सामाजिक Safty क्या है ?

‘सामाजिक Safty’ Word का उद्गम औपचारिक Reseller से सन् 1935 से माना जाता है, जबकि First बार अमरीका में सामाजिक Safty अधिनियम पारित Reseller गया। इसी वर्ष बेरोजगारी, बीमारी तथा वृद्धावस्था बीमा की समस्या का समाधान करने के लिए सामाजिक Safty बोर्ड का गठन Reseller गया। तीन वर्ष बाद सन् 1938 में ‘सामाजिक Safty’ Word का प्रयोग न्यूजीलैण्ड में Reseller गया जब पहली बार बड़े पैमाने पर यह योजना लागू की गयी। सन् 1941 में अटलांण्टिक चार्टर के अन्तर्गत All देशों को उद्योग के All क्षेत्रों में सामाजिक Safty को प्रोत्साहित करने को कहा गया; जिससे श्रमिकों के रहन-सहन के स्तर तथा उनकी आर्थिक दशा में सुधार हो सके।

सन् 1943 में सर विलियम बैवरिज द्वारा Single नयी याजना बनायी गयी। उन्होनें अपनी रिपोर्ट सामाजिक बीमा And सम्बन्धित सेवाएं के अन्तर्गत ब्रिटिश जनता को अभाव से मुक्ति दिखाने के लिए सामाजिक Safty योजनाएं बनाने का सुझाव दिया। इस Word का प्रयोग एल.सी.मार्ष द्वारा प्रस्तुत अपनी रिपोर्ट ‘कनाडा में सामाजिक Safty’ तथा नेशनल रिसोर्सेज बोर्ड, संयुक्त राज्य अमरीका की रिपोर्ट में भी Reseller गया, जिसके अन्तर्गत सामाजिक Safty And सामाजिक सहायता का सम्पूर्ण उत्तरदायित्व केन्द्रीय शासन पर डाला गया।

सामाजिक Safty का Means 

अन्तर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के According ‘‘वह Safty जो समाज, उचित संगठनों के माध्यम से अपने सदस्यों के साथ घटित होने वाली कुछ घटनाओं और जोखिमों से बचाव के लिए प्रस्तुत करता है, ‘सामाजिक Safty’ है। ये जोखिमें बीमारी, मातृत्व, आरोग्यता, वृद्धावस्था तथा मृत्यु है। इन संदिग्धताओं की यह विशेषता होती है कि व्यक्ति को अपना तथा अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए नियोक्ताओं द्वारा Safty प्रदान की जाये।’’

इस परिभाषा के According सरकारी नीति में कर्इ Saftyत्मक कार्य सम्मिलित होने चाहिए। ऐसी All योजनाओं को सामाजिक Safty में लिया जाना चाहिए जो कर्मचारी को बीमारी के समय आश्वस्त कर सके अथवा जब श्रमिक कमाने योग्य न हो तो उसे लाभान्वित कर सकें तथा उसे पुन: कार्य पर लगाने में सहायक हों।

सर विलियम बैवरिज के According, ‘‘सामाजिक Safty योजना Single सामाजिक बीमा योजना है जो व्यक्ति को संकट के समय अथवा उस समय, जब उसकी कमार्इ कम हो जाय, तथा जन्म, मृत्यु या विवाह में होने वाले अतिरिक्त व्यय की पूर्ति के लिए लाभान्वित करती है।’’

सामाजिक Safty कार्यक्रम Single सुनियोजित योजना के अन्तर्गत पांच दानवों के विरुद्ध अभियान है। सामाजिक उन्नति के लिए अभाव, अज्ञानता, मलिनता, सुस्ती और बीमारी-इन पांच दानवों से लड़ना सामाजिक Safty है। इसके लिए सामाजिक बीमा तथा सामाजिक सहायता कार्यक्रम And ऐच्छिक बीमा योजनाएं बनायी And क्रियान्वित की जाती है। सामाजिक Safty कार्यक्रमों के अन्तर्गत तीन मूलभूत मान्यताएं है ‘‘नियोजन का उचित स्तर, सर्वांगीण स्वास्थ्य सेवा तथा बच्चों के भत्ते की योजना।’’

इस प्रकार सामाजिक Safty कार्यक्रम से हमारा आशय यह है कि उससे व्यक्ति को जीवन में कुछ जोखिमों तथा आकस्मिक घटनाओं के भार से Safty मिलती है। वे भार जो स्वयं वहन करने में असमर्थ होता है, सामाजिक Safty योजना के माध्यम से वहन कर सकता है। हानि की मात्रा Single प्रकार से समाज के कर्इ लोगों में बंट जाती है। सामान्य तौर से सामाजिक Safty कार्यक्रमों में निजी स्तर पर किये गये Safty कार्य सम्मिलित नही किये जाते।

भारत में सामाजिक Safty सम्बन्धी सुविधाएं देने के लिए यह अधिनियम बनाये गये है : (1) कर्मचारी प्रीविडेण्ट फण्ड अधिनियम, 1952; (2) कोयला खान भविष्य निधि And विविध उपबन्ध अधिनियम, 1948; (3) श्रमिक क्षतिपूर्ति संशोधित, 1984; (4) प्रसूति लाभ अधिनियम, 1961; (5) राज्य बीमा संशोधित अधिनियम, 1984; (6) कर्मचारी भविष्य निधि And विविध व्यवस्थाएं अधिनियम, 1952; (7) वृद्धावस्था पेन्षन योजना; (8) अनुग्रह भुगतान संशोधित अधिनियम, 1984; (9) सामाजिक Safty सर्टीफिकेट, 1982 आदि।

समाजिक Safty के आवश्यक तत्व 

सामाजिक Safty योजना के लिए निम्नलिखित तत्व आवश्यक है :

  1. योजना का उद्देश्य बीमारी की रोकथाम या इलाज करना होना चाहिए अथवा अनिच्छापूर्वक घटित हानि से Safty के लिए आय की गारण्टी देना जिससे श्रमिक पर निर्भर व्यक्ति लाभान्वित हो सके। 
  2. यह प्रणाली Single निश्चित अधिनियम के अन्तर्गत लागू की जानी चाहिए जो व्यक्तिगत अधिकारों तथा उत्तरदायित्व के प्रति सरकार, अर्द्ध-सरकारी संस्थाओं, गैर-सरकारी संस्थाओं को सामाजिक Safty सुविधाएं प्रदान करने के लिए बाध्य करे।
  3. यह प्रणाली सरकारी, अर्द्ध-सरकारी तथा गैर-सरकारी संस्थाओं द्वारा प्रशासित की जानी चाहिए। 
  4. Safty को भली-भांति नियमित करने की दृष्टि से उपलब्ध सुविधाओं के प्रति कर्मचारियों का विश्वास होना आवश्यक है कि Needनुसार उन्हें सामाजिक Safty सेवाओं के अन्तर्गत किये गये प्रावधान उपलब्ध होंगे तथा उनकी किस्म और मात्रा पर्याप्त होगी। 

सामाजिक Safty योजनाओं का क्षेत्र 

सामाजिक Safty योजनाओं के अन्तर्गत अग्रलिखित बातें सम्मिलित की जाती है :

  1. अनिवार्य सामाजिक बीमा। 
  2. ऐच्छिक सामाजिक बीमा के कुछ प्राReseller। 
  3. सरकारी कर्मचारियों के लिए कुछ विशिष्ट योजनाएं जैसे बोनस, प्रोविडेण्ट फण्ड का भुगतान। 
  4. पारिवारिक भत्ता। 
  5. सामाजिक सहायता। 
  6. जन-स्वास्थ्य सेवाएं। 

आधुनिक सामाजिक Safty योजना : (1) सामाजिक सहायता, तथा (2) सामाजिक बीमा का मिश्रण जिसमें विभिन्न जोखिमों के विरुद्ध Safty प्रदान की जाती है। सर्वव्यापी योजना का होना तथा पर्याप्त Safty का प्रावधान होना- ये दो बातें इस कार्यक्रम की विशेषता है जिससे सामाजिक Safty योजना के प्रति श्रमिक आत्मीयता अनुभव करे तथा कठिनार्इ के क्षणों में इस पर आश्रित रह सके।

सामाजिक Safty का महत्व 

विकसित देशों में सामाजिक Safty कार्यक्रमों को देश की गरीबी, बेरोजगारी तथा बीमारी का उन्मूलन करने की दृष्टि से राष्ट्रीय योजना का अभिन्न तथा महत्वपूर्ण अंग माना गया है। निम्नलिखित विचारों से Safty का महत्व अधिक स्पष्ट हो जाता है :

अ) ‘‘सामाजिक Safty का दर्शन तथा मूल विचार सामुदायिक आयोजन, सामुदायिक उत्तरदायित्व तथा नागरिकों के कर्त्तव्यों और अधिकारों का सामुदायिक स्तर पर विचार करना है। गरीबी हटाना, अभाव पर विजय तथा व्यक्तियों के रहन-सहन का वांछित स्तर उपलब्ध करना इसके उद्देश्य है। इसका मूल उद्देश्य अधिकांश व्यक्तियों के लिए, यथा सम्भव All के लिए तथा प्रत्येक की प्रसन्नता के लिए ऐसा प्रबन्ध करना है, जिससे व्यक्तित्व का विकास हो।’’ -जे. एस. क्लार्क

 ब) ‘‘वर्तमान रोजगार, रोजगार तथा कार्य की उचित दशाएं प्राप्त करने और सेवानिवृत्ति के लिए Safty, आत्म-विकास, चिकित्सा And स्वास्थ्य सहायता, बेरोजगारी तथा अयोग्यता की स्थिति में आय की निरन्तरता, दुर्घटना के समय व्यक्ति के परिवार की Safty, अयोग्यता, बीमारी या मृत्यु के समय परिवार की Safty’’ आदि सामाजिक Safty कार्यक्रम के अन्तर्गत सम्मिलित किये जाते हैं। -सामाजिक Safty समिति, सं. रा. अमरीका

स) ‘‘तुम जितने गरीब हो, उतनी ही सामाजिक Safty की अधिक Need तुम्हें होगी। अच्छे स्वास्थ्य से कार्य की क्षमता बढ़ती है। वास्तव में राष्ट्रीय समृद्धि को बढ़ाने के लिए यह Single साधन है। सामाजिक बीमा Single ऐसी छात्र है जो प्रजातन्त्र के उद्देश्य को सही Means में प्रस्तुत करती है तथा प्रगति के मार्ग को प्रशस्त करती है।’’ –बैवरिज

सामाजिक Safty के उद्देश्य 

मनुष्य Single सामाजिक प्राणी है। सामाजिक प्राणी होने के कारण उसको अनेक Needओं का सामना करना पड़ता है। वह कभी दूसरों को आश्रय प्रदान करता है तो कभी स्वयं ही उसे दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है। आधुनिक यांत्रिक युग में वह अनेक प्रकार की दुर्घटनाओं का शिकार हो सकता है। इन दुर्घटनाओं से मुक्ति दिलाने के लिए यह आवश्यक है कि व्यक्ति को सामाजिक Safty प्रदान की जाय। संक्षेप में, सामाजिक Safty के उद्देश्य के अन्तर्गत निम्न तीन तत्वों को सम्मिलित Reseller जाता है-

  1. क्षतिग्रस्त व्यक्ति को क्षतिपूर्ति करना, 
  2. क्षतिग्रस्त व्यक्ति के पुनरुत्थान का प्रयास करना, और 
  3. खतरों की रोकथाम के लिए आवश्यक व्यवस्था, करना आदि। 

सामाजिक Safty का क्षेत्र 

सामाजिक Safty के क्षेत्र का निर्धारण निम्न तीन तत्वों से होता है-

  1. सामाजिक बीमा 
  2. सामाजिक सहायता 
  3. सामाजिक सेवा 

भारत में यद्यपि सामाजिक Safty सेवाएं विभिन्न Resellerों में प्रदान की जाती है तथापि उनका स्तर अन्य विकसित देशों जैसे यू. के., यू. एस. एस. आर., जर्मनी और जापान की अपेक्षा कहीं नीचा है।

सामाजिक Safty के क्षेत्र में निम्न खतरों से Safty की योजना सम्मिलित रहती है –

  1. बीमारी के समय आवश्यक चिकित्सा व्यवस्था, 
  2. बीमारी के समय नगद सहायता, 
  3. प्रसूतिका लाभ And चिकित्सा सेवाएं 
  4. रोजगार सम्बन्धी दुर्घटनाओं से लाभ, 
  5. असमर्थता की अवस्था में सहायता, 
  6. निश्चित आयु के बाद वृद्धावस्था में सहायता, 
  7. मृत्यु सम्बन्धी व्यय का भुगतान,
  8. मृत्यु के बाद परिवार के आश्रितों को सहायता, 
  9. बेरोजगारी भत्ता 

सामाजिक Safty की Need 

मनुष्य की दो अवस्थायें ऐसी होती है, उसे दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है और सामाजिक Safty की Need पड़ती है –

  1. बचपन, और 
  2. वृद्धावस्था, इन दो अवस्थाओं के अतिरिक्त भी प्रौढ़ जीवन में वह अनेक प्रकार की कठिनाइयों से घिरा रहता है। इन कठिनाइयों से मुक्ति पाने के लिए Safty अनिवार्य है।

संक्षेप में निम्न कारणों से सामाजिक Safty अनिवार्य है –

  1. इससे राष्ट्रीय उत्पादन में वृद्धि होती है। 
  2. Human शक्ति की रक्षा में सहायक है। 
  3. इसके परिणामस्पReseller सामाजिक जीवन Windows Hosting And सुखद बनता है। 
  4. इससे अनाथ बच्चों को अपनी शिक्षा जारी रखने में सहायता मिलती है। 
  5. बेरोजगारी या काम छूटने की हालत में जीवन निश्चित रहता है। 
  6. स्वास्थ्य लाभ से कार्यक्षमता में वृद्धि होती है। 
  7. राष्ट्रीय समृद्धि में वृद्धि होती है। 
  8. सामाजिक और राष्ट्रीय कर्त्तव्य की दृष्टि से भी यह अनिवार्य है। 
  9. इसके माध्यम से Human मूल्यों और अधिकारों की रक्षा की जा सकती है। 

सामाजिक बीमा तथा सामाजिक सहायता 

सामाजिक बीमा तथा सामाजिक सहायता में भी कुछ अन्तर है। सामाजिक सहायता योजना वह साधन है जिसके द्वारा राज्य अपनी ही निधि में से श्रमिकों के द्वारा कुछ विशेष शर्ते पूरी हो जाने पर कानूनी तौर पर लाभ प्रदान करता है। इस प्रकार सामाजिक सहायता सामाजिक बीमे का स्थान लेने की अपेक्षा उसका पूरक है। दोनों ही साथ-साथ चलते हैं। परन्तु अन्तर यह है कि सामाजिक सहायता तो पूर्णतया सरकार का ही कार्य है जबकि सामाजिक बीमे में राज्य द्वारा केवल आंशिक Reseller से वित्त प्रदान Reseller जाता है। सामाजिक बीमे के लाभ वही व्यक्ति उठा सकता है जो इसमें अंशदान देता है। परन्तु सामाजिक सहायता नि:शुल्क प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त सामाजिक बीमे में किसी प्रकार की जीविका साधन-जांच पर जोर नहीं दिया जाता और इसके बिना ही लाभ प्रदान किये जाते हैं। परन्तु सामाजिक सहायता केवल कुछ दी हुर्इ शर्ते पूर्ण होने पर दी जाती है। साथ ही सामाजिक बीमें में ‘‘बीमा’’ Word के अन्तर्गत अंशदान का सिद्धान्त निहित है, जोकि सामाजिक सहायता में नही है। इस प्रकार ‘‘सामाजिक’’ और ‘‘व्यावसायिक’’ Word भी इनके अन्तर को स्पष्ट करते हैं।

यह भी स्पष्ट है कि सामाजिक सहायता तथा व्यावसायिक बीमे के मध्य में ‘‘सामाजिक बीमा’’ आता है। सामाजिक सहायता में राज्य या समुदाय द्वारा अभीष्ट व्यक्तियों को नि:शुल्क सहायता दी जाती है, जबकि व्यावसायिक बीमा पूर्णत: Single निजी संविदा है। सामाजिक बीमे में राज्य तथा बीमा किये हुये व्यक्ति, दोनों का अंशदान आवश्यक होता है। इसलिये यह दोनों के मध्य का मार्ग कहा जा सकता है। समाजिक बीमा, सामाजिक सहायता तथा सरकारी सहायता के बीच भी भेद Reseller जाता है।

सामाजिक बीमा जहां अंशदान पर आधारित होता है और सामाजिक सहायता आकस्मिक परिस्थितियों पर आधारित होती है, वहां सरकारी सहायता Need पर आधारित होती हैं सरकारी सहायता से आशय राज्य द्वारा इस उत्तरदायित्व की स्वीकृति से है कि वह अपने All नागरिकों को Single न्यूनतम जीवन स्तर की सुविधाएं उपलब्ध करायेगा। आधुनिक राज्य कदापि इस बात की अनुमति नहीं दे सकता कि उसका कोर्इ नागरिक भूख या भुखमरी से मरे। राज्य के लिये आज यह अनिवार्य माना जाता है कि वह अपने नागरिकों को जीवन की मूलभूत आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *