‘र्इ-कॉमर्स’ (E-commerce) क्या है ?

‘र्इ-कॉमर्स’ वस्तुत: Single वैश्विक, सृजनात्मक And प्रत्यक्ष वाहिका की स्थापना है ताकि प्रत्येक उस क्रेता के लिए वस्तुएँ-सेवाएँ उपलब्ध की जा सकें जो इस विचार And व्यवस्था को अपना कर क्रय करना चाहता है। अन्य Wordों में, र्इ-कॉमर्स यह बाजार स्थान अथवा वितरण तंत्र है, जहाँ विपणनकर्त्ता सूचना प्रौद्योगिकी तथा नेटवर्क कंप्यूटिंग के जरिये व्यावसायिक संबंधों अथवा विक्रयण का Windows Hosting Resellerांतरण करता है। ‘र्इ-कॉमर्स’ प्रणाली इंटरनेट्स And इंट्रानेट्स का मिश्रित स्वReseller है, जिसे र्इ-मेल सुविधा के विस्तार के Reseller में भी समझा जा सकता है।

‘र्इ-कॉमर्स’ जैसी आकर्षक प्रणाली में विपणनकर्ता कंपनियाँ, फर्मे अथवा व्यक्ति उपलब्ध उत्पादों-सेवाओं की सूचियाँ और आदेश प्राReseller इन्टरनेट पर रखते हैं तथा ग्राहकों को उन्हें भेजना होता है। इसमें मौद्रिक हस्तांतरण नहीं होता है। केवल सूचनाओं And प्रमापित व्यावसायिक प्रलेखों, जैसे- क्रयादेश, सुपुर्दगी समय-सारिणी, भाव-उद्धरण, बीजक अथवा बिल आदि का इलेक्ट्रॉनिक विनिमय होता है, जिनका प्रविधियन विपणनकर्त्ता और ग्राहक अपने-अपने गंतव्यों पर कर लेते हैं। सूचनाओं तथा प्रलेखों के विनिमय की इस प्रणाली को ‘इलेक्ट्रानिक डेटा इंटरचेज कहते हैं। इस इलेक्ट्रॉनिक कड़ी के कारण कागजों पर आधारित प्रणाली को अपनाने की Need नहीं रहती है। र्इ-कॉमर्स प्रणाली को Single उदाहरण द्वारा समझा जा सकता है। मान लीजिए कि किसी ग्राहक को टी.वी. खरीदना है तो वह आदेश प्राReseller उसके क्रेडिट कार्ड के नम्बर इिम्प्रंट पर भरेगा और संबद्ध विपणनकर्त्ता को एनक्रिप्टेड फोरमेट में प्रेशित करेगा तथा विपणनकर्त्ता आदेश की प्राप्ति कर उसे पुन: डिक्रिप्ट कर आदेश की मात्रा And मूल्य को ध्यान में रखते हुए आदेशकर्त्ता के बैंक खाते की पुश्टि करेगा। बैंक ग्राहक के खाते की सूचना उपलब्ध कराएगा। ग्राहक के खाते से धन विपणनकर्त्ता के खाते में हस्तांरित हो जाने ग्राहक को टी.वी. कूरिअर अथवा अन्य किसी माध्यम से भिजवा दी जाएगी। यह सारा कार्य Meansात् सूचनाओं And प्रलेखों का इलेक्ट्रॉनिक विनिमय कुछ ही पलों में हो जाता है। वस्तु यदि देश के भीतर के विपणनकर्त्ता को आदेशित की गर्इ है तो कुछ घण्टों के भीतर उपलब्ध करा दी जाती है और यदि किसी विदेशी विपणनकर्त्ता को आदेशित की गर्इ है तो कुछ दिनों में उपलब्ध करा दी जाती है।

‘र्इ-कॉमर्स’ के प्रकार

र्इ-कॉमर्स का उद्देश्य उत्पादकों अथवा विपणनकर्त्ताओं की दृष्टि से सीधे ग्राहक-संबंधों की स्थापना करना, विपणन लागतों में कमी करना, ग्राहक-बाजार को बढ़ाना तथा श्रेश्ठ ग्राहक सेवाएँ उपलब्ध कराना है, जबकि ग्राहकों और उपभोक्ताओं की दृष्टि में श्रेश्ठ वस्तु की खरीद करना तथा घर बैठे हुए क्रयण करना है ताकि ‘स्टॉक नहीं, दुकान बंद अथवा लंबी दूरी पार करने जैसी समस्याओं से मुक्ति प्राप्त हो सके। र्इ-कॉमर्स, वस्तुत: Single ऐसी वितरण वाहिका है जो प्रत्यक्ष होते हुए भी अप्रत्यक्ष वाहिकाओं के लाभ भी उपलब्ध कराती है।

1. ‘व्यवसाय से व्यवसाय’ र्इ-कॉमर्स –

 यह र्इ-कॉमर्स का वह प्रकार है जिसमें Single व्यावसायिक संस्था दूसरी व्यावसायिक संस्था को अथवा फुटकर Reseller में माल का विक्रय करती है। इस र्इ-कॉमर्स का आधार व्यावसायिक संस्थाओं के बीच की Agreeि अथवा पारस्परिक समझ होती है। इसे ‘इंटरनेट कॉमर्स’ अथवा ‘इंटरनेट ट्रांजेक्शंस’ अथवा इन्टरनेट लेन-देन भी कहा जाता है। कर्इ कंपनियाँ, जैसे- सिटी बैंक, बैंक ऑफ मदुरा, टाटा, आर्इ.बी.एम., ए.वी.सी. इंडिया, टेल्को, भेल, जे. एन. पोर्ट ट्रस्ट, एस्सार, मारूती उद्योग, बजाज ऑटो, ड्यूपोंट, हेन्केल, सैमसंग इलेक्ट्रोनिक्स, इंटेल, टी.वी. एस. इलेक्ट्रोनिक्स आदि इस तरह के र्इ-कॉमर्स को अपनाए हुए हैं। कर्इ कंपनियाँ बी.टू.बी., र्इ-कॉमर्स के अन्तर्गत अपने पूर्तिकर्त्ताओं तथा वितरकों के साथ सीधे संबंध स्थापित कर रही हैं।

2. ‘व्यवसाय से उपभोक्ता’ र्इ-कॉमर्स – 

यह र्इ-कॉमर्स का वह प्रकार है जिसमें व्यावसायिक संस्थाएँ अंतिम उपभोक्ता को सीधे ही वस्तुओं-सेवाओं का विक्रय करती हैं। यह ऑन लाइन शॉपिंग (on line shopping) भी कहलाता है। कर्इ कंपनियाँ इस क्षेत्र में आ चुकी हैं और पुस्तकें, कैसेट्स, फूल, कपड़े, टिकिट्स, होटल आरक्षण, संगीत, सीडीज, उपहार आदि का विपणन कर रहे है। बी टू सी (B 2 C) र्इ-कॉमर्स सूचना तथा सेवा क्षेत्र में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इन क्षेत्र में लगभग 100 से अधिक साइट्स कार्यरत हैं, रेडिंफ ऑन दी नेट पहली Indian Customer वेबसाइट है जिसने ऑन लाइन सौदों में Indian Customer क्रेडिट कार्ड को सक्षम बनाया है। र्इ-कॉमर्स की यह श्रेणी तेजी से प्रगति कर रही है। वैबसाइटस की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

3. ‘उपभोक्ता से उपभोक्ता’ र्इ-कॉमर्स – 

यह र्इ-कॉमर्स का वह प्रकार है जिसमें उपभोक्ता से उपभोक्ता के बीच होने वाले व्यावसायिक सौदे सम्मिलित होते है। नीलामी साइट्स इसका विकसित होता हुआ उदाहरण है। जब किसी उपभोक्ता को कुछ जमीन जायदाद अथवा वस्तु चाहे वह कार ही क्यों न हो, बेचनी हो तो वह ऐसी संबद्ध वेबसाइट पर अपने द्वारा बेची जाने वाली संपत्ति या वस्तु की जानकारी उपलब्ध करा देता है ताकि जरूरतमंद उपभोक्ता संपर्क पर क्रय सके। www.ebey.com वह बेवसाइट है जो उपभोक्ता से उपभोक्ता के बीच नीलामी क्रय को संभव कर रही है।

4. र्इ-गेंवर्नेन्स – 

वह र्इ-कॉमर्स की वह श्रेणी है जिसमें सरकारें स्वयं, चुस्त, कुशल, लोक कल्याणकारी तथा पारदश्री बनाने के लिए र्इ-कॉमर्स प्रणाली की सहायता लेती हैं और ग्राहकों व जनता को सेवाएँ-सुविधाएँ उपलब्ध कराती हैं। इस श्रेणी में ‘व्यवसाय से सरकार’ को तथा ‘सरकार से उपभोक्ताओं’ के बीच के व्यावसायिक संबंधों And व्यवहारों को सम्मिलित Reseller जाता है। आयकर तथा संपत्ति descriptionियाँ दाखिल करना, टे्रड लाइसेंसों का नवीनीकरण कराना-करना, विक्रय प्रलेखों व भू-राजस्व अभिलेखों की जानकारी अथवा प्रतियाँ उपलब्ध कराना-करना, विक्रय प्रलेखों व भू-राजस्व अभिलेखों की जानकारी अथवा प्रतियाँ उपलब्ध करना-कराना, पासपोर्ट, ड्रार्इविंग लार्इसेंसों का जारी Reseller जाना अथवा कराया जाना, बिलों या बकाया राशि के भुगतानों को प्राप्त करने व शिकायतें सुनने या दर्ज करने संबंधी सेवाएँ आदि इस क्षेत्र में सम्मिलित की जाती हैं। प्राय: आजकल प्रत्येक राज्य सरकार इस ओर सचेत है और इस आधुनिकतम प्रणाली का कुशलता वृद्धि के लिए उपयोग प्रारम्भ कर दिया है।

5. परियोजना से परियोजना ‘र्इ-कॉमर्स’ – 

इस र्इ-कॉमर्स की श्रेणी में व्यावसायिक And पेशैवर संस्थाओं द्वारा विश्व के किसी भी भाग में प्रारम्भ की जाने वाली अथवा संचालित परियोजना में सहायता करने वाली सेवाएँ सम्मिलित की जा सकती है। इस र्इ-कॉमर्स का लाभ यह है कि सेवाएँ प्रदान करने वाली संस्थाओं को अपने कर्मचारियों को उनके कार्य-स्थल से बाहर कहीं नहीं भेजना पड़ता है। इस श्रेणी के र्इ-कॉमर्स हेतु इडीआर्इ (EDI), वरचूअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) And कम्प्यूटर एडेड डिजायन (CAD) आदि प्रौद्योगिकियों का प्रयोग Reseller जाता है।

‘र्इ-कॉमर्स’ के लाभ

र्इ-कॉमर्स परंपरागत व्यवसाय अथवा विपणन/वितरण के तौर-तरीकों की तुलना में व्यावसायिक संस्थाओं तथा उपभोक्ताओं को कर्इ तरह के लाभ उपलब्ध कराता है। उदाहरणार्थ, (1) व्यावसायिक संस्थाओं को रोकड़ प्रवाह सुगमता पूर्वक उपलब्ध हो जाता है, (2) इंवेंटरी तेजी से प्रवाहित होती है और (3) स्टॉक कम रखने पड़ते हैं, (4) मध्यस्थ हट जाते हैं, (5) कागजी कार्यवाही व छुटकारा मिल जाता है, (6) Human-शक्ति लागतों में कमी होती है, (7) कार्यालय उत्पादकता में वृद्धि होती है, (8) सूचनाओं का पारस्परिक आदान-प्रदान तीव्रतर, परिशुद्ध और कम लागतपूर्ण होने लगता है, (9) शीघ्र आदेश पूर्ति संभव हो जाती है, और (10) ग्राहकीकरण And बाजार-विस्तार के कारण दीर्घकाल तक तीव्र प्रतिस्पर्धा का सामना करना संभव हो जाता है।

इसी प्रकार, उपभोक्ताओं को क्रयण से सुविधा प्राप्त होती है, वस्तु/सेवा चयन हेतु विकल्प बढ़ जाते हैं, उत्पाद मूल्यों में कमी होते रहने से उपभोक्ता की क्रय-शक्ति व जीवन स्तर में वृद्धि होती है, उपभोक्ता न केवल सर्वोत्तम वस्तुओं और सेवाओं के संपर्क में आते हैं, बल्कि पुरानी जरूरतों की पूर्ति के नये तौर-तरीकों व उत्पादों के संपर्क में भी आते हैं, बाजार विक्रेता-बाजारों में क्रेता-बाजारों से परिवर्तित होने लगते हैं, और ग्राहक-सेवाओं संतुश्टि के स्तर में आशातीत वृद्धि होती है। र्इ-कॉमर्स सामाजिक And राजनीतिक बाधाओं को तोड़ कर विकासशील And विकसित राश्ट्रों को परस्पकर जोड़ता है, जिससे साहस, व्यावसायिक योग्यता, नवाचारात्मक प्रतिभा, तकनीकी ज्ञान तथा वस्तुओं-सेवाओं का आयात-निर्यात बढ़ता है विश्व-षांति And मैत्री में वृद्धि होती है। यदि र्इ-कॉमर्स का सही तकनीक से उपयोग Reseller जाए तो इससे प्रत्येक पक्ष को लाभ प्राप्त होते हैं।

‘र्इ-कॉमर्स’ के दोष

उपर्युक्त अनगिनत लाभों को उपलब्ध कराने वाली र्इ-कॉमर्स प्रणाली दोषरहित नहीं है। इसके मुख्य दोष हैं- (1) इसमें वस्तुओं-सेवाओं का वैयक्तिक निरीक्षण संभव नहीं है, (2) सौदों में उपयुक्त Safty And गारंटी का अभाव रहता है, (3) कर-निर्धारण असंभव भले ही नहीं हो, किन्तु कठिनार्इ पैदा करता है, (4) क्रेडिट कार्ड व्यवस्था की सर्वव्यापकता And सर्वग्राहयकता सदैव संदिग्ध रहने वाली है, (5) भारी भरकम अवस्थापना विनियोजन कर्इ देशों के लिए कर्इ सामाजार्थिक व शैक्षणिक कारणों से संभव नहीं है, (6) कम्प्यूटर-जनित सूचनाओं की विश्वसनीयता की Safty कठिन कार्य है, तथा जन-विश्वास जीतने में यह प्रणाली विफल रहेगी। इतने पर भी यह कहा जा सकता है कि र्इ-कॉमर्स अंतर्राश्ट्रीय व्यापार And विपणन में अभूतपूर्व क्रांति लाने वाला सिद्ध होगा तथा छोटे विपणनकर्त्ता भी बड़े विपणनकर्त्ताओं से प्रतिस्पर्धा करने की स्थिति में आ जाएँगे। प्रतिभा और विश्वसनीयता क्रेता-विक्रेता संबंधों की आधारशिला बनेगी। र्इ-कॉमर्स की सफलता के लिए साक्षर होना महत्वपूर्ण है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *