गौतम बुद्ध का जीवन परिचय

बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध थे, जो बाद में बुद्ध (या ज्ञान प्राप्त व्यक्ति) के Reseller में जाने जाने लगे । उनका जन्म 563 र्इ.पू. नेपाल की पहाड़ियों में स्थित लुम्बिनी नामक स्थान पर हुआ । उनके पिता शाक्य क्षत्रिय कुल के थे और कपिलवस्तु के (सम्भवत:) निर्वाचित King थे । जीवन की क्रूर वास्तविकताओं से अनजान, सिद्धार्थ अत्यंत सुख के वातावरण में बड़े हुए । Single बार जब वे महल के दरवाजे से बाहर निकले, तो पहली बार बीमार, वृद्ध और मृतक को देखकर अत्यधीक दुखी हुए। गाथाओं के According उन्हें भौतिक सुखों के छिछलेपन का भान हो गया और उन्होंने अपने राजसी सुखों का त्याग करने तथा Humanीय दुखों के अन्त का उपाय खोजने का निश्चय कर लिया । इन्होंने अपनी युवा पत्नी यशोधरा या गोपा और पुत्र राहुल को छोड़ दिया और संयासी के Reseller में अनेक वर्षो तक भटकते रहे । उनहोंने अनेक अध्यापकों से शिक्षा प्राप्त की और अंतत: गया के निकट Single स्थान (जो बाद में बोध गया के नाम से जाना गया) पर रूक गये ।

वहां उन्होंने First कठोर तप करके ध्यान लगाया और बाद में भयंकर शारीरिक और मानसिक कष्ट उठाने के बाद अनुभव Reseller कि मात्र सन्यासी व्रत लाभप्रद होगा । तब उन्होंने गया के वाह्यांचल में स्थित उरूवेला में Single पीपल के पेड के नीचे आसन ग्रहण Reseller। वहां गम्भीर तप के बाद उन्हें सत्य की प्राप्ति हुर्इ । उनके अनुयायियों के According सिद्धार्थ को दुख के रहस्य का ज्ञान हो गया और अंतत: समझ आ गया कि संसार All प्रकार के कष्टों और दुखों से भरा हुआ क्यों है तथा आदमी को इन पर काबू पाने के लिए क्या करना चाहिए । इसलिए वे बुद्ध बन गये ।

उन्होंने अपना पहला प्रवचन वाराणसी से चार मील दूर सारनाथ के डीयर पार्क में दिया । अपने शेष जीवन में वे घुमक्कड़ शिक्षक के Reseller में काम करते रहे और मध्य गंगा क्षेत्र में कौसल और मगध के राजकुमारों तथा लोगों ने अपने सिद्धांतो का उपदेश देते रहे । पूर्व उत्तर प्रदेश के कसिया गांव के कुशी नगर में 483 र्इ.पू. 80 वर्ष की आयु में मृत्यु होने तक वे भारत में अपने धर्म के मिशनरी के Reseller में काम करते रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *