कृषि Meansशास्त्र का आशय, परिभाषा And प्रकृति

कृषि Meansशास्त्र में कृषि तथा किसानों से सम्बन्धित आर्थिक समस्याओं का अध्ययन Reseller जाता है। अनेक विद्वानों ने कृषि Meansशास्त्र की परिभाषा अपने-अपने ढंग से दी है इनमें से प्रमुख परिभाषाएँ है।

  1. प्रो. ग्रें के According ‘‘कृषि Meansशास्त्र वह विज्ञान है जिसमें सामान्य Meansशास्त्र के सिद्धान्तों And विधियों को कृषि ब्यवसाय की विशिष्ट परिस्थितियों में लागू Reseller जाता है।’’
  2. प्रो. जोजियर के According ‘‘कृषि Meansशास्त्र कृषि विज्ञान की वह शाखा है जो कृषि साधनों के नियमन से सम्बन्ध रखता हुआ यह बताता है कि किसान किस प्रकार अपने व्यवसाय से लाभ उठाकर अपने को सुखी बना सकते है।’’ 
  3. प्रो. हिबार्ड के According- ‘‘कृषि Meansशास्त्र कृषि कार्य वाले मनुष्यों के धन कमाने और ब्यय करने की क्रियाओं से उत्पन्न पारस्परिक समस्याओं का अध्ययन करता है।’’
  4. प्रो. हावार्ड के According ‘‘कृषि Meansशास्त्र सामान्य Meansशास्त्र के नियमों को कृषि कला व व्यापार पर लागू करने वाला शास्त्र है।’’
  5. प्रो. टेलर के According, ‘‘कृषि Meansशास्त्र उन सिद्धान्तों का विवेचन करता है जो कृषक की इन समस्याओं क्या उत्पादन Reseller जाय और कैसे उत्पादन Reseller जाए, क्या बेचा जाए और कैसे बेचा जाए को शासित करते है जिससे सम्पूर्ण समाज के हित के साथ-साथ किसानों को भी अधिक से अधिक लाभ हो ।’’
  6. प्रो. एस. बी. के According, ‘‘ कृषि Meansशास्त्र कृषि से संबंधित उन सिद्वान्तों And सूत्रों का अध्ययन है जिनकी सहायता से कम समयावधि में ही उन्नत खेती करके समृद्ध And सुखमय जीवन व्यतीत Reseller जा सकता है।’’
  7. स्नोड ग्राँस And वालास के According, ‘‘कृषि Meansशास्त्र को सामाजिक विज्ञान का Single ब्यावहारिक पहलू माना जा सकता है जिसमें कृषि सम्बन्धित समस्याओं के समस्त पहलूओं की और ध्यान दिया जाता है।’’

उपरोक्त परिभाषाओं से स्पष्ट है कि कृषि Meansशास्त्र वह विज्ञान है जिसमें Meansशास्त्र के सिद्धान्तों का प्रयोग कृषि क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं का समाधान करने के लिए Reseller जाता है । कृषि Meansशास्त्र मूल Reseller से Meansशास्त्र की ही Single शाखा है । कृषि Meansशास्त्र में कृषि से मनुष्य को धन कमाने और उसे व्यय करने की समस्त क्रियाओं से उत्पन्न समस्याओं का अध्ययन Reseller जाता है ।

कृषि क्या है ?

लम्बे समय तक कृषि फसलों के उत्पादन से सम्बन्धित था। जैसे-जैसे आर्थिक विकास की प्रक्रिया आगे वढ़ी अन्य बहुत से ब्यवसाय कृषि उत्पादन से जुडे़ गये तथा , कृषि के भाग बन गये । वर्तमान समय में कृषि में कृषि उत्पादन के अलावा फारेस्ट्री, वनीकरण तथा पशुपालन इत्यादि को शामिल Reseller जाता है। कृषि उत्पादों का विपणन, परिश्करण And वितरण अब कृषि ब्यवसाय के भाग समझे जाने लगे है। कुछ अन्य कृषि क्रियाएँ जैसे कृषि आगतों की पूर्ति, बीज, उर्वरक, ऋण, बीमा, इत्यादि भी प्रस्तावना कृषि ब्यवसाय के भाग माने जाते है।

कृषि Meansशास्त्र की प्रकृति

कृषि Meansशास्त्र में सामान्य Meansशास्त्र के सिद्धान्तों का प्रयोग Reseller जाता है। First प्रश्न जो संबंधित है वह कृषि Meansशास्त्र के क्षेत्र से है। कृषि Meansशास्त्र के अधिकतर सिद्धान्त सामान्य Meansशास्त्र से लिए गये है, तथा कृषि Meansशास्त्र की मुख्य साखाएं सामान्य Meansशास्त्र के समान है, लेकिन तब यह प्रश्न उठता है कि यदि सामान्य Meansशास्त्र के सिद्धान्त कृषि Meansशास्त्र के सिद्धान्त से अलग नही है तो कृषि Meansशास्त्र को अलग से अध्ययन की Need क्यों है। इसका कारण यह है कि कृषि Meansशास्त्र में सामान्य Meansशास्त्र के सिद्धान्तों का प्रयोग प्रत्यक्ष Reseller से नही करते है, बल्कि सामान्य Meansशास्त्र के सिद्धान्तों में सुधार करके, कृषि क्षेत्र की विशेषताओं तथा स्थितियों के According इसका प्रयोग करते है।

क्या कृषि Meansशास्त्र व्यावहारिक विज्ञान है –

कृषि Meansशास्त्र व्यावहारिक विज्ञान के नाते वस्तु स्थिति हमारे सम्मुख रखता है । यह कारण तथा परिणाम के संबंध को बताता है । उत्पादन के क्षेत्र में यह हमें बताता है कि किसी भूमि के टुकडे़ पर ज्यों-ज्यों श्रम तथा पूँजी की इकाइयां बढ़ाते है त्यों-त्यों प्रत्येक अगली इकाई  का उत्पादन घटता जाता है । इस प्रवृत्ति को घटते प्रतिफल का नियम कहते है।

कुछ Meansशास्त्री कृषि Meansशास्त्री को व्यावहारिक विज्ञान कहते है। जैसा कि एस.बी. की परिभाषा से स्पष्ट है कि कृषि Meansशास्त्र Single व्यावहारिक विज्ञान है तथा यह कृषि से संबंधित आर्थिक समस्याओं का पहचान करना, अध्ययन करना, समस्याओं का वर्गीकरण करना आदि समस्याओं के समाधान से संबंधित है।

ग्रे के According- कृषि Meansशास्त्र Single विज्ञान है, जिसमें Meansशास्त्र के सिद्धान्तों And उपायों को कृषि उद्योग की विशेष दशाओं में प्रयोग करते है । जबकि ब्लैक इस दृश्टिकोण से Agree नहीं है। जैसा कि हम जानते है कि विशुद्ध विज्ञान का प्रयोग विशेष स्थिति में होता है। उदाहरण के लिए इंजीनियरिग Single व्यावहारिक विज्ञान है, यह सुझाव देता है कि भौतिक विज्ञान तथा अन्य विज्ञानों का प्रयोग Single निष्चित स्थिति में किस प्रकार Reseller जाता है।

कृषि Meansशास्त्र विज्ञान तथा कला दोनों है –

जैसा कि बताया जा चुका है कि कृषि Meansशास्त्र को व्यावहारिक विज्ञान नही कहना चाहिए बल्कि यह विशुद्ध विज्ञान का Single विशेष Reseller है। विज्ञान की तरह कृषि Meansशास्त्र भी विभिन्न आर्थिक चरो के बींच कारण तथा परिणाम संबंध किस प्रकार का है। यदि यह संबंध पाया जाता है तो हम इसका प्रयोग हम विभिन्न आर्थिक समस्याओं के समाधान के लिए करते है। कृषि Meansशास्त्र Single कला भी है। यह हमें उन उपायों तथा विधियों को बताता है जिन्हें अपनाकर कृषि उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है तथा राष्ट्रीय आय में वृद्धि की जा सकती है। Second हमें यह बताता है कि किसान को, महाजन के चंगुल से छुड़ाने के लिए सहकारी समितियों का गठन करना चाहिए । Thirdं कृषि मजदूरों की मजदूरी बढ़ाने के लिए यह कृषि मजदूरों की संघ बनाने की सलाह देता है । Fourth किसान को उसकी उपज का उचित मूल्य दिलवाने के लिए यह कृषि विपणन समितियों का गठन करने को कहता है।

आदर्श विज्ञान

कृषि Meansशास्त्र हमारे सामने आदर्श भी प्रस्तुत करता है Meansात यह अच्छे/बुरे तथा उचित /अनुचित का भी विचार करता है। यह इस प्रश्न का भी उत्तर देता है कि क्या होना चाहिए । उदाहरण के लिए कृषि Meansशास्त्र बताता है कि भारत में अन्य देशों की अपेक्षा प्रति हेक्टेअर उत्पादन बहुत कम है अत: उसे बढ़ाना चाहिए । Second कृषि श्रमिकों की मजदूरी व कार्यक्षमता भी अन्य देशों की अपेक्षा बहुत कम है जिसे बढाना चाहिए । Third भारत में कृषि मजदूरों के कार्य करने के घण्टे बहुत अधिक है जिन्हें सीमित करना चाहिए । Fourth महाजन किसान से ऊची ब्याज दर वसूल करते है जिसे कम करना चाहिए । इस प्रकार हम कह सकते है कि कृषि Meansशास्त्र व्यावहारिक विज्ञान और आदर्श विज्ञान के साथ-साथ कला भी है।

कृषि Meansशास्त्र का क्षेत्र

उपरोक्त परिभाषाएं कृषि Meansशास्त्र के क्षेत्र को इंगित करती है। सामान्य Meansशास्त्र के सिद्धान्त और कृषि Meansशास्त्र के सिद्धान्त में मूल Reseller से कोई  अन्तर नहीं है। सामान्य Meansशास्त्र के लगभग All यन्त्रों का प्रयोग कृषि Meansशास्त्र में होता है। उत्पादन उपभोग, वितरण, विपणन,वित्त, योजना And नीति निर्माण आदि कृषि Meansशास्त्र की मुख्य शाखाएं है। कृषि क्षेत्र का ब्यश्टिगत तथा समष्टिगत दृष्टि से भी वर्णन Reseller जाता है। कृषि Meansशास्त्र के अन्तर्गत कृषि समस्याएं तथा उनके समाधान के उपायों का अध्ययन Reseller जाता है। प्रो. केस के According, ‘‘कृषि Meansशास्त्र के अन्तर्गत कार्य प्रबन्ध, विपणन, सहकारिता, भू-धारण पद्धतियां, ग्रामीण कृषि साख, कृषि नीति, कृषि मूल्यों का विष्लेशण तथा History आदि को सम्मिलित Reseller जाता है। कृषि Meansशास्त्र में हम न केवल आर्थिक तथ्यों का ही अध्ययन करते है, बल्कि कृषि समस्याओं के समाधान के लिए व्यावहारिक सुझाव भी प्रस्तुत करते है।

अन्य Wordों में हम कह सकते है कि कृषि Meansशास्त्र में किसान क्या पैदा करे, कितना पैदा करे, उसे कहां तथा किसके द्वारा बेचे, आय को बढ़ाने के लिए कौन सा सहायक धंधा अपनाएं, अपनी पैदावार में किसकों कितना तथा किस प्रकार हिस्सा दे तथा किन-किन वस्तुओं का उपयोग करें आदि All समस्याओं का अध्ययन Reseller जाता है। आज कृषि Meansशास्त्र की विषय सामग्री ब्यक्तिगत स्तर पर कार्य संगठन And प्रबन्ध तक ब्यापक हो गयी है। Second कृषि Meansशास्त्र का विकास होने के साथ-साथ कृषि उत्पादन में नई -नई संभावनाएं पैदा हो गयी है। कृषि Meansशास्त्र किसानों के लिए इस नये ज्ञान को आसान बनाकर उनमें प्रेरणा का संचार करता है। Third कृषि Meansशास्त्र, कृषि अनुसंधान तथा तकनीकि विकास को प्रोत्साहन देता है। Fourth अन्तर्राष्ट्रीय ब्यापार में कृषि का महत्वपूर्ण स्थान हो जाने के कारण कृषि उत्पादों का ब्यवस्थित ढंग से उत्पादन और वितरण करने के उद्देश्य से आजकल भिन्न राष्ट्रो के बीच सहयोग में वृद्धि हो रही है। अत: कृषि Meansशास्त्र अन्तर्गर्राष्ट्रीय स्तर के समझौते करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *