पैकेजिंग का Means, परिभाषा, विशेषताएं And कार्य

पैकेजिंग का Means And परिभाषा

पैकेजिंग का Means किसी वस्तु को किसी में बन्द करने And ढ़कने की क्रिया से है ताकि वह Windows Hosting रह सके And Single स्थान से Second स्थान पर आसानी से ले जायी जा सके। अत: हम कह सकते है कि पैकेजिंग वह प्रक्रिया है जो किसी उत्पाद को रखने, लपेटने या आच्छादित करने हेतु किसी पात्र की संकल्पना तथा Creation करने से सम्बन्ध रखती है। पैकेजिंग को संवेश्ठन के नाम से भी जाना जाता है।

  1. स्टेन्टन के According ‘‘पैकेजिंग में All क्रियाएँ सम्मिलित है जो किसी उत्पाद के लिए पात्र या डिब्बे या आवरण का डिजाइन तैयार करने तथा उसका निर्माण करने हेतु की जाती है।’’
  2. फिलिप कोटलर के According, ‘‘किसी उत्पाद के लिए पात्र या डिब्बा डिजाइन करने तथा निर्माण करने की All क्रियाएँ पैकेजिंग है।’’
  3. प्रो. आर.एस. डावर के According, ‘‘पैकेजिंग वह कला या विज्ञान है जो Single उत्पाद का किसी कन्टेनर में बन्द करने या कन्टेनर को उत्पाद के पैंकिंग के उपयुक्त बनाने हेतु सामग्रियों, विधियों And उपकरणों के विकास तथा उपयोग से सम्बन्धित है ताकि वितरण की विभिन्न अवस्थाओं के दौरान उत्पाद पूर्णत: Windows Hosting रहे।

इस प्रकार पैकेजिंग में वे All क्रियाए सम्मिलित है जो किसी उत्पाद के लिए किसी पात्र या डिब्बे या आवरण की Resellerरेखा बनाने तथा उनका निर्माण करने से सम्बन्ध रखती है। ऐसे पात्र, डिब्बे या आवरण का निर्माण लकड़ी, धातु, प्लास्टिक, कागज, काँच अथवा किसी अन्य पदार्थ से Reseller जा सकता है।

व्यावसायिक जगत में पैकिंग तथा पैकेजिंग दोनो Wordों का उपयोग Reseller जाता है। वस्तुत: अब इन दोनों Wordों में कोर्इ विशेष अन्तर नहीं Reseller जाता है। किन्तु इतना अवश्य है कि पैंकिंग Word अधिक व्यापक है जिसमें पैंकेजिंग भी सम्मिलित है। पैकिंग मूलत: उत्पाद Safty And परिवहन सुविधा को ध्यान में रखकर Reseller जाता है जबकि पैकेजिंग उत्पाद का संवर्द्धन करने तथा उसके विक्रय And उपयोग में सुविधा प्रदान करने हेतु Reseller जाता है।

पैकेजिंग के स्तर/वर्गीकरण

पैकेजिंग के तीन स्तर होते है। Second Wordों में, पैकेजिंग का तीन भागों में वर्गीकरण Reseller जा सकता है,

  1. प्राथमिक पैकेज – प्राथमिक पैकेज वह पात्र या डिब्बा या आवरण है जिसमें किसी उत्पाद को First रखा जाता है या लपेटा जाता है। उदाहरणार्थ, किसी चाकलेट या टॉफी को First Single आवरण में लपेटा जाता है अथवा ठण्डे पेय पदार्थ को किसी काँच या प्लास्टिक या धातु के डिब्बे या पात्र में डाला जाता है तो वह उसका प्राथमिक पैकेज है। इसे ही इकार्इ पैंकेजिंग भी कहते है।
  2. मध्यवर्ती पैकेज – मध्यवर्ती पैकेज वह पात्र या डिब्बा है जिसमें किसी उत्पाद को सजाने, सँवारने And प्रदर्शित करने हेतु या उसके स्थानान्तरण या हस्तान्तरण के दौरान Safty प्रदान करने हेतु रखा जाता है। उदाहरणार्थ, जब दवार्इ की बोतल को या टूथपेस्ट की ट्यूब को कार्ड बोर्ड या मोटे कागज के डिब्बे में रखा जाता है तो वह डिब्बा मध्यवर्ती पैकेज है।
  3. तृतीयक या परिवहन या मार्गस्थ पैकेज – जब किसी उत्पाद के प्राथमिक And मध्यवर्ती पैकेजो को किसी बड़े डिब्बे या पात्र में परिवहन या भण्डारण हेतु रखा जाता है तो उस डिब्बे या पात्र को तृतीयक या परिवहन या मार्गस्थ पैकेज कहा जाता है। परिवहन पैकेज भारी-भरकम होता है। उत्पाद के पैकेजिंग में कभी-कभी प्राथमिक, मध्यवर्ती तथा परिवहन पैकेज तीनों का ही संयुक्त Reseller देखने को मिलता है तो कभी-कभी प्राथमिक And मध्यवर्ती पैकेज का संयुक्त Reseller देखने का मिलता है।

पैकेजिंग की विशेषताएँ

  1. यह किसी उत्पाद अथवा वस्तु को किसी में बन्द करने And ढ़कने की क्रिया है। 
  2. यह उत्पाद नियोजन की सामान्य क्रियाओं का समूह है। 
  3. पैकेजिंग का सम्बन्ध किसी उत्पाद के लिए लपेटने अथवा रेपर का निर्माण करने And उनका डिजाइन बनाने से है। 
  4. यह कला And विज्ञान है।
  5. यह Single नया व्यवहार And अपूर्व संवर्द्धनात्मक तकनीक है। 
  6. यह सम्बन्धित उत्पाद को ग्राहकांे अथवा उपभोक्ताओं तक Windows Hosting पहुँचाने का माध्यम है। 
  7. इसमें ब्राण्डिंग And लेबलिंग की क्रियाएँ स्वत: ही सम्मिलित हो जाती हैं क्योंकि लेबल पैकेज पर लगाया जाता है तथा ब्राण्ड प्राय: लेबल पर लगी होती है।

पैकेजिंग के कार्य

पैकेजिंग का मुख्य कार्य वितरण की विभिन्न अवस्थाओं के दौरान वस्तु को Windows Hosting पहुँचाना और ग्राहकों को उपयोग सुविधायें तथा संरक्षण का आश्वासन प्रदान करना है। पैकेजिंग के प्रमुख कार्य इस प्रकार है –

  1. उत्पाद संरक्षण – पैकेजिंग का First कार्य उत्पाद And उत्पाद के तत्त्वों का संरक्षण करना है। पैकेजिंग उत्पाद And मूल तत्त्वों And गुणों को Windows Hosting रखता है। यह उत्पाद की धूल And धूएँ से रक्षा करता है। यह उत्पाद को छीजने, सुखने, उड़ने, प्रदूशित होने से भी बचाता है। वह उत्पाद को ताजा, स्वच्छ बनाये रखता है। 
  2. उत्पाद आकर्षण – पैकेजिंग का कार्य उत्पाद के आकर्षण को बढ़ाना है। यदि उत्पाद का पैकेजिंग अच्छा And प्रभावी (लिपिस्टिक, इत्र, हेयर स्प्रे, परफ्यूम, पाउडर And क्रीम आदि) है तो दूर खड़े ग्राहक को स्वत: अपनी ओर आकर्शित कर लेता है And अन्य उत्पादों को छोड़कर First उसे ही क्रय करता है। 
  3. उत्पाद उपयोग में सुविधा – पैकेजिंग का महत्त्व इसलिए भी है कि यह उपभोक्ता को उत्पाद के उपयोग में सुविधा प्रदान करता है। वे अपनी सुविधानुसार छोटे या बड़े पैक में उत्पाद क्रय कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त वे पैकिंग में से उत्पाद को आसानी से Needनुसार निकाल सकते है तथा बन्द भी कर सकते हैं।
  4. उत्पाद हेडलिंग में सुविधा – पैकिंग ग्राहकों को उसके लाने And ले जाने, पकड़ने, उठाने, रखने तथा भण्डार आदि में सुविधा भी देना उसका Single उद्देश्य And कार्य है। 
  5. पहचान में सुविधा – पैकेजिंग उत्पादों को पहचानने में भी सुविधा प्रदान करता है। ग्राहक उत्पाद के पैकिंग को देखकर उत्पाद को आसानी से पहचान लेता है। वह अपनी पसन्द के उत्पाद का अन्य उत्पादों से अन्तर भी आसानी से कर सकता है। वह उत्पादों की भीड़ में बिना किसी भ्रम And सन्देह के अपनी पसन्द के उत्पाद को उसके पैकेज को देखकर ही आसानी से पहचान लेता है। 
  6. मार्का-भेद को स्पष्ट करना –अलग-अगल मार्का अथवा टे्रडमार्क की वस्तुओं को अलग-अलग पैकिंग में रखकर मार्का भेद को स्पष्ट करना भी Single उद्देश्य है। 
  7. लाभ अर्जित सम्भावना बढ़ाना – पैकेजिंग उत्पादक And विक्रेता के लाभ अर्जित सम्भावना को बढ़ाने का कार्य करता है। 
  8. सूचना सम्प्रेशण – पैकेज सूचना सम्प्रेशण का महत्त्वपूर्ण माध्यम भी है। इसके माध्यम से उत्पाद में प्रयुक्त सामग्री, उसकी गुणवत्ता, उपयोग विधि, उपयोग में सावधानियाँ, मूल्य निर्माण तिथि तथा उपयोग की अन्तिम तिथि आदि के सम्बन्ध में सूचनाएँ दी जाती है।
  9. परिवहन And भण्डार सुविधा – पैकेजिंग का महत्त्व इसलिए भी है कि यह उत्पादों के परिवहन And भण्डारण में भी सुविधा प्रदान करता है। उत्पादों के पैकेजिंग हेतु ऐसे आकार के पात्रों या डिब्बों का निर्माण Reseller जाता है जिससे कम स्थान में अधिक उत्पादों का भण्डारण And परिवहन Reseller जा सके।
  10. विक्रय संवर्द्धन – पैकेजिंग का कार्य उत्पाद का विक्रय संवर्द्धन करना है। इसका कारण यह है कि उत्पाद के पैकिंग पर जो लिखा है, चित्रित Reseller होता है, उपयोगिता बताता है, सावधान करता है, वह विज्ञापन And विक्रय संवर्द्धन का कार्य करता है। 
  11. गैर-मौसमी उत्पादों की सुनिश्चित आपूर्ति – पैकेजिंग गैर-मौसमी उत्पादों की आपूर्ति सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उदाहरणार्थ, संतरे, आम, सेब, आदि का रस तथा उनसे निर्मित अन्य उत्पादों को पैकेजिंग की सहायता से उनकी वर्ष- पर्यन्त आपूर्ति बनाये रखी जा सकती है। 
  12. उत्पाद जीवन चक्र का विस्तार – उत्पाद का पैकेज उत्पाद के जीवन चक्र का भी विस्तार कर सकता है। जिस उत्पाद का पैकेज काफी प्रभावी होता है, ग्राहक उसे आसानी से भूल नहीं पाते हैं। ऐसे पैकेज वाला उत्पाद उत्पादों की भीड़ में भी ग्राहको का ध्यान आकर्शित कर लेता है। इसके अतिरिक्त उत्पाद के पैकेज को अधिक आकर्शक, सुविधाजनक And पुन: उपयोग में आने योग्य बनाकर भी उत्पाद की माँग को बढ़ाया जा सकता है। इन सब के कारण उत्पाद जीवन चक्र का विस्तार सम्भव है। 
  13. आधुनिक स्वयं-सेवी भण्डारों का विकास – वर्तमान युग में परम्परागत दुकानों के साथ-साथ आधुनिक स्वयं – सेवी भण्डारों का भी विकास हो रहा है। ऐसे भण्डारों में विक्रयकर्ता की भूमि नगण्य हो जाती है तथा उत्पाद का पैकेज ही ‘षान्त विक्रयकर्ता’ की भूमिका निभाता है। पैकेज स्वयं ग्राहकों को उत्पाद की ओर आकर्शित करता है तथा उत्पाद क्रय करने की प्रेरणा देता है। इस प्रकार स्पष्ट है कि स्वयं-सेवी भण्डारों के विकास से पैकेजिंग का महत्त्व निरन्तर बढ़ रहा है। 
  14. नियमन व्यवस्था – आधुनिक युग में उत्पादों के विपणन का कानूनी Reseller से नियमन होता है। इन कानूनों द्वारा कर्इ उत्पादों का विधिवत पैकेजिंक करना अनिवार्य होता है। इतना ही नहीं, उत्पाद के प्रत्येक पैकेज पर आवश्यक सूचनाएँ भी प्रकाशित करनी पड़ती है। फलत: ऐसे उत्पादों का विधिवत् पैकेजिंग करना अनिवार्य हो जाता है। 
  15. उत्पादों की ख्याति And छवि में वृद्धि – उत्पाद का पैकेज संस्था के उत्पादों की ख्याति And छवि को बनाने में योगदान देता है। लोग जब किसी उत्पाद के पैकेज को देखकर उसे खरीदने लगते हैं तो उस उत्पाद की ख्याति तीव्र गति से फैलती है तथा उसकी अच्छी छवि स्वत: बनने लगती है। 
  16. लाभदेयता में वृद्धि – अच्छे पैकेज तथा उससे उत्पन्न अच्छी छवि वाले उत्पादों के ग्राहक कुछ अतिरिक्त मूल्य भी देने को तैयार हो जाते है। उससे सस्ं था की लाभदेयता में वृद्धि होती है 
  17. स्मरण कराते रहना – वस्तु की बिक्री पूर्ण होने पर पैकेज का कार्य समाप्त नहीं होता है बल्कि उसमें स्मरण करते रहने की भी विशेषता होनी चाहिए ताकि पुन: विक्रय Reseller जा सके।

पैकेजिंग की भूमिका

आधुनिक युग में पैकेजिंग की भूमिका का अत्यन्त महत्वपूर्ण है। अच्छे And आकर्शक पैकेजिंग के बिना न तो प्रतिस्पर्द्धा का सामना Reseller जा सकता है और न ही उचित लाभ कमाया जा सकता है। स्वयं सेवा And विक्रय मशीनों के प्रयोग ने तो पैकेजिंग की भूमिका को और भी अधिक महत्वूर्ण बना दिया है। वर्तमान समय में निर्माताओं, मध्यस्थों And उपभोक्ताओं के दृष्टिकोण से पैकेजिंग की भूमिका को इस प्रकार स्पष्ट Reseller जा सकता है।

1. निर्माताओं के लिए –

  1. पैकेजिंग से उत्पाद को Safty मिलती है। इन्हें धूल, मिट्टी, कीड़े-मकोड़े And चोरी आदि से बचाया जा सकता है। 
  2. पैकेजिंग के बाद मिलावट सम्बन्धी दोषों से मुक्ति मिल जाती हैं। 
  3. निर्माता, बिक्री उत्पादों को गोदाम तक भण्डारण कर सकता है। 
  4. पैकेजिंग से उत्पाद का स्वत: विज्ञापन हो जाता है। फलस्वReseller विज्ञापन पर व्यय की राशि कम हो जाती है। 
  5. ग्राहकों को उत्पाद दिखाने में भी आसानी हो जाती है, अन्यथा Single-Single वस्तु दिखाने से तो समय And श्रम खराब होता है। 
  6. पैकेजिंग से उपभोक्ता आकर्शित होता है जिससे उत्पाद की बिक्री बढ़ने से उत्पादक And निर्माता के लाभों में वृद्धि होती है। 
  7. पैकेजिंग से उत्पादक द्वारा विक्रेता को वस्तुएँ बेच दी जाती हैं, किन्तु विक्रेता आसानी से पुनर्विक्रय कर सकता है। 
  8. वस्तु की प्रकृति के According पैकिंग सामग्री And कन्टेनर्स का उपयोग Reseller जाता है जिससे उत्पाद-विभेद करने में आसानी होती है। 
  9. उत्पाद की वितरण लागत कम होती है। 
  10.  पैकेजिंग से उत्पादक And उत्पाद की ख्याति में वृद्धि होती है क्योंकि अच्छा पैकेज उत्पाद को Windows Hosting ही नहीं रखता है अपितु वह बार-बार स्मरण भी कराता है। 
  11. उच्च मूल्य नीति का अनुसरण करना सहज है।
  12. पैकेजिंग प्रतिस्पर्द्धा का आधार है।

2. मध्यस्थों के लिए

  1. अच्छा पैकंज मध्यस्थों को मार्ग में अनेक सुविधाएँ प्रदान करता है, जैसे माल को उठाने, ले जाने And रखना आदि। 
  2. मध्यस्थों द्वारा वस्तुओं को भण्डार में Windows Hosting भी रखा जा सकता है। 
  3. मध्यस्थों द्वारा पुनर्विक्रय सहज हो जाता है क्योंकि मध्यस्थों द्वारा थोक में विक्रय करने पर पैकेज को आसानी से उठाकर दिया जा सकता है। 
  4. मध्यस्थ के लिए पैक की गर्इ वस्तुएँ स्वयं विज्ञापन का कार्य करती है। इसका कारण यह है कि जब तक वह पैकेज Windows Hosting रहेगा, वह बार-बार वस्तु का स्मरण करता रहेगा। 
  5. ग्राहकों को दिखाने में सुविधा रहती है।
  6. उत्पाद की अधिक बिक्री से मध्यस्थ के लाभ बढ़ जाते हैं।

3. उपभोक्ता के लिए

  1. उत्पाद की पैकिंग हो जाने से उसमें मिलावट की सम्भावना नहीं रहती है। फलस्वReseller उपभोक्ता को शुद्ध And उच्च किस्म की वस्तुएँ मिल जाती है। 
  2. उपभोक्ता के लिए उत्पाद को लाने, ले जाने तथा उठाने में सुविधा रहती है।
  3. पैकेजिंग से उपभोक्ताओं का उत्पाद के सम्बन्ध में विभिन्न महत्त्वपूर्ण बातों की जानकारी हो जाती है, जैसे-वस्तुओं को बनाने में कौन-सी सामग्रियाँ, कितनी प्रयुक्त की गयी, क्या मूल्य, उपयोग में कैसे लाया जाये, क्या सावधानी बरती जाये आदि।
  4. उपभोक्ता उचित मूल्य का भुगतान कर सकता है क्योंकि पैकेज पर मूल्य अंकित रहता है। 
  5. पैकेजिंग उपभोक्ताओं के लिए शिक्षा प्रसार भी करता है। क्योंकि पैकेज पर कर्इ बाते लिखी होती है, जैसे-उत्पादक अथवा निर्माता कौन है, उपयोग करते समय क्या-क्या सावधानियाँ बरती जाय, कितने समय की गारन्टी है And रख-रखाव का तरीका क्या हो, आदि। 
  6. यह जीवनयापन का साधन भी है। 
  7. अच्छी पैकेजिंग उपभोक्ताओं की सामाजिक स्थिति का प्रतीक है क्योंकि पैकेज से ही उसकी किस्म का अंदाज लगाया जा सकता है। 
  8. पैकेजिंग से उपभोक्ता को श्रेष्ठ किस्म की वस्तु की प्राप्ति हो जाती है। इसका कारण यह है कि पैकेज में रखी वस्तुएँ में रखी वस्तुएँ धूल, मिट्टी And अन्य पदार्थो से Destroy होने से बच जाती है। 
  9. पैकेजिंग से उपभोक्ता का जीवन-स्तर बढ़ जाता है। 
  10. उपभोक्ता आज की ठग दुनिया से बच जाता है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *