आदि शंकराचार्य का जीवन परिचय

शंकराचार्य का जन्म 788 र्इ0 में केरल प्रदेश के ‘कालदी’ नामक ग्राम में नम्बूद्री ब्राह्मण परिवार में हुआ था। कालदी ग्राम मालाबार में पेरियार नदी के किनारे वन क्षेत्र में स्थित है। कालदी में विद्याधिराज नामक Single प्रसिद्ध विद्वान थे। उनका पुत्र शिवगुरू था। यह परिवार परम्परागत Reseller से शंकर का उपासक था। इन्हीं शिवगुरू के Singleलौते पुत्र थे शंकराचार्य। माता-पिता दोनों ही अत्यन्त धर्मपरायण थे। इनकी धर्मपरायणता का प्रभाव बालक शंकराचार्य पर पड़ना स्वाभाविक था।

शंकराचार्य बचपन से ही अत्यन्त कुशाग्र बुद्धि के थे। ऐसा माना जाता है कि दो वर्ष की आयु में ही वे अक्षरों को पढ़ने लगे और Third वर्ष में ही काव्य, पुराण आदि को समझने लगे। पिता की मत्यु शंकर की बाल्यावस्था में ही हो गर्इ। पाँच वर्ष की आयु में शंकर का उपनयन संस्कार Reseller गया और उन्हें शिक्षा हेतु गुरूकुल भेजा गया। दो वर्ष के अल्पकाल में ही उन्होंने History-पुराण, स्मृति, महाभारत, वेद-वेदांग, “ाडदर्शन आदि पर अधिकार कर लिया। Seven वर्ष की अवस्था में ही सारी विद्याओं पर उनका अधिकार हो गया। उनकी विलक्षण प्रतिभा से सब आश्चर्यचकित थे। शिक्षा पूरी कर वे घर लौट आए और माता की सेवा में लग गए।

बालक शंकर बचपन से ही संसारिक जीवन से विरक्त थे और सन्यास ग्रहण करना चाहते थे। पर माता उन्हें इसकी आज्ञा नहीं देती थी। किंवदन्ती के According Single बार शंकर जब नदी में स्नान कर रहे थे तो Single मगर ने उनका पैर पकड़ लिया। माता विलाप करने लगी। शंकर के यह कहने पर कि अगर वह उन्हें सन्यास लेने की अनुमति देंगी तो मगर से उनकी प्राण-रक्षा हो जायेगी। विवश माता ने शंकर को सन्यास की अनुमति दे दी। मगर से शंकर ने अपने को मुक्त कर लिया। बालक शंकर ने प्रकाण्ड वेदान्ती गोविन्दपाद या गोविन्दाचार्य का शिष्यत्व ग्रहण कर उनसे सन्यास की दीक्षा ली। शंकर की मेधा, जिज्ञासा And सेवा से संतुष्ट होकर गोविन्दपाद ने अपने प्रिय शिष्य को उपनिषदों का Means And भाव तथा ब्रह्म का गूढ़ रहस्य समझाया।

आत्मा, परमात्मा And सृष्टि के सत्य को समझने के उपरांत शंकराचार्य वेदान्त के प्रचार-प्रसार के लिए निकल पड़े। बनारस नगरी में Single दिन प्रात: वेला में गंगा के किनारे चार श्वानों के साथ Single चाण्डाल मिला। स्पर्श होने के भय से शंकर ने चाण्डाल को मार्ग से हटने के लिए कहा। चाण्डाल ने प्रश्न Reseller ‘‘आप किसे हटने के लिए कह रहे हैं- मेरे शरीर को या मेरी आत्मा को? शरीर नश्वर And नाशवान है, आत्मा तो उसी ब्रह्म को अंश है जो सर्वशक्तिमान है।’’ शंकर को भेद रहित ब्रह्म में भेद देखने का अहसास हुआ। शंकर ने चाण्डाल को अपना गुरू स्वीकार Reseller।

शंकराचार्य में विलक्षण तर्कशक्ति थी। वे वाद-विवाद में अपने समस्त विरोधियों को Defeat करते गए। बौद्धों And अन्य मतावलम्बियों को शंकर के तर्कों के सामने टिकना कठिन हो रहा था। वे Defeat होकर उनके शिष्य बन गए। सोलह वर्ष की उम्र तक काशी में रहने के उपरांत वे आध्यात्मिक दिग्विजय के लिए निकल पड़े- अब वे शास्त्रार्थ और लेखन कार्य के द्वारा अद्वैत दर्शन की श्रेष्ठता स्थापित करने में लग गए।

प्रयाग में शंकराचार्य ने प्रसिद्ध कर्मकांडी कुमारिल भट्ट को शास्त्रार्थ में पराजित Reseller। वे शंकराचार्य के शिष्य बन गए। प्रयाग प्रवास के बाद शंकराचार्य मिथिला गए जहां उन्होंने प्रसिद्ध मीमांसक And उद्भट विद्वान मण्डन मिश्र से शास्त्रार्थ Reseller। मण्डन मिश्र उस समय सर्वाधिक प्रतिष्ठा प्राप्त विद्वान थे। इस वाद-विवाद की निर्णायक थी मण्डन मिश्र की विदुषी पत्नी शारदा। मण्डन मिश्र पराजित हुए। इसके उपरांत उनकी पत्नी शारदा ने शंकर से शास्त्रार्थ Reseller। आजन्म ब्रह्मचारी शंकर शारदा के गृहस्थ आश्रम से सम्बन्धित प्रश्नों का उत्तर नहीं दे पाये। पर बाद में शंकर ने कामकला का ज्ञान प्राप्त Reseller। जिससे शारदा ने पराजय स्वीकार कर ली। मण्डन मिश्र शंकराचार्य के शिष्य बन गए और वे वेदान्त का प्रचार करने लगे। पूरे भारत वर्ष में आध्यात्मिक आन्दोलन चल पड़ा।

सन्यासी होने के बावजूद माता के देहावसान पर उन्होंने विधि पूर्वक अन्तिम संस्कार सम्पन्न Reseller। इसके उपरांत पुन: वे धर्म-प्रचार में जुट गए। सम्पूर्ण भारत की सांस्कृतिक-आध्यात्मिक Singleता को रेखांकित करने हेतु जगद्गुरू शंकराचार्य ने भारतवर्ष की चारों दिशाओं में चार मठों की स्थापना की- उत्तर में, बदरीनाथ में, ज्योर्तिमठ और दक्षिण में श्रश्ंगेरी मठ, पूरब में, पुरी में, गोवर्धन मठ और पश्चिम में, द्वारिका में शारदा मठ। इस प्रकार उन्होंने पूरे भारत में न केवल आध्यात्मिक विजय की पताका फहरायी वरन् हमेशा-हमेशा के लिए संपूर्ण राष्ट्र को धार्मिक-सांस्कृतिक Singleता के सूत्र में बाँध दिया। बत्तीस वर्ष की अल्पायु में ही, सन् 820 र्इ0, में उनका देहावसान हो गया।

शंकराचार्य ने अपने छोटे जीवन काल में न केवल पूरे देश की लगातार यात्रा कर सांस्कृतिक-धार्मिक Singleता को बढ़ाया वरन् वे लगातार लिखते भी रहे। वे Single महान लेखक And विचारक थे- उन्होंने अनेक महत्वपूर्ण ग्रंथों पर भाष्य लिखे। सनातन धर्म की परम्परा में गीता, उपनिषद् और ब्रह्मसूत्र को प्रस्थानत्रयी के नाम से पुकारा जाता है। इन तीनों ही ग्रन्थों पर First भाष्य लिखने वाले शंकराचार्य ही थे। इन्होंने अनेक महत्वपूर्ण उपनिषदों, जैसे- ऐतरेय, र्इश केन, छान्दोग्य मुण्डक, माण्डुक्य, तैत्तिरीय, वृहदारण्यक, श्वेताश्वतर आदि पर भाष्य लिखे। ऐसा माना जाता है कि शंकराचार्य ने लगभग दो सौ ग्रन्थों की Creation की थी- जिनमें से अनेक ग्रन्थ अब उपलब्ध नहीं है। शंकराचार्य की प्रमुख उपलब्ध Creationएँ हैं: उपनिषद्भाष्य, गीताभाष्य, ब्रह्मसूत्रभाष्य, विष्णुसहस्त्रनामभाष्य, सनत्सुजातीयभाष्य, सौन्दर्यलहरी, उपदेशसाहस्त्री आदि। इनकी Creation शैली इतनी रोचक है, गंभीर विषयों को सरल Word में अभिव्यक्त करने में इनकी कला इतनी मनोरम है कि इनके ‘प्रसन्नगम्भीरभाष्य’ साहित्यिक दृष्टि से भी अनुपम है। वेदान्त की जैसी सरल And रोचक व्याख्या शंकर के ग्रन्थों में मिलती है वैसी अन्यत्र कहीं नहीं। गीता पर शंकराचार्य का भाष्य अत्यधिक प्रतिष्ठित है।

अद्वैत-वेदान्त दर्शन 

आत्रेय, वादरायण, कश्यप आदि ऋषियों ने वेदान्त दर्शन के स्वReseller को निश्चित कर उसकी व्याख्या अपने-अपने ढ़ंग से की। शंकर के पूर्व वेदान्त के सबसे महत्वपूर्ण प्रतिपादक शंकराचार्य के गुरू के गुरू गौड़पाद थे। उन्होंने माण्डयूक्याकारिका नामक ग्रन्थ की Creation की। नाम से यह माण्डयूक्य उपनिषद का भाष्य प्रतीत होता है पर यह Single स्वतंत्र दार्शनिक ग्रन्थ है जिसमें वेदान्त दर्शन की व्याख्या है। शंकराचार्य द्वारा ब्रह्मसूत्र पर लिखा भाष्य शारीरिक भाष्य के नाम से प्रसिद्ध है। शंकर के कार्य पर परवर्ती विद्वानों- वाचस्पति मिश्र, पद्मपाद, सुरेश्वर आदि ने भाष्य लिखे इन All कार्यों में वेदान्त का आधिकारिक प्रतिपादन शंकराचार्य के कार्य को ही माना जाता है।

जैसा कि स्पष्ट है शंकराचार्य ने किसी सर्वथा नये मत का प्रतिपादन नहीं Reseller। उपनिषदों में described ‘ब्रह्मवाद’ ही उनके सिद्धान्त का आधार है। इस सिद्धान्त के According जीव And प्रकृति ब्रह्म का ही अंश है और ब्रह्म की ही सत्ता प्रकृति And जीव में भी प्रतिभासित हो रही है। जीव माया या अविद्या के कारण जीवन-मृत्यु के बन्धन में पड़ा है। मुक्ति के लिए कर्म या पूजन की जगह सही ज्ञान आवश्यक है। ज्ञान से ही मुक्ति मिल सकती है। कर्म में लगने से फल तो भोगना ही पड़ता है। साथ ही कर्म में द्वैत भाव भी निहित है। इसमें शरीर, संसार And अन्य चीजें भी समाहित हैं। शंकराचार्य द्वारा प्रतिपादित वेदान्त दर्शन के निम्नलिखित प्रमुख सिद्धान्त है:-

  1. ब्रह्म ही सत्य है- शंकराचार्य के According ब्रह्म ही सत्य है अन्य सारे पदार्थ असत्य या मिथ्या हैं। यह जगत अनित्य And असत्य है क्योंकि वह निरन्तर परिवर्तनशील है। ब्रह्म का स्वReseller ‘सत्, चित् And आनन्द’ है। ब्रह्म निर्गुण है- All आकारों से रहित। अविद्या के कारण उसे सगुण माना जाता है।
  2. ब्रह्माण्ड ब्रह्म द्वारा निर्मित है- शंकराचार्य के According ब्रह्म ही मूल तत्व है और इसके ही द्वारा ब्रह्माण्ड का निर्माण होता है। और उसी के द्वारा इसमें नित्य दृश्य And अदृश्य परिवर्तन होते रहते हैं। ब्रह्म की वह शक्ति जिसके द्वारा वह ब्रह्माण्ड का निर्माण करता है, उसे शंकराचार्य ने ‘माया’ कहा है। समस्त जगत ब्रह्म का ‘विवर्त’ है। तत्व में यदि अतत्व का भान हो तो उसे विवर्त कहा जाता है। जगत का सम्पूर्ण आकार जल के ऊपर बुदबुदे के समान मिथ्या है। ब्रह्म जगत की Creation, क्रीड़ा या लीला के लिए करता है और स्वंय जगत के Reseller में विवर्तित होता है।
  3. ब्रह्म और आत्मा Single है- शंकराचार्य के According ब्रह्म और आत्मा भिन्न नहीं है। आत्मा से युक्त जीव शुद्ध Reseller में चैतन्य And ब्रह्मस्वReseller है। मूलत: ब्रह्म और आत्मा में भेद नहीं है इसीलिए इसे ‘‘अद्वैत’’ कहा गया है। ब्रह्म की माया शक्ति के कारण आत्मा ब्रह्म से अलग दिखती है। माया या अविद्या का नाश होते ही दोनों में कोर्इ अन्तर प्रतीत नहीं होता है।
  4. Human अनन्त शक्ति And ज्ञान का स्रोत है- शंकराचार्य ने आत्मा को ब्रह्म का स्वReseller माना है। आत्मा भी ब्रह्म की ही तरह अनन्त शक्ति And ज्ञान का स्रोत है। वह सर्वज्ञ, सर्वव्यापी And सर्वशक्तिशाली है। Human माया जड़ित अज्ञान के कारण अपनी अनन्त शक्तियों को जान नहीं पाता है। अत: जीवन-मरण के बन्धन में पड़ा रहता है। जो Human अपनी आत्मा को पहचान लेता है वह ‘ब्रह्मस्वReseller’ हो जाता है।
  5. Human जीवन का लक्ष्य मुक्ति Human जीवन का लक्ष्य ‘मुक्ति’ है- संसारिक बन्धनों की समाप्ति से ही मुक्ति संभव है। मुक्ति का मार्ग ज्ञान है। शंकराचार्य ने मुक्ति की व्याख्या कर्इ Resellerों में की है। संसार की क्षण भगुरता से परिचित हो जब Human विरक्त हो जाता है और उसे सुख-दुख प्रभावित नहीं करता है तो उसे शंकर ने ‘जीवन मुक्त’ कहा। जीवन-मुक्त व्यक्ति All प्राणियों में अपना ही स्वReseller देखता है। वह भेदभाव से ऊपर उठकर सत्कर्म में लगा रहता है वह आत्मा और ब्रह्म में भेद नहीं करता है। शंकराचार्य ने ऐसी मुक्ति को ‘विदेह मुक्ति’ कहा। ‘जीवन मुक्ति’ आनन्द देती है तो विदेह मुक्ति ‘परमानन्द’।
  6. मुक्ति का साधन ज्ञान है ‘ज्ञान’ की प्राप्ति को ही शंकराचार्य ने ‘मुक्ति’ कहा है- ज्ञान के अभाव में Human ‘अविद्या’ या ‘माया’ के प्रभाव में रहता है और वह भौतिक जगत को ही सत्य मान बैठता है। जब जीव को सही ज्ञान प्राप्त होता है तो वह आत्मा And ब्रह्म के सही स्वReseller को जान पाता है और वह जीवन मुक्ति से विदेह मुक्ति तक पहुँच जाता है। वह कह उठता है ‘अहं ब्रहस्मि’- मैं ब्रह्म हूँ।

शंकराचार्य द्वारा मठों की स्थापना 

आद्यगुरू शंकराचार्य ने भारत की सांस्कृतिक-धार्मिक Singleता को अक्षुण्ण बनाये रखने हेतु भारत की चार दिशाओं में चार मठों की स्थापना की। हर Indian Customer की इच्छा इन धामों के दर्शन की होती है- ये मठ भारत की Singleता को अनन्त काल तक सुदृढ़ बनाये रखने का महत्वपूर्ण अभिकरण हैं। ये मठ जन सामान्य की शिक्षा के केन्द्र रहे हैं। शंकराचार्य के द्वारा रचित ‘मठाम्नाय’ ग्रंथ में इन मठों का विस्तृत वर्णन है। ये मठ हैं- 

  1. ज्योतिर्मठ- यह मठ उत्तर भारत में बदरीनाथ में अवस्थित है। इस मठ के अन्तर्गत वर्तमान दिल्ली, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा आदि प्रांत आते हैं। इस मठ का आदर्श वृहदारण्यक का वाक्य है ‘‘अयमात्मा ब्रह्म।’’ यानि ‘यह आत्मा ब्रह्म है।’ 
  2. श्रृंगेरी मठ- यह मठ दक्षिण में स्थित है। आन्ध्रप्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल आदि प्रांत इसके अन्तर्गत आते हैं। इसका आदर्श वृहदारण्यक का ही वाक्य है ‘‘अहं ब्रह्मास्मि।’’ Meansात् ‘मैं ब्रह्म हूँ।’ 
  3. गोवर्धन मठ- पूरब में वर्तमान उड़ीसा प्रांत के जगन्नाथ पुरी में यह मठ स्थापित Reseller गया। उड़ीसा, बंगाल, झारखंड इसके प्रभाव-क्षेत्र में आते हैं। इस मठ का आदर्श ऐतरेय उपनिषद् का वाक्य है ‘‘प्रज्ञानं ब्रह्म।’’ Meansात् ‘ब्रह्म ज्ञान-स्वReseller है।’ 
  4. शारदा मठ- यह मठ पश्चिम भारत में द्वारिकापुरी में स्थित है। इसके अन्तर्गत सिन्धु, गुजरात, महाराष्ट्र आदि क्षेत्र आते हैं। इस मठ का आदर्श छान्दोग्य उपनिषद् का महावाक्य है ‘‘तत्वमसि।’’ Meansात् ‘वह तू ही है।’ 

शंकराचार्य स्वंय किसी पीठ के अधिपति नहीं बने। उन्होंने अपने चार प्रिय शिष्यों- तोटक, सुरेश्वराचार्य, पद्मपाद, And हस्तमालक को क्रमश: ज्योतिर्मठ, श्रश्ंगेरी मठ, गोवर्धन मठ और शारदा मठ में अधिपति के Reseller में आसीन कर दिया। इन पीठों में परम्परा से Single-Single पीठाधीश होता है जिन्हें हम शंकराचार्य के नाम से पुकारते हैं।

आदिगुरू शंकराचार्य ने पीठाधीश को योग्यता को निर्धारित करते हुए कहा था ‘‘पवित्र, इन्द्रियों को जीतने वाला, वेद और वेदांग का विद्वान, योग्य तथा सब शास्त्रों को जानने वाला व्यक्ति ही मेरे स्थान को प्राप्त करे।’’ अयोग्य व्यक्ति अगर इस पद पर आरूढ़ हो जाता है तो विद्वानों को चाहिए कि वे उसे पद से हटा दें। शंकराचार्य ने इन पीठाधीशों को निर्देश दिया था कि वे Single स्थल पर वास न कर निर्धारित क्षेत्र में लगातार भ्रमण करते रहें तथा धर्म, संस्कृति और ज्ञान के संरक्षण और विकास को सुनिश्चित करें। आदिगुरू शंकराचार्य द्वारा स्थापित ये मठ आज भी अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन कर रहे हैं। 

इस प्रकार हम पाते हैं कि शंकराचार्य अलौकिक मेधासम्पन्न पुरूष थे। अलौकिक विद्वता And असाधारण तर्कपटुता के कारण उनके समक्ष विरोधी भी नतमस्तक हो जाते थे। बत्तीस वर्ष की अल्पायु में ही आचार्य ने जो वैदिक धर्म के उद्धार And प्रतिष्ठा का महान कार्य Reseller वह अद्वितीय है। इसीलिए इन्हें भगवान शंकर का अवतार माना जाता है।

आदि शंकराचार्य की Creationऐं And भाष्य- 

  1. विवेक चूड़ामणि-अद्वैत वेदान्त पर लिखी गर्इ इनकी श्रेष्ठ कृति है। 
  2. ब्रह्म सूत्र भाष्य 
  3. उपनिषद भाष्य- आचार्य शंकर के उपनिषद भाष्य अत्यन्त सटीक व उच्च कोटि के हैं। जिनमें वृहद्आरण्यक, माण्डुक्य, तेत्रैय, केन, कण्ठ आदि प्रसिद्ध हैं। 
  4. भगवद्गीता पर भाष्य 
  5. भजगोविंदम् Creation 
  6. शिवानंदलहरी- भगवान शिव को समर्पित 
  7. सौन्दर्य लहरी- आदि शक्ति की प्रार्थना 
  8. विष्णु सहस्रनाम पर भाष्य 9माण्डुक्य उपनिषद पर परमगुरू गोणपादाचार्य की ‘कारिका’ पर भाष्य

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *