षट्कर्म का Means And क्रियाएँ

षट्कर्म का Means And क्रियाएँ

By Bandey

अनुक्रम

षट्कर्म Word का Means है, छ: ऐसी क्रियायें जिनके माध्यम से शरीर का शोधन Reseller जाता है। षट्कर्म दो Wordों से बना है- षट्+कर्म, शट् का Means छ, कर्म का Means क्रियायें। हठयोग प्रदीपिका में शरीर की शुद्धि के लिए जिन छ: क्रियाओं का वर्णन Reseller गया है उन्हें षट्कर्म कहा जाता है। यह शोधन क्रियायें कपाल प्रदेश से गुदा द्वार तक की आन्तरिक शुद्धि के प्रयोग में लायी जाती है। जिस प्रकार आर्युवेद में शरीर के शोधन के लिए पंचकर्म चिकित्सा का वर्णन है, उसी प्रकार हठयोग के साधकों के लिए आन्तरिक शुद्धि And वात, पित्त, कफ को सन्तुलित करने के लिए षट्कर्मों का वर्णन मिलता है। योगी स्वात्माराम जी ने भी अपने ग्रन्थ हठयोग प्रदीपिका में भी इन शुद्धि क्रियाओं का वर्णन Reseller है और शरीर शुद्धि (आन्तरिक शुद्धि) के लिए इनके प्रयोग को अत्यन्त आवश्यक माना है।

हठयोग प्रदीपिका में described षट्कर्म

हठयोग प्रदीपिका में described षट्कर्म – धौति, बस्ति, नेति, त्राटक, नौलि And कपालभाति ये छ: शोधन क्रियाएँ कही गई हैं।


धौति

हठप्रदीपिका में शरीर में स्थित 72000 नाड़ियों का शोधन करने के लिए षट् क्रियाओं का भी History Reseller गया है। इन षट् क्रियाओं से आन्तरिक शोधन होता है। धौति सबसे पहला षट्कर्म है।

विधि- First उत्कट आसन में बैठकर, चार अंगुल चौड़ा, पन्द्रह हाथ लम्बा, स्वच्छ कपड़ा, गुनगुने जल में भली प्रकार से भिगोकर किसी गुरू के निर्देशन के According धीरे-धीरे निगले। पूरा निगलने के बाद लगभग आधा हाथ कपड़ा मुंह के बाहर ही छोड़े तत्बाद कपड़े (निगले हुए) को धीरे-धीरे मुँह से बाहर निकालें। यही धौति क्रिया है।

लाभ- धौति के लाभों का वर्णन करते हुए हठयोग प्रदीपिका में कहा गया है कि जो साधक धौति का अभ्यास करता है उसे विभिन्न प्रकार के रोग जैसे खाँसी, दमा, तिल्ली तथा कुश्ठ आदि रोग नहीं होते। बीस प्रकार के कफ विकार दूर हो जाते हैं। इससे पूरी आहार नाल, आमाशय आदि की पूरी सफाई हो जाती है।

सावधानी – धौति करते समय बहुत सी सावधानी बरतनी चाहिए। First धौति करते समय गुरू का होना अति आवश्यक है। धौति खाते समय अत्यधिक धैर्य की Need होती है, मन को दृढ़ करना पड़ता है। धौति निकलने में दिक्कत होने पर गुनगुना नमकीन जल पीएं। धौति को निकालते हुए धीरे-धीरे निकाले, तेजी से निकालने पर खून आदि निकल सकता है। जो लोग धौति को पहली बार कर रहे हैं वह धौति पर घी या शहद लगा सकते हैं। धौति करने से पूर्व रात्रि हल्का भोजन या भोजन न करें।

वस्ति

वस्ति शरीर की बड़ी आंत की सफाई करती है।

विधि- First साधक को नाभिपर्यन्त किसी स्वच्छ जल में जाकर गुदा में Single स्वच्छ नली डालकर उत्कटासन में बैठना चाहिए। तत्बाद साधक को अपने गुदा को संकुचित कर जल को गुदामार्ग से अन्दर प्रविश्ट कराकर अन्दर के अंगों को धोना चाहिए। यही वस्ति क्रिया है।

लाभ – वस्ति के लाभों का वर्णन करते हुए हठप्रदीपिका में लिखा है कि- इसके अभ्यास से शरीर के विभिन्न रोग जैसे वायुगोला, तिल्ली, जलोदर तथा त्रिदोशों (वात, पित्त कफ) के विकृत होने से होने वाले All दोश दूर हो जाते हैं। शरीर की धातुएं पुश्ठ होती हैं। मन को प्रसन्नता मिलती हैं, जठराग्नि प्रदीप्त होती हैं तथा शरीर कान्तिवान तथा इन्द्रियां बलिश्ठ होती हैं। सावधानी- जल वस्ति करते हुए ध्यान रखें कि जल रूका या प्रदूशित न हों। गुदा में जो नली डालनी हो वह शुद्ध हो। किसी भी प्रकार के गुदा के इनफैक्शन में इसका अभ्यास न करें।

नौलि

विधि- First श्वास को बाहर छोड़कर हाथों को घुटनों पर रखें। कन्धों को सामने झुकाए तत्बाद उड्डियान बंध लगाकर नलों को सामने की ओर इकठ्ठा करे फिर तेज गति से उदर को दाएं से बाएं तथा बाएं से दाएं घुमाएं । इसे ही नौलि कहा गया है।

लाभ- इसके लाभों का वर्णन करते हुए कहा है कि इससे उदर प्रदेश की All व्याधियां जैसे मन्द-जठराग्नि, पाचन संम्बधी दोश आदि Destroy हो जाते हैं। यह उदर के All अंगों की मालिश करता है तथा उदर की मांस पेशियों को पुष्ट करता है।

सावधानी – यह अभ्यास थोड़ा कठिन है इसलिए इसका अभ्यास संभल कर करना चाहिए। हार्निया या अल्सर आदि रोगों में इसका अभ्यास नहीं करना चाहिए। जिन व्यक्तियों का पेट अत्यधिक कमजोर हो उन्हें धीरे-धीरे ही इसका अभ्यास करना चाहिए। नौलि को घुमाने से First धीरे-धीरे घुमाएं वेग से नहीं।

नेति

विधि- स्वात्माराम जी यहाँ सूत्र नेति का ही वर्णन Reseller है। उन्होनें कहा है कि लगभग 9 इंच लम्बी And चिकनी सूत्र जो कि विशेश Reseller में तैयार की गई हो, को किसी Single नासिका में डाले तथा धीरे-धीरे उसे मुख से बाहर निकालें । इसी क्रिया को पुन: दूसरी नासिका से भी करें। इसे योगीजन नेति कहते हैं।

लाभ- नेति के लाभों का वर्णन करते हुए कहा गया है कि नेति करने से कपाल का शोधन होता है। इससे आंखों की रोशनी तेज होती है, साधकों को दिव्य दृष्टि प्राप्त होती है। कन्धे के ऊपर के All रोग दूर हो जाते हैं जुकाम, एलर्जी, साइनोसाइटिका आदि All रोग Destroy हो जाते हैं। नाक की बढ़ी हुई हड्डी भी सूत्रनेति के बिल्कुल ठीक हो जाती है।

सावधानी – सूत्र नेति को नासिका में धीरे-धीरे डालें, जल्दी न करें अन्यथा नाक कें अंदर से खून निकल सकता हैं। घाव होने पर नेति न करें। सूत्र को अच्छी तरह घी आदि से चिकना कर लें। सूत्र नेति करने से पूर्व हाथ के नाखून आदि काट ले अन्यथा सूत्र को मुंह से बाहर निकालते हुए घाव हो सकता है। सूत्र को गरम पानी से धोए।

त्राटक

विधि- First किसी भी ध्यानात्मक आसन में स्थिर होकर बैठें। तत्बाद अपने से तीन-चार फुट दूर कोई भी सूक्ष्म वस्तु जैसे मोमबत्ती की लौ, दीपक की लौ आदि को लगातार देखते रहें जब तक की दोनों आंखों से आंसू न आ जाए। इसके बाद दोनों हाथों को रगड़कर दोनों आंखों पर लगाएं। कुछ देर आंखों को बंद कर आराम करें उसके बाद पुन: इसी क्रिया को दोहराएं। विद्वानों ने इसे ही त्राटक कहा है।

लाभ- इसका नियमित अभ्यास करने वाले साधक को कभी भी नेत्र सम्बन्धी रोग नहीं होता है। यह तन्द्रा आदि को भी दूर करता है। आंखों की रोशनी बहुत तेजी से बढ़ती है। साधक को भूत-भविश्य All Meansात् दिव्य दृष्टि प्राप्त होती हैं। वह त्रिकालदश्र्ाी हो जाता है। विद्वानों ने इसे स्वर्ण की पेटी के समान मूल्यवान बताया है अत: इसकी रक्षा करना अति आवश्यक है।

सावधानी – त्राटक का अभ्यास धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए। वस्तु की उचित दूरी बनाए रखना अति आवश्यक है। आंखें थकने पर उनकों आराम देना भी बहुत जरूरी है।

कपालभाति

विधि- First किसी भी ध्यानात्मक आसन में स्थिर होकर बैठें। तत्बाद वेग से लोहार की धौकनी के समान श्वास-प्रश्वास (रेचक-पूरक) करें। यहीं कपालभाति हैं।

लाभ- कपालभाति का अभ्यास कफ सम्बन्धी विकारों को दूर करता हैं। कफ बढने पर कफ को तुरंत नासिका मार्ग से बाहर फेंकता है। कपाल प्रदेश का शोधन कर उसे कान्तिवान बनाता है तथा चेहरे पर चमक लाता है।

सावधानी- कपालभाति करते हुए केवल नाक का ही प्रयोग करें। मुंह को विकृत न करें। होठों को समान्य रहने दें। उच्च रक्तचाप , हृदय आघात वाले व्यक्ति इसका अभ्यास न करें।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *