Indian Customer भाषा परिवार- द्रविड़, नाग

Indian Customer भाषा परिवार- द्रविड़, नाग

By Bandey

अनुक्रम



पाँच से अधिक आर्य तथा अनार्य परिवारों की भाषाएँ देश में मिलती हैं। दक्खिन के साढ़े चार प्रांतों Meansात् आंध्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडू और आधे सिंहल में सभ्य द्रविड़ भाषाएँ बोली जाती हैं भारत के शेष प्रांतों में आर्य भाषाओं का व्यवहार होता है आंध्र, उड़ीसा, बिहार, चेदि-कोशल, राजस्थान और महाराष्ट्र के सीमांत पर वन्य प्रदेशों में और सिंध् की सीमा के पार कलात में भी केछ अपरिष्कृत द्रविड़ बोलियाँ भी हिमालय और विंध्य-मेखला के पड़ोस में बोली जाती हैं। इनके बोलने वालों की संख्या लगभग Single करोड़ है उसमें से कोई बयालीस लाख आस्ट्रिक (अथवा आग्नेय) परिवार की बोलियाँ हैं शेष सब तिब्बत-बर्मी Meansात् चीनी परिवार की हैं। नागाभाषाएँ तिब्बत चीन परिवार के अंतर्गत तिब्बती-बर्मी उपरिवार की परिभाषाएँ हैं।

द्रविड़ परिवार

आर्य भाषा परिवार के पीछे प्रधानता में द्रविड़ परिवार ही आता है और प्राय: All बातों में यह परिवार मुंडा से भिन्न पाया जाता है। मुंडा में कोई साहित्य नहीं है, पर द्रविड़ भाषाओं में से कम-से-कम चार में तो सुंदर और उन्नत साहित्य मिलता है। मुंडा का संबंध भारत के बाहर भी है पर द्रविड़ भाषाओं का Only अभिजन दक्षिण भारत ही है। कील के प्रो. श्रेडर (O. Schrader of Kiel) ने द्रविड़ और फिनो-अग्रिक परिवारों में संबंध दिखाने का यत्न Reseller है। पेटर श्मिट ने आस्टे्रलिया की भाषाओं से द्रविड़ भाषाओं का घनिष्ठ संबंध सिद्ध करने का बड़ा यत्न Reseller है तो भी अभी तक पूरा निश्चय नहीं हो सका कि द्रविड़ परिवार का कोई संबंध विदेशों से भी है। इसीलिए कुछ लोगों की यह कल्पना भी मान्य नहीं हो सकी कि Single द्रविड़ बोली ब्राहुई भारत के उत्तर-पश्चिमी द्वार पर मिलती है, अत: द्रविड़ लोग भारत में उत्तर-पश्चिम से आये होंगे। हो सकता है कि व्यापारी द्रविड़ पश्चिमी देशों के संबंध से वहाँ पश्चिमोत्तर में जा बसे हों।


विद्यमान द्रविड भाषाए चार वर्गों में बाटँी जाती ह-ैं (1) द्रविड वर्ग, (2) आंध्र वर्ग, (3) मध्यवर्ती वर्ग और (4) बहिरगं वर्ग Meansात् ब्राहुई बोली। तमिल, मलयालम, कनाडी और कनाडी की बोलिया, तुलु और कोडगू (कुर्ग की बोली) सब द्रविड़ वर्ग में हैं। तेलुगु या आंध्र भाषा अकेली Single वर्ग में है। इन परिष्कृत भाषाओं की उत्तरी सीमा महाराष्ट्र (सी. पी.) का चाँदा जिला है। उसके आगे कुछ अपरिष्कृत बोलियाँ पाई जाती हैं। वे दूसरी भाषाओं के प्रवाह से घिरकर द्वीप-सी बन गई हैं और धीरे-धीरे लुप्त भी हो रही हैं।

मध्यवर्ती वर्ग

इन सब बोलियों में अधिक प्रसिद्ध गोंडी बोली है। इस गोंडी का अपनी पड़ोसिन तेलुगु की अपेक्षा द्रविड़ वर्ग की भाषाओं से अधिक साम्य है। उसके बोलने वाले गोंड लोग आंध्र, उड़ीसा, बरार, चेदि-कोशल (बुंदेलखंड और छत्तीसगढ़) और मालवा के सीमांत पर रहते हैं। पर उनका केंद्र चेदि-कोशल ही माना जाता है। गोंड Single History प्रसिद्ध जाति है, उसकी बोली गोंडी बोली का प्रभाव उत्तराखंड में भी ढूँढ निकाला गया है पर गोंडी बोली न तो कभी उन्नत भाषा बन सकी, न उसमें कोई साहित्य उत्पन्न हुआ और न उसकी कोई लिपि ही है। इसी से गोंडी Word कभी-कभी भ्रमजनक भी होता है। बहुत से गोंड अब आर्य भाषा अथवा उससे मिली बोली बोलते हैं, पर साधरण लोग गोंड मात्र की बोली को गोंडी मान लेते हैं। इसी से गोंडी की ठीक गणना करना सहज नहीं होता। सन् 1921 में गोंडी की जनसंख्या सोलह लाख से उपर थी, पर अब विचार Reseller जा रहा है कि उनकी संख्या बाहर लाख से कम न होगी। गोंड लोग अपने आपको ‘कोइ’ कहते हैं।

गोंडी के पड़ोस में ही उड़ीसा में इसी वर्ग की ‘कुई’ नाम की बोली पाई जाती है। उसकी जनसंख्या चार लाख अस्सी हजार है। इसका संबंध तेलुगु से विशेष देख पड़ता है। इसमें क्रिया के Reseller बड़े सरल होते हैं। इसे बोलने वाले सबसे अधिक जंगली हैं उसमें अभी तक कहीं-कहीं नर-बलि की प्रथा पाई जाती है। उड़िया लोग उन्हें कोंधी, कांधी अथवा खोंध् कहते हैं।

कुई के ठीक उत्तर छत्तीसगढ़ और छोटा नागपुर में (Meansात् चेदि-कोशल और बिहार के सीमांत पर) कुरुख लोग रहते हैं। ये ओराँव भी कहे जाते हैं। इनकी संख्या गोंडों से कुछ कम Meansात् आठ लाख छियासठ हजार है। इनकी भाषा कुरुख अथवा ओराँव भी द्रविड़ से अधिक मिलती-जुलती है। जनकथा के आधार पर यह माना जाता है कि ये लोग कर्नाटक से आकर यहाँ बसे हैं Meansात् उनकी बोली कर्नाटकी से संबंध रखती है। इस बोली में कई शाखाएँ Meansात् उपबोलियाँ भी हैं। गंगा के ठीक तट पर राजमहल की पहाड़ियों में रहने वाली मल्तो जाति की बोली ‘मल्तों’ कुरुख की ही Single शाखा है। बिहार और उड़ीसा में कुरुख बोलियों का प्रभाव दिनोंदिन अधिक पड़ रहा है। राँची के पास के कुछ कुरुख लोगों में मुंडारी का अधिक प्रयोग होने लगा है। गोंडी, कुई, कुरुख, मल्तो आदि के समान इस वर्ग की Single बोली कोलामी है। वह पश्चिमी बरार में बोली जाती है। उसका तेलुगु से अधिक साम्य है उस पर मध्यभारत की आर्य भीली बोलियों का बड़ा प्रभाव पड़ा है। टोडा की भाँति वह भी भीली के दबाव से मर रही है। आजकल उसके बोलने वाले लगभग तेईस-चौबीस हजार हैं।

ब्राहुई वर्ग

सुदूर कलात में ब्राहुई लोग Single द्रविड़ बोली बोलते हैं। इनमें से अनेक ने बलूची अथवा सिंधी को अपना लिया है, तो भी अभी ब्राहुई के वक्ता डेढ़ लाख से उपर हैं। यहाँ के All स्त्री पुरुष प्राय: दुभाषिये होते हैं। कभी-कभी स्त्री सिंधी बोलती है और पति ब्राहुई। यहाँ किस प्रकार अन्यवर्गीय भाषाओं के बीच में Single द्रविड़ भाषा जीवित रह सकी, यह Single आश्चर्य की बात है।

आंध्र वर्ग

आंध्र वर्ग में केवल आंध्रा अथवा तेलुगु भाषा है और अनेक बोलियाँ। वास्तव में दक्षिण-पूर्व के विशाल क्षेत्र में केवल तेलुगु भाषा बोली जाती है। उसमें कोई विभाषाएँ नहीं हैं। उसी भाषा को कई जातियाँ अथवा विदेशी थोड़ा विकृत करके बोलते हैं पर इससे भाषा का कुछ नहीं बिगड़ता। विभाषाएँ तो तब बनती हैं जब प्रांतीय भेद के कारण शिष्ट और सभ्य लोग भाषा में कुछ उच्चारण और Word-भंडार का भेद करने लगे और उस भेदों वाली बोली में साहित्य-Creation भी करें। ऐसी बातें तेलुगु के संबंध में नहीं हैं। तेलुगु का व्यवहार दक्षिण में तमिल से भी अधिक होता है उत्तर में चाँदा तक, पूर्व में बंगाल की खाड़ी पर चिकाकोल तक और पश्चिम में निजाम के आधे राज्य तक उसका प्रचार है। संस्कृत ग्रंथों का यही आंध्र देश है और मुसलमान इसी को तिलंगाना कहते थे। मैसूर में भी इसका व्यवहार पाया जाता है। बंबई और मध्य प्रदेश में भी इसके बोलने वाले अच्छी संख्या में मिलते हैं। इस प्रकार द्रविड़ भाषाओं में संख्या की दृष्टि से यह सबसे बड़ी है। संस्कृति और सभ्यता की दृष्टि से यह तमिल से कुछ ही कम है। आधुनिक साहित्य के विचार से तो तेलुगु अपनी बहिन तमिल से भी बढ़ी-चढ़ी है। विजयानगरम् के कृष्णराय ने इसकी उन्नति के लिए बड़ा यत्न Reseller था, पर इसमें वाघõमय बारहवीं शताब्दी के First का नहीं मिलता। इसमें संस्कृत का प्रचुर प्रयोग होता है। इसमें स्वर-माधुर्य इतना अधिक रहता है कि कठोर तमिल उसके सौंदर्य को कभी नहीं पाती। इसके All Word स्वरांत होते हैं, व्यंजन पद के अंत में आता ही नहीं, इसी से कुछ लोग इसे पूर्व की इटाली भाषा (Italy of the East) कहते हैं। द्रविड़ वर्ग की भाषाओं में तमिल सबसे अधिक उन्नत और साहित्यिक भाषा है। उसका वाघõमय बड़ा विशाल है। आठवीं शताब्दी से प्रारंभ हो कर आज तक उसमें साहित्य-Creation होती आ रही है। आज भी बँगला, हिंदी, मराठी आदि भारत की प्रमुख साहित्यिक भाषाओं की बराबरी में तमिल का भी नाम लिया जा सकता है। तमिल की विभाषाओं में परस्पर अधिक भेद नहीं पाया जाता, पर चलती भाषा के दो Reseller पाये जाते हैं-Single छंदस्-काव्य की भाषा जिसे वे लोग ‘शेन’ (= पूर्ण) कहते हैं और दूसरी बोलचाल की जिसे वे कोडुन् (गँवारू) कहते हैं।

आंध्र वर्ग में केवल आंध्र अथवा तेलुगु भाषा है और अनेक बोलियाँ। तेलगू भाषा की विभाषाएँ नहीं है।

मलयालम

मलयालम ‘तमिल की जेठी बेटी’ कही जाती है। नवीं शताब्दी से ही वह अपनी माँ तमिल से पृथक् हो गई थी और भारत के दक्षिण-पश्चिमी समुद्र-तट पर आज वही बोली जाती है। वह ब्राहमणों के प्रभाव के कारण संस्कृत-प्रधन हो गई है। कुछ मोपले अधिक शुद्ध और देशी मलयालम बोलते हैं क्योंकि वे आर्य संस्कृति से कुछ दूर ही हैं। इस भाषा में साहित्य भी अच्छा है और त्रावणकोर तथा कोचीन के Kingओं की छत्रछाया में उसका अच्छा वर्ध्न और विकास भी हो रहा है।

कनारी

कनारी मैसूर की भाषा है। उसमें अच्छा साहित्य है, उसकी काव्यभाषा अब बड़ी प्राचीन और आर्ष हो गई है। उसका अधिक संबंध तमिल भाषा से है, पर उसकी लिपि तेलुगु से अधिक मिलती है। इस भाषा में भी स्पष्ट विभाषाएँ कोई नहीं हैं।

इस द्रविड़ वर्ग की अन्य विभाषाओं में से टुळु Single बहुत छोटे क्षेत्र में बोली जाती है। यद्यपि इसमें साहित्य नहीं है। पर काल्डवेल ने उसको विकास और उन्नति की दृष्टि से बहुत उच्च भाषाओं में माना है। कोडगू कनारी और टुळु के बीच की भाषा है। उसमें दोनों के ही लक्षण मिलते हैं। भूगोल की दृष्टि से भी वह दोनों के बीच में पड़ती है। उसमें दोनों के ही लक्षण मिलते हैं। भूगोल की दृष्टि से भी वह दोनों के बीच में पड़ती है। टोडा और कोटा नीलगिरि के जंगलियों की बोलियाँ हैं। उनके बोलने वाले भी दो हजार से कम ही हैं। इनमें से टोडा जाति और उनकी भाषा मरणोन्मुख है।

नाग परिवार

नागा-भाषाएँ मुख्यत: नागालैण्ड में बोली जाती हैं। नागालैण्ड 1882 ई. से 1957 ई. तक असम राज्य के अन्तर्गत ‘नागा हिल्स’ जिले के नाम से जाना जाता था। 1957 ई. से 1969 ई. तक यह ‘नागा हिल्स और तुएनसाघ एरिया’ के नाम से प्रसिद्ध रहा। पहली दिसम्बर 1969 ई. को ‘नागालैण्ड’ राज्य के Reseller में घोषित हुआ। इसका क्षेत्रफल 6966 वर्ग मील है तथा Indian Customer जनगणना 1972 ई. के According जनसंख्या 5,16,449 है।

नागालैण्ड में अब Seven जिले हैं-कोहिमा, मोकोकचूघ, तुएनसाघ, फेक, वोखा, जुनहेबोतो तथा मोन। कोहिमा नागालैण्ड की राजधानी है जो समुद्र-तल से 4800 फीट की उचाई के Single सुरम्य पहाड़ी पर बसी हुई है।

नागा-भाषाएँ

नागा-भाषाएँ तिब्बती-चीनी परिवार के अन्तर्गत तिब्बती-बर्मी उप-परिवार की भाषाएँ हैं। नागा भाषा समुदाय बोलियों की Single लम्बी श्रृंखला से निर्मित है। इन बोलियों में पर्याप्त भिन्नताएँ वर्तमान हैं। नाथन ब्राडन (1837) ने इन नागा-भाषाओं को तीन वर्गों-’नोक्ते’, ‘कोन्याक’ और ‘आओ’-में विभाजित Reseller। सर. जी. ग्रियर्सन (1903) ने नागा-भाषाओं के वर्गीकरण का First स्मरणीय कार्य Reseller। आर. शेफर (1967) ने उत्तरी नागा-भाषाओं का वर्गीकरण Reseller। जी. ई. मेरीसन (1967) का उत्तर-पूर्वी भारत के नागा-भाषाओं का वर्गीकरण अपेक्षाकृत आधुनिक तथा प्राResellerात्मक (Typological) अध्ययन पर आधरित है।

नागालैण्ड में बोली जाने वाली कुल बोलियों की संख्या लगभग 22 है-आओ, अंगामी, सेमा, लोथा, कोन्याक, चौक्री, चाघ, साघ्तम, फोम, यीमचूघ्र, कुकी, रेघ्मा, खेजा, रोघ्मेई, जैमी, लियाघ्मेइ, पीचुरी, खियाघ्गण, कचारी, माओ, माकवारे और तिरखिर।

नागाभाषी परस्पर विचारों के आदान-प्रदान के लिए भाषा के Single मिलते-जुलते Reseller का प्रयोग करते हैं, जिसे नागामिज की संज्ञा दी जाती है। नागमिज Single पिजिन (Pidgin) भाषा है जो सम्पूर्ण नागालैण्ड में बोली और समझी जाती है। अनपढ़ या कम पढ़े-लिखे लोगों के बीच यह सम्पर्क भाषा का काम करती है। आकाश-वाणी, कोहिमा से इस भाषा में समाचार प्रसारित होता है। यह असमी, बंगला, हिन्दी तथा नागा भाषाओं के सम्मिश्रण से निर्मित Single खिचड़ी भाषा है।

नागा उपभाषाएँ, उनका क्षेत्र तथा जनसंख्या

भौगोलिक आधार पर नागालैण्ड की 22 नागा-भाषाओं की तीन वर्गों में विभक्त Reseller जा सकता है:

वर्ग 1-आओ, लोथा, साघ्तम, यीमचुघ्र, खियाघ्गण, माकवारे और तिरखिर।

वर्ग 2-अंगामी, सेमा, कचारी, कुकी, जैमी, लियाघ्मेइ, रोघ्मेइ, रेघ्मा, चाक्री, खेजा, पोचुरी ओर आओ।

वर्ग 3-कोन्याक, फोम और चाघ।

इन 22 भाषाओं में आओ, लोथा, अंगामी And सेमा ही प्रमुख हैं क्योंकि शिक्षा तथा साहित्य के क्षेत्र में अन्य भाषाओं की अपेक्षा इनकी प्रमुखता है।

आओ भाषा

नागा-भाषाओं में आओ भाषा का प्रमुख स्थान है। ‘आओ’ Word का Means ‘गया’ होता है जो आओबा (Aoba) क्रिया (जाना) का भूतकालिक Reseller है। बोलने वालों की संख्या की दृष्टि से कोन्याक भाषा के बाद इसका दूसरा स्थान है। आओ भाषा बोलने वाले आओ या आओर कहलाते हैं तथा नागालैण्ड के मोकोकचूघ जिले के लगभग 69 गाँवों में बसे हुए हैं। आओ भाषी लोग अपने निवास-क्षेत्र को ‘आओ लिमा’ (Ao lima) कहते हैं। ‘लिमा’ Word का Means ‘देश’ या ‘प्रदेश’ है। ‘आओ’ लोगों के मुख्य गाँव मेलोघयीमसेन, लोघ्पा, मापाघ्चुकित, उफघ्मा, तुली और चाघ्की हैं। उघ्मा इनका सबसे बड़ा गाँव है। अधिकांश आओ ईसाई धर्मांवलम्बी हैं। आओ क्षेत्र के दक्षिण-पूर्व में फोम ओर चाघ् भाषा-भाषी हैं। आओ भाषा की दो मुख्य बोलियाँ हैं-मुघ्सेन और चोघ्ली। मुघसेन मोकोकचूघ् गाँव में मानक Reseller में प्रयुक्त होती है। इसमें लोकगीतों की समृद्ध परम्परा है।

चाघ्की (मुख्य Reseller से चाघ्की गाँव की बोली) मुघ्सेन की Single उपबोली है जो आओ क्षेत्र के दक्षिण-पूर्व में बोली जाती है।

चोघ्ली आओ क्षेत्र के उत्तरी ओर पूर्वी भाग में आधे से अधिक जनसंख्या द्वारा बोली जाती है। ईसाई धर्म-प्रचारकों ने इसी बोली के माध्यम स धर्म-प्रचार का कार्य प्रारम्भ Reseller। इसका परिणाम यह हुआ कि चोघली का प्रचार धीरे-धीरे समस्त आओ क्षेत्र में हो गया। आज चोघ्ली ही आओ की साहित्यिक भाषा है। शिक्षा का माध्यम यही चोघ्ली है तथा मैट्रिकुलेशन तक के लिए मातृभाषा के Reseller में स्वीकृत है। आओ भाषा के इसी Reseller को प्रस्तुत अध्ययन का आधार माना गया है।

लोथा भाषा

लोथा वोखा जिले के निवासियों की मातृभाषा है। इसके बोलने वाले लोथा कहे जाते हैं। लोथा-भाषी अपने को ‘क्योन’ (Kyon) कहते है जिसका Means ‘आदमी’ होता है। असमियों ने सबसे First इनके लिए ‘ओता’ (Ota) का प्रयोग Reseller जिसका Means ‘लता’ होता है। तत्बाद अंग्रेजी ने इसका उच्चारण ‘ल्होता’ (Lhota) Reseller। स्वतन्त्रता के बाद यही ‘ल्होता’ आज के लोथा के Reseller में परिवर्तित हो गया।

लोथा भाषियों के उत्तर में आओ, पूर्व में सेमा, पश्चिम में मिकिर और अंगामी तथा दक्षिण में रेघ्ता भाषा-भाषी हैं। Indian Customer जनगणना 1971 ई. के According लोथा बोलने वालों की संख्या 36,949 हैं।

लोथा की दो बोलियाँ हैं-लोयो (Loyo) और घ्ड्रेघ (Ndreng)। लोयो दोयाघ नदी के उत्तर में तथा घ्ड्रेघ दोयांग नदी के दक्षिण में बोली जाती है। वोखा जो लोथा का जिला मुख्यालय है, घ्डे्रघ के क्षेत्र के अन्तर्गत आता है। यही बोली शिक्षा का माध्यम है तथा इसी में पाठ्य-पुस्तकों का निर्माण हुआ है। लोथा भाषी क्षेत्र में लोथा छठवीं कक्षा तक मातृीभाषा के Reseller में तथा आठवीं कक्षा तक अतिरिक्त भाषा के Reseller में पढ़ाई जाती है।

अंगामी भाषा

नागालैण्ड के कोहिमा जिले में बोली जाने वाली भाषाओं में अंगामी का सर्व-प्रमुख स्थान है। यह अंगामी कबीले की मातृभाषा है। कोहिता जिले में बसने वाले चाखेसांग, रेगमा, पोचुरी, जेलियांग इत्यादि कबीले भी अंगामी भाषा को समझ और बोल लेते हैं। कोहिमा जिले के नागाओं की सम्पर्क भाषा के Reseller में अंगामी को स्वीकार Reseller जा सकता है। यह भाषा पश्चिम में दीमाफर तक, पूर्व में चिचामा तक बोली जाती है।

अंगामी क्षेत्र के दक्षिण में माओ और तांखुल नागा, दक्षिण-पश्चिम में जेमी, पश्चिम में असम राज्य के मिकिर, उत्तर-पूर्व में सेमा और पूर्व में चोक्री भाषाभाषी हैं। ये अंगामी कोहिमा तथा कोहिमा के चारों तरफ कई गाँवों में घने Reseller से बसे हुए हैं। ‘कोहिमा बस्ती’ इनका सबसे बड़ा गाँव का आदमी Second गाँव की बोली को अच्छी तरह समझ लेता है। अंगामी भाषा की तीन मुख्य बोलियाँ चोक्री, खोनोमा और कोहिमा हैं। चाक्री को अब पूर्वी अंगामी के Reseller में Single भिन्न भाषा माना जाने लगा है।

ग्रियर्सन ने Indian Customer भाषा सर्वेक्षण में श्री मैकावे (1887) के व्याकरण के आधार पर अंगामी व्याकरण की Resellerरेखा प्रस्तुत की है। श्री हट्टन (1921) ने भी अपनी पुस्तक ‘अंगामी नागा’ में श्री मैकावे जी के व्याकरण को आधार मानकर अंगामी व्याकरण पर सामग्री प्रस्तुत की है। किन्तु श्री मैकावे जी का व्याकरण मुख्य Reseller से जोत्समा, खोनोमा और मोजेमा गाँव की बोलियों पर आधरित है। आज खोनोमा बोली अंगामी की मानक बोली नहीं है। अंगामियों ने कोहिमा बोली को शिक्षा का माध्यम स्वीकार Reseller है। सीाी प्रकार की साहित्यिक Creationएँ कोहिमा बोली में ही हैं। प्रस्तुत अध्ययन का आधार भी यही बोली है। अंगामी भाषा का अध्यापन पहली कक्षा से लेकर दसवीं तक मातृभाषा के Reseller में होता है।

सेमा भाषा

सेमा Single नागा भाषा है इसके बोलने वाले भी सेमा कहे जाते हैं। सेमा Word अपने मूल Reseller ‘समी’ (Sumi) से निकला है। ‘समी’ Single यौगिक Word है। इसमें दो Word ‘स’ (Su) और ‘मी’ (mi) है। ‘स’ Word ‘बहुत’ का पर्याय है और ‘मी’ Word का Means आदमी होता है। इसी प्रकार ‘समी’ शबद का Means बहुत आदमी होता है।

सेमा नागालैण्ड के केन्द्र भाग जुनहेबोतो जिले की भाषा है। इसके उत्तर में आओ, दक्षिण में अंगामी, पूरब में यीमचुँगर तथा पश्चिम में लोथा हैं, सांगतम और रेंगमा क्रमश: इनकी उत्तरी और दक्षिणी-पश्चिमी कोण से सटे हुए हैं। Indian Customer जनगणना 1971 ई. के According सेमा बोलने वालों की संख्या 64,227 है।

सेमा भाषा की मुख्य चार बोलियाँ है-

  1. दोयांग नदी के तट पर बसे लेजामी और उसके चारों तरफ बोली जाने वाली पश्चिमी बोली।
  2. खेजा क्षेत्र के अन्तर्गत चिजेमी गाँव में बोली जाने वाली पूर्वी सेमा।
  3. चिजोलिमी गाँव और उसके चारों तरफ बोली जाने वाली ‘चिजोलिमी’ बोली।
  4. जुनहेबोतो शहर में तथा उसके चारों तरफ बोली जाने वाली ‘केन्द्रीय बोली।’

पूर्वी सेमा पर खेजा का प्रभाव है। ‘केन्द्रीय बोली’ ही सेमा की मानक बोली है तथा सेमा भाषा के All प्रकाशन इसी बोली में हैं। प्रस्तुत अध्ययन का आधार यही केन्द्रीय बोली है। जुनहेबोतो जिले के All विद्यालयों में कक्षा पाँचवीं तक प्राय: All विषयों की शिक्षा का माध्यम सेमा भाषा है। राज्य सरकार ने मातृभाषा के Reseller में सेमा का शिक्षण कक्षा छठवीं तक स्वीकार Reseller है। सेमा भाषा का शिक्षण सेमा भाषी क्षेत्र में भाषा के Reseller में कक्षा आठवीं तक होता है।

Related posts

No related posts

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *