ओस्टियोपोरोसिस के कारण, लक्षण And आयुर्वेद चिकित्सा

ओस्टियोपोरोसिस रोग के कारण 

आधुनिक समय के विकृत आहार विहार And अनियमित दिनचर्या के परिणाम स्वरुप जैसे ही आयु पचास वर्ष से ऊपर पहुचती है प्राय: वैसे ही शरीर की अस्थियो मे विकार उत्पन्न होने प्रारम्भ हो जाते हैं। इन विकारों में अस्थियों के अन्दर के द्रव्यों का घनत्व कम होने लगता है। शरीर की अस्थियों की इस अवस्था को ‘आस्टियोपोरोसिस’ के नाम से जाना जाता है Meansात । loss of bone mass or bone density is known as Oesteoporosis.

ओस्टियोपोरोसिस

शरीर में अस्थियों की इस अवस्था Meansात ओस्टियोपोरोसिस रोग का कोर्इ Single निश्चित कारण विशेष नही होता है अपितु कुछ जैविक And कुछ प्रर्यावरणीय कारक ( Genetic and Environmental Factors) मिलकर इस रोग को उत्पन्न करते है। इन कारकों के कारण शरीर की अस्थियों में द्रव्यों का घनत्व कम होने लगता है जिससे अस्थियों की मजबूती And लचीलापन कम होता And इसके स्थान पर अस्थियों मे भंगुरता उत्पन्न हो जाती है। अस्थियों के भंगुर होने की अवस्था में चोट लगने पर अथवा गिरने व फिसलने पर हड्डियों मे फ्रैक्चर हो जाता है। इस रोग से ग्रस्त होने पर शरीर की बडी अस्थियों में जल्दी जल्दी And बार बार फैक्चर होने लगता है।

Oesteoporosis

यद्यपि जैसा कि इकार्इ के प्रारम्भ में ही स्पष्ट Reseller जा चुका है कि इस रोग का कोर्इ Single निश्चित कारण निर्धारित नही Reseller जा सकता है अपितु  दो अथवा अधिक कारण साथ मिलकर ओस्टियोपोरोसिस रोग को उत्पन्न करते हैं –

  1. बढती आयु अथवा वृद्धावस्था (Older Age) : Human शरीर में निर्माण And विनाश सम्बन्धी दो क्रियाएं प्रतिक्षण चलती रहती हैं। यद्यपि बाल्यावस्था And युवावस्था में ये दोनों क्रियाएं सम अनुपात में चलती रहती हैं किन्तु जैसे जैसे शरीर वृद्धावस्था की ओर बढता है वैसे वैसे ही निर्माणकारी क्रिया धीमी And विनाशकारी प्रक्रिया त्रीव हो जाती है। इसी के परिणामस्वरुप अस्थियों में द्रव्यों का घनत्व धीरे धीरे कम होने लगता है जिसके कारण ओस्टियोपोरोसिस रोग उत्पन्न होता है। वर्तमान समय अप्राकृतिक रासायनिक पदार्थों से युक्त आहार And अव्यवस्थित दिनचर्या के कारण शरीर में विनाशकारी प्रक्रिया ओर अधिक त्रीव हो जाती है जिसके परिणाम स्वरुप वर्तमान समय में 50 से 60 वर्ष की आयु के अधिकांश वृद्ध प्राय: इस रोग की चपेट में आ रहे हैं। 
  2. असन्तुलित आहार (Imbalance Diet) : आहार में पोषक तत्वों की कमी इस रोग की उत्पत्ति का प्रमुख कारण है। प्रमुख रुप से आहार में कैल्शियम And विटामिन डी की कमी होने पर ओस्टियोपोरोसिस रोग की संभावना बढ जाती है। भोजन में समुद्री नमक की अधिक मात्रा का सेवन करने के कारण भी यह रोग तेजी से बढता है। चाय And कॉफी के रुप में अधिक कैफीन का सेवन भी अस्थियों पर नकारात्मक प्रभाव रखता है जिसके कारण ओस्टियोपोरोसिस रोग की संम्भावना बढ जाती है। भोजन में मिर्च मसाले के अधिक प्रयोग And मांसाहारी भोजन का सेवन भी इस रोग के कारण है। 
  3. श्रमहीन जीवनशैली ( Inactive or Sedentory life style) : जीवन में श्रम का अभाव अथवा Single स्थान पर बैठकर कार्य करना अथवा शारीरिक श्रम का अभाव होने के कारण भी इस रोग की संम्भावना बढ जाती है। चूंकि शारीरिक श्रम करने से अस्थियां मजबूत And जोडों की गतिशीलता बनी रहती है किन्तु इसके विपरित शारीरिक श्रम का पूर्ण अभाव होने पर अस्थियां And जोड कमजोर बनते हैं And ओस्टियोपोरोसिस रोग की संम्भावना बढ जाती है। श्रमहीन जीवन शैली होने के साथ साथ यौगिक आसनों, क्रियाओं And Ultra siteनमस्कार आदि अभ्यासों के नही करने पर ओस्टियोपोरोसिस रोग की संम्भावना और अधिक बढ जाती है।
  4. हार्मोन्स का असन्तुलन ( Imbalance of Hormones) : शरीर में हार्मोन्स का असन्तुलन होना इस रोग का प्रमुख कारण है। महिलाओं में रजोनिवृति ( Menopose) के उपरान्त एस्ट्रोजन हार्मोन का अल्पस्रावण इस रोग की उत्पत्ति का Single प्रमुख कारण है। इसी प्रकार पुरुषों में टेस्टोस्टीरॉन हार्मोन का अल्पस्रावण इस रोग की उत्पत्ति का Single प्रमुख कारण है। इन्सुलिन हार्मोन के अल्प स्रावण भी इस रोग का कारण है। हायपर थायरडिज्म And हायपर पैराथायरडिज्म भी इस रोग की उत्पत्ति के कारण हैं। इस प्रकार शरीर में हार्मोन का असन्तुलन ओस्टियोपोरोसिस रोग का प्रमुख कारण है। 
  5. र्दुव्यसन ( bad habbits) : धूम्रपान करने की आदत अथवा एल्कोहल सेवन करने से अस्थियों पर नकारात्मक प्रभाव पडता है। इससे इस रोग की संम्भावना बढ जाती है। इसी प्रकार तम्बाकू, गुटका, पान मसाले आदि र्दुव्यसनों से शरीर की अस्थियों में विकृति उत्पन्न होती है जिसके कारण भी यह रोग उत्पन्न होता है। कुछ चिकित्सक धूम्रपान को ओस्टियोपोरोसिस रोग का प्रमुख कारण मानते हैं।
  6. दवार्इयों का अधिक सेवन ( more intake of medicines) : अधिक दवार्इयों का सेवन करने के कारण अस्थियों में द्रव्यों का घनत्व कम होने लगता है और रोग की संम्भावना बढ जाती है। दवार्इयों में विशेष रुप से स्टीरॉइड, एंटीकॉएगुलेंट And कीमोथैरेपेटिक ड्रग्स ( Steroids, Anticoagulents & Chemotherapetic drugs) का सेवन इस रोग की उत्पत्ति का प्रमुख कारण हैं। इन दवार्इयों का सेवन करने से इस रोग की संम्भावना अधिक बढ जाती है। 
  7. बार बार चोट लगना (Regular injury or more accidents) : बार बार चोट लगने के कारण भी अस्थियों में द्रव्यों का घनत्व कम होता है जिसके कारण ओस्टियोपोरोसिस रोग की संम्भावना बढ जाती है। बढी उम्र में घुटने अथवा अन्य स्थान पर बार बार चोट लगने से शरीर ओस्टियोपोरोसिस रोग की चपेट में आ जाता है। 
  8. अस्थियों से सम्बन्धित रोग (Orthopedic diseases) : अस्थियों And जोडों से सम्बन्धित रोगों जैसे जोडों में दर्द व सूजन, गठिया , आथराइटिस तथा स्पोण्डोलाइटिस आदि से ग्रस्त होने का प्रभाव अस्थियों पर पडता है इन रोगों के कारण अथियां धीरे धीरे कमजोर पडने लगती हैं तथा भविष्य में चलकर यही विकृतियां ओस्टियोपोरोसिस रोग उत्पन्न कर देती हैं।
  9. मानसिक तनाव And अनिन्द्रा (Mental Tension and Insomia) : मानसिक तनाव, अवसाद And अनिन्द्रा ओस्टियोपोरोसिस रोग की उत्पत्ति के प्रमुख कारण हैं। मानसिक तनाव And अनिन्द्रा के कारण जहां शरीर की चयापचय दर असन्तुलित हो जाती है तो वहीं अनिन्द्रा की अवस्था में शरीर को भलि भांति विश्राम प्राप्त नही हो पाता है जिसके कारण आगे चलकर ओस्टियोपोरोसिस रोग उत्पन्न होता है। 
  10. अनुवांशिकता (Genetic Factor) : पारिवारिक पृष्टभूमि Meansात अनुवांशिकता इस रोग का Single प्रमुख कारण हो सकता है। परिवार के बडे सदस्यों (पूर्वजों) को यदि पूर्व में यह रोग है तब अगली पीढी में इस रोग के पहुँचने की सम्भावना बढ जाती है। इस रोग का दोष पीढी दर पीढी अनुवांशिक रुप में चलता रहता है। इस प्रकार उपरोक्त कारणों के प्रभाव से शरीर ओस्टियोपोरोसिस रोग ग्रस्त हो जाता है किन्तु अब यह प्रश्न भी आपके मन में उत्पन्न होना स्वाभाविक ही है कि हम इस रोग की पहचान कैसे करें ? अथवा इस रोग से ग्रस्त होने पर शरीर में क्या क्या लक्षण प्रकट होते हैं अत: अब हम ओस्टियोपोरोसिस रोग के लक्षणों पर विचार करते हैं –

ओस्टियोपोरोसिस के लक्षण

ओस्टियोपोरोसिस रोग के संदर्भ में Single महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि यह रोग अचानक से उत्पन्न नही होता है अपितु यह धीरे धीरे अथवा चुपके चुपके रोगी को अपनी चपेट में इस प्रकार ले लेता है। Means यह है कि इस रोग का कोर्इ बाºय अथवा प्रारम्भिक लक्षण प्रकट नही होता है। इसी कारण जब रोगी को रोग का ज्ञान होता है तब तक रोग शरीर की अस्थियों में गंभीरतापूर्वक फैल चुका होता है। इसी कारण आधुनिक चिकित्सक कहते हैं कि “Oesteoporosis is a silent Disease” Meansात ओस्टियोपोरोसिस Single शान्त किन्तु गंभीर रोग है। 

ओस्टियोपोरोसिस रोग का Single मात्र And महत्वपूर्ण लक्षण चोट लगने पर अस्थियों का चटक जाना है। इस रोग से ग्रस्त रोगी की अस्थियां भंगुर And कमजोर हो जाती हैं जिसके कारण उनका लचीलापन And मजबूती कम हो जाती है और गिरने, फिसलने अथवा अन्य किसी प्रकार की चोट लगने पर अस्थियों में फ्रैक्चर हो जाता है।

ओस्टियोपोरोसिस के लक्षण

यद्यपि इस रोग का कोर्इ प्रारम्भिक अथवा बाºय लक्षण प्रकट नही होता है किन्तु रोग का पता करने के लिए आधुनिक चिकित्सा विज्ञान द्वारा बी0 एम0 डी0 ( Bone Mineral Density) टेस्ट विकसित Reseller है जिसके द्वारा अस्थियों के अन्दर उपस्थित द्रव्यों के घनत्व का ज्ञान Reseller जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शरीर की अस्थियों में अस्थिद्रव्यों के घनत्व का मानक (Standard Deviation) 2.5 निर्धारित Reseller है। इस टेस्ट में अस्थिद्रव्यों का घनत्व इस मानक से कम पाया जाना ओस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) रोग को प्रर्दशित करता है। इस रोग का अधिक प्रभाव कूल्हे And रीढ की अस्थियों (Hip Bone and Spine) पर पडता है, जिससे चोट लगने अथवा गिरने पर इन स्थानों पर अस्थि भंग की संभावना बढ जाती है।

इसके साथ साथ ओस्टियोपोरोसिस रोग से ग्रस्त होने पर शरीर के जोडों में दर्द And सूजन उत्पन्न होती है तथा यह दर्द And सूजन लम्बे समय तक बनी रहती है। दर्द निवारक दवार्इयों का सेवन करने के बाद भी ओस्टियोपोरोसिस रोग से ग्रस्त रोगी को आराम नही मिलता है अपितु शरीर की अस्थियों And जोडों में दर्द, सूजन के साथ जकडन उत्पन्न हो जाती है इनके परिणाम स्वरुप ग्रस्त रोगी के शरीर की आकृति बदलने लगती है।

ओस्टियोपोरोसिस रोग

उपरोक्त तथ्यों को जानने And समझाने के बाद अब आपके मन में निष्चित ही ओस्टियोपोरोसिस रोग की चिकित्सा को जानने की जिज्ञासा अवष्य ही बढ गयी होगी। चूंकि इस रोग में ऎलोपैथिक दवार्इयों का सेवन रोगी का स्थार्इ लाभ प्रदान नही करता है अत: अब ओस्टियोपोरोसिस रोग की  चिकित्सा पर विचार करते हैं –

ओस्टियोपोरोसिस रोग की आयुर्वेद चिकित्सा 

आयुर्वेद शास्त्र में ओस्टियोपोरोसिस रोग के समान संधिवात नामक रोग के उपचार हेतु निम्न औषध सेवन का वर्णन Reseller गया है –

व्याधिहरण 1 रत्ती, अश्वगन्धा नागोरी 1.5 ग्राम, चोप चिन्यादि चूर्ण 1.5 ग्राम And शुद्ध कुचला 0.5 रत्ती। ऐसी Single मात्रा प्रात: और सांय दो समय शहद के याथ रोगी को चटाए And ऊपर से 250 ग्राम गर्म दूध में 15 ग्राम ब्राºमी-घृत मिलाकर रोगी को पीलाये। भोजन करने के उपरान्त दोनों समय महारास्नादि काढ़ा-15 मि0ली0, दशमूल-15 मिली0, बलारिष्ट-15 मि0ली0 और कटेली पंचाग -15 मि0ली0 60 मि0ली0 पानी के साथ और 01 ग्राम त्रियोदशांश गुग्गुल मिलाकर रोगी को पीलाने से रोग ठीक होता है।

इसके साथ साथ अस्थि भंग (Bone Fracture) होने पर निम्न घरेलू प्रयोगों से भी लाभ मिलता है –

  1. इमली के फलों में नमक पीसकर भग्न स्थान पर लेप करने से चोट से उत्पन्न पीडा, लाली और सूजन तत्काल दूर हो जाती है और हड्डी जुड जाती है। 
  2. चावलों के आटे में नमक मिलाकर लेप करने से टूटी हुर्इ हड्डी जुड जाती है।
  3. चमेली की जड़ पीसकर उसमे शहद मिलाकर चोट की जगह लेप करने से टूटी हुर्इ हड्डी जुड जाती है।
  4.  भुना हुआ सुहागा पीसकर लगाने से टूटी हड्डी में लाभ होता है।
  5. लहसुन, शहद, पीपर की लाख, घी और मिश्री डेढ डेढ माशे सम मात्रा में लेकर पीस लें, इसको छह या आठ माशे की मात्रा में लेने से टूटी हुर्इ हड्डी जुड जाती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *