यजुर्वेद की शाखाएं, And भेद

यजुर्वेद की शाखाएं

काण्यसंहिता- 

शुक्ल यजुर्वेद की प्रधान शाखायें माध्यन्दिन तथा काण्व है। काण्व शाखा का प्रचार आज कल महाराष्ट्र प्रान् तमें ही है और माध्यन्दिन शाखा का उतर भारत में, परन्तु प्राचीन काल में काण्य शाखा का अपना प्रदेश उत्तर भारत ही था, क्योंकि Single मन्त्र में (11/11) कुरु तथा पच्चालदेशीय King का निर्देश संहिता में मिलता है (एष य: कुरवो King, एष पच्चालों King)। महाभारत के आदिपर्व (63/18) के According शकुन्तला को पाष्यपुत्री बनाने वाले कण्व मुनि का आश्रम ‘मालिनी’ नदी के तीर पर था, जो आज भी उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में ‘मालन’ के नाम से विख्यात Single Single छोटी सही नहीं है। अत: काण्वें का प्राचीन सम्बन्ध उत्तरे प्रदेश से होने में कोर्इ विप्रतिपित्ति नहीं दृष्टिगत होती।

काण्वसंहिता का Single सुन्दर संस्करण मद्रास के अन्तर्गत किसी ‘आनन्दवन’ नगर तथा औध से प्रकाशित हुआ है जिसमें अध्यायों की संख्या 40, अनुवाकों की 328 तथा मन्त्रों को 2086 है, Meansात् माध्यन्दिन-संहिता के मन्त्रां (1975) से यहाँ 11 मन्त्र अधिक है। काण्व शाखा अधिक है। काण्व शाखा का सम्बन्ध पाच्चरात्र आगम के साथ विशेष Reseller से पाच्चरात्र संहिताओं में सर्वत्र माना गया है।

कृष्ण यजुर्वेद- 

उपरि निर्दिष्ट विषय-विवेचन से कृष्ण-यजुर्वेद की संहिताओं के भी विषय का पर्याप्त परिचय मिल सकता है, क्योंकि दोनों में described अनुष्ठान-विधियाँ प्राय: Single समाान ही है। शुल्कयजु: में जहाँ केवल मन्त्रों का ही निर्देश Reseller गया है, वहाँ कृष्णयजु: में मन्त्रों के साथ तद्विधायक ब्राह्मण भी संमिश्रित हैं।

चरणब्यूह के According कृष्णयजुर्वेद की 85 शाखायें हैं जिनमें आज केवल 4 शाखायें तथा सत्यसबद्ध पुस्तके उपलब्ध होती है- (1) तैत्तिरीय, (2) मैत्रायिणी, (3) कठ, (4) कपिष्ठिक-कठ शाखा।

तैत्तिरीय संहिता – 

तैत्तिरीय संहिता का प्रसारदेश दक्षिण भारत है। कुछ महाराष्ट्र प्रान्त समग्र आन्ध्र-द्रविण देश इसी शाखा का अनुयायी है। समग्र ग्रन्थों-संहिता, ब्राह्मण, सूत्र आदि की उपलब्धि से इसका वैशिष्टय स्वीकार Reseller जा सकता है, Meansात् इस शाक्षा ने अपनी संहिता, ब्राह्मण आरण्यक, उपनिषद्, श्रौतसूत्र तथा गुहृसूत्र को बड़ी तत्रता से अक्षुण्ण बनाये रक्खा हैं तैत्तिरीय संहिता का परिमाण कम नहीं हैं यह काण्ड, प्रापाठक तथा अनुवाकों में विभक्त है। पूरी संहिता में 7 काण्ड, तदन्र्गत 44 प्रपाठक तथा 631 अनुवाक है। विषय वही शुक्ल-यजवर्ुेद में described विषयों के समान ही पौरोडाश, याजमान, वाजपेय, रासूय आदि नाना यागानुष्ठानों का विशद वर्णन है। आचार्य सायण की यही अपनी शाखा थी। इसलिए तथा यज्ञ के मुख्य स्वReseller के निष्पादक होने के कारण उन्होंने इस संहिता का विद्वत्तापूर्ण भाष्य सर्व-First निबद्ध Reseller, परन्तु उनसे प्राचीन भाष्यकार भट्ट भास्कर मिश्र (11वीं शताब्दी) है, जिनका ‘ज्ञान-यज्ञ’ नामक भाष्य प्रामाथिकता तथा विद्वत्त में किसी प्रकार न्यून नहीं है। अधियज्ञ Means अतिरिक्त प्रामाणिकता तथा विद्वत्ता में किसी प्रकार न्यून नहीं है। अधियज्ञ Means के अतिरिक्त अध्यात्म तथा अधिदैव पक्षों में भी मन्त्रों का Means स्थान-स्थान पर Reseller गाया है।

मैत्रात्रणी संहिता 

कृष्ण यजुर्वेद की अन्तम शाक्षा मैत्रायणी की यह संहिता गद्यपद्यात्मक है, मूल ग्रन्थ काठकसंहिता के समान होने पर भी उसकी स्वरांकन पद्धति ऋग्वेद से मिलती है। ऋग्वेद के समान ही यह अष्टक तथा अध्यायों में विभक्त है। इस प्रकार कापिष्ठल कठसंहिता पर ऋग्वेद का ही Sevenिशपथ प्रभाव लक्षित होता है। ग्रन्थ अधूरा ही है। इसमें निम्नलिखित अष्टक तथा तदन्तर्गत अध्याय उपलब्ध है-

  1. First अष्टक-पूर्ण, आठों अध्याय के साथ। 
  2. द्वितीय अष्टक- त्रुटित 9 से लेकर 24 अध्याय तक बिल्कुल त्रुटित। 
  3. तृतीय ‘‘ – त्रुटित 
  4. चतुर्थ ‘‘ -32वें अध्याय को छोड़कर समस्त (25-31 तक) अध्याय उपलब्ध है जिसमें 27 वाँ अध्याय रुद्राध्याय है। 
  5. पच्चम ‘‘ – आदिम अध्याय (33अ0) को छोड़कर अन्य Sevenों अध्याय उपलब्ध। 
  6. शष्ठ ‘‘ – 43वें अध्याय को छोड़कर अन्य अध्याय उपलब्ध। 48 अध्याय पर समाप्ति। 

उपलब्ध अध्याय भी समग्र Reseller से नहीं मिलते, प्रत्युत वे भी बीच में खण्डित तथा त्रुटित है। अन्य संहिताओं के साथ तुलना के निमित्त यह अधूरा भी। ग्रन्थ बड़ा ही उपादेय तथा उपयोगी है। विषय शैली कठसंहिता के समान ही है।

यजुर्वेद के भेद 

वेद के दो सम्प्रदाय है-(1) ब्रह्म सम्प्रदाय तथा (2) आदित्य सम्प्रदाय। शतपथ-ब्राह्मण के According आदित्य-यजु: शुक्ल-यजुष के नाम से प्रसिद्ध है, तथा याज्ञवल्क्य के द्वारा आख्यात हैं (आदित्यानीमानि शुक्लानि यजूंषि वाजसनेयेन याज्ञवल्क्ये-नाख्यायन्ते-शतव्म्ब्राव्म् 14/9/5/33)। अत: आदित्य-सम्प्रदाय का प्रतिनिधि शुक्ल यजुर्वेद है, तथा ब्रह्म-सम्प्रदाय का प्रतिनिधि कृष्ण यजुर्वेद है। यजुर्वेद के शुक्ल कृ “णत्व का भेद उसके स्वReseller के ऊपर आश्रित है। शुक्ल यजुर्वेद में दर्शपौर्णमासादि अनुष्ठानों के लिए आवश्यक केवल मन्त्रों का ही संकलन है। उधर कृष्ण यजुर्वेद में मन्त्रों के साथ ही साथ तन्नियोजक ब्राह्मणों का संमिश्रण हैं मन्त्र तथा ब्राह्मण भाग का Singleत्र मिश्रण ही कृष्णयजु: के कृष्णत्व का कारण है, तथा मन्त्रों का विशुद्ध And अमिश्रित Reseller से शुक्लयजु: के शुक्लत्व का मुख्य हेतु है। कृष्णयजु: की प्रधान शाखा ‘तैत्तिरीय’ नाम से प्रख्यात है, जिसके विषय में Single प्राचीन आख्यान अनेकत्र निर्दिष्ट Reseller गया है। गुरु वैशम्पायन के शाप से भीत योगी याज्ञवल्क्य ने स्वाधीत यजुर्षों का वमन कर दिया और गुरु के आदेश से अन्य शिष्यों ने तित्तिर का Reseller धारण कर उस वान्त यजुष् का भषण Reseller। Ultra site को प्रसन्न कर उनके ही अनुग्रह से याज्ञवल्क्य ने शुल्क-यजुष् की उपलब्धि की।

पुराणों तथा वैदिक साहित्य के अध्ययन से ‘याज्ञवल्क्य’ वाजसनेय’ Single अत्यन्त प्रौढ़ तत्त्वज्ञ प्रतीत होते हैं, जिनकी अनुकूल सम्मति का History शतपथ-ब्राह्मण तथा बृहदारण्यक उपनिषद् में Reseller गया है (अ0 3 और 4)। ये मिथिला के निवासी थे, तथा उस देश के अधीश्वर महाराज जनक की सभा में इनका विशेष आदर और सम्मान था। इनके पिता का नमा देवराज था, जो दीनों को अन्न दान देने के कारण ‘वाजसनि’ के अपरनाम से विख्यात थे। इन्होंने व्यासदेव के चारों शिष्यों से वेद चतुष्टय का अध्ययन Reseller; अपने मातुल वैशम्पायन ऋषि से इन्होंने यजुर्वेद का अध्ययन सम्पन्न Reseller था। शतपथ के प्रामाण्य पर इन्होंने उद्दालक आरुणि नामक तत्कालीन प्रौढ़ दार्शनिक से वेदान्त का परिशीलन Reseller था। आरूणि ने Single बार इनसे वेदान्त की प्रशंसा में कहा था कि यदि वेदान्त की शक्ति से अभिमन्त्रित जल से स्थाणु (पेड़ का केवल तथा) को सींचा जाय तो उसमें भी पत्तियाँ निकल आती है। पुराणों से प्रतीत होता है कि योग्य शिष्य ने गुरु के पूर्वोक्त कथन को अक्षरश: सत्य सिद्ध कर दिखलाया। इनकी दो पत्नियाँ थीं-मैत्रीयी तथा कात्यायनी। मैत्रेयी बड़ी ही विदुषी तथा ब्रह्मवादिनी थी और घर छोड़ कर वन में जाते समय याज्ञवल्क्य ने मैत्रेयी को ही ब्रह्मविद्या की शिक्षा दी। प्रगाढ़ पाण्डित्य, अपूर्व योगबल तथा गाढ़ दार्शनिकता के कारण ही योगी याज्ञवल्क्य कर्मयोगी King जनक की विशेष अभ्यर्थना तथा सत्कार के भाजन थे। यजुर्वेद में मुख्यResellerेण कर्मकाण्ड का प्रतिपादन है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *