संगीत का Means, परिभाषा And मुख्य तत्व 

संगीत का Means, परिभाषा And मुख्य तत्व 


By Bandey

अनुक्रम

संगीत की व्युत्पति “सम् गै (गाना) + कत” है Meansात् ‘गै’ धातु में ‘सम’ उपसर्ग लगाने से यह Word बनता है। ‘गै’ का Means है – ‘गाना’ और सम (सं) Single अव्यय, है, जिसका व्यवहार समानता, संगति, उत्कृष्टता, निरन्तरता, औचित्य आदि को सूचित करने के लिये Reseller जाता है। अत: संगीत का Means-’उत्कृष्ट, पूर्ण तथा औचित्यपूर्ण ढ़ग से गायन’ माना जा सकता है। संगीत Word ‘गीत’ में सम् उपसर्ग लगाकर बना है। ‘सम्’ Meansात ‘सहित’ और ‘गीत’ Meansात् ‘गान’। ‘गान के सहित’, वादन And अंगभूत क्रियाओं (नृत्य) के साथ Reseller हुआ कार्य संगीत कहलाता है।

पश्चिम में संगीत के लिए ‘म्यूजिक’ (Music) Word का प्रयोग Reseller गया है। म्यूजिक Word की व्युत्पत्ति ग्रीक Word ‘Mousike’ से मानते हैं। वस्तुत: इस Word का मूल स्वत: म्यूज (Muse) Word में है। ग्रीक परम्परा में यह Word उन देवियों के लिए प्रयुक्त संज्ञा है, जो विभिन्न ललित कलाओं की अधिष्ठत्री मानी जाती है। यहाँ भी First ‘म्यूज’ संगीत कला की देवी को ही माना जाता था। अरबी परम्परा में संगीत का समानार्थक Word ‘मूसीक़ी’ है। इसकी व्युत्पति ‘मूसिक़ा’ Word से मानी जाती है। ‘मूसिक़ा’ यूनानी भाषा में आवाज़ को कहते Indian Customer संगीत की प्राचीनता, उत्पित्त And काल विभाजन हैं, इसलिए-इल्मे-मूसीक़ी (संगीत-कला) ‘आवाज़ों यानी रागों का इल्म’ कहलाने लगा।


प्राचीन संस्कृत वाड़्मय में ‘संगीत’ का व्युत्पत्तिगत Means ‘सम्यक गीतम’ रहा है। वराहोपनिषद् की निम्न पंक्ति से इसी Means का बोध स्पष्ट होता है-

‘संगीतताललयवाद्यवंश गतापि मौलिस्थकुम्भपरिक्षणधर्निटीव’।।

संगीत की परिभाषा

  1. भातखण्डे जी के According, “गीत वाद्य तथा नृत्य.इन तीनों कलाओं का समावेश ‘संगीत’ Word में होता है। वस्तुत: ये तीनो  कलाएँ स्वतन्त्र है, किन्तु गीत प्रधान होने के कारण तीनों का समावेश ‘संगीत’ में Reseller जाता है।
  2. संगीत चिन्तामणि के According, “संगीत” Single व्यापक Word है। गीत वाद्य और नृत्य तीनों मिलकर संगीत कहलाते है, जिसमें गीत प्रधान तत्व है, वाद्य उसका अनुकारक है और नृत्य उपरंजक है, Meansात् वाद्य गीत का अनुकरण करता हें और नृत्य वाद्य का। संगीत Word का प्राचीन पर्याय तायैत्रिक है।
  3. संगीतसार के According, – ‘संगीत’ गायन, वादन And नृत्य के माध्यम से वांिछत भाव उत्पन्न करने वाली Creation है। वास्तव में संगीत कला स्वर, ताल और लय के सन्तुलित मिश्रण की मधुर सुरीली Creation है। जो प्राणिमात्र के चित्त का Singleदम आनंदित कर देती है।
  4. डा0 शरच्चन्द्र श्रीधर परांजपे ने संगीत का Means समझाते हुए ‘संगीत . रत्नाकर’ के मत का ही समर्थन Reseller है।
  5. संगीत रत्नाकर के According संगीत की परिभाषा निम्नानुसार है- “संगीत Single अन्विति है, जिसमें गीत, वाद्य तथा नृत्य तीनों का समावेश है। संगीत Word में व्यक्तिगत तथा समूहगत दोनों विधियों की अभिव्यंजना स्पष्ट है। इसी कारण व्यक्तिगत गीत, वादन एवम् नर्तन के साथ समूहगान, समूहवादन तथा समूहनर्तन का समावेश इसके अन्तर्गत होता है। मानक हिन्दी
  6. Wordकोश के According- “मधुर ध्वनियों या विशिष्ट नियमों के According और कुछ विशिष्ट Reseller से होने वाले रंजक प्रस्फुटन को संगीत कहते हैं।

इस प्रकार उपर्युक्त परिभाषाओं के आधार पर हम कह सकते है कि संगीत मुख्यत: गायन, वादन तथा नृत्य इन तीनों का संयोग ही ‘संगीत’ कहलाता है।

संगीत के मुख्य तत्व

संगीत के तीन मूलभूत तत्व स्वर, लय तथा ताल मानें गये है और इन्हें ईश्वर प्रदत्त माना जाता है। जहाँ Single ओर स्वर की देवी माँ सरस्वती को माना गया है, वहीं दूसरी और लय और ताल भगवान शंकर के तांडव और देवी पार्वती के लास्य का परिणाम माना जाता है। लय तो सृष्टि की समस्त गतिविधियों में व्याप्त है।

नाद संगीत कला का स्रोत है। यह देश-काल से परे है। स्वरों की उत्पत्ति इसी शाश्वत ध्वनि से मानी जाती है। ‘नादाधीन जगत् सर्वम्’ से ही सम्पूर्ण जगत की ध्वनि उसके नाद, श्रुति, स्वर एंव संगीत की व्याख्या पूर्ण हो जाती है। Indian Customer दर्शन के According नाद की शक्ति प्रकृति And विश्व की अनादि शक्ति है। और यह शक्ति मनुष्य की चेतना And उसकी प्रवृत्तियों को प्रेरित करती है। संगीत का मौलिक उपकरण स्वर है जो आहत नाद से उत्पन्न होता है। संगीत उपयोगी मधुर नाद से उत्पन्न बाईस श्रुतियों में मुख्य बारह श्रुतियों को स्वर कहते है।। इन स्वरों के नाम इस प्रकार है- षड़्ज, ऋषभ, गंधार, मध्यम, पंचम धैवत तथा निषाद। शुद्ध And विकृत- स्वरों के मुख्यत: दो प्रकार माने गये है।

संगीत के मुख्य तत्वों में स्वर का आधारभूत तत्व नाद को प्रमुख तत्व माना गया है। नाद वह है जो आनन्द प्रदान करता है। नाद ही संगीत का मूल आधार हैं। नद् धातु से उत्पन्न Word नाद का Means ही है अव्यक्त ध्वनि।

लय- लय को संगीत का आवश्यक And महत्वपूर्ण तत्व माना गया है। लय के अभाव में संगीत का कार्य संचालन नितान्त असंभव है। यदि संगीत के स्वर Resellerहली आभा विखेरते हैं तो लय संगीत को गति प्रदान कर भावपूर्ण And माधुर्यपूर्ण बनाती है। कोई भी कला तभी प्राणवान होती है जब उसमें गति समाहित हो जाती है।

लय अथवा गति के द्वारा संगीतात्मक अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता अनुशासित होती है। लय संगीत में लगने वाले समय को अपने बन्धन में बाँधकर संगीत को कर्णप्रिय And सौन्दर्यपूर्ण बना देती है। यदि लय क्षणमात्र भी अपने कार्य से हट जाये तो लय विहीन संगीत अनाकर्षक And कर्ण कटु बन जाती है। संगीत में स्वर को लय से अधिक महत्ता प्रदान की जाती है परन्तु लय का महत्व भी स्वर से कम नहीं है। भले ही संगीत में स्वर को लय से अधिक महत्व दिया जाये परन्तु स्वर लय के बन्धन में बंधकर ही परिमार्जित होता है। यह लयबद्ध या गतिबद्ध स्वर ही संगीत कला की कसौटी है। ‘किसी भी राग का विस्तार करते समय अलाप, तान, बोलतान, सरगम आदि लय पर आधारित होते है। लयविहीन स्वर विस्तार को न तो पूर्ण कला कहा जा सकतो है और न ही वह आनन्द के सृजन योग्य होती है। लय के द्वारा ही राग के वादी, सम्वादी और अनुवादी स्वरों की स्थापना होती है। लय से गायन व वादन में Single क्रमता आ जाती है जिससे संगीत में आत्मकता उत्पन्न हो जाती है और ध्वनि का Single नियमित क्रम मन को विचित्र आनन्द की अनुभूति कराने में सफल हो पाता है।1 अस्तु, लय स्वरों के संचालन को नियमित कर सांगीतिक Creation को सजीवता प्रदान करती है। लय-तत्व सम्पूर्ण सृष्टि में व्याप्त है। हमारा सम्पूर्ण जीवन लय से ही नियंत्रित होता है।

संगीत में रसोद्रेक में भी लय सहायक होती है। संगीत में नियमित गति को लय कहा गया है और विलम्बित, मध्य तथा द्रुत लय- लय के तीन प्रकार माने गये है विविध प्रकार के लयों में बंधकर स्वर नानाविध भावों का प्रतिपादन करते हैं। तालों में भी गीत भेदकर रस उद्रेक सम्भव हो पाता है। करूण, श्रृंगार, रौद्र, वीभत्स आदि रसों के लिये तालों की विभिन्न गतियों का बहुत महत्व होता है। लय की ये विभिन्न गतियां Human के उद्वेगों (संवेगों) को स्पर्श कर उसे आनन्दित कर देती हैं और संगीतकार तथा श्रोता दोनों के हृदय में विभिन्न भाव उत्पन्न करती है। विलम्बित लय में स्थिरता And गम्भीर होने के कारण तालों की विलम्बित लय श्रोताओं के हृदय में शान्त भाव का संचार करती है। तालों की मध्य लय या गति हास्य, श्रृंगार करूण व वात्सल्य रस से पूर्ण भावों का संचार करती है। द्रुत लय में चपलता आ जाने के कारण तालों की द्रुत गति श्रृंगार, वीर, रौद्र अद्भुत आदि रस उत्पन्न करती है।

लय संगीत में भावों का संगठन कर तल्लीनता की स्थिति उत्पन्न करती है। इसी से संगीतज्ञ के द्वारा प्रस्तुत संगीत की डोर श्रोता के मन को बाँधने में सफल हो पाती है। श्री प्रेमकान्त टंडन ने अपने लेख ‘‘संगीत भाषा और काव्य में लिखा है- ‘लय संगीत का अनिवार्य तत्व है। उसमें भावों को संगठित करने का सामथ्र्य है। चित्त की समाहिति में वही वह पर्यवसित हो जाती है। संगीत भी चित्त की समाहिति से ही उद्भूत होता है’।

ताल – संगीत में स्वर तथा लय के बाद ताल का भी विशेष महत्वपूर्ण स्थान है। संगीत में समय नापने के साधन को ताल कहते है जो विभागों और मात्राओं के समूह से बनता है। इसे हम इस प्रकार भी कह सकते हैं कि लय नापने के साधन को, जो मात्राओं का समूह होता है, वह ताल कहलाता है। ताल लय को प्रकट करने की प्रक्रिया है।


You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *