मुद्रा की परिभाषा

विभिन्न Meansशास्त्रियों ने मुद्रा को अलग-अलग दृिष्टकोण से परिभाषित Reseller है विभिन्न दृिष्टकोणों को वर्गीकृत Reseller सकता है।

सामान्य स्वीकृत के According परिभाषाएं

इस वर्ग की परिभाषाएं मुद्रा के सर्वग्राहयता के गुण पर बल देती है।

  1. प्रो माशर्ल -’’मुद्रा के अन्तर्गत ये समस्त वस्तएुं सम्मिलित की जाती है जो किसी समय अथवा किसी स्थान में बिना सदेंह या विशेष जांच पडत़ाल के वस्तुओं तथा सेवाओं के खरीदने और खर्च चुकाने के साथ के Reseller में सामान्य प्रचलित रहती है।’’
  2. प्रो.कीन्स-’’मुद्रा  वह वस्तु है जिसके द्वारा ऋण संविदा And मूल्य संविदा का भुगतान Reseller जाता है And जिसके Reseller में सामान्य Reseller जाता है।
  3. प्रो पीगु-’’वह वस्तु जिसको विस्तृत क्षत्रे में विनिमय माध्यम के Reseller में सामान्य स्वीकृत प्राप्त हो और अधिकाशं लागे उसे वस्तुओं की सेवाओं के भुगतान के Reseller में स्वीकार करने के लिए तैयार है उसे मुद्रा कहते है।
  4. रार्बटसन-’’मुद्रा वह वस्तु है जिसे विस्तृत क्षत्रे में दायित्वों के भुगतान के Reseller में स्वीकार Reseller जाता है।’’
  5. सेलिगमैन-’’मुद्रा वह वस्तु है जिसे सामान्य स्वीकृत प्राप्त है।’’

      वर्णनात्मक या कार्यवाहक परिभाषाएँ

      म्रदा के कार्यों का वर्णन करने वाली परिभाषाएँ वर्णनात्मक या कार्यवाहक परिभाषाएँ कही जा सकती है। फ्रान्सिस वाकर (Francis A. Walker), सिजविक (Sidgwick), हिटलसी (Whittlesey), हार्टले विदर्स (Hartley Withars), नोगारो (NogSaro) तथा एसर्इ. थॉमस (S.E. Thomas) द्वारा परिभाषाएँ दी गर्इ है-

      1. वाकर के According-  ‘‘मुद्रा वह है जो मुद्रा का कार्य करे।”
      2. कॉलबोर्न के According- ‘‘मुद्रा वह है जो मुल्य का मापक और भुगतान का साधन हो।”
      3. नोगारो के Wordों में- “मुद्रा वह वस्तु है जो विनिमय के माध्यम और मूल्य के सामान्य मापक के Reseller में कार्य करती है।”

          वैधानिक परिभाषाएँ-

          वैधानिक विचार के According किसी भी वस्तु के मुद्रा होने के लिए वैधानिक मान्यता आवश्यक है। मुदा वही वस्तु है जिसे सरकार मुद्रा घोषित करती है आरै प्रत्यके व्यक्ति उसे स्वीकार करने के लिए बाध्य है। इस विचार के मुख्य समर्थक जर्मनी के प्रो. नैप (Knapp) तथा ब्रिटिश Meansशास्त्री हाट्रे (Hawtrey) हैं। नैप के According- “कोर्इ भी वस्तु जो राज्य द्वारा मुद्रा  घोषित कर दी जाती है मुद्रा कहलाती है।” हाट्रे ने मुद्रा की परिभाषा करते हएु दो पहलुओं का विवेचन Reseller है। First, ऋणों के कानूनी शोधन के लिए मुद्रा Single साधन प्रदान करती है, Second मुल्य-मापक के Reseller में यह साख की अस्थिरता को सही करती है। इस प्रकार हाट्रे ने मुद्रा के वैधानिक Reseller के साथ-साथ मुद्रा के कुछ कार्यों  का भी History Reseller है।

              विस्तार के आधार पर दी गर्इ परिभाषाएँ-

              इस प्रकार की परिभाषाओं को तीन वर्गों  में विभाजित Reseller जा सकता हैं-

              1. संकुचित परिभाषाएँ,
              2. व्यापक अथवा विस्ततृ परिभाषाएँ,
              3. उचित अथवा आधुनिक विचारधारा की परिभाषाएँ।

                (1) संकुचित या संकीर्ण परिभाषाएँ-

                इन परिभाषाओं में प्रो. प्राइम की परिभाषा प्रमुख है- प्रो. प्राइम के According “सिक्के केवल धात्विक सिक्के ही मुद्रा है” संकुचित Means में मुद्रा की परिभाषा के अंतर्गत केवल धातु के सिक्कों को ही सम्मिलित Reseller जाता है। इसके According केवल सोने व चाँदी की बनी मुद्राओं को ही विस्ततृ Reseller से स्वीकार Reseller जाता है, लेकिन यह परिभाषा अत्यनत सकींर्ण हैैं इसमें पत्र-मुद्रा को जिसमें मुद्रा के All गुण पाये जाते हैं सम्मिलित नही Reseller गया है, यह उचित नहीं है।

                (2) व्यापक अथव विस्तृत परिभाषाएँ-

                कछु Meansाशास्त्रियों ने विस्तृत दृिष्टकोण (Very broad point of views) से Meansाशास्त्र की परिभाषाएँ दी है उदाहरणाथर्, प्रो. वाकर (Walker), ने कहा है कि “मुद्रा वह है जो मुद्रा का कार्य करे।” (Money is what money does.) इनके अनूसार, मुद्रा  में धातु के सिक्के पत्र-मुद्रा , चके , हुण्डियाँ, बिल आदि जो भी वस्तएुँ विनिमय का कार्य करती है, शामिल हैं। परन्तु इस प्रकार की परिभाषाएँ भी मान्य नही कही जा सकतीं, क्योंिक चके , बिल, हुण्डियाँ आदि प्रत्यके व्यक्ति द्वारा, प्रत्येक स्थान में बिना रोक-टोक वस्तुओं के विनिमय में स्वीकार नही की जाती है

                (3) उचित अथवा आधुनिक विचारधारा की परिभाषाएँ-

                इस वर्ग में आने वाली परिभाषाओं में प्रो. मार्शल (Marshall), ऐली (Ely), रॉबटर्सन (Robertson) आदि की परिभाषाएँ महत्वपूर्ण हैं ।

                1. प्रो. मार्शल के According-  “मुद्रा में उस All वस्तुओं का समावेश होता है, जो किसी भी समय या स्थान के बिना किसी सन्दहे के और बिना किसी जाँच-पडत़ाल के वस्तुओं And सेवाओं को खरीदने आरै भुगतान करने के साधन के Reseller में स्वीकृत की जाती हैं”
                2. ऐली के According-  “मुद्रा ऐसी वस्तु है जो विनिमय के माध्यम के Reseller में हस्तान्तरित होती है और ऋणों के अन्तिम भगु तान के Reseller में सामान्य Reseller से गह्रण की जाती है।”
                3. प्रो. रॉबटर्सन के Wordों में- “मुद्रा वह कोर्इ चीज है जो कि दायित्वों के चुकाने में व्यापक Reseller से स्वीकार की जाती है।”
                4. प्रो. कोल के According- “मुद्रा क्रय-शक्ति है, Single ऐसी वस्तु है, जो वस्तुओं को खरीद सकती है।” उपर्यकुत परिभाषाओं से स्पष्ट है कि द्रव्य कहलाने के लिए वस्तु में तीन गुण होन चाहिए-
                  1. वह विनिमय के माध्यम का कार्य करे तथा आर्थिक लेन-देनों का अन्तिम भगु तान कर सके।
                  2. उसकी सहायता से कार्इ भी अपना धन ऋणदाता को देकर ऋण-मुक्त हो सके And
                  3. वह Single हाथ से Second हाथ में बिना रोक -टोक आ सके। 

                    ये गुण धात्विक सिक्कों और पत्र-मुद्रा में ही पाये जाते हैं। अत: इनको मुद्रा में गिना जायेगा, किन्तु हणुडी, चेक , आदि नहीं क्याेिंक इनको लोग बिना विशेष जाचँ के स्वीकार नहीं करते। इन गुणों को स्पष्ट करते हएु Single सरल परिभाषा दी जा सकती है-

                    “मुद्रा वह सर्वमान्य और सर्व-स्वीकार्य वस्तु है जिसे वस्तु और सेवाओं के विनिमय में और ऋण के शोधन में All व्यक्तियों द्वारा बेरोक-टोक आरै नि:सकेांच स्वीकार Reseller जाता है।”

                    You may also like...

                    Leave a Reply

                    Your email address will not be published. Required fields are marked *