पार्षद सीमा नियम क्या है ?

पार्षद सीमानियम कम्पनी का सर्वाधिक महत्वपूर्ण प्रलेख है। इसे कम्पनी का संविधान कहते है। इसमें कम्पनी के अधिकारो, उद्देश्यों, कार्यक्षेत्र का वर्णन Reseller जाता है। कंपनी को केवल वही कार्य करना चाहिए जो पार्षद सीमानियम में लिखे गये है, पार्षद सीमानियम के विपरीत किये जाने वाले कार्य अवैधानिक माने जाते है। इसे कम्पनी का चार्टर, स्मृति पत्र, स्मृति ज्ञापन, स्मारक पत्र ज्ञापन पत्र आदि भी कहा जाता है। Indian Customer कम्पनी अधिनियम, 1956 की धारा (28) के According- ‘‘पार्षद सीमानियम से आशय कम्पनी के उस पार्षद सीमानियम से होता है जो प्रारंभ में बनाया गया था या जिसे पूर्व के नियमों या इस अधिनियम के According समय-समय पर परिवर्तित Reseller गया हो। ‘‘ लार्ड केन्र्स के Wordों में- ‘‘पार्षद सीमानियम किसी कम्पनी का चार्टर होता है और यह अधिनियम के अंतर्गत स्थापित कम्पनी के अधिकारों की सीमाओं को परिभाषित करता है।’’
न्यायाधीश चाल्र्सवर्थ के Wordो में- ‘‘पार्षद सीमानियम कम्पनी का चार्टर है जो उसके अधिकारों की सीमाओं को परिभाषित करता है । उपरोक्त परिभाषाओं का अध्ययन करने के पश्चात निष्कर्ष के Reseller में पार्षद सीमानियम की परिभाषा निम्न Wordों में प्रस्तुत की जा सकती है- ‘‘पार्षद सीमानियम कम्पनी का Single आधारभूत प्रलेख है जो इसके उद्देश्यों को परिभाषित करता है और इसके कार्यक्षेत्र And अधिकारों की सीमाओं को निर्धारित करता है।’’

पार्षद सीमा नियम की विशेषताएं अथवा लक्षण 

पार्षद सीमानियम की परिभाषाओं का अध्ययन करने के पश्चात इसकी लक्षण प्रकट होता है-

  1. पार्षद सीमानियम कम्पनी का आधारभूत And सबसे महत्वपूर्ण प्रलेख होता है इसे कम्पनी का अधिकार पत्र (चार्टर) भी कहा जाता है। 
  2. पार्षद सीमानियम कम्पनी का Single अनिवार्य प्रलेख है, जिसे प्रत्यके प्रकार की कम्पनी को अनिवार्य Reseller से तैयार कर रजिस्ट्रार के पास फाइल करना पड़ता है। 
  3. पार्षद सीमानियम कम्पनी का नाम, प्रधान कार्यालाय, उदृदेश्य, सदस्यों के दायित्व तथा अंशपंजू ी का History होता है।. 
  4. पार्षद सीमानियम कंपनी के अधिकारो की सीमाओं को निर्धारित करता है। पार्षद सीमानियम के अधिकार क्षेत्र के बाहर किये गये कार्य व्यर्थ होते है। 
  5. पार्षद सीमानियम कंपनी का Single अपरिपवर्तनशील प्रलेख है जिसे केवल सीमित अवस्थाओं में ही परिवर्तित Reseller जा सकता है। 
  6. यह Single सार्वजनिक प्रलेख है, अत: बाहरी व्यक्ति से यह आशा की जाती है कि उसने कम्पनी से व्यवहार करने से पूर्व पार्षद सीमानियम का अध्ययन कर लिया होगा। यदि इसका उल्लंघन होता है जो उक्त अनुबंध को प्रवर्तनीय नहीं कराया जा सकता। 
  7. पार्षद सीमानियम बाहरी व्यक्तियों तथा कम्पनी के मध्य संबंधो And कार्यो का नियमन व नियंत्रण करता है।

      पार्षद सीमा नियम का महत्व

      वास्तव में पार्षद सीमा नियम कम्पन की नींव है। कंपनी के जीवनकाल में इसका बहुत महत्व क्योंकि –

      1. यह कम्पनी का अनिवार्य प्रलेख है। यह कंपनी के निर्माण का आधार होता है। 
      2. इसके बिना कंपनी की स्थापना नहीं की जा सकती। 
      3. यह कंपनी का कार्य क्षेत्र का निर्धारण करता है। 
      4. इसमें कंपनी के अधिकारो का वर्णन करता है। 
      5. इसके द्वारा जनता को कम्पनी के बारे में समस्त जानकारी दी जाती है और यह मान जाता है कि कंपनी के साथ व्यवहार करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को सीमानियम लिखी गयी बातों की जानकारी है। 
      6. यह बाहरी व्यक्तियों के साथ के संबंधों का आधार होता है।
      7. महत्वपूर्ण प्रलेख होने के कारण इसे सरलतापूर्वक परिवर्तित नहीं Reseller जा सकता है ।

          पार्षद सीमा नियम की विषय सामग्री (मुख्य बाते़)

          Single अंशो द्वारा सीमित कम्पनी की दशा में उसके पार्षद सीमानियम में छ: वाक्य होता है –

          1. नाम वाक्य-यह पार्षद सीमानियम की First वाक्य है जिसमें कंपनी के नाम का History Reseller जाता है। कम्पनी को अपना नाम चुनने की स्वतंत्रता होती है, किन्तु यह नाम कियी पूर्व में पंजीकृत कंपनी से मिलता जुलता या केन्द्र सरकार की दृष्टि से अवांछित नही होना चाहिए। जहां तक नाम का प्रश्न है यह व्यवसाय की प्रकृति से मिलता जुलता होना चाहिए। सार्वजनिक कंपनी को उसके नाम के साथ लिमिटेड Word व निजी कंपनी को प्राइवेट लिमिटेड Word लिखना चाहिए। 
          2. स्थान वाक्य-यह दसू रा महत्वपूर्ण वाक्य हैं. इसमें उस राज्य का नाम लिखा जाता है, जिसमें कंपनी का रजिस्टर्ड कार्यालय स्थित है. यदि समामेलन के समय पंजीकृत स्थान कम नाम देना सम्भव नहीं होता हैं तो समामेलन के तीस दिन के अंदर रजिस्ट्रार को इसकी सूचना दे दी जानी चाहिए है। 
          3. उद्देश्य वाक्य- यह पार्षद सीमानियम का सबसे महत्वपूर्ण वाक्य है। इसमें कम्पनी के उद्देश्यों का description होता है. इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि कंपनी का उद्देश्य कानूनन अथवा लोकनीति अथवा कंपनी अधिनियम के व्यवस्थाओं के विरूद्ध नहीं है। यह कम्पनी के कार्य़क्षेत्र की सीमा भी निर्धारित करता है जिसके बाहर कम्पनी कोर्इ भी कार्य नहीं कर सकती। उद्देश्य वाक्य को दो भागों में बांटा जा सकता है –
            1. मुख्य उद्देश्य- इसके अंतर्गत उन All मुख्य And प्रासंगिक या सहाय उद्देश्यों को शामिल Reseller जाता है जिसके लिए कंपनी का समामेलन Reseller जाता है। 
            2. अन्य उद्देश्य- इसमें उन उद्देश्यों को शामिल Reseller जाता है जो मुख्य उद्देश्य में तो शामिल नही, परन्तु कम्पनी उनकी प्राप्ति के लिये भविष्य में अपनी Needनुसार कार्य प्रारम्भ कर सकती है। 
          4. दायित्व वाक्य- यह कम्पनी के सदस्यों के दायित्वों की व्याख्या करता है। प्रत्येक सीमित दायित्व वाली कंपनी को अपने पार्षद सीमानियम में यह आवश्यक लिखना चाहिये कि उस के सदस्यों का दायित्व सीमित है। 
          5. पूंजी वाक्य- पार्षद सीमानियम के इस वाक्य में इस बार का History होता कि कंपनी की अधिकृत अंश पूंजी कितनी है और वह किस प्रकार के अंशो में विभाजित होगी। 
          6. संघ तथा हस्ताक्षर वाक्य-यह पार्षद सीमानियम का अंतिम वाक्य है। इसमें हस्ताक्षर करने वाले व्यक्ति Single कम्पनी बनाने की घोषणा करते है। इसमें निम्म बातें लिखी जाती है- ‘‘हम निम्न लिखित व्यक्ति जिनके नाम पते नीचे दिये गये है, इस पार्षद सीमानियम के आधार पर कंपनी का निर्माण करने के इच्छुक है और अपने नाम के आगे लिखे हुए अंशों का लेना स्वीकार करते है।’’ इस वाक्य के अंत में हस्ताक्षरकर्ता के नाम, पते व्यवसाय उनके द्वारा लिये जाने वाले विभिन्न प्रकार के अंशो की संख्या तथा उनके हस्ताक्षर का History होता है। ये हस्ताक्षर साझी के द्वारा प्रमाणित होते है। पार्षद सीमानियम के इस वाक्य में सार्वजनिक कंपनी की दशा में 7 व निजी कंपनी की दशा में 2 व्यक्तियों द्वारा सीमानियम पर हस्ताक्षर किये जाते है। अथवा लाके नीति अथवा कपंनी अधिनियम के व्यवस्थाओं के विरूद्ध नहीं है। यह कपंनी की दशा में 2 व्यक्तियों द्वारा सीमानियम पर हस्ताक्षर किये जाते है।

              पार्षद सीमानियम में परिवर्तन

              साधारणत: पार्षद सीमानियम में परिवर्तन करना अत्यन्त कठिन है, किन्तु परिवर्तन अतयन्त आवश्यक हो तो-

              1. First विषेष प्रस्ताव पास करके And 
              2. केन्द्र सरकार के लिखित अनुमति लेकर न्यायालय के Agreeि से ही परिवर्तन Reseller जा सकता है। इस परिवर्तन की सूचना रजिस्ट्रार को देना आवश्यक होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *