तथा समष्टि Meansशास्त्र का परिचय, महत्व, सीमाएँ समष्टि And व्यष्टि Meansशास्त्र में अंतर का अध्ययन करेगें ।

व्यष्टि Meansशास्त्र का Means, परिभाषा

हिन्दी भाषा का Word ‘व्यष्टि Meansशास्त्र‘ अगेंज्री भाषा के Word माइक्रो (Micro), ग्रीक भाषा के Word ‘माइक्रोस’ (Micros) का हिन्दी Resellerान्तरण है। व्यष्टि से अभिप्राय है- अत्यतं छोटी इकार्इ अथार्त् व्यष्टि Meansशास्त्र का सबंध अध्ययन की सबसे छोटी इकार्इ से है।इस प्रकार, व्यष्टि Meansशास्त्र के अंतर्गत वयैक्तिक इकाइयों जैसे- व्यक्ति, परिवार, उत्पादक फर्मे उद्यागे आदि का अध्ययन Reseller जाता है। व्यष्टि Meansशास्त्र की इस रीति का प्रयोग किसी विशिष्ट वस्तु की कीमत निर्धारण, व्यक्तिगत उपभोक्ताओं तथा उत्पादकों के व्यवहार And आर्थिक नियोजन, व्यक्तिगत फर्म तथा उद्योग के संगठन आदि तथ्यों के अध्ययन हेतु Reseller जाता है। प्रो. बोल्डिंग के According- “व्यष्टि Meansशास्त्र विशिष्ट फर्मे विशिष्ट परिवारों वैयक्तिक कीमतों मजदूरियों आयो विशिष्ट उद्योगों और विशिष्ट वस्तुओं का अध्ययन है।“ प्रो. चेम्बरलिन के Wordों में- “व्यष्टि Meansशास्त्र पूर्णReseller से व्यक्तिगत व्याख्या पर आधारित है और इसका संबधं अन्तर वैयक्तिक सबंधों से भी होता है।”

व्यष्टि Meansशास्त्र के प्रकार

  1. व्यष्टि स्थैतिकी-  व्यष्टि स्थैतिकी विश्लेषण में किसी दी हुर्इ समयावधि में सतुंलन की विभिन्न सूक्ष्म मात्राओं के पारस्परिक संबंधों की व्याख्या की जाती है। इस विश्लेषण में यह मान लिया जाता है कि सतुंलन की स्थिति Single निश्चित समय बिन्दु से संबंधित होती है आरै उसमें कोर्इ परिवर्तन नहीं होता है।
  2. तुलनात्मक सूक्षम स्थैतिकी- तुलनात्मक सूक्षम स्थैतिकी विश्लेषण विभिन्न समय बिन्दुओं पर विभिन्न संतुलनों का तुलनात्मक अध्ययन करता है, परंतु यह नये व पुराने संतुलन के बीच के संक्रमण काल पर प्रकाश नहीं डालता है। यह तुलना तो करता है लेकिन यह नहीं बताता है कि नया संतूलन किस क्रिया से उत्पन्न हुआ है।
  3. सूक्ष्म प्रौद्योगिकी- यह विश्लेषण पुराने And नये सतुंलन को बताती है। यह All घटनाओं का अध्ययन करती है पुराना संतलु न क्यों टूटा, नया सतुंलन बनने कारणों की व्याख्या करती है।

व्यष्टि Meansशास्त्र की विशेषताएं

  1. वैयैक्तिक इकाइयों का अध्ययन- व्यष्टि Meansशास्त्र की पहली विशेषता यह है कि यह वयै क्तिक इकाइयों का अध्ययन करती है। व्यष्टि Meansशास्त्र वयैक्तिक आय, वैयक्तिक उत्पादन And वयैक्तिक उपभागे आदि की व्याख्या करने में सहायता करता है। यह प्रणाली अपना संबधं समूहों से न रखकर व्यक्तिगत इकाइयों से रखती है। इस प्रकार व्यष्टि Meansशास्त्र वयैक्तिक समस्याओं का अध्ययन करते हएु समस्त Meansव्यवस्था के विश्लेषण में सहायता प्रदान करता है।
  2. सूक्ष्म चरों का अध्ययन- सूक्ष्म Meansशास्त्र की दूसरी विशेषता के Reseller में यह छोटे – छोटे चरों का अध्ययन करती है। इन चरों का प्रभाव इतना कम होता है कि इनके परिवर्तनों का प्रभाव सपूंर्ण Meansव्यवस्था पर नहीं पड़ता है, जैसे- Single उपभोक्ता अपने उपभोग और Single उत्पादक अपने उत्पादक अपने उत्पादन से संपूर्ण Meansव्यवस्था की माँग And पूर्ति को प्रभावित नहीं कर सकता है।
  3.  व्यक्तिगत मूूल्य का निर्धारण- व्यष्टि Meansशास्त्र को कीमत सिद्धान्त अथवा मूल्य सिद्धान्त के नाम से भी जाना जाता है। इसके अतर्ंगत वस्तु की माँग And पूर्ति की घटनाओं का अध्ययन Reseller जाता है। इसके साथ-ही-साथ माँग And पूर्ति के द्वारा विभिन्न वस्तुओं के व्यक्तिगत मूल्य निधार्रण भी किये जाते है।

व्यष्टिगत Meansशास्त्र का विषय क्षेत्र 

जैसा की आप जानते है कि उत्पादन, उपभोग और निवेश Meansव्यवस्था की प्रमुख प्रक्रियाएं है। और ये परस्पर संबधित हैं। All आर्थिक क्रियाएं इन प्रक्रियाओं से जुड़ी हुर्इ है। वे All जो इन क्रियाओं के करने में लगे हुए है। उन्है। आर्थिक एजटें या आर्थिक इकाइर्यां कहते है। ये आर्थिक एजंटे या इकार्इयां उपभोक्ता और उत्पादन के साधनों के स्वामी है। आर्थिक एजेटों के Single समूह की आर्थिक क्रियाएं अन्य समूहों को प्रभावित करती हैं और इनकी पारस्परिक क्रियाएं बहतु से आर्थिक चरों जैसे कि वस्तु की कीमत, उत्पादन के साधनों की कीमत, उपभोक्ताओं और उत्पादकों की सख्या आदि को प्रभावित करती है।

इन इकाइयों के आर्थिक व्यवहार का अध्ययन व्यष्टिगत Meansशास्त्र की विषय वस्तु है। व्यक्ति या परिवार अपनी आय को वैकल्पिक उपयोगों में कैसे आबंटित करते है। ? उत्पादक या फर्म अपने ससाधनों को विभिन्न वस्तुओं आरै सेवाओं के उत्पादन में कैसे आबंटित करते हैं ? वस्तु की कीमत कैसे निधार्िरत हातेी है ?

व्यष्टि Meansशास्त्र की सीमाएँ, कमियाँ, दोष अथवा कठिनाइयाँ 

  1. केवल व्यक्तिगत इकाइयों का अध्ययन- व्यष्टि Meansशास्त्र में कवे ल व्यक्तिगत इकाइयों का ही अध्ययन Reseller जाता है। इस प्रकार, इस विश्लेषण में राष्ट्रीय अथवा विश्वव्यापी Meansव्यवस्था का सही-सही ज्ञान प्राप्त नहीं हो पाता। अत: व्यष्टि Meansशास्त्र का अध्ययन Singleपक्षीय होता है। 
  2. अवास्तविक मान्यताएँ-व्यष्टि Meansशास्त्र अवास्तविक मान्यताओं पर आधारित है इसलिए इसे काल्पनिक भी कहा जाता है। व्यष्टि Meansशास्त्र केवल पूर्ण रोजगार वाली Meansव्यवस्था में ही कार्य कर सकता है, जबकि पूर्ण रोजगार की धारणा काल्पनिक है। इसी प्रकार व्यावहारिक जीवन में पूर्ण प्रतियोगिता के स्थान पर अपूर्ण प्रतियाेि गता पायी जाती है। व्यष्टि Meansशास्त्र की दीर्घकाल की मान्यता भी व्यावहारिक नहीं लगती है। जैसा कि प्रो कीन्स ने लिखा है “हस सब अल्पकाल के रहने वाले हैं दीघर्काल में हम सबकी मृत्यु हो जाती है। “ 
  3. व्यष्टि निष्कर्ष, समग्र Meansव्यवस्था के लिए अनुपयुक्त- व्यष्टि Meansशास्त्र व्यक्तिगत इकाइयों के अध्ययन के आधार पर निर्णय लेता है। अनेक व्यक्तिगत निर्णयों को समष्टि क्षेत्र के लिए सही मान लेता है, लेकिन व्यवहार में कछु धारणाएँ ऐसी होती हैं जिन्हें समूहों पर लागू करने से निष्कर्ष गलत निकलता है। उदाहरण के लिए, Single व्यक्ति के लिए बहतु बचत करना ठीक है, लकिन यदि All व्यक्ति अधिक बचत करने लग जायें तो इसका अथर्व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने लगेगा। 
  4. संकुचित अध्ययन- कछु आर्थिक समस्याएँ ऐसी होती हैं जिनका अध्ययन व्यष्टि Meansशास्त्र में नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, मौद्रिक नीति, राष्ट्रीय आय, रोजगार, राजकोषीय नीति, आय And धन का वितरण, विदेशी विनिमय, औद्योगिक नीति इत्यादि। यही कारण है कि आजकल समष्टि Meansशास्त्र का महत्व बढ़ता जा रहा है। 
  5. अव्यावहारिक- व्यष्टि Meansशास्त्र के अधिकाशं नियम And सिद्धान्त पूर्ण रोजगार की मान्यता पर हैं, लेकिन जब पूर्ण रोजगार की मान्यता ही अवास्तविक है तो इस पर बने समस्त नियम And सिद्धान्त भी अव्यावहारिक की कहे जायेगें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *