ध्यान का Means And परिभाषा

जब धारणाभ्यासी देश-विशेष में मन को लगाते हुए मन को ध्येय के विषय पर स्थिर कर लेता है तो उसे ध्यान कहते हैं। यह समाधि-सिद्धि के पूर्व की अवस्था है। ध्यान अष्टांग योग का Sevenवाँ अंग है। First के छ: अंग ध्यान की तैयारी के Reseller में किए जाते हैं। ध्यान से आत्मसाक्षात्कार होता है। ध्यान को मुक्ति का द्वार कहा जाता है।

स्वामी शिवानन्द ने कहा है- ‘‘ध्यान मोक्ष का द्वार खोलता है’’। ध्यान Single ऐसी प्रक्रिया है जिसकी Need हमें लौकिक जीवन में भी है और अलौकिक जीवन में भी इसका उपयोग Reseller जाता है। ध्यान को All दर्शनों, धर्मों व संप्रदायों में श्रेष्ठ माना गया है। All योगी ध्यान की तैयारी स्वReseller अलग-अलग विधियाँ अपनाते हैं और ध्यान तक पहुँचकर लगभग Single हो जाते हैं। अनेक महापुरूषों ने ध्यान के ही माध्यम से अनेक महान कार्य संपन्न किए। जैसे- स्वामी विवेकानंद And भगवान बुद्ध आदि। भगवान कृष्ण ने भी गीता में Single अध्याय ही ध्यान के ऊपर बताया है। आत्मा के ध्यान से माया का तिरोधान हो जाता है।

ध्यान का Means And परिभाषा- 

ध्यान Word की व्युत्पत्ति ध्यैयित्तायाम् धातु से हुर्इ है। इसका तात्पर्य है चिंतन करना। लेकिन यहाँ ध्यान का Means चित्त को Singleाग्र करना उसे Single लक्ष्य पर स्थिर करना है। अत:, किसी विषय वस्तु पर Singleाग्रता या ‘चिंतन की क्रिया’ ध्यान कहलाती है। यह Single मानसिक प्रक्रिया है जिसके According किसी वस्तु की स्थापना अपने मन:क्षेत्र में की जाती है। फलस्वReseller मानसिक शक्तियों का Single स्थान पर केन्द्रीकरण होने लगता है। यही ध्यान है। महर्षि पतंजलि कहते हैं-

 तत्र प्रत्यैकतानताध्यानम्।। पातंजल योग सूत्र 3/2

Meansात पूर्वोक्त धारणा वाली वस्तु पर तैल धारावत् मन का Singleाग्र हो जाना, ठहर जाना ही ध्यान है। Meansात धारणा वाले स्थान या ध्येय की Single ही तरह की वृत्ति का प्रवाह गतिशील होना, उसके मध्य में किसी भी वृत्ति का न उठना ही ध्यान है। ध्यान से संबंधित विभिन्न व्याख्याकारों ने जो व्याख्या की है वह इस प्रकार है-

  1. महर्षि व्यास के According- उन देशों में ध्येय जो आत्मा उस आलम्बन की और चित्त की Singleतानता Meansात आत्मा चित्त से भिन्न न रहे और चित्त आत्मा से पृथक न रहे उसका नाम है सदृश प्रवाह। जब चित्त चेतन से ही युक्त रहे, कोर्इ पदार्थान्तर न रहे तब समझना कि ध्यान ठीक हुआ।
  2. सांख्य सूत्र के According- ध्यानं निर्विषयं मन:।। 6/25 Meansात मन का विषय रहित हो जाना ही ध्यान है।
  3. आदिशंकराचार्य के According – अचिन्तैव परं ध्यानम्।। Meansात किसी भी वस्तु पर विचार न करना ध्यान है।
  4. महर्षि घेरण्ड के According- ध्यानात्प्रयत्क्षमात्मन:।।Meansात ध्यान वह है जिससे आत्मसाक्षात्कार हो जाए।
  5. तत्वार्थ सूत्र के According- उत्तमसघनस्येकाग्राचिन्ता निरोधो ध्यानगन्तमुहुर्वाति। -त.सू. 9/27Meansात Singleाग्रचित्त और शरीर, वाणी और मन के निरोध को ध्यान कहा गया है।
  6. गरूड़ पुराण के According- ब्रह्मात्म चिन्ता ध्यानम् स्यात्।।Meansात केवल ब्रह्म और आत्मा के चिन्तन को ध्यान कहते हैं।
  7. त्रिशिखिब्राह्मणोपनिषद् के According- सोSहम् चिन्मात्रमेवेति चिन्तनं ध्यानमुच्यते।।Meansात स्वयं को चिन्मात्र ब्रह्म तत्व समझने लगना ही ध्यान कहलाता है।  
  8. मण्डलब्राह्मणोपनिषद् के According- सर्वशरीरेषु चैतन्येकतानता ध्यानम्।। Meansात All जीव जगत को चैतन्य में Singleाकार होने को ध्यान की संज्ञा दी गयी है।
  9. आचार्य श्रीराम शर्मा के According- कोर्इ आदर्श लक्ष्य या इष्ट निर्धारित करके उसमें तन्मय होने को ध्यान कहते हैं। ध्यान की कुछ अन्य व्यावहारिक परिभाषाएँ इस प्रकार हैं –
    1. क्लेशों को पराभूत करने की विधि का नाम ध्यान है। 
    2. ध्यान का तात्पर्य चेतना के अंतर वस्तुओं के अखण्ड प्रवाह होते हैं। 
    3. अपनी अंत:चेतना (मन) को परमात्म चेतना तक पहुँचाने का सहज मार्ग है। 
    4. बिखरी हुर्इ शक्ति को Singleाग्रता के द्वारा लक्ष्य विशेष की ओर नियोजित करना ध्यान है। 
    5. मन को श्रेष्ठ विचारों में स्नान कराना ही ध्यान है। 

ध्यान की विभिन्न तकनीकें- 

प्राचीन Indian Customer ग्रंथों में ध्यान की विभिन्न तकनीकों का वर्णन Reseller है; जो इस प्रकार है- शांडिल्योपनिषद् में ध्यान दो प्रकार के बताए गए है-सगुण ध्यान और निर्गुण ध्यान सगुण इष्ट या मूर्ति का ध्यान है, जिससे मात्र सिद्धियाँ प्राप्त होती हैं। घेरण्ड संहिता में 3 प्रकार के ध्यान बताये गये हैं-

 ‘‘स्थूलं ज्योतिस्तथासूक्ष्मं ध्यानस्य त्रिविधं विदु:। 
 स्थूलं मूर्तिमयं प्रोक्तं ज्योतिस्तेजोमयं सूक्ष्मं, बिंदुमयं ब्रह्म कुंडली परदेवता।।’’ घे.सं. 6/1 

Meansात् स्थूल ध्यान, ज्योति ध्यान और सूक्ष्म ध्यान के भेद से ध्यान 3 प्रकार का होता है।स्थूल ध्यान वह कहलाता है, जिसमें मूर्तिमय इष्टदेव का ध्यान हो। ज्योतिर्मय ध्यान वह है, जिसमें तेजोमय ज्योतिReseller ब्रह्म का चिंतन हो। सूक्ष्म ध्यान उसे कहते हैं, जिसमें बिंदुमय ब्रह्म कुंडलिनी शक्ति का चिंतन Reseller जाए।

ध्यान का महत्व- 

निजस्वReseller को मन से तत्वत: समझ लेना ही ध्यान होता है। ध्यान करते करते जब चित्त ध्येयकार में परिणत हो जाता है, उसके अपने स्वReseller का अभाव सा हो जाता है। धारणा में केवल लक्ष्य निर्धारित होता है, जबकि ध्यान में ध्येय की प्राप्ति और उसकी प्रतीति होती है। ध्यान के माध्यम से क्लेषों की स्थूल वृत्तियों का नाष हो जाता है। धारणा, ध्यान और समाधि तीनों को संयम कहा गया है। संयम की स्थिरता से प्रज्ञा की दीप्ति Meansात् विवेकख्याति का उदय होता है। इसके अतिरिक्त पातंजल योग सूत्र में संयम से प्राप्त होने वाली अनेक अन्य सिद्धियों का भी History हुआ है। विभिन्न स्थानों पर ध्यान की महत्ता का वर्णन Reseller गया है; जो इस प्रकार है- गीता –

‘‘यथा दीपो निवातस्थो नेगंते सोपमा स्मृता।
 योगिनो यतचित्तस्य युंजतो योगमात्मन:।। 6/19

जिस प्रकार वायुरहित स्थान मे स्थित दीपक की लौ चलायमान नहीं होती, वैसी ही उपमा परमात्मा के ध्यान में लगे हुए योगी के जीते हुए चित्त की कही गर्इ है।

घेरंडसंहिता- ‘‘ ध्यानात्प्रत्यक्षं आत्मन:’’ 1/11
ध्यान से अपनी आत्मा का प्रत्यक्ष हो जाता है।

Meansात – ध्यान के द्वारा आत्मज्ञान की प्राप्ति होती है। इस प्रकार हम यह समझ सकते है कि ध्यान का योग साधना हेतु क्या महत्व है। ध्यान Single विज्ञान है जो हमारे शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक, बौद्धिक और आध्यात्मिक विकास में हमारी सहायता कर हमें अपने संपूर्ण अस्तित्व का स्वामी बनाने में सक्षम है। Human में विभिन्न शक्तियों का समुच्चय उपलब्ध हैं। प्रत्येक शक्ति के विकास के अपने विधि-विधान हैं। इन All शक्तियों का संगम ही हमारा जीवन है। जब हम ध्यान का अभ्यास शुरु करते हैं तब हम अपने अस्तित्व और अपने व्यक्तित्व के प्रत्येक आयाम के विकास की प्रक्रिया में गतिशीलता लाते हैं। ध्यान के द्वारा सूक्ष्म मन के अनुभवों को स्पष्ट Reseller जाता है। जैसे-जैसे हम अपने भीतर, सूक्ष्म अनुभवों को जानने में सक्षम होते जाते है हम अन्तर्मुखी होते हैं, यह आत्मसाक्षात्कार की अवस्था है।

आत्म साक्षात्कार का तात्पर्य यहाँ पर सीधा र्इष्वर से सम्वन्ध नहीं, वरन् स्वयं के अनुसंधान से है। ध्यान अपने आपको पहचानने की प्रक्रिया है, स्वयं का साक्षात्कार होना, स्वयं को जानना ध्यान के द्वारा ही संभव है। ध्यान प्राचीन, Indian Customer ऋषि-मुनियों, तत्तवेत्ताओं द्वारा प्र्रतिपादित अनमोल ज्ञान-विज्ञान से युक्त Single विशिष्ट पद्धति है, इसके द्वारा मनुष्य का समग्र उत्थान, विकास, उत्कर्ष संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *