रेकी चिकित्सा क्या है ?

रेकी चिकित्सा को पुनर्जीवित करने का श्रेय जापान के डॉ. मेकाओ उशुर्इ को हैं, जिन्होंने 19वीं शताब्दी के मध्य में इस चिकित्सा को नवजीवन प्रदान Reseller। डॉ. उशर्इ ने कैसे रेकी का पुनरूत्थान Reseller इससे संबंधित Single घटना है, जिसका description है-

डॉ. उशुर्इ जापान के र्इसार्इ कॉलेज में डीन के पद पर कार्यरत थे। Single दिन Single विद्याथ्री ने उनसे प्रश्न Reseller कि जिस प्रकार र्इसामसीह किसी रोगी को स्पर्श मात्र से रोगमुक्त कर देते थे, वर्तमान समय में ऐसा क्यों नहीं होता है? उनके द्वारा उपयोग में ली गर्इ उपचार की तकनीकों को प्रयोग आज हम कर पाने में असमर्थ क्यों है? क्या आप (डॉ. उशुर्इ) वैसा करने में सक्षम है? डॉ. उशुर्इ के अन्तर्मन को यहा छू गर्इ। वे उस समय विद्याथ्री के उस प्रश्न का कोर्इ जवाब नहीं दे सके। इसलिए जापान के नियम के According उन्होंने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया और यह संकल्प Reseller कि जब तक वे उस व़िद्याथ्री द्वारा पूछे गये प्रश्न का सटीक उत्तर प्राप्त नहीं कर लेंगे तब तक र्इसार्इ मत के गहन अध्ययन में लगे रहेंगे।

डॉ. उशुर्इ अपनी इस अनुसंधन यात्रा में अमेरिका के शिकागों शहर में पहुँचे और वहाँ पर उन्होंने आत्मविद्या या अध्यात्मविद्या में डॉक्ट्रेट की उपाधि ग्रहण की। डॉ. उशुर्इ ने अनेक र्इसार्इ And चीनी धर्मग्रन्थों का अध्ययन Reseller किन्तु फिर भी उन्हें अपने प्रश्न का संतोषजनक उत्तर नहीं मिला, किन्तु इससे डॉ. उशुर्इ निराश नहीं हुये, वरन इसके बाद वे उत्तर भारत आयें और उन्होंने संस्कृत ग्रंथों का अध्ययन Reseller। इन संस्कृत ग्रन्थों में उन्हें कुछ संकेत प्राप्त हुये।

इसके बाद वे पुन: जापान आ गये और उन्होंने बौद्ध ग्रन्थ के सूत्रों में संस्कृत के प्रतीकों And सूत्रों की खोज करना प्रारंभ Reseller। इन सूत्रों हमें उन्हें अपने प्रश्नों के समाधान नजर आ रहे थे। इस दौरान डॉ. उशुर्इ जापान के क्योटो के मठ में रह रहे थे। बौद्ध भिक्षु से वार्तालाप करने के बाद वे अपने शहर से 16 मील की दूरी पर स्थित कुरीयामा नामक पहाड़ी पर चले गये और यहाँ 21 दिनों तक इन्होंने Singleान्त में कठोर तपस्या की इस साधना का उद्देश्य ब्रह्माण्डीय उर्जा के साथ सम्पर्क स्थापित करना था। डॉ. उशुर्इ ने सूत्रों And प्रतीकों के रहस्य का पता करने के लिये संस्कृत के प्रतीकों And सूत्रों को लिख भी रखा था। 21 दिनों का उपवास रखकर डॉ. उशुर्इ अपनी कठोर तपसाधना में लीन हो गये और वे सतत् उन संस्कृत के मंत्रों का जप भी करते रहे। डॉ. उशुर्इ ने पर्वत की चोटी पर पहुँचने के बाद अपने पास छोटे-छोटे 21 पत्थर के टुकड़ों को रखा। आपके मन में जिज्ञासा उत्पन्न हो रही होगी कि इन पत्थर के टुकड़ों को रखने के पीछे क्या उद्देश्य था। इसका प्रयोजन यह था कि जैसे-जैसे साधना का Single दिन पूरा हो जाता था वैसे-वैसे डॉ. उशुर्इ Single-Single पत्थर फेंक देते थे। साधना के 20 दिन बीत गये और 21 वे दिन की सुबह तक भी डॉ. उशुर्इ को अपनी साधना का अपेक्षित परिणाम नहीं मिला किन्तु अभी सुरज पूरी तरह नहीं निकला था और राित्रा का अंधेरा था। इसी समय डॉ. उशुर्इ को Single तीव्र प्रकाश पुंज अत्यन्त तीव्रगति से अपनी ओर आता हुआ दिखायी दिया और उन्होंने भागने का प्रयास Reseller किन्तु किसी कारण वश वे रूक गये।

आपको बता दें कि जैसे-जैसे यह प्रकाश पुंज डॉ. उशुर्इ की ओर बढ़ रहा था, वैसे-वैसे उसका आकार और अध्कि बढ़ता ही जा रहा था और अन्तत: वह प्रकाश समूह डॉ. उशुर्इ के माथे के मध्य में (भू्रमध्य या आज्ञाचक्र का स्थान) टकराया। यह प्रकाश पुंज त्रिनेत्र चक्र था। प्रकाश पुंज के टकराने से डॉ. उशुर्इ को ऐसा लगा की अब तो मौत की घड़ी आ गर्इ है और इसके बाद अचानक Single तेज विस्फोट के साथ उन्हें आकाश में नीले, गुलाबी इत्यादि अनेक रंगों वाले असंख्य चमकीले दिखायी दिये और अत्यन्त बड़े आकार में उन्हें श्वेत प्रकाश दिखायी दिया और देखते ही देखते उनकी दृष्टि के समक्ष Single चमकीला स्वर्णिम प्रतीक आकार लेने लगा, जो संस्कृत ग्रन्थ, में दिया गया था और अपनी साध्ना के समय जिसका वे नियमित जप करते थे। उस प्रतीक को देखकर डॉ. उशुर्इ ने अत्यन्त धीमे श्वर में कहा-’’हाँ मुझे याद है’’ इसके बाद वे बेहोश हो गये। यही से उन्हें ब्रह्माण्डीय प्राण उर्जा के उपयोग की विधि का ज्ञान प्राप्त हुआ, जिसे ‘रेगी’ का नाम दिया गया।

अब आप जान गये होंगे कि रेकी विद्या का जन्म किस प्रकार हुआ।

जब डॉ. उशुर्इ होश में आये तो Ultra siteोदय हो चुका था। आप को यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि 21 दिनों के उपवास के बाद भी डॉ. उशुर्इ अपने भीतर किसी प्रकार की कमजोरी महसूस नहीं कर रहे थे, वरन् उन्हें स्वयं के भीतर First से कहीं अधीक उर्जा And स्फूर्ति का अहसास हो रहा था।

साधना पूरी करने के बाद डॉ. उशुर्इ जब पहाड़ी से नीचे उतर रहे थे तो उनके पैर के अंगूठे में चोट लग गर्इ और रक्त बहने लगा। इसलिये उन्होंने अपने हथेली से अंगूठे को ढक दिया और जैसे ही उन्होंने हथेली रखी खून बहना Singleदम से रूक गया और दर्द भी दूर हो गया। यह देखकर डॉ. उशुर्इ को अत्यन्त आश्चर्य और खुशी हुयी। वे यह अनुभव कर चुके थे कि यह उसी विश्वव्यापी प्राण उर्जा का प्रभाव है। यह रेकी का पहला उपचारात्मक प्रयोग था।

लम्बे समय तक उपवास के कारण डॉ. उशुर्इ को कड़ी भुख लगी थी। इसलिये वे भोजन हेतु Single धर्मशाला में गये। धर्मशाला के मालिक ने डॉ. उशुर्इ की वेशभूषा को देखकर यह अनुमान लगा लिया कि इन्होंने लम्बे समय तक उपवास Reseller है। अत: उन्होंने उपवास के बाद हल्का नाश्ता लेने की सलाह दी किन्तु डॉ. उशुर्इ ने भरपेट भोजन Reseller और इससे उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुयी। पाठकों, यह बस प्रचण्ड जीवनीशक्ति का ही कमाल था। इस प्रकार ये रेकी का दूसरा चमत्कारिक प्रभाव था।

रेकी का तीसरा प्रयोग धर्मशाला के मालिक की पौत्री पर Reseller गया। उसके दांतों में लम्बे समय से दर्द And सूजन थी। जैसे ही डॉ. उशुर्इ ने उसके गाल को स्पर्श Reseller वैसे ही दर्द के साथ सूजन भी दूर हो गयी। यह रेकी की तीसरी उपचार प्रक्रिया थी।

पाठकों, इसके बाद जब डॉ. उशुर्इ अपने मठ में वापस आये तो उनका मित्र जो बौद्ध भिक्षुक था, वह गठिया रोग से पीड़ित था डॉ. उशुर्इ ने उसके पास बैठकर अपने दोनों हाथ अपने मित्र के शरीर पर रख दिये। ऐसा करने पर उनके मित्रा को अत्यन्त आराम महसूस हुआ और कुछ ही समय में वह स्वस्थ हो गया। इस प्रकार डॉ. उशुर्इ निरन्तर इस रेकी विद्या का प्रयोग करके असंख्य लोगों को ठीक करते गये।

इसके उपरान्त डॉ. उशुर्इ क्योटो शहर के स्लम क्षेत्र के भिक्षुगृह में गये और उन्होंने भिखारियों की सेवा करने का निर्णय लिया। उस भिक्षुगृह में Seven दिन तक रहकर उन्होंने उनके रोगों का उपचार Reseller। उपचार के दौरान डॉ. उशुर्इ ने देखा कि वही जाने-पहचाने लोग बार-बार उनके पास क्यों आते है? कारण पूछने पर उन्हें भिखारियों ने जवाब दिया कि गृहस्थ आश्रम में रहकर जीवन व्यतीत करने से कहीं अधिक अच्छा भीख माँगना है। यह बात सुनकर डॉ. उशुर्इ को अत्यन्त दु:ख हुआ और उन्हें लगा कि रेकी के कुछ नियम And सिद्धान्त बनाना भी अनिवार्य है। अत: उन्होंने रेकी के नियमों And प्रयोगों को विधिवत-विकसित Reseller।

इसके बाद जब डॉ. उशुर्इ भिक्षुगृह से क्योटो वापस आ गये और Single दिन Single बहुत बड़ी मशाल जलाकर गली के अन्दर खड़े हो गये। पाठकों, आप जानना चाह रहे होंगे कि डॉ. उशुर्इ ने ऐसा क्यों Reseller होगा। आपके समान ही यह जिज्ञासा राहगीरों को भी हुयी और उन्होंने डॉ. उशुर्इ से जब इसका कारण पूछा तो उन्होंने कहा कि ‘‘मुझे ऐसे लोगों की खोज है, जो वास्तव में सत्य का प्रकाश प्राप्त करना चाहते हैं।’’ उनके कहने का आशय था कि जो वास्तव में उस विश्वव्यापी प्राण उर्जा से अपना सम्पर्क स्थापित करना चाहते है, ऐसे लोग मुझे चाहिये। इस प्रकार डॉ. उशुर्इ ने रेकी के प्रचार के लिये अपना सर्वस्व समर्पित कर दिया और इसे विश्वव्यापी बनाया और अपने शिष्यों को इसका विधिवत् प्रशिक्षण भी प्रदान Reseller। कुछ समय बाद डॉ. उशुर्इ ने देह का त्याग कर दिया। उनकी पार्थिव देह को क्योटो के मंदिर में दफन Reseller गया। पाठकों, आपके जानकारी के लिये बता दें कि उनकी कब्र पर जो पत्थर लगे हुये हैं, उन पर डॉ. उशुर्इ की सम्पूर्ण जीवन गाथा को खोदा गया है। डॉ. उशुर्इ कितने अधिक सम्मानित And प्रसिद्ध हो चुके थे, इस बात का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि स्वयं जापान के सम्राट ने उनकी कब्र पर जाकर अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये थे।

डॉ. उशुर्इ के शरीर छोड़ने के बाद डॉ. हयाशी जो उनके नजदीकी सहयोगी थे, वे उत्तराधिकारी बने। इस प्रकार ये Second रेकी गै्रंड मास्टर कहलाये। डॉ. हयाशी सन् 1940 तक टोकियो में सुचारू Reseller से रेकी क्लिनिक का संचालन करते रहें, जहाँ पर सामान्य रोगियों के साथ-साथ गंभीर रोगों का इलाज भी Reseller जाता है। जब कोर्इ व्यक्ति गंभीर रोग से ग्रसित होता था तो दिन-रात रेकी द्वारा उसका इलाज होता था किन्तु धीरे-धीरे द्वितीय विश्वFight के प्रभाव के कारण And 10 मर्इ 1941 में डॉ. हयाशी की मृत्यु के कारण इस क्षेत्र में आगे विकास की प्रक्रिया थम सी गर्इ। पाठकों, डॉ. हयाशी की मृत्यु के उपरान्त श्रीमती हवायों उनकी उत्तराधिकारिणी बनी जिनका जन्म सन् 1900 में हवार्इ द्वीप पर हुआ था। इनके माता-पिता जापान के थे, लेकिन फिर भी उन्हें अमेरिका की नागरिकता प्राप्त थी। श्रीमती टकाटा विधवा थी And दो बच्चों की माँ भी, साथ ही वह अनेक गंभीर रोगों से पीड़ित थी। बीमारी के दौरान श्रीमती टकाटा को आन्तरिक प्रेरणा मिली कि उन्हें जापान में अपना उपचार करवाना चाहिये।

इसी अन्त: प्रेरणा से प्रेरित होकर वे जापान पहुँची। उपचार के दौरान जब वह ऑपरेशन के लिये टेबल पर लेटी हुयी थी तो उन्होंने महसूस Reseller कि Only ऑपरेशन ही रोगों का इलाज नहीं है। इसलिये उनका ऑपरेशन करवाना उतना आवश्यक नहीं है। इसलिये उन्होंने ऑपरेशन के अतिरिक्त अन्य चिकित्सा पद्धतियों के बारे में डॉक्टर से विचार-विमर्श Reseller। डॉक्टरों ने उन्हें डॉ. हयाशी के रेकी क्लिनिक के बारे में बताया और उपचार के लिये वहाँ जाने का सुझाव दिया। श्रीमती टकाटा रेकी क्लिनिक पहुँची, जहाँ पर दो रेकी चिकित्सक प्रतिदिन उनका रेकी द्वारा इलाज करते थे। नियमित रेकी चिकित्सा के द्वारा वे कुछ महीने में ही पूरी तरह स्वस्थ हो गर्इ।

श्रीमती टकाटा जापान में डॉ. हयाशी की लगभग 1 वर्ष तक शिष्या रही। इसके बाद वह पुन: अपने बच्चों के साथ हवार्इ द्वीप वापस आ गर्इ। सन् 1938 में डॉ. हयाशी हवार्इ द्वीप आये और उन्होंने श्रीमती टकाटा को रेकी मास्टर Reseller में घोषित कर दिया। श्रीमती टकाटा ने हवार्इ में रहकर अनेक लोगों का रेकी विधि के माध्यम से इलाज Reseller। जब श्रीमती टकाटा अपनी उम्र के Sevenवें दशक में थी, तब उन्होंने रेकी मास्टर बनाना प्रारंभ कर दिया था। 11 दिसम्बर सन् 1980 में श्रीमती टकाटा की भी मृत्यु हो गर्इ। श्रीमती टकाटा के पीछे कनाडा तथा अमेरिका में कुल मिलाकर 22 रेकी ग्रैंड मास्टर थे। आज पूरे विश्व में लगभग 4 हजार रेकी मास्टर हैं, जो रेकी के माध्यम से लोगों का उपचार करके इस विद्या के प्रचार-प्रसार में अपना योगदान दे रहे हैं। उपर्युक्त विवेचन के आधार पर आप समझ गये होंगे कि, किस प्रकार रेकी विद्या का जन्म And विकास हुआ।

रेकी चिकित्सा –

‘रेकी’ Word मूलत: जापानी है, जो ‘रे’ (REI) तथा ‘की’ (KI) इन दो Wordों से मिलकर बना है। जापानी भाषा के According रे का Means है-सार्वभौमिक या विश्वव्यापी अथवा ब्रह्माण्डव्यापी Meansात- जो सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड में या All जगह विद्यमान हो तथा ‘की’ से तात्पर्य है-उर्जा या शक्ति। इस प्रकार रेकी का Means है- विश्वव्यापी ऊर्जा या सार्वभौमिक शक्ति। भिन्न-भिन्न देशों में इस जीवनीशक्ति को भिन्न-भिन्न नामों से पुकारते हैं। Indian Customer इसे ‘प्राण’ के Reseller में जानते हैं तो चीनी भाषा में इसी को ‘ची’ नाम से पुकारते है, मुस्लिम देशों में इसी उर्जा को बर्क And रूसी विद्वान इसे बाचोप्लाक्मिक उर्जा का नाम देते है। कहने का आशय यह है कि उर्जा या शक्ति मौलिक Reseller से Single ही है, जिसके नाम अलग-अलग हैं। क्या आप जानते हैं कि रेकी इस सृष्टि के कण-कण में Meansात चेतन के साथ-साथ जड़ पदार्थों में भी विद्यमान है। इसी कारण इसे सार्वभौमिक कहा गया है। यह विश्वव्यापी उर्जा अनादि तथा अनन्त है। यह कभी भी Destroy न होने वाली अपरिमित उर्जा है। विभिन्न प्रयोगों के आधार पर यह सिद्ध हो चुका है कि उर्जा कभी भी Destroy नहीं होती है, वरन उसका Resellerान्तरण होता है Meansात् वह Single Reseller से Second Reseller में बदल जाती है। जैसा कि आप जानते भी होंगे नोबल पुरस्कार से सम्मानित डॉ. अल्बर्ट आइन्सटाइन ने Single समीकरण दिया, जिसके According निरन्तर उर्जा का पदार्थ में और पदार्थ का उर्जा में Resellerान्तरण होता रहता है।

प्राचीन काल से ही उपचार की विभिन्न तकनीकें इस ब्रह्माण्डव्यापी जीवनशक्ति के स्थानान्तरण या प्रक्षेपण पर आधारित रही है। सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड के जीवन And पोषण के कारण इस जीवनीशक्ति का सदियों तक उपचार में प्रयोग Reseller जाता रहा और आज भी जारी है। महात्मा बुद्ध, सन्त र्इसा, स्वामी विवेकानंद And अन्य आध्यात्मिक गुरूओं And महात्माओं से हम भली-भाँति परिचित हैं, जिनके दिव्य स्पर्श मात्र से प्राणी स्वयं में नवजीवन का संचार अनुभव करते थे। यह सब इसी प्राण ऊर्जा के प्रभाव को परिलक्षित करते है। जो व्यक्ति जितना अधिक प्राणवान् या जीवनीशक्ति से भरपूर होता है, वह उतना ही अध्कि शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और आध्यात्मिक स्तर पर स्वस्थ होता है। साहस, तेजस्विता, आत्मबल, स्फूर्ति, Singleाग्रता, आत्मीयता इत्यादि गुण सहज ही उसमें विकसित होते हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि रात्रि में ठीक प्रकार से नींद आने के बाद जब हम सुबह उठते हैं तो क्यों स्वयं को तरोताजा महसूस करते हैं। देखिये, इसका कारण यह है कि दिन-भर कार्य करने के कारण हमारा शरीर And चेतन मन रात्रि में विश्राम करता है Meansात- सो जाता है किन्तु हमारा अचेतन मन निद्रा की अवस्था में भी कार्य करता है और ब्रह्माण्ड से इतनी उर्जा ग्रहण कर लेता है जिससे शरीर की टूट-फूट की मरम्मत हों सके और आवश्यक कार्यों के लिये वह ऊर्जा शरीर में संचित हो सके। कहने का आशय यह है कि उर्जा ही हमारे जीवन का आधार है। इसी से हमारी समस्त गतिविधियाँ संचालित होती है। हम स्वयं भी इस ऊर्जा से ही बने हैं। हमारा स्थूल या भौतिक शरीर और कुछ भी नहीं वरन् घनीभूत उर्जा ही है। इस स्थूल शरीर के अतिरिक्त हमारा Single ‘उर्जा शरीर’ भी होता है, जिसे रूस के विद्वानों ने ‘बायोप्लाज्मिक बॉडी’ कहा है। हम सामान्य आँखों से इस उर्जा शरीर को नहीं देख सकते। ध्यान की उच्च अवस्था में इसे देखा जा सकता है। वर्तमान समय में किर्लिचन फोटोग्राफी के माध्यम से भी इस ऊर्जा शरीर को देखना संभव है।

रेकी हमारे उर्जा शरीर से जिसे आभामण्डल (ऑरा) भी कहा जाता है, भौतिक शरीर में प्रवेश करती है। उर्जा शरीर में विद्यमान चक्र And नाड़ियाँ इस प्राण उर्जा को ग्रहण करते हैं तथा वहाँ से यह भौतिक शरीर के विभिन्न अंगों तक पहुँचती हैं। योग-दर्शन के According हमारे शरीर में 72,000 नाड़ियाँ पायी जाती है, जिनमें प्राण का प्रवाह होता रहता है। Single्यूपंक्चर And Single्यूप्रेशर में इन्हीं नाड़ियों को मेरीडियन्स का नाम दिया गया है। इन नाड़ियों में जब तक प्राण का सुचारू प्रवाह होता रहता है तब तक व्यक्ति स्वस्थ्य रहता है और जैसे ही प्राण प्रवाह में अवरोध आता है, वैसे ही प्राण ऊर्जा के असंतुलन के कारण व्यक्ति रोगग्रस्त हो जाता है क्योंकि प्राण ऊर्जा कहीं कम और कहीं ज्यादा हो जाती है। अवरोध से First नाड़ी में प्राण ऊर्जा का घनत्व अधिक हो जाता है और अवरोध के बाद कम। इस प्रकार रोग या बीमारी ऊर्जा शरीर में First आती है और बाद में स्थूल या भौतिक शरीर में। अत: यदि उर्जा शरीर में प्राण के अवरोध का किसी तरीके से पता लगा लिया जाये तो स्थूल शरीर को रोगग्रस्त होने से बचाया जा सकता है। रेकी के द्वारा इसी प्राण ऊर्जा का संतुलन Reseller जाता है। शरीर के जिस भाग में जितनी उर्जा की Need होती है, उतनी ऊर्जार् वहाँ तक स्थानांतरित की जाती है। पाठक्ों, आपकी जानकारी के लिये बता दें कि रेकी की अपनी चेतना And बुद्धि होती है। इसका आशय यह है कि उसे यह ज्ञात होता है कि आपके किस चक्र नाड़ी And उनसे प्रभाविक अंगों में ऊर्जा कम है। अत: वह स्वत: उसी ओर प्रवाहित होना शुरू कर देती है और जब अपेक्षित उर्जा पहुँच जाती है, तो स्वत: उसका प्रवाह रूक भी जाता है। रेकी मास्टर रेकी का केवल माध्यम होता है और वह स्वयं की ऊर्जा नहीं वरन् ब्रह्माण्डीय ऊर्जा को प्रक्षेपित करने का चैनल बनता है। अत: रेकी को घटाना या बढ़ाना रेकी चिकित्सक के बस की बात नहीं है वरन रेकी स्वयं चेतनायुक्त होने के कारण ऊर्जा का संतुलन कर व्यक्ति को स्वस्थ्य बनाती है।

रेकी के सन्दर्भ में आपको यह तथ्य भी भली-भाँति जान लेना चाहिये कि यह न तो कोर्इ सम्मोहन विद्या है, न ही कोर्इ तांत्रिक शक्ति, न ही किसी सम्प्रदाय से इसका कोर्इ संबंध है, वरन यह तो Single पवित्र जीवनशैली है, जिसके अपने नियम And सिद्धान्त हैं, जिनको अपनाकर हम न केवल रोगों से मुक्त होते है, वरन अपना मानसिक, भावनात्मक, सामाजिक And आध्यात्मिक विकास भी कर सकते है।

‘‘प्रेम के समान ‘रेकी’ भी Single अहसास है। प्रेम ही ऐसी शक्ति है जो हमें इस पूरी सृष्टि के साथ Singleात्मभाव से मिलाती है। प्रेम में ही आत्मा का मूल वास होता है। व्यापक Meansों में ‘रेकी’ चिकित्सा पद्धति है। इससे शरीर के विकारों का ही इलाज नहीं Reseller जाता बल्कि आध्यात्मिक विकास भी होता है। ‘रेकी’ चिकित्सा पद्धति का धर्म, भूत-प्रेत, रहस्य विद्या, तंत्र-मंत्र से कोर्इ वास्ता नहीं है। न ही यह सम्मोहन विद्या है और न ही कोर्इ अन्य मनोवैज्ञानिक तकनीक। (मोहन मक्कड़, रेकीविद्या, 2004)

‘‘रेकी मन एंव इच्छा शक्ति से निर्देशित शक्ति है, जिसे प्यार भरे दिल, सहानुभूति भरे इरादों और पूरे मनोयोग से प्रेषित Reseller जाये तो हमेशा अपने उद्देश्य में सफलता मिलती है। रेकी सिर्फ Single चिकित्सा पद्धति ही नहीं है, पूरा जीवन दर्शन है, इसके अपने सिद्धान्त है, जिनका पालन कर आप अपने जीवन में अपने इच्छित उद्देश्य प्राप्त कर सकते हैं, चाहे फिर वह आरोग्य, सफलता, आपसी संबंधों की मधुरता, व्यापार वृद्धि ही क्यों न हों’’ (डॉ. देवेन्द्र जैन, रेकी से चिकित्सा कैसे करे?, 2005)

‘‘रेकी दो जापानी Wordों, रे और की से मिलकर बना है। रे का मतलब है यूनिवर्सल या सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड में व्याप्त और की का Means है-शक्ति या उर्जा। रेकी Single स्वयं चेतनायुक्त शक्ति है, जो जड़ And चेतन दोनों में मौजूद है।’’ (डॉ. देवेन्द्र जैन, रेकी से चिकित्सा कैसे करे?, 2005)

‘‘रेकी Word दो Wordों से मिलकर बना है ‘रे’ (REI) तथा ‘की’ (KI)। रे Word का Means-’सार्वभौम’, ‘ब्रह्माण्ड, तथा की Word का Means- ऊर्जा है।’’ (मोहन मक्कड़, रेकी विद्या, 2004)

‘‘ रेकी मूलत: जापानी भाषा का Word है, जिसका Means है-सार्वभौमिक जैव उर्जा अथवा सर्वव्यापी जीवनशक्ति। यह जैवशक्ति सृष्टि के All जीवधारियों में सक्रिय होती है और विद्यमान रहती है।’’ (डॉ. आर. एस. ‘विवेक’, वैकल्पिक चिकित्सा, 2004)

‘‘रेकी Single जापानी Word है, जिसका Means है- जीवन उर्जा। यह वैकल्पिक चिकित्सा की Single प्राकृतिक प्रक्रिया है।’’ (डॉ. राजकुमार प्रुथी, वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियाँ, 2005)

‘‘ रेकी हमें स्वास्थ्य से परे पूर्णता की ओर, पवित्रता की ओर ले जाती है। यह वास्तव में पवित्रतावादी उपचार विधि है। रेकी उपचार हमारे असीम उपचारों को विलीन कर देता है और हमें स्व के All पक्षों के स्वीकार की दिशा में अग्रसर करता है। यह Resellerान्तरण की वह अवस्था है, जिसमें हम अपने स्व तथा स्व परिवेश के साथ सामंजस्य And संतुलन साध लेते है।’’ (डॉ. आर. एस. ‘विवेक’, वैकल्पिक चिकित्सा, 2004)

आप सोच रहे होंगे कि हम किस तरह इस रेकी विद्या से लाभान्वित हो सकते है? इसके निम्न दो तरीकों में से आप किसी को भी अपना सकते हैं- (1) स्वयं रेकी चिकित्सक के पास उपचार के लिये जाना। (2) रेकी विद्या का विधिवत अध्ययन करके।

आइये इन दोनों उपायों पर विस्तार से प्रकार डालते हैं-

  1. स्वयं रेकी चिकित्सक के पास उपचार के लिए जाना – रेकी विद्या से लाभान्वित होने का First उपाय यह है कि जो व्यक्ति रेकी मास्टर Meansात रेकी के विशेषज्ञ हों, जिन्होंने विधिवत् इस विद्या का प्रशिक्षण प्राप्त Reseller है, आप उनके पास उपचार के लिये जा सकते हैं। रेकी लेने के उपरान्त व्यक्ति काफी राहत महसूस करता है।
  2. रेकी विद्या का विधिवत् अध्ययन करके – दूसरा उपाय यह है कि जो व्यक्ति इस विद्या में विशेष रूचि रखते हैं वे रेकी से संबंधित विभिन्न पाठ्यक्रमों में सम्मिलित होकर इसका विधिवत् प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। जब तक इस विद्या का विधिवत् प्रशिक्षण प्राप्त नहीं Reseller जाता, तब तक व्यक्ति रेकी मास्टर नहीं बन सकता।

उपर्युक्त description के आधार पर आप समझ गये होंगे कि हम किस तरह इस रेकी विद्या का अपने जीवन में उपयोग कर सकते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *