अभिप्रेरणा का Means, महत्व And प्रकार

अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रबन्धकों को कर्मचारियों को संक्रिय And प्रेरित करना पड़ता है। इसे अभिप्रेरण कहते हैं। यह Single शक्ति है जो व्यक्ति में प्रबल इच्छा जागृत कर स्वेच्छा से इस प्रकार कार्य करने की प्रेरणा उत्पन्न करती है कि विशिष्ट उद्देश्यों की प्राप्ति कर सके। यह वित्तीय (बोनस, कमीशन आदि) अथवा गैर वित्तीय (प्रशंसा, विकास आदि) के Reseller में हो सकती है। यह नकारात्मक And सकारात्मक हो सकती है। मूलत: अभिप्रेरणा उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए होती है तथा यह लोगों को कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

अभिप्रेरणा का महत्व

  1. कार्य करने के लिए प्रेरित करना- अभिप्रेरणा निदेशन का मुख्य तत्व है इसका सर्वाधिक महत्व कार्य की योग्यता को कार्य करने की इच्छा में परिवर्तित करना है Meansात् कार्य के प्रति रूचि जागृत करना है।
  2. साधनों का अधिकतम उपयोग- उपयुक्त अभिप्रेरणा से उत्पादन के तत्वों-मनुष्य, धन And माल आदि का अधिकतम उपयोग सम्भव है।
  3. श्रम अनुपस्थिति में कमी- प्रोत्साहित कर्मचारियों में अनुपस्थिति व काम छोड़कर जाने की प्रवृत्ति में कमी आती है।
  4. उत्पादन में वृद्धि- उपक्रम का उद्देश्य कम से कम लागत में अधिक से अधिक उत्पादन करना होता है, चूॅंकि उत्पादन पर ही विक्रय व फिर लाभ निर्भर रहता है। अत: श्रेष्ठ व अधिक उत्पादन के लिये आवश्यक है कि कर्मचारियों को अधिक कार्य के लिये अभिपे्ररित Reseller जाय।
  5. लक्ष्यों की प्राप्ति समय पर- किसी उपक्रम की सफलता उसके उद्देश्यों की प्राप्ति ही नहीं, अपितु उद्देश्यों को समय पर प्राप्त करने पर निर्भर है। कोर्इ प्रबन्धक कितना भी अच्छा माल व मशीन को उपलब्ध क्यों न करा ले, जब तक वहॉं के कर्मचारी कार्य करने के लिए पूर्ण इच्छा नहीं रखेंगे, तब तक माल व मशीनों का सदुपयोग नहीं हो सकता। अत: लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु प्रेरणा आवश्यक है।
  6. अन्य- 
  1. Humanीय संबधों का विकास होता है।
  2. कर्मचारियों के मनोबल में वृद्धि होती है।
  3. कर्मचारियों की आवश्कताओं की सन्तुष्टि होती है।
  4. सहयोग की प्राप्ति होती है।
  5. कर्मचारियों के कार्यक्षमता में सुधार होता है।

अभिप्रेरणा के प्रकार-

मैस्लो के Need के वर्गीकरण के According मनुष्य की शारीरिक, Safty, सम्बन्धी, सामाजिक Need, प्रतिष्ठा रक्षक, आत्म सतुष्टि सम्बन्धी आवश्यताएॅं के आधार पर अभिप्रेरण के मुख्य Reseller से तीन प्रकार बताये गये है-

1. धनात्मक And ऋणात्मक अभिप्रेरण-

इसके अंतर्गत अभिप्रेरण की वह प्रक्रिया जिसके अंतर्गत लक्ष्य के According कार्य पूर्ण करने पर लाभ या पुरस्कार की संभावना हो और दूसरों को इच्छा According उत्कृष्ट कार्य करने हेतु प्रेरित Reseller जाता हो। उसे धनात्मक अभिप्ररेणा माना जाता है। चूंकि यह सोच Single धनात्मक सोच है अत: इसे धनात्मक अभिप्रेरणा कहते है। ठीक इसके विपरीत ऐसी सोच जिसके अंतर्गत प्रोत्साहन न होकर भय या चिन्ता हो उसे ऋणात्मक अभिप्रेरणा कहा जाता है। जिसमें कर्मचारी द्वारा समय सीमा में लक्ष्य के अनुReseller कार्य न करने पर उसे दण्डित या जुर्माना की संभावना बनी हुये हो तो वह भयवश अच्छे कार्य करने हेतु प्रेरित होता है। परिणामत: वह भयवश लक्ष्य की प्राप्ति हेतु अपने अधिकतम क्षमता के द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रयास करता है। इस तरह वह अपमान या निन्दा से बचते हुये रोजगार में बना रहता है।

2. बाह्य And आंतरिक अभिप्रेरणा- 

बाह्रय अभिप्रेरणा से आषय ऐसे प्रोत्साहन या अभिपे्ररण से है जिसके अंतर्गत अधिकारी And कर्मचारी को उसके श्रेष्ठ कार्य के लिये अधिक वेतन, या सीमांत लाभ या जीवन बीमा या विश्राम का समय अवकाश (छुट्टी) या सेवानिवृत्ति योजनाएं आदि का अतिरिक्त लाभ प्राप्त होता हो से है। जबकि आंतरिक अभिप्रेरण के अंतर्गत एसे े तत्व सम्मिलित होते है जो कार्य के दौरान संतुष्टि प्रदान करते है और संबंधित कर्मचारी या अधिकारी को अतिरिक्त उत्तरदायित्व, मान्यता, हिस्सेदारी, सम्मान आदि प्रदान Reseller जाता है। इस प्रकार दोनों ही विधि संगठन का मनोबल बढ़ता है।

3. मौद्रिक And अमौदिक अभिप्रेरणा- 

किसी व्यक्ति को कार्य करने के लिए प्रेरित करने हेतु जब मौद्रिक तरीकों का उपयोग Reseller जाता है तो उसे मौद्रिक अभिप्रेरणा या वित्तीय अभिप्रेरणा कहते हैं जैसे- वेतन, मजदूरी, भत्ता And बोनस, गे्रज्युटी, पेंशन, अवकाश वेतन, भविष्य निधि के अंशदान, लाभ-भागिता ऋण सुविधा आदि। जब किसी व्यक्ति को मुद्रा के अलावा किसी अन्य मनोवैज्ञानिक तरीकों से सन्तुष्ट Reseller जाता है And कार्य के लिए पे्ररित Reseller जाता है तो उसे अमोैद्रिक या गैर वित्तीय अभिप्रेरणा कहते हैं जैसे-नौकरी की Safty, पदोन्नति के अवसर, प्रशंसा And पुरस्कार, सम्मान, अभिनंदन, स्वास्थ्य, शिक्षा And मनोरंजन सुविधा आदि।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *