दूरस्थ शिक्षा का ऐतिहासिक विकास

दूरस्थ शिक्षा का उद्भव 

पत्राचार के Reseller में दूरस्थ शिक्षा का History 1840 से मानी जाती है। आधुनिक नवीन प्रणाली का प्रारम्भिक Reseller ‘‘ओल्ड टैसटामन’’ के अनुदेशनात्मक लेखों से मिलता है, इसके अतिरिक्त आम धारणा के According इसका प्रारम्भ 1840 र्इ0 में आइजक पिटमैन द्वारा शार्ट हैण्ड पाठ्यक्रम पेनी डॉक से भेजने से हुआ है। 1856 में लैगनशीट And टॉसैन्ट ने Single आधुनिक भाषाओं के स्कूल की स्थापना करके विदेशी भाषाओं का शिक्षण पत्राचार से प्रारम्भ Reseller। संयुक्त राज्य अमेरिका के औपचारिक माध्यमिक विद्यालयों में पत्राचार शिक्षा की भूमिका 1873 में प्रारम्भ हो गयी पर विश्वविद्यालय में यह पाठ्यक्रम 1890 र्इ0 में प्रारम्भ हुआ पर यह अत्यल्प थी।

यूरोप देशों में सन् 1890 में जर्मनी व स्वीडन में पत्राचार शिक्षा संस्थानों की स्थापना हुयी। परन्तु बीसवीं शताब्दी के प्रारम्भ तक पत्राचार अनुदेशन विद्यालयों की स्थापना बहुत अधिक हो चुकी थी।

दूरस्थ Word की उत्पत्ति – 

दूरस्थ शिक्षा First डाक शिक्षण, पत्राचार पाठ्यक्रम, स्वतंत्र अध्ययन, गृह अध् ययन जैसे Wordों से जानी जाती थी। परन्तु अनेक नामों के बीच पत्राचार शिक्षा ही सर्वाधिक लोकप्रिय हुयी। वैसे All नामों में समानता है और All में गैर परम्परागत और All में मुद्रित सामग्री, संचार माध्यमों के माध्यम से शिक्षक-शिक्षाथ्र्ाी के मध्य सम्बंध स्थापना का कार्य Reseller जाता है और फिर इसे मुक्त विश्वविद्यालय, दूर विश्वविद्यालय आदि नाम प्रदान किये गये।

फिर कुछ समय बाद ‘‘पत्राचार शिक्षा’’ नाम के प्रति लोगों में भ्रम उत्पन्न हुआ और यह माना गया कि यह नाम शिक्षा की प्रकृति के अनुReseller नहीं है। अत: इस संदेह को समाप्त करने का अवसर मिल गया जब 1982 में बैकाउर में प्रो0 बख्सीश सिंह की अध्यक्षता में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय पत्राचार शिक्षा परिषद् के बारहवें विश्व सम्मेलन में इण्टरनेशनल काउन्सिल फार करस्पाण्डेन्स को बदलकर इण्टरनेशनल काउन्सिल फॉर डिस्टैन्स एजुकेशन कर दिया गया। नाम बदलने का कारण मुख्य Reseller से प्रकृति ही थी क्योंकि पत्राचार शिक्षा में मूलत: मुद्रित सामग्री दी जाती थी, जिसमें स्व अनुदेशन जैसे तथ्य नहीं थे और दूरस्थ शिक्षा सूचना प्रसारण के बहु-माध्यम उपागम की ओर संकेत करता है।

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर दूरस्थ शिक्षा- 

दूरस्थ शिक्षा की Need And लोकप्रियता ने इससे जुडे लोगों को प्रोत्साहन दिया इसके ही फलस्वReseller 1938 में अन्तर्राष्ट्रीय पत्राचार शिक्षा परिषद् (आर्इ0सी0सी0र्इ) की स्थापना की गयी इसके संस्थापक अध्यक्ष जे0डब्लू0 गिबसन रहे। सन् 1938 को इसका First सम्मेलन आयोजित Reseller गया और आर0सी0हाइट को First अध्यक्ष चुना गया तथा द्वितीय सम्मेलन सन् 1948 में आयोजित हुआ जिसमें नेबरास्का विश्वविद्यालय के Single्सटेंसन डिवीजन के निदेशक डा0 ब्रौडी अध्यक्ष बने। सन् 1967 में यूनेस्को के अन्तर्राष्ट्रीय पत्राचार शिक्षा परिषद् को अKingीय संस्था के Reseller में मान्यता मिली।

इसी बीच यूनाइटेड किंगडम में 1969 में श्रम प्रधान मंत्री हारनोल्ड विलसन के प्रयासों से मिल्टन कीन्स में First मुक्त विश्वविद्यालय खुला। यह दूरस्थ शिक्षा के लिये स्वर्णिम अवसर था। सन् 1972 में नौवे अन्तर्राष्ट्रीय पत्राचार शिक्षा परिषद् के सम्मेलन से पूर्व ही डॉ0 चाल्र्स ए0 वेडेमियर ने इस पर Single समाचार-पत्र निकालकर जागरूकता उत्पन्न करना प्रारम्भ Reseller। 1978 में आर्इ0सी0सी0र्इ0 का विश्व सम्मेलन आयोजित करने वाला भारत First विकासशील देश था। 1982 तक इस संस्था के सदस्य देशों की संस्था बढ़कर 60 हो गयी थी।

आस्टे्रलिया दूरस्थ शिक्षा में अत्यधिक आगे है, क्योंकि यह कर्इ द्वीपों मे बांटा हुआ है और सम्पूर्ण जनसंख्या बिखरी है। इस स्थिति में औपचारिक शिक्षा बहुत सफल नही हो पा रही है। आस्टे्रलिया प्राथमिक, माध्यमिक And उच्च स्तर पर पत्राचार शिक्षा प्रदान करने का अनुभव रखता है। क्वीन्सलैण्ड नामक विश्वविद्यालय सन् 1911 से ही पत्राचार शिक्षा की सुविधा प्रदान कर रहा है। आस्टे्रलिया में पत्राचार शिक्षा व्यवस्था बहुत अच्छी चल रही है, क्योंकि विश्वविद्यालय शिक्षक परिसर में ही नियमित छात्रों का शिक्षण कर बाद में पत्राचार पाठ्यक्रमों का भी शिक्षण परिसर में ही करते हैं।

यूरोपीय देशो में दूरस्थ शिक्षा 

यूरोपीय देशों र्इंग्लैण्ड, पश्चिमी-पूर्वी जर्मनी, नार्वे, नीदरलैण्ड, स्पेन आदि में बीसवीं शताब्दी के उत्तरार्द्ध में दूरस्थ शिक्षा का तीव्रतम विकास हुआ। यहां पर उन्नत शैक्षिक तकनीकी प्रचार-प्रसार का मुख्य कारण रही। सर्व First 1968र्इ0 में यूरोपीयन होम स्टडी काउन्सिल की स्थापना की गयी, इसने इस प्रणाली पर शोध कार्य करना प्रारम्भ Reseller तथा प्रबंध के विकास कार्यक्रम पर ध्यान देते हुये ‘‘इपिस्टोलोडिडेकटिका’’ का प्रकाशन प्रारम्भ Reseller। बाद में यूरोपीय पत्राचार विद्यालय संघ की स्थापना हुर्इ जिसमें 17 यूरोपीय देशों के लोग सदस्य बने। 1978 में सूचना And संसाधन इकार्इ की स्थापना की गयी। यह इकार्इ अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग And सेवा हेतु मुक्त विश्वविद्यालय केन्द्र को सहायता प्रदान करती है, और अब यह इकार्इ यूनाइटेड नेशन्स ‘‘यूनीवर्सिटी इण्टरनेशनल डाक्यूमेन्टेशन सेन्टर ऑन डिस्टेन्स एजुकेशन’’ के Reseller में प्रस्थापित हुयी।

र्इग्लैण्ड में मिल्टर कीन्स द्वारा 1969 में मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना से दूरस्थ शिक्षा के विकास का कार्य प्रारम्भ हुआ। इस विश्वविद्यालय में साठ हजार से अधिक शिक्षाथ्र्ाी नामांकित है, इसने अनेक देशों को दूरस्थ शिक्षा केन्द्र के स्थापना हेतु विशेषज्ञ प्रदान किये हैं। र्इग्लैण्ड के मुक्त विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम ने अनेक देशों को प्रेरित Reseller है। केम्ब्रिज का इन्टरनेशनल Single्सटेशन कालेज भी दूरस्थ शिक्षा प्रदान करने की प्रमुख संस्था है। र्इग्लैंण्ड में पत्राचार संस्थान के व्यक्तिगत प्रयास भी सराहनीय है।

1. पश्चिमी जर्मनी- 

पश्चिमी जर्मनी में भी पत्राचार विद्यालय बहतु ही लाके पिय्र है। First Need को ध्यान में रखते हुये 1965 र्इ0 में टयूबिन्गन में जर्मन दूरस्थ शिक्षा संस्था की स्थापना हुर्इ। यह संस्थान राष्ट्र स्तर का है, और यह उच्च शिक्षा And भावी अधिगम की संस्थाओं को मुद्रित And श्रव्य दृश्य अध्ययन सामग्री प्रदान कर रही है। बाद में 1974 र्इ0 में हेगन में Single दूरस्थ शिक्षण विश्वविद्यालय की स्थापना हुर्इ। पश्चिमी जर्मनी अफ्रीकी देशों में दूरस्थ शिक्षा का प्रचार-प्रसार कर रहा है।

2. पूर्व जर्मनी-

पूर्व जर्मनी में 1976 र्इ0 से सामाजिक विकास का प्रारम्भ हुआ। Second देशों की भांति कार्यरत व्यक्ति दूरस्थ शिक्षा And सायंकालीन कालेजों के माध्यम से तकनीकी शिक्षा की डिग्रियां प्राप्त करने की ओर प्रवश्त्त हुये। अनेक क्षेत्रो में दूरस्थ शिक्षा के कोर्स प्रारम्भ हुय। उच्च शिक्षा मंत्रालय के अन्तर्गत ‘‘विश्वविद्यालय दूरवर्ती शिक्षा का केन्द्रीय कार्यालय के द्वारा दूरस्थ शिक्षा का उत्तरदायित्व भी संभाला जाता है।

3. फ्रांस- 

फ्रासं में दूरस्थ शिक्षा के प्रचार-प्रसार हते ु शिक्षको के लिये दूरस्थ विश्वविद्यालय शिक्षण की व्यवस्था Reseller गया। बाद में इसका क्षेत्र विस्तृत हो गया और 18 विश्वविद्यालयों को ‘रेडियो विश्वविद्यालय’ का नाम दिया गया। इनके द्वारा 3 And 4 वर्ष की अवधि के विश्वविद्यालय स्तर के पाठ्यक्रम चलाये जाते हैं। फ्रांस में दूरस्थ शिक्षा ने अपने पाठ्यक्रम इतने विकसित किये कि अनेक देश उससे पाठ्यसामग्री आदान-प्रदान करते हैं। 1907 र्इ0 से इकोल विश्वविद्यालय दूरस्थ शिक्षा के अनेक पाठ्यक्रम संचालित करता है।

4. नीदरलैण्ड- 

डच सरकार ने भी दूरस्थ शिक्षा की Need को स्वीकार Reseller और 1971 र्इ0 में डच सरकार में इसे लचीली बनाने पर जोर दिया। 1984 र्इ0 में नीदरलैण्ड मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना हुर्इ, जिसमें आधिकारिक विधि, सांस्कश्तिक विज्ञान, प्राकृतिक विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, विपणन, साख्यिकी And प्रणाली प्रबंधन आदि सम्बंधित पाठ्यक्रम संचालित है। डच भाषी लोगों के लिये भी इसका Single केन्द्र वेल्जियम में प्रस्थापित है।

5. इटली- 

इस देश में दूरस्थ शिक्षा का विश्वविद्यालय ‘‘कानसारे जिओ पर ल यूनिवर्सिटी ए डिटैन्जा’’ स्थापित Reseller गया है।

6. नार्वे- 

इस देश में 1948 र्इ0 में नार्व े सरकार ने पूरे देश में पत्राचार शिक्षा के प्रचार हेतु कानून पारित Reseller गया। सरकार को दूरस्थ शिक्षा पर परामर्श देने के लिये Single सरकारी संस्था- ‘‘पत्राचार शिक्षा परिषद्’’ की स्थापना भी की गयी है। नार्वेइयन पत्राचार विद्यालय संघ की स्थापना की गयी और उन्होनें 1965र्इ0 में नाम बदलकर नार्वेइयन दूरस्थ शिक्षा संघ कर दिया।

7. स्पेन- 

इस देश ने 1973 र्इ0 ‘‘राष्ट्रीय दूरस्थ शिक्षा विद्यालय की स्थापना कर दूरस्थ शिक्षा को अति लोकप्रिय बनाया। इस विश्वविद्यालय में व्यापक स्तर पर दूरस्थ शिक्षा से सम्बंधित विभिन्न पाठ्यक्रम चलाये जाते हैं।

8. स्वीडन- 

स्वीडन में सबसे पहला पत्राचार विद्यालय 1898 में हरमॉड्स ने प्रारम्भ Reseller। इसके बाद अनेक पत्राचार विद्यालय खुले। स्वीडिस सेना के लोगों की शिक्षा के लिये Single पत्राचार विद्यालय खोला गया। 1966 मे Single अन्य विद्यालय खुला, यह ‘लिबर हारमॉडस’ के नाम से प्रसिद्ध संस्था है। सन् 1968 र्इ0 में स्वीडिस विश्वविद्यालयों नें सांध्यकालीन कक्षाओं And स्थानीय बाह्य पाठ्यक्रम जैसे पूरक अध्ययन पाठ्यक्रमों को दूरवर्ती शिक्षा के द्वारा आरम्भ Reseller। यहॉ पर भी तकनीकी शिक्षा के पाठ्यक्रमों के प्रति विद्याथ्र्ाी दूरस्थ शिक्षा की ओर अधिक आकृष्ट होते हैं।

9. सोवियत संघ- 

रूस में 1920 र्इ तक Single बहुत बडी़ सख्ं या मे लो ग अशिक्षित थे। रूस में शिक्षकों को विशेष Reseller से प्रशिक्षित करने के लिये पत्राचार पाठ्यक्रमों का सहारा लिया और विशेष अभियान मे रूस ने दो दशकों में ही पूर्ण साक्षरता प्राप्त कर ली। इसमें सबसे अधिक प्रौढ़ शिक्षा का विकास महत्वपूर्ण रहा। रूस ने आगे चलकर औपचारिक शिक्षा के तीन Reseller पूर्णकालिक, सांध्य या अल्प कालिक तथा पत्राचार पाठ्यक्रम अपनाया। यहां पर पत्राचार शिक्षा की पाठ्यवस्तु And पाठ्यक्रम को केन्द्रिय स्तर पर संगठित Reseller गया। विभिन्न गणतंत्र देश इसे अपनी Need के अनुReseller ही अनुवाद कर पूरक सामग्री के Reseller में प्रयोग में ला रहे हैं।

सोवियत संघ में इस समय 500 से अधिक पत्राचार संकाय विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध हैं, और औपचारिक शिक्षा के लगभग बराबर संख्या ही इस पत्राचार माध्यम के विद्यार्थियों का भी हैं यहां पर औपचारिक शिक्षा के समकक्ष दूरस्थ शिक्षा को महत्व दिया जाता है।

अफ्रीकी देशों में दूरस्थ शिक्षा

 भारत की ही तरह अफ्रीकी देश भी लम्बे समय तक उपनिवेशावाद से प्रभावित रहे और साक्षरता दर वहां भी न्यूनतम थी। स्वतंत्रता के प्श्चात् All ने शिक्षा की ओर ध्यान दिया और इसके साथ ही प्रशिक्षित अध्यापकों की कमी सामने आ गयी तथा कार्यरत अध्यापकों के प्रशिक्षण हेतु दूरस्थ शिक्षा व्यवस्था का सहारा लिया और अनेक देश घाना, नाइजिरिया, तनजानिया, केन्या, बोटस्वाना, लिसार्थो, स्वाजीलैण्ड, गुयाना, इथोपिया आदि ने दूरस्थ शिक्षा के पाठ्यक्रमों को आयोजित Reseller। First प्रारम्भ मुद्रित सामग्री से हुआ बाद में जनसंचार के माध्यमों ने इसे अधिक लोकप्रिय बनाया। अफ्रीका में 1962 में पहला पत्राचार विद्यालय ब्Kingविले में स्थापित हुआ। इसके अतिरिक्त पत्राचार शिक्षा में बोत्सवाना, लिसार्थो And स्वीजीलैण्ड ने आपस में मिलकर काम करना प्रारम्भ Reseller है। इसके अतिरिक्त, साउथ वेस्ट अफ्रीकॉज़ पिपुल आरगनाइजेशन अंगोला व जाम्बिया के शरणार्थियों की शिक्षा के लिये Historyनीय कार्य कर रहा है। अफ्रीका दूरस्थ शिक्षा में गुणवत्ता हेतु भी प्रयासरत है, इसके लिये अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार, सम्मेलन And कार्यशालाओं के आयोजन हेतु संयुक्त राष्ट्र संघ से मदद भी लेता है। संयुक्त राष्ट्र आर्थिक इकार्इ अफ्रीका ने आदिस अबाबा में Single दूरस्थ शिक्षा की इकार्इ खोली है।

अफ्रीकी देशो में साक्षरता दर में वश्द्धि हेतु औपचारिक शिक्षा माध्यम के अतिरिक्त दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों को भी प्रचुर महत्व दिया है। सन् 1983 मे ंनार्इजिरिया में Single मुक्त विश्वविद्यालय खुला। अफ्रीकी देश पत्राचार शिक्षा And दूरस्थ शिक्षा को शिक्षा प्रदान करने का आधार बना रहे हैं।

एशिया में दूरस्थ शिक्षा का प्रसार- 

डपनिवेशवाद के प्रभाव में एशिया के कर्इ देश रहे और स्वतंतत्रता के बाद All के सामने शिक्षा में पिछड़ापन और प्रशिक्षित अध्यापकों की Need ही सबसे बड़ा चुनौती थी, अत: एशियार्इ देशों में दूरस्थ शिक्षा की आशातीत प्रगति हो रही है, और इसे हम अलग-अलग देशो को पृथक Reseller में देखेंगे।

1. चीन- 

यह विश्व का सबसे अधिक जनसख्ंया वाला देश है, और इसने बीसवीं सदी में ही अपनी जनसंख्या को शिक्षित करने हेतु दूरस्थ शिक्षा को अपना लिया था, पर इसका अध्याधिक प्रचार-प्रसार, साठ के दशक में हुआ। इसी समय बीजिंग, शंधार्इ, शियांग में टी0वी0 विश्वविद्यालय स्थापित हुये। इन विश्वविद्यालयों ने प्रौढ़ शिक्षा को सुधारना प्रारम्भ Reseller। 1979 र्इ0 में बीजिंग में सेन्ट्रल रेडियो तथा टेलीविजन यूनिवर्सिटी की स्थापना हुर्इ यह दूरस्थ शिक्षा के प्रचार-प्रसार हेतु बहुत बड़ी संख्या में दूर शिक्षण कर रहा है। इस विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश तथा अनुदेशन का मुख्य आधार टेलीविजन तथा लिखित मुद्रित सामग्री तथा सम्पर्क कार्यक्रमों के द्वारा इसे सशक्त बनाया जाता है। इस समय देश भर में करीब 30 से अधिक क्षेत्रीय टी0वी0 विश्वविद्यालयों द्वारा प्रतिवर्ष लाखों विद्यार्थियों केा डिग्रियां प्रदान की जाती हैं।

2. जापान- 

यह Single विकसित देश है, जिसमें लम्बे समय के परतत्रंता के बाद विश्व में अपने आपको सिद्ध Reseller। यहां पर पत्राचार शिक्षा नियमित विश्वविद्यालय द्वारा नियमित छात्रों के लिये बनाये गये पाठ्यक्रम से ही प्रदान की जाती है। यह मूल संकल्प का ही Single भाग होती है। स्कूलों में भी पत्राचार पाठ्यक्रमों को दिया गया है। उच्च माध्यमिक विद्यालयों ने भी पत्राचार शिक्षा में अपना संगठन बना रखा है। विश्वविद्यालय स्तर पर पत्राचार पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा होती हैं। जापान ने ब्राडकास्टिंग कारपोरेशन के रेडियो And दूरदर्शन पर प्रचारित ‘‘विश्वविद्यालय पत्राचार व्याख्यान’’ का प्रयोग करने हेतु सुविधा दी है। 1980 र्इ0 के बाद पत्राचार शिक्षा महिलाओं के शैक्षिक स्तर को ऊँचा उठाने हेतु बहुत लोकप्रिय हुआ। 1985 र्इ0 के बीच जापान में Single हवार्इ विश्वविद्यालय की स्थापना की गयी।

3. पाकिस्तान- 

पाकिस्तान में 1974 में अल्लामा इकबाल मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना हुर्इ। यह विश्वविद्यालय All स्तर की शिक्षा प्रदान करने हेतु प्रयासरत है, यह देश भर में साक्षरता कार्यक्रम से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक के अनेक कार्यक्रम संचालित करता है। इस विश्वविद्यालय ने Singleीकश्त कार्यात्मक शिक्षा कार्यक्रम नामक प्रभावी कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिये चलाया है।

4. इण्डोनेशिया- 

इण्डोनेशिया में First मुक्त विश्वविद्यालय 1984 र्इ0 खुला। इसने उच्च शिक्षा And व्यावसायिक शिक्षा के लिये कार्य करना प्रारम्भ Reseller। इसने अनुदेशसनात्मक सामग्री को प्रसारित करने हेतु जनसंचार माध्यमों का सहारा लिया।

5. कोरिया- 

कोरिया में 1980 र्इ0 में गैर मान्यता प्राप्त And डिग्री रहित पाठ्यक्रमों के Reseller में पत्राचार शिक्षा की शुरूआत हुर्इ। सन् 1972 र्इ0 में सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी ने अपने यहां पत्राचार शिक्षा विभाग स्थापित Reseller। 1982 र्इ0 में यह मुक्त विश्वविद्यालय के Reseller में कोरिया एअर And कारेस्पोन्डेन्स यूनीवर्सिटी के नाम से प्रसिद्ध हुआ। इसमें कर्इ शैक्षिक And व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित है।

6. फिलिपिन्स- 

फिलिपिन्स मे भी कर्इ देशा ें की तरह 1976 र्इ0 में शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिये दूरस्थ शिक्षा का प्रारम्भ Reseller गया। फिलिपिन्स में पाठ्य सामग्री के निर्माण पर विशेष जोर दिया जाता है, इसे जन उपयोगी बनाने हेतु पूरा प्रयास Reseller जाता है। पाठ्यक्रम को Need के According परिवर्तित Reseller जाता है। इसमें समाजोपयोगी गृह उद्योग, पर्यावरण, नियोजन, घरेलू पशुपालन, घरेलू खेती से सम्बंधित पाठ्यक्रम सम्मिलित है। इसे स्वत: प्रगति प्रणाली उन्मुख बनाया गया है।

7. थार्इलैण्ड-

थार्इलैण्ड में बैकाक में सन् 1978 र्इ0 में सुखोथार्इ थम्मियिरत विश्वविद्यालय की स्थापना हुर्इ। नामांकन संख्या की दृष्टि से यह विश्व का सबसे बड़ा मुक्त विश्वविद्यालय है। यह स्नातक, अल्पकालिक व्यवसायिक दक्षता सम्बर्धन पाठ्यक्रम तथा आधारभूत ग्रामीण विकास पाठ्यक्रम संचालित करता है। इसने अपनी अनुदेशनात्मक सामग्री को जन-जन तक पहॅुचाने हेतु 75 प्रान्तों मे सार्वजनिक पुस्तकालयों में अपनी पश्थक पुस्तकालय व्यवस्थित की है। यह विभिन्न व्यवसायों को प्रशिक्षित कार्मिक वर्ग प्रदान कर रहा है।

8. मलेशिया- 

मलेशिया के पिनॉग शहर में युनिवर्सिटी सैन्स मलेशिया खोला गया है। यह शिक्षा के सार्वजनिकरण हेतु अनेक पाठ्यक्रम संचालित कर रहा है, मलेशिया में व्यक्तिगत पत्राचार संस्थायें भी कार्यरत है, यह स्कूल स्तर पर वाणिज्यिक And व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित कर रहे हैं।

9. श्रीलंका- 

श्रीलकां ने Single्सटरनल सविर्स ऐजन्सी श्रमिक शिक्षा सस्ंथान तथा श्रीलंका दूरस्थ शिक्षा संस्थान संचालित Reseller है। इनके प्रयास से सन् 1980र्इ में भी लंका में मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना हुर्इ।

दूरस्थ शिक्षा हेतु भारत में नीतिगत प्रयास – 

भारत में साठ के दशक मे भारत सरकार की नीतियां दूरस्थ शिक्षा की ओर उन्मुख हुर्इ। उच्च शिक्षा के विस्तार And प्रसार के Need ने योजना अयोग को इस ओर सोचने के लिये विवश Reseller। 1960 में Single सामान्य अध्यादेश में यह निकाला गया कि उच्च शिक्षा की सुविधा को बढ़ाने के दिशा में सांध्यकालीन कालेज, पत्राचार पाठ्यक्रम बाह्य उपाधि मान्यता दिये जाने के उपक्रम है।

भारत में पत्राचार शिक्षा के सूत्रपात करने का श्रेय तत्कालीन शिक्षामंत्री डा0के0ए0श्रीमाली को है। उन्होनें उच्च शिक्षा की बढ़ती मांग को And प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रमों को प्रभावशाली बनाने की Need को अनुभव Reseller तब वे विदेशों में सफल पत्राचार पाठ्यक्रमों की ओर आकर्षित हुए।

केन्द्रीय शिक्षा सलाहकार परिषद् ने इस पर विस्तार से अध्ययन का निर्देश दिया। अत: शिक्षा मंत्रालय ने Single विशेषज्ञ समिति का गठन डा0 डी0एस0 कोठारी की अध्यक्षता में कर दी जिसने पत्राचार शिक्षा की प्रकृति लक्ष्य And संगठन के माध्यम से अपने विचार दिये। यादव एव पण्डा (1996) के According इस समिति के मुख्य सुझाव इस प्रकार थे-

  1. पत्राचार शिक्षा से सम्बंधित उपाधि के मानक व प्रशासन विश्वविद्यालयों से हो। 
  2. पत्राचार पाठ्यक्रम को विश्वविद्यालय की First उपाधि के लिये स्वीकश्त Reseller जाये। 
  3. शिक्षक And छात्र के मध्य सम्पर्क स्थापन हेतु सम्पर्क कक्षाओं का आयोजन Reseller जाये।
  4. शैक्षिक मानक ऊँचा रखने के लिये पाठ्यक्रम उच्च स्तर के विषय विशेषज्ञों का सहयोग से निर्मित हो। 
  5. पत्राचार माध्यम से कला और विज्ञान दोनों पाठ्यक्रम संचालित किये जाये। First कला And वाणिज्य संकाय संचालन में ही संगठनात्मक समस्यायें आयेगी पर बाद में विज्ञान पाठ्यक्रम को भी सम्मिलित Reseller जाये। 
  6. First डिग्री कोर्स नियमित कोर्स में लगने वाले अवधि से अधिक Meansात् 3 वर्ष के बजाय 4 वर्ष हो। अत्यधिक मेधावी छात्रों के लिये अवधि तीन वर्ष की हो। 
  7. First वर्ष की शुल्क नामांकन हेतु अधिक व द्वितीय तथा तृतीय स्तर पर क्रमश: घटती जाना चाहिये। 

सन् 1970 के दशक में दूरस्थ शिक्षा ने अच्छा विकास Reseller। इस दशक में कर्इ संस्थानों ने स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम भी प्रारम्भ Reseller। इस दशक में 1971 में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, 1972 में आधं्र And वेकटेश्वर विश्वविद्यालय, 1973 में आग्ल व विदेशी संस्थान हैदराबाद, 1974 में पटना विश्वविद्यालय, 1975 में बाम्बे उत्कल विश्वविद्यालय, 1976 में जम्मू-कश्मीर व राजस्थान विश्वविद्यालय, 1977 में उस्मानिया व केरल विश्वविद्यालय, 1978 में इलाहाबाद And एस0एन0डी0टी0 महिला महाविद्यालय बम्बर्इ तथा 1979 में अन्ना मलार्इ व उदयपुर विश्वविद्यालयों ने पत्राचार पाठ्यक्रम प्रारम्भ Reseller। इस दशक के साथ ही स्नात्कोत्तर पाठ्यक्रम भी संचालित करना प्रारम्भ हुआ। 1980 तक दूरस्थ शिक्षा परम्परागत विश्वविद्यालय से ही सम्बद्ध रही। किन्तु आध्र प्रदेश सरकार के निर्णय के फलस्वReseller दूरस्थ शिक्षा का नया Reseller देते हुये सन् 1982 मे First मुक्त विश्वविद्यालय आंध्र प्रदेश मुक्त विश्वविद्यालय हैदराबाद की स्थापना कर दी । इसने All राज्यों को मुक्त विश्वविद्यालय खोलने के लिये प्रेरित Reseller।

1. शिक्षा आयोग (1964-66) की संस्तुति- 

दिल्ली विश्वविद्यालय ने सन ् 1962 में विश्वविद्यालय स्तर पर पत्राचार पाठ्यक्रम प्रारम्भ Reseller। 1964-64 में गठित कोठारी कमीशन ने दूरस्थ And पत्राचार पाठ्यक्रम पर स्पष्ट तरीके से टिप्पणी की-

‘‘शिक्षा की कोर्इ ऐसी विधि उन लाखों लोगों के लिये होनी चाहिये जो स्वयं के प्रयास पर निर्भर करते है। हमें लगता है कि पत्राचार या गश्ह अध्ययन ही इस प्रश्न का उत्तर है। यह अच्छी प्रकार से जॉची परखी तकनीकी है। विभिन्न देश यू0एस0ए0, स्वीडन, यू0एस0एस0आर0, जापान, आस्टे्रलिया जहां यह लम्बे समय से प्रयोग में लायी जा रही है, इसके अतिरिक्त अपने छोटे से अनुभव के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय भी इसका उदाहरण प्रस्तुत Reseller और यह हमें वश्हद स्तर पर प्रयास करने हेतु प्ररित कर रहा है, और पत्राचार पाठ्यक्रम नियमित पाठ्यक्रमों से किसी भी मायने में कम है यह सिद्ध करने का कोर्इ आधार नहीं है। वाह्य अनुभव And Indian Customer प्रयेाग यह परिणाम दे रहे हैं कि पत्राचार पाठ्यक्रम को मजबूती दिया जाना चाहिये।’’

पत्राचार शिक्षा समिति की संस्तुति के फलस्वReseller भारत में First दिल्ली विश्वविद्यालय ने आकस्मिक योजना के Reseller में जुलार्इ 1962 में बी0ए0 डिग्री हेतु पत्राचार पाठ्यक्रम प्रारम्भ Reseller। इस प्रयोग से अनेक विश्वविद्यालयों ने प्रेरित होकर दूरस्थ शिक्षा तकनीकी को अपनाने पर विचार Reseller। सन् 1967 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पुन: पत्राचार पाठ्यक्रमों के प्रचार-प्रसार हेतु Single समिति का गठन Reseller। इसके परिणाम स्वReseller 1968 में पंजाबी विश्वविद्यालय तथा 1969 में मेरठ विश्वविद्यालय द्वारा पत्राचार पाठ्यक्रमों का प्रारम्भ हुआ। सन् 1985 तक लगभग 31 विश्वविद्यालयों द्वारा यह दूरस्थ शिक्षा माध्यम अपना लिया गया था।

2. राष्ट्रीय शिक्षा नीति (1986) – 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने काठे ारी कमीशन के सुझावों को ही बल प्रदान करते हुये कहा कि- ‘‘मध्यावधि शिक्षा And पत्राचार शिक्षा का प्रचार-प्रसार विश्वविद्यालय स्तर पर व्यापक स्तर पर Reseller जाना चाहिये। माध्यमिक स्तर पर भी यह सुविधा विकसित की जानी चाहिये। माध्यमिक स्तर के विद्याथ्र्ाी, शिक्षक And उद्योग तथा कर्मचारियों को देने के लिये इसको प्रचारित Reseller जाये। इस शिक्षा को पूर्ण अवधि शिक्षा के बराबर का दर्जा दिया जाये। ये सुविधायें विद्यालय से कार्यों की ओर स्थानान्तरण करेगी और उन लोगों के लिये भी लाभकर होगी जो अपने आपको शिक्षित तो करना चाहते हैं पर ऐसा कर नही पाते।’’ राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने मुक्त अधिगम तन्त्र के लिये कुछ सुझाव दिये-

  1. अनुच्छेद 3:11 – शिक्षा प्िर क्रया का आवश्यक लक्ष्य जीवन पयर्न् त शिक्षा है, यह सार्वजनिक साक्षरता का पूर्वानुमान है। गश्हणियों, कृषि And उद्योग कार्मिक And व्यावसायिकों को यह सुविधा दी जायेगी कि वह अपने मनपसंद शिक्षा को प्राप्त कर सके।
  2. अनुच्छेद 4:13- पा्रैढ ़ And सतत् शिक्षा को पद्रान करने हेतु वृहद स्तर पर कार्यक्रम चलाया जायेगा। जिसमें मुक्त अधिगम भी समाहित हो। अनुच्छेद 5:35- मुक्त विश्वविद्यालय तन्त्र ने उच्च शिक्षा की सुिवधायें पद्रान करने के साथ लोकतंत्रीकरण हेतु शिक्षा का लोकतंत्रीकरण Reseller है।
  3. अनुच्छेद 5:36- 1985 में स्थापित इन्दिरा गाधीं मुक्त विश्वविद्यालय इन उद्देश्यों को पूरा करने हेतु दृढ़ की जायेगी।
  4. अनुच्छेद 5:37- इस मजबतू तत्रं को बडी सावधानी के साथ विकसित Reseller जाना चाहिये।
  5. अनुच्छेद 6:6- औपचारिक शिक्षा की कठारे नियमों के कारण से वचित लाखों लोगों को तकनीकि And प्रबंधकीय शिक्षा के लिये मुक्त अधिगम तंत्र से जोड़ा जाये। इन All के साथ पालिटेक्निक शिक्षा को भी जोड़ते हुये क्रियात्मकता को बढ़ाने हेतु ये क्रेडिट विधि का उपयोग कर निर्देशन व परामर्श की सशक्त सेवा प्रदान की जायेगी।

3. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देश- 

1974 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पत्राचार और मुक्त शिक्षा के निम्न निर्देश दिया- ‘‘पत्राचार शिक्षा का उद्देश्य Single बहुत बड़ा उद्देश्य ऐसी वैकल्पिक शिक्षा को प्रदान करना है जिससे कि Single बहुत बड़ी संख्या में लोग आगे का ज्ञान और व्यावसायिक दक्षता हासिल कर सके। पत्राचार पाठ्यक्रम वास्तव उन लोगों के लिये वरदान है जो बच्चे किन्हीं कारणवश औपचारिक शिक्षा व्यवस्था से वंचित रहे है। जो कि दुर्गम स्थानों के रहने वाले हैं, जो प्रेरणा और अभिवृत्ति के अभाव में आगे नहीं पढ़ सके पर अब पढ़ने के लिये अभिप्रेरित है और जो उच्च शिक्षा हेतु योग्यता रखते हुये भी, औपचारिक शिक्षा संस्थानों में जगह नहीं पाये हैं, और जो जीवन को जीवन भर चलने वाली प्रतिक्रिया मानते है।’’

4. इग्नू की स्थापना – 

इसे सन् 1985 में ससंद के Single अधिनियम के तहत स्थापित Reseller है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना दूरस्थ शिक्षा के प्रचार-प्रसार And गुणात्मक सुधार के लिये Reseller गया। सबसे अधिक इस बात पर बल दिया कि विश्वविद्यालय को ऐसे कदम उठाने चाहिये कि मुक्त विश्वविद्यालय के शिक्षण, मूल्यांकन And शोध जैसे कार्यों में भी गुणवत्ता आ सके।

5. दूर शिक्षा परिषद् (डी0र्इ0सी0) की स्थापना- 

मर्इ 1991 में इग्नू के प्रबधं बोर्ड ने Single परिनियम के तहत दूर शिक्षा परिषद् की स्थापना की इसके स्थापना के पीछे मुख्य उद्देश्य या दूर And मुक्त विश्वविद्यालयों के उन्नति, समन्वयन And मानक तथा गुणवत्ता को स्थापित करने हेतु कार्य करना था। विस्तर से इसके बारे में हम खण्ड तीन में पढ़ेगे। पर इसके कार्यों की संक्षिप्त Discussion यहां हम कर रहे हैं-

  1. दूरस्थ शिक्षा And मुक्त शिक्षा तन्त्र के प्रसार, समन्वय And गुणात्मक स्तर को बढ़ाना। 
  2. मुक्त विश्वविद्यालय And दूरस्थ शिक्षा संस्थानों के Single तंत्र (जाल) की प्रतिस्थापना करना। 
  3. दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम के संचालन हेतु प्राथमिकता के तौर पर आवश्यक क्षेत्रों का ध्यान करना And संचालन में सहयोग देना। 
  4. अध्येता समूह की पहचान कर उनके लिये आवश्यक कार्यक्रमों का संचालन करवाना। 
  5.  दूरस्थ शिक्षा के लिये कार्मिक वर्ग का प्रशिक्षण देना। 
  6. मुक्त विश्वविद्यालयों And मुक्त शिक्षण संस्थानों को आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करना जिससे कि ये विकास करें And आवश्यक प्रोजेक्ट्स करवाना। 

6. 1992 की पुर्नरीक्षित राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 

1992 में भारत सरकार ने 1986 की राष्ट्रीय शिक्षा नीति का पुर्नरीक्षण करवाया। कुछ नये सुझाव इस प्रकार के निकले-

  1. अनुच्छेद 4:13- साक्षरता प्राप्त कर चुके And प्राथमिक शिक्षा प्राप्त लोगों And प्रौढ़ों के लिये Single सतत् And समन्वित कार्यक्रम संचालित करना जिससे कि लोग अपनी साक्षरता कौशल And जीवन तथा कार्यक्षेत्र में विकास कर सके। इनमें दूरस्थ शिक्षा को सम्मिलित करने का संकेत दिया गया।
  2. अनुच्छेद 5:35- मुक्त अधिगम प्रणाली ने उच्च शिक्षा प्राप्त करने की सुविध् ााओं में विस्तार Reseller है, और शिक्षा का लोकतंत्रीकरण कर इसे जीवन पर्यन्त प्रक्रिया बनाया है। मुक्त अधिगम प्रणाली की लचीलेपन व नवाचार ने हमारे देश के लोगों की दिग्भ्रमित Needओं को भी पूरा करने का प्रयास Reseller, खासकर जो व्यवसाय में लगे हुये हैं। 
  3. अनुच्छेद 5:36- 1985 में स्थापित इग्नू को उपर्युक्त उद्देश्यों की पूर्ति हेतु सुदश्ढ़ करना। 
  4. नुच्छेद 5:37- राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय को देश के All भागों में माध्यमिक शिक्षा को प्रदान करने हेतु सुदश्ढ़ Reseller जाये। 

7. दूरस्थ शिक्षा पर केन्द्रीय शिक्षा सलाहकार परिषद कमेटी- 

सन् 1995 में दूरस्थ शिक्षा पर Single कमेटी गठित हुर्इ जिसने प्रत्येक प्रदेश में Single मुक्त विश्वविद्यालय खोलने की सिफारिश की। इसके साथ ही मुक्त विश्वविद्यालयों को जाल के Reseller में कार्य करने के लिये कहा जिससे कि संसाधनों का अपसी उपभोग, समान मानकों And स्तर का निर्धारण, विद्यार्थियों की गतिशीलता And प्रभावकारी छात्र सहयोग सेवायें विकसित हो उन्होनें इन मुक्त विश्वविद्यालय तंत्र के लिये निम्न मानक निर्धारित किये।

  1. कार्यक्रमों के बनाने And उत्पादित करने में विभिन्न संस्थाओं में नकल नहीं होना चाहिये। 
  2. किसी संस्था द्वारा तैयार Reseller अच्छा पाठ्यक्रम All मुक्त विश्वविद्यालय में उपलब्ध रहेगा। 
  3. जो संस्थान अपने ऊँचें स्तर के कार्यक्रम नहीं चला पा रहे हैं, वे इस नेटवर्क के संसाधनों And सम्वेत पाठ्यक्रमों का हिस्सा बन सकते हैं। 
  4. Single साथ कर्इ संस्थानों के जुड़ने से तैयार तंत्र में विद्याथ्र्ाी सहायता सेवायें Meansिाक प्रभावी ढंग से सम्पादित हो सकती हैं। इससे अलग से तंत्र स्थापित करने में होने वाले व्यय में कमी आयेगी। 
  5. मुक्त शिक्षा संस्थानों के नेटवर्क में औपचारिक शिक्षा संस्थानों को भी सम्मिलित कर पाठ्यक्रमों के निर्माण And नेटवर्क में प्रतिभाग हेतु सम्मिलित Reseller जा सकता है। यह नेटवर्क Single बड़े पैमाने में फैले अध्येताओं की विभिन्न कार्यक्रमों, अनुदेशन के माध्यम And भौतिक विभाजन की विशेषताओं के आधार पर सहयोग कर सकता है। 

8. उत्तर प्रदेश राजर्षि टण्डन मुक्त विश्वविद्यालय- 

पद्रेश वृहद आकार And जनसंख्या के कारण विभिन्न स्तर की शिक्षा की मांग को पूरा करना हमेशा से ही दुरूह कार्य होता है। औपचारिक उच्च शिक्षा संस्थान उच्च शिक्षा की मांग को पूरा करने में असमर्थ हो रहे थे, कुछ विश्वविद्यालयों ने सांध्यकालीन व पत्राचार पाठ्यक्रम संचालित कर Need को पूरा करने का प्रयास Reseller। इसके साथ ही व्यक्तिगत पाठ्यक्रम भी प्रस्तावित व संचालित किये, परन्तु अत्यधिक Need को ध्यान में रखकर सन् 1999 में इलाहाबाद में राजर्षि टण्डन मुक्त विश्वविद्यालय खोलने की अनुमति प्रदान की गयी। इसने 15 अगस्त 1999 से कार्य करना प्रारम्भ Reseller। इसमें शैक्षिक And व्यावसायिक दोनों प्रकार के पाठ्यक्रम संचालित किये जाते हैं। इसका प्रमुख लक्ष्य प्रदेश के ग्रामीण And दूर-दराज के इलाकों के अध्येताओं And बालिकाओं, आर्थिक Reseller से विपन्न तथा व्यावसायिकों को अच्छे जीवन व उत्थान हेतु उच्च शिक्षा की सुविधा प्रदान करना है।

भारत में पत्राचार And दूरस्थ शिक्षा संस्थानों की राज्यवार स्थिति का चार्ट-

क्षेत्र/राज्य-स्थापना वर्ष –

  1. दिल्ली 
    1. दिल्ली विश्वविद्यालय 1962
    2. जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय 1971
    3. इन्दिरा गांध राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय 1985
  2. हरियाणा 
    1. कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र 1976
  3. हिमाचल प्रदेश 
    1. हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला 1971
  4. जम्मू And कश्मीर 
    1. जम्मू विश्वविद्यालय, जम्मू 1976
    2. कश्मीर विश्वविद्यालय, श्रीनगर 1976
  5. पंजाब 
    1. पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला 1968
    2. पंजाब विश्वविद्यालय, चण्डीगढ़ 1971
  6. राजस्थान 
    1. राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर 1976
    2. मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय,उदयपुर 1979
    3. मुक्त विश्वविद्यालय, कोटा 1987
  7. उत्तर प्रदेश 
    1. मेरठ विश्वविद्यालय, मेरठ 1969
    2. इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद 1978
    3. राजर्षि टण्डन मुक्त विश्वविद्यालय, इलाहाबाद 1999
  8. मध्य क्षेत्र मध्य प्रदेश 
    1. भोपाल विश्वविद्यालय, भोपाल 1975
  9. पश्चिमी क्षेत्र महाराष्ट्र 
    1. बम्बर्इ विश्वविद्यालय, बम्बर्इ (मुम्बर्इ) 1978
    2. एस0एन0डी0टी0महिला विश्वविद्यालय, बम्बर्इ (मुम्बर्इ) 1979
    3. पुणे विश्वविद्यालय, पुणे 1983
    4. यशवंत राव चव्हाण मुक्त विश्वविद्यालय 1989
  10. पूर्वी क्षेत्र आसाम 
    1. गुवाहाटी विश्वविद्यालय, गुवाहाटी 1996
    2. नार्थ र्इस्टर्न हिल युनिवर्सिटी 1996
  11. बिहार 
    1. नालन्दा मुक्त विश्वविद्यालय 1996
    2. पटना विश्वविद्यालय, पटना 1974
    3. रॉची विश्वविद्यालय, रॉची 1985
  12. उड़ीसा 
    1. उत्कल विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर 1975
  13. दक्षिण क्ष्ेात्र आन्ध्र प्रदेश 
    1. आन्ध्र विश्वविद्यालय, विशाखापट्नम 1972
    2. श्री वेंकेटश्वर विश्वविद्यालय, तिResellerति 1972
    3. सेन्ट्रल इस्टीट्यूट ऑफ इंग्लिस एण्ड फारेन 1973
    4. लैग्वजेज, हैदराबाद उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद 1977
    5. आन्ध्र प्रदेश मुक्त विश्वविद्यालय, हैदराबाद 1982
  14. कर्नाटक 
    1. मैसूर विश्वविद्यालय, मैसूर 1969
    2. बंगलौर विश्वविद्यालय, मैसूर 1979
  15. केरल 
    1. केरल विश्वविद्यालय, त्रिवेन्द्रम 1977
    2. कोचीन विश्वविद्यालय, कोचीन 1996
    3. कालीकट विश्वविद्यालय, कालीकट 1977
  16. तमिलनाडु 
    1. मदुरर्इ कामराज विश्वविद्यालय, मदुरर्इ 1971
    2. अन्नामलार्इ विश्वविद्यालय 1979
    3. मद्रास विश्वविद्यालय, मद्रास 1980

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *