राष्ट्रीयता की परिभाषा And स्वReseller

राष्ट्रीयता Single निश्चित, भू-भाग में रहने वाले, जातीयता के बंधन में बंधे, Singleता की भावना से युक्त, समान संस्कृति, धर्म, भाषा, साहित्य, कला, परम्परा, रीति-रिवाज, आचार-विचार, अतीत के प्रति गौरव-अगौरव और सुख-दु:ख की समान अनुभूति वाले विशाल जनसमुदाय में पायी जाने वाली Single ऐसी अनुभूति है जो विषयीगत होने के साथ-साथ स्वत: प्रेरित भी है। यह आध्यात्मिकता से युक्त Single मनोवैज्ञानिक निर्मित है जो उस जनसमुदाय को ऊँच-नीच और आर्थिक भेदभाव से ऊपर उठाकर Singleता के सूत्र में बांधती है।

राष्ट्रीयता की परिभाषा

राष्ट्रीयता कोई स्थूल वस्तु नही है, जिसे देखा जा सके। वह Single आत्मिक तथा मनोवैज्ञानिक भावना है, जो केवल अनुभूति का विषय है। वस्तुत: राष्ट्र की अवधारणा ही राष्ट्रीयता को जन्म देती है। अंग्रेजी का Nationality Word राष्ट्रीयता का समानार्थी है। इसका Means है – नागरिकता, राष्ट्रीयता।

प्रामाणिक हिन्दी कोश में इसका Means ‘राष्ट्रीयता, किसी राष्ट्र के विशेष गुण, अपने देश या राष्ट्र के प्रति उत्कट प्रेम दिया गया है।’ इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के According – ‘राष्ट्रीयत मस्तिष्क की स्थिति विशेष है, जिसमें मनुष्य को सर्वोत्तम निष्ठा राष्ट्र के प्रति होती है।” यद्यपि राष्ट्रीयता को Wordों के लघु-आकार में परिभाषित कर पाना अपने आप में Single कठिन तथा दुष्कर कार्य है तो भी राष्ट्रीयता मूलत: Single भावना है जो देश-प्रेम से अनुप्राणित होती है। यह वह निराकार भावनात्मक शक्ति है।जिसके द्वारा राज्य की आन्तरिक निरंकुश प्रभुता के विरूद्ध नागरिक अधिकारों की रक्षा की जाती है तथा जो बाह्य आक्रमण से रक्षा करने हेतु सुसंगठित समाज की स्थापना करने में सहायता करती है। यह Single ऐसा सम्बन्ध है जिसके द्वारा शासन तथा प्रजा आपस में कर्त्तव्यों में बंधे रहते हैं। साथ ही यह किसी व्यक्ति का स्तर है जो राजभक्ति के बंधन द्वारा राज्य से बंधा होता है। ‘राष्ट्रीयता मनुष्यों के समूह का Single गुण अथवा विभिन्न गुणों का Single संश्लिष्ट Reseller है, जो उसे Single राष्ट्र के Reseller में संगठित करता है। इस प्रकार संगठित व्यक्तियों में यह गुण विभिन्न मात्राओं में परिलक्षित होता है’। यह Single सामूहिक भाव है Single प्रकार की साहचर्य की भावना है अथवा पारस्परिक सहानुभूति है जो Single स्वदेश विशेष से सम्बन्धित होती है। इसका उद्भव सामान्य पैतृक स्मृतियों से होता है चाहे वे महान् कर्त्तव्य तथा गौरव की ही अथवा विपत्ति और कष्टों की।


गिलक्राइस्ट के According –
‘राष्ट्रीयता Single आध्यात्मिक भावना अथवा सिद्धान्त है जिसकी उत्पत्ति उन लोगों में होती है जो साधारणतया Single जाति के होते हैं जो Single भू-खण्ड पर रहते हैं, जिनकी Single भाषा, Single धर्म, Single सा History, Single-सी परम्पराएँ And सामान्य हित होते हैं तथा जिनके Single से
राजनीतिक समुदाय राजनीतिक Singleता के Single से आदर्श होते हैं।” श्री अरविन्द के According – “राष्ट्र में भागवत Singleता के साक्षात्कार की भावनापूर्ण आकांक्षा की राष्ट्रीयता है। यह Single ऐसी Singleता है जिसमें All अवयवभूत व्यक्ति, चाहे उनके कार्य राजनीतिक, सामाजिक या आर्थिक तत्त्वों के कारण कितने ही विभिन्न और आपतत: असमान प्रतीत होते हों, वस्तुत: तथा आधारभूत Reseller से Single और समान है।”

राष्ट्रीयता का स्वReseller

राष्ट्रीयता Single भाव है जिसके मूल में आत्मरक्षा और Singleत्र रहने की वृत्ति काम करती है यह Human-स्वभाव में अत्यन्त गहराई तक पैठी हुई है। राष्ट्रीयता भाव का विषय है।वह विषयीगत होती है जो Single विशेष जनसमुदाय के भीतर विशिष्ट मन:स्थिति में उत्पन्न होती है। विषयीगत होने के कारण यह Single ऐसी मनोवैज्ञानिक स्थिति है जो अधिकार, कर्त्तव्य अनुभूति और विचार की दृष्टि से जीवन की Single पद्धति बन जाती है। यह जन के भीतर के भेदभाव को दबाकर Singleता की भावना के Reseller में अभिव्यक्ति पाती है। राष्ट्र की यह Singleता History के दीर्घकालीन उतार-चढ़ावों के भीतर पिरोई हुई मिलती है। राष्ट्रीयता की भावना के कारण ही Single भू-भाग के निवासियों की सुख-दु:खात्मक अनुभूतियों, अतीत के प्रति गौरव-अगौरव की भावनाओं और भविष्य के प्रति Singleोद्देश्यता को अभिव्यक्ति मिलती है। राष्ट्रीयता Single राष्ट्र के निवासियों में परस्पर बन्धुत्व की भावना है जो उन्हें Single सूत्र में पिरोती है। वह समचित्तता की भावना है जो सामान्य सांस्कृतिक परम्परा के कारण Single जनसमूह में पैदा हो जाती है और उसे अपनी भावी पीढ़ियों को सौंप जाने की इच्छा रखती है, जो लोगों को परस्पर बांधकर उन्हें संगठित रखती है।

राष्ट्रीयता की भावना अत्यन्त बलवती शक्ति होती है। उसकी चरम
अभिव्यक्ति उस समय होती है, जब कोई राष्ट्र संकटग्रस्त होता है। उस समय त्याग और बलिदान के उदाहरण दृष्टिगत होते है। बलिदानी सदस्य आने वाली सन्ततियों के लिए प्रात: स्मरणीय महापुरुषों के Reseller में आदर्श And पूज्य बनते है, जो सदा उनके लिए प्रेरणास्रोत बने रहते है। राष्ट्रीयता मनुष्य के मन की महान्् चेतना है जो उसे प्रेरणा देकर व्यक्तिगत स्वार्थ से ऊपर उठकर राष्ट्र के लिए बड़े से बड़ा त्याग करने को तत्पर करती है।

राष्ट्रीयता का Indian Customer दृष्टिकोण

राष्ट्रीयता क Means राष्ट्र संबंधी भावना से है साधारणत: यह भावना राष्ट्र की जनता में सुप्तावस्था में होती है और राष्ट्र पर कोई संकट आते ही यह उजागर हो जाती है। इसकी परिभाषा को Wordों में बांधना कठिन है। कुछ प्रमुख Indian Customer विद्वानों ने इसके प्रति जो अपना दृष्टिकोण रखा है वो इस प्रकार है –  

डॉ. हजारीप्रसाद द्विवेदी – ‘राष्ट्रीयता का Means यह है कि प्रत्येक व्यक्ति राष्ट्र का Single अंश है और उस राष्ट्र की सेवा के लिए उसे धन-धान्य से समृद्ध बनाने के लिए उसके प्रत्येक नागरिक को सुखी और सम्पन्न बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को सब प्रकार के त्याग और कष्ट को स्वीकार करना चाहिए।’

द्विवेदी जी देश की सेवा के लिए त्याग व कष्ट की बात करते हैं। महात्मा गांधी जी का कहना है कि -राष्ट्रीयतावादी हुए बिना अन्तर्राष्ट्रीयता होना असंभव है। राष्ट्रीयता बुराई नहीं है, बुराई है संकीर्णता स्वार्थपरता जो आधुनिक राष्ट्रों के लिए जहर के समान है उनकी यह धारणा है कि मेरा देश इसलिए मर सके कि Human जाति जीवित रह सके। उनकी परिभाषा से यही भाव पनपता है राष्ट्रीयता का त्याग करके विश्व बन्धुत्व का राग अलापने का Means है  घोड़े के आगे गाड़ी जोड़ देने के समान होगा।

डॉ. सुधीन्द्र के Wordों में व्यक्ति के भाव, विचार और क्रिया व्यापार द्वारा राष्ट्र के हित, कल्याण और मंगल की भावना और चेतना राष्ट्रवाद है।” देशभक्ति राष्ट्रीयता का सनातन Reseller है और राष्ट्रवाद उसका प्रगतिशील स्वReseller है।


रामधारी सिंह ‘दिनकर’
ने राष्ट्रीयता के बारे में इस प्रकार कहा है ‘उत्तर को आर्यो का देश और दक्षिण को द्रविड़ का देश समझने का भाव यहाँ कभी नहीं पनपा, क्योंकि आर्य और द्रविड़ नाम से दो जातियों का विभेद हुआ ही नहीं था। समुद्र से दक्षिण और हिमालय से उत्तर वाला भाग यहाँ हमेशा से Single देश माना जाता रहा है।’ दिनकर जी के कथन से यही भाव स्पष्ट होते हैं कि यहाँ पर भले ही विभिन्न जाति, धर्म और समुदाय के लोग निवास करते हैं परन्तु उन सब में राष्ट्रीयता की भावना मातृभूमि के लिए, प्रेम की भावना कूट-कूटकर भरी है।


डॉ. देवराज
ने राष्ट्रीय से सम्बन्धित अपने विचार प्रकट किए हैं ‘राष्ट्रीयता Single निर्मल And पुनीत भाव है जिसमें देशानुसार सदैव प्राणवान रहता है।’ इन्होंने राष्ट्रीयता के लिए देश के प्रति प्रेम को Need माना है। नरेन्द्र नाथ चतुर्वेदी के According ‘जब मनुष्य वैयक्तिक पारिवारिक, जातिगत, धार्मिक तथा प्रादेशिक हितों से ऊपर उठकर राष्ट्र हित को प्राथमिकता देता है तो उसे उसकी राष्ट्रीयता कहा जाता है’। उनका अभिप्राय सब हितों को भुलाकर केवल राष्ट्र के हित को प्राथमिकता देना ही राष्ट्रीयता है।


महावीर सिंह त्यागी According –
‘राष्ट्रीयता Single ऐसी भावना है जो भौगोलिक-सामाजिक या आर्थिक कारणों से प्रबल हो उठती है जब प्रबलता
हृदयों में Singleता की भावना को जन्म देती है उसे राष्ट्रीयता कहते है।’ विद्यानाथ गुप्त के According ‘राष्ट्रीयता Single आध्यात्मिक भाव है उन व्यक्तियों में जो Single ही जाति भाषा व धर्म से संबंधित हो, All Single ही इलाके के रहने वाले हो उनके रीति रिवाज Single जैसे हो और जिनमें राजनीतिक Singleता हो।’


गणपति चन्द्र गुप्त के According
‘राष्ट्रीयता का स्फुटन: प्राय: ऐसे अवसरों पर होता है जब समस्त राष्ट्र का सामूहिक Reseller से किसी अन्य राष्ट्र से संघर्ष हो। उनके कहने का अभिप्राय यह है कि जनता में राष्ट्रीयता की भावना का जागरण तभी होता है जब उसका संघर्ष किसी अन्य राष्ट्र से चल रहा हो उसी समय All देशवासी Singleजुट होकर देश पर आ रही समस्या का डटकर मुकाबला करते हैं।


बाबू गुलाबराय के मतानुसार –
‘Single सम्मिलित राजनीतिक ध्येय में बंधे हुए किसी विशिष्ट भौगोलिक इकाई के जन समुदाय के पारस्परिक सहयोग और उन्नति की अभिलाषा से प्रेरित उस भू-भाग के लिए प्रेम और गर्व की भावना को राष्ट्रीयता कहते हैं।4 इनके According Single राष्ट्र की इकाई में बंधे हुए देश के प्रति प्रेम व गर्व की भावना राष्ट्रीयता है।


डॉ. वासुदेवशरण अग्रवाल के According
‘राष्ट्रीयता विषयीगत होने के कारण Single ऐसी मनोवैज्ञानिक स्थिति है जो अधिकार कर्त्तव्य अनुभूति और विचार की दृष्टि से जीवन की Single पद्धति बन जाती है यह जन के भीतर के भेदभाव को दबाकर Singleता की भावना के Reseller में अभिव्यक्ति पाती है। राष्ट्र की यह Singleता History के दीर्घकालीन उतार-चढ़ाव के भीतर पिरोई हुई मिलती है।’
इस प्रकार हम कह सकते हैं कि राष्ट्रीयता का सम्बन्ध देश, राष्ट्र के कल्याण से Added होता है। देश का प्रत्येक नागरिक देश की Safty, समृद्धि के लिए मर मिटने को हमेशा तत्पर रहता है। राष्ट्रीयता तो मन का Single भाव है जिसको उद्देश्य हमेशा देश का कल्याण करना है।

राष्ट्रीयता का पाश्चात्य दृष्टिकोण

पाश्चात्य विद्वानों ने भी राष्ट्रीयता की परिभाषा अपने-अपने मतानुसार दी है जिसका वर्णन हम यहाँ करेंगे। हैराल्ड लास्की ने ‘राष्ट्रीयता को मूलत: भावनात्मक माना है उनके According जिसके द्वारा उन All में विशिष्ट Singleता सम्पन्न हो जाती है, जो अपने को अन्य Humanों से उस समानता का परिणाय होती हैं, जिसकी प्राप्ति संसृष्ट प्रयत्नों के फलस्वReseller हुई है।”
गैंटल ने राष्ट्रीयता के बारे में कहा हैं – ‘राष्ट्रीयता मुख्य Reseller से वह मनोवैज्ञानिक भावना है जो उन लोगों में ही उत्पन्न होती है जिनके सामान्य गौरव विपत्तियाँ हो। जिनको सामान्य परम्परा हो तथा पैतृक सम्पत्तियाँ Single ही हो।’ इनके According जिनमें Single-सी प्रवृत्तियाँ हो व उनके प्रति गौरव की भावना हो।

वी जोजफ का कहना है कि “राष्ट्रीयता का Means उस Single सार्वलौकिक उन्नत भावना के प्रति भक्ति तथा स्थिरता है जो भूतकाल के गौरव व निराशा की अपेक्षा स्वतंत्रता, समानता की भावना से युक्त व्यापक भविष्य की ओर उन्मुख होती है।” राष्ट्रीय Single आध्यात्मिक भावना है यह मन की वह स्थिति है जिसमें राष्ट्र के प्रति व्यक्ति की परमनिष्ठा का पता लगता है। सामान्य भाषा, व्यवहार, धर्म आदि के संयोग से राष्ट्रीयता की भावना विकसित होती है। बर्गस के According “राष्ट्रीयता किसी राज्य में रहने वाली सम्पूर्ण जनसंख्या का
Single विशेष अल्पसंख्यक समुदाय है जोकि सामाजिक And नस्ल के आधार पर संगठित है।” इनका राष्ट्रीयता संबंधी परिभाषा संकुचित है कि राष्ट्रीयता की भावना केवल अल्पसंख्यक है कि राष्ट्रीयता की भावना केवल अल्पसंख्यक समुदाय में ही पाई जाती है जबकि देश के बहुसंख्यक समाज में भी राष्ट्रीयता पाई जाती है।

कुछ चिन्तकों ने राष्ट्रीयता में जाति तत्त्व की अधिक महत्ता प्रदान की है। “लार्ड ब्राइस जाति की राष्ट्रीयता का आधार तत्व स्वीकार Reseller है। मेजिनी और रेमन जाति को अनावश्यक तत्त्व मानते हैं। जेñ एचñ रोज ‘राष्ट्रीयता जब तक प्रौढ़ता को प्राप्त नहीं करती, जब तक वह जाति पर ही निर्भर रहती हो।” इन परिभाषाओं से इतना तो स्पष्ट है कि प्राचीन काल में राष्ट्रीयता में जातिगत Singleता पर बल दिया जाता था।

शूमैन ने राष्ट्रीयता की भावना की उत्पत्ति विदेशियों के विरूद्ध संघर्ष के बताते हुए इसे जातीयता का विकसित Reseller स्वीकार Reseller है। शूमैन ने अपनी पुस्तक इन्टरनेशनल पोलिटिक्स में लिखा है ‘राष्ट्रवाद, जातिवाद का विकसित Reseller है जिसमें Single बृहद भूखण्ड में बसने वाली जाति विशेष की सामाजिक Singleता की सीमाएँ, भाषा और संस्कृति की सीमाओं से SingleाSingle रहती है।’ 

शूमैन की परिभाषा सीमित व संकुचित है आज के युग में हम राष्ट्रवाद को जातिवाद का विकसित Reseller नहीं कह सकते। जातिवाद या जातीय Singleता तो उसका केवल Single मात्र तत्त्व ही बनकर रह गया है।
मिल जान स्टार्ट के विचारानुसार ‘पारम्परिक सह अनुभूति द्वारा सम्बद्ध Human समुदाय-स्वेच्छा से अन्य लोगों की अपेक्षा आपस में सहयोग करते हुए, राष्ट्रीयता का निर्माण करते है। अनुभूति की समानता ही उन्हें अन्य लोगों से
भिन्न करती है। वे Single ही शासन के अन्तर्गत रहने की इच्छा करते हैं जिसका संचालन भी वे स्वयं करना चाहते है।” प्रोफेसर हेज – “राष्ट्रीयता को समान संस्कृति रखने वाले लोगों का समूह मानते हैं।”


प्रो. होलकोम्बे के मतानुसार –
‘राष्ट्रीयता Single सामूहिक भाव है Single प्रकार की साहचर्य की भावना है तथा पारस्परिक सहानुभूति है जो Single स्वदेश विशेष से सम्बन्धित होती है इसका उद्भव पैतृक स्मृतियों से होता है चाहे वे महान् कर्त्तव्य और गौरव की ही अथवा विपत्ति तथा कष्टों की।’
एन्साइक्लोपीड़िया ऑफ सोशल सार्इंसेस के According – ‘अपने व्यापक Means में राष्ट्रीयता Single ऐसी प्रकृति है जो मूल्यों के विशिष्टतागत क्रम में राष्ट्रीय व्यक्तित्त्व को Single उच्च स्थान प्रदान करती है। इस Means में वह समस्त राष्ट्रीय आंदोलन की Single स्वाभाविक And Indispensable तथा सतत् बनी रहने वाली स्थिति है।’ 

Indian Customer And पाश्चात्य विद्वानों की परिभाषाओं के आधार पर निष्कर्षत: कह सकते हैं कि राष्ट्रीयता मनुष्य के अन्त:करण की Single सर्वोत्तम चेतना है। यही मनोवृत्ति व्यक्ति को अपने राष्ट्र की उन्नति के शिखर पर पहुँचाने तथा उसका गौरवगान सुनने की अभिलाषा से जगाये रखती है। राष्ट्रीयता में व्यक्तिगत स्वार्थो से ऊपर उठकर देश की सर्वांगीण, उन्नति, सामूहिक विकास व Safty के लिए अपने प्राणों का उत्सर्ग कर देने की भावना सन्निहित होती है। इस उत्सर्ग की भावना में जातीयता और साम्प्रदायिकता के लिए कोई स्थान नहीं होता। व्यक्ति जन तन-मन-धन से राष्ट्र के प्रति समर्पित होता है तभी राष्ट्रीयता की भावना का पूर्ण पोषण होता है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *