वेद Word का Means, स्वReseller, चतुर्धा विभाजन And भाग

वेद Word का Means, स्वReseller, चतुर्धा विभाजन And भाग


By Bandey

‘वेद’ Word का Means- वैदिक ग्रन्थों में ‘वेद’ Word दो प्रकार के पाये जाते है- अन्तोदात्त And आद्युदात्त। इनमें First प्रकार का Word ‘दर्भमुष्टि’ के Means में And द्वितीय प्रकार का Word ‘ज्ञान’ के Means में प्रयुक्त हुआ है। ऋग्वेद-संहिता में ‘असुन्’ प्रत्ययान्त वेद: (वेदस्) Word अनेक बार आया है। भाष्यकारों के द्वारा इस Word का Means ‘धन’ Reseller गया है। निघण्टु में भी धन के पर्यायवाची Wordों में वेद Word पढ़ा गया है। ऐसा लगता है कि यह Word ‘विद’ ज्ञाने धातु से निष्पन्न न होकर ‘विद्लृ लाभे’ धातु से निष्पन्न है। ज्ञान Meansवाची ‘ज्ञा’ और ‘विद्’ दोनों धातुए है, परन्तु इन दोनों के Means में अन्तर है। भौतिक विद्याओं की जानकारी को ज्ञान And आध्यात्मिक विद्याओं की जानकारी को ‘वेद’ कहा जाता है।

‘वेद’ Word के Means के विषय में अनेक विचार प्राप्त होते है। ऋग्वेद-प्रातिशाख्य की वर्गद्वयवृत्ति की प्रस्तावना में इस Word की व्युत्पत्ति इस प्रकार की गई है- ‘‘विद्यन्ते ज्ञायन्ते लभ्यन्ते वैभिर्धर्मादिपुरूषार्था इति वेदा:।’’ Meansात् जिसके द्वारा धर्मादि चारों पुरूषार्थ प्राप्त किये जाते है उसे ‘वेद’ कहते है। सायणाचार्य ने ‘वेद’ Word के विषय में स्पष्ट कहा है कि जो ग्रन्थ अभीष्ट वस्तु की प्राप्ति तथा अनिष्ट वस्तु के परिहार के लिए अलौकिक उपाय का ज्ञान कराता है, वह ‘वेद’ है। सायणाचार्य के इस लक्षण में वेद का Means ज्ञानमूलक है। वास्तव में जो उपाय प्रत्यक्ष, अनुमान And अन्य प्रमाणों से ज्ञात नही किये जा सकते उनके लिए प्रबल प्रमाण वेद ही है- ‘धर्मजिज्ञासमानानां प्रमाणं परमं श्रुति:।’ तैत्तिरीय संहिता में वेद Word की व्युत्पत्ति करते हुए कहा गया है कि ‘वेद’ के द्वारा ही देवताओं ने असुरों की सम्पत्ति को प्राप्त Reseller, यही ‘वेद’ का वेदत्व है। Second Wordों में कहा जा सकता है कि ऐहलौकिक सुख-सम्पन्नता से सम्बन्धित जानकारी ज्ञान And पारलौकिक सुख-सम्पन्नता से सम्बन्धित जानकाी ‘वेद’ कहलाती है। आचार्य सायण के According जो ज्ञान प्रत्यक्ष अथवा अनुमान के द्वारा नही प्राप्त हो सकता उसका अवबोध ‘वेद’ के द्वारा हो जाता है, यही ‘वेद’ की वेदता है-

‘‘प्रत्यक्षेणानुमित्या वा यस्तूपायो न बुध्यते।

एनं विन्दन्ति वेदेन तस्माद्वेदस्य वेदता।।’’

आचार्य सायण ने भी धर्म, Means, काम, मोक्ष Reseller पुरूषार्थचतुष्टय की प्राप्ति का परम साधन ‘वेद’ को ही स्वीकार Reseller है- ‘‘अलौकिकं पुरूषार्थोपायं वेत्ति अनेन इति वेदWord निर्वचनम्।’’ स्वामी दयानन्द सरस्वती ने ज्ञान, सत्ता, लाभ तथा विचार, इन चारों Meansो को बतलाने वाली ‘विद्’ धातु से वेद Word की व्युत्पत्ति स्वीकार की है। इस धातु से करण और अधिकरण Means में घञ् प्रत्यय करने से वेद Word सिद्ध होता है। इस प्रकार वेद Word का Means है- जिससे All मनुष्य All सत्य विद्याओं को जानते है, जिससे सम्पूर्ण जगत् स्थित है, जिससे लौकिक And पारलौकिक, All प्रकार के सुख प्राप्त होते है, जिससे ग्राह्य And त्याज्य पदार्थो का विचार Reseller जाता है, उसे वेद कहा जाता है। इस प्रकार Indian Customer आस्तिक परम्परा के आधार पर यह निर्विवाद Reseller में स्वीकार Reseller गया है कि ‘वेद’ Word का अभिधेयार्थ ‘ज्ञान’ है तथा विश्व के सम्पूर्ण ज्ञान का उद्गम-स्थान भी वेद ही है।

वेद का स्वReseller

विद्वानों में वेद के स्वReseller के सम्बन्ध में विभीन्न मत प्राप्त होते है। बौधायनगृह्यसूत्र में मन्त्र और ब्राह्मण दोनों ही वेद कहे गये है। कात्यायन विरचित ‘प्रतिज्ञापरिशिष्ट’ And ‘सत्याषाढ़श्रौतसूत्र‘ भी मन्त्र और ब्राह्मण भाग को ही वेद स्वीकार करते है। आचार्य सायण ने भी मन्त्र और ब्राह्मण इन दोनो को वेद माना है- ‘‘मन्त्रब्राह्मणात्मक: Wordराशिर्वेद:’’। आचार्य जैमिनि ने मीमांसा-सूत्रों में मन्त्र और ब्राह्मण को वेद मानकर उनकी प्रामाणिकता का प्रतिपादन Reseller है। वास्तव में अठारहवीं शताब्दी से पूर्व के All विद्वानों ने मन्त्र और ब्राह्मण भाग को वेद स्वीकार Reseller है। वेद ऋषि-दृष्ट है, अपौरूषेय माने जाते है। वेद के इस तथ्य को मानने वाले विद्वान मात्र मन्त्रों को ही वेद मानते है। उनका कहना है कि ऋषियों ने मन्त्रों को संहितापाठ के Reseller में ही देखा अत: संहितात्मक मन्त्र-भाग ही वेद है। ब्राह्मण भाग तो संहितात्मक मन्त्रों के भाष्य है। पाश्चात्य विद्वान् विल्सन और ग्रिफिथ ने भी मन्त्रों को ही वेद स्वीकार Reseller है, परन्तु मैक्समूलर महोदय का विचार उदारतापूर्ण है। उनके According वेद का Means मात्र संहिता नही है, बल्कि ब्राह्मण, आख्यक, उपनिषद्, आदि All वेद कहलाने की योग्यता रखते है। वास्तव में वैदिक युग के सम्पूर्ण साहित्य संहिता, ब्राह्मण, आरण्यक And उपनिषद् को वैदिक साहित्य माना गया है। साथ ही सब में संहिता ग्रन्थों के ज्ञान का ही सरल And ग्राह्य Reseller प्रतिपादित होने से All वेद ही है।

वेदों का चतुर्धा विभाजन

तप:पूत ऋषियों के अन्त:करण से उद्भूत वेद-राशि प्रारम्भ में Single थी। कालान्तर में महर्षि कृष्ण-द्वैपायन (वेदव्यास) ने उसका चार संहिताओं के Reseller में संकलन Reseller। ये संकलन ही ऋग्वेद संहिता, यजुर्वेद संहिता, सामवेद संहिता तथा अथर्ववेद संहिता कहलाये। उस संकलन के मूल में याज्ञिक अनुष्ठान की प्रक्रिया है। यज्ञ में प्रधानत: चार ऋत्विज होते है- होता, अध्वर्यु, उद्गाता और ब्रह्मा। होता नामक ऋत्विज् यज्ञ में ऋग्वेद का पाठ करके उपयुक्त देवताओं को यज्ञ में बुलाता है। वह याज्या और अनुवाक्य ऋचाओं का पाठ करता है। उद्गाता नामक ऋत्विज् औदगात्र कर्म का सम्पादन सामवेद के मन्त्रों को गाकर करता है। जिन ऋचाओं के उपर साम का गायन होता है उन्हें ‘योनि’ कहते है। साम का पारिभाषिक नाम ‘स्तोत्र‘ भी है। यज्ञ का प्रमुख ऋत्विज् अध्वर्यु होता है। वह प्रत्येक कर्म करते समय यजुर्वेद के मन्त्रों को पढ़ता है। अध्वर्यु यजुर्वेद के मन्त्रों का उपांशु Reseller में पाठ करता हुआ अपने कार्यो का सम्पादन करता है। ब्रह्मा नामक ऋत्विज् का कार्य यज्ञ की वाह्य विघ्नों से रक्षा, स्वरों में सम्भावित त्रुटियों का निराकरण तथा अनुष्ठान में विविध दोषों को दूर करना होता है। इसीलिए तो यज्ञ का अध्यक्ष पद ब्रह्मा को ही प्रदत्त है। वास्तव में ब्रह्मा को ऋग्यजुस्साम का भी ज्ञाता होना चाहिए।

इस प्रकार यज्ञीय दृष्टि से इन चार ऋत्विजों के विविध कर्मो को दृष्टि में रखकर सम्पूर्ण वेद-राशि उपर्युक्त चार संहिताओं के Reseller में विभाजित है। जिन मन्त्रों में Meansवशात् पादों की व्यवस्था है उन छन्दोवद्ध मन्त्रों को ‘ऋक्’ कहा जाता है। ऋचाओं पर गाये जाने वाले गायन को साम कहते है5। गद्यमय मन्त्रों को यजुष् कहते है, Meansात् जो मन्त्र ऋचाओं और सामो से व्यतिरिक्त स्वReseller वाले है, वे यजुष कहलाते है। इस प्रकार यह स्पष्ट हो जाता है कि पादवद्ध मन्त्रों का संकलन ऋग्वेद, सामयुक्त मन्त्रों का संकलन सामवेद, गद्यमय मन्त्रों का संकलन ही यजुर्वेद है। इस प्रकार स्वReseller की दृष्टि से तीन ही वेद हुए। परन्तु सम्पूर्ण सामवेद में मात्र 75 मन्त्रों को छोड़कर शेष All मन्त्र ऋग्वेद से उद्धृत है। ऐसा अनेक विद्वान स्वीकार करते है जबकि 99 ऐसे मन्त्र है जो Singleदम नवीन है। हो सकता है, ये नवीन मन्त्र ऋग्वेद की अनुपलब्ध शाखाओं से संकलित किये गये हों। इसी प्रकार यजुर्वेद में गद्यमय मन्त्रों के अतिरिक्त पादबद्ध पद्यमय मन्त्र भी पाये जाते है। हो सकता है, उनके पाठ करने की प्रणाली गद्यमय ही स्वीकार्य हो। अब प्रश्न यह है कि ऋग्यजुस्साम Reseller वेदत्रयी के अतिरिक्त चतुर्थ संहिता यथर्ववेद का उद्भव क्यों और किस प्रकार हुआ। इस प्रश्न के उत्तर में कहा जा सकता है कि जीवन को सुचारू Reseller से चलाने के लिए ऐहलौकिक And पारलौकिक दोनो प्रकार के सुख-साधन आवश्यक है तथा आधिदैविक, आधिभौतिक And आध्यात्मिक, तीनों प्रकार के दु:खों से मुक्ति प्राप्त करना भी आवश्यक है। ऋग्वेद, यजुर्वेद And सामवेद के माध्यम से पारलौकिक सुख-समृद्धि तो प्राप्त हो सकती है, आधिदैविक And आध्यात्मिक दु:ख भी दूर हो जाते है परन्तु ऐहलौकिक सुख की प्राप्ति तथा आधिभौतिक दु:ख का निवारण प्रत्यक्षResellerेण नही हो सकता। अत: ऋषियों ने इन उद्देश्यों की सद्य: पूर्ति के लिए अथर्ववेद का पृथक् संकलन Reseller।

वेदवाची Word

‘वेद’ के पर्यायवाची Wordों में श्रुति, आम्नाय, त्रयी, छन्दस्, स्वाध्याय, आगम और निगम मुख्य है। यहाँ इन Wordों के Means के विषय में विवेचन करना अप्रासंगिक नही होगा। ‘श्रुति’ Word का Means है श्रवण Reseller या सुना हुआ। यह Word ‘श्रु’ धातु से ‘क्तिन्’ प्रत्यय लगकर बना है। प्राचीन काल में गुResellerरम्परा से शिष्यगण सुनकर याद करते थे, इसीलिए वेद को श्रुति कहा गया। निरूक्त में मन्त्रब्राह्मणात्मक वेद के लिए ‘श्रुति’ Word का प्रयोग मिलता है। वेद के लिए ‘अनुश्रव’ Word भी श्रुति का समानाथ्र्ाी है। स्वामी दयानन्द सरस्वती के According वेद को श्रुति इसीलिए कहा जाता है कि लोग इससे All प्रकार के ज्ञान-विज्ञान को सुनते हैं। इनके According केवल मन्त्र-भाग ही ‘श्रुति’ है।

वेद को आम्नाय भी कहा गया है। ‘आम्नाय’ पद आ उपसर्ग पूर्वक ‘म्ना अभ्यासे’ धातु से निष्पन्न है। इसका Means है, जो ग्रन्थ अभ्यास के द्वारा कथित हो वह आम्नाय कहलाता है। गुरूमुख द्वारा बार-बार अभ्यास कराये जाने के कारण वेदों को आम्नाय कहा जाता है। ‘त्रयी’ Word भी वेद का समानार्थक है। वास्तव में ऋक्, यजुष् और साम को ही त्रयी कहते है। परन्तु इससे ऐसा समझना भ्रमपूर्ण होगा कि अथर्ववेद त्रयी नही है, क्योंकि अथर्ववेद में भी ऋक् और यजुष् मन्त्र हैं। ऋक्, यजुष् और साम का Means ऋग्वेद, यजुर्वेद और सामवेद ही नहीं समझना चाहिए। ऋक् तो ऋग्वेद के अतिरिक्त अन्य वेदों में भी हैं। इसी प्रकार यजुष् अथर्ववेद में भी हैं। described है कि जिन मन्त्रों में पादव्यवस्था हो वे ऋक् है तथा गद्यमय मन्त्र ही यजुष् हैं। षड्गुरूशिष्य ने सर्वानुक्रमणी की वृत्ति में वेद की चारों संहिताओं को त्रयी माना है। वेद के पर्याय के Reseller में ‘छन्दस्’ या चन्द Word का भी अनेक ग्र्रन्थों में प्रयोग प्राप्त होता है। अष्टाध्यायी में ‘बहुलं छन्दसि’ सूत्र अनेक बार आया है जिससे ‘छन्दसि’ Word का Means ‘वेद’ में है। निरूक्त के रचयिता यास्काचार्य ने ‘छन्द आच्छादने’ धातु से इस Word को निष्पन्न माना है। यास्क के निर्वचन का आधार मैत्रायणी-संहिता, तैत्तिरीय-संहिता, छान्दोग्य ब्राह्मण And जैमिनि ब्राह्मण आदि वैदिक ग्रन्थ ही है। शतपथ-ब्राह्मण में छन्दस् Word का निर्वचन ‘छन्द प्रीणने’ धातु से Reseller गया हैै। छन्द का Means है- बन्धन। Meansात् निश्चित नियम में बंधे हुए Word-समूह को छन्दस् कहते हैं। कुछ विद्वान् पूजा Means में पठित छन्द या छद् धातु से छन्दस् Word को निष्पन्न मानते है। इनके According वेद मन्त्रों को ‘छन्दस्’ इसलिए कहा जाता है कि इन्हीं के द्वारा देवताओं की पूजा होती है। अथवा हमारे द्वारा पूजनीय होने के कारण भी वेद छन्दस् हैं। वेद के स्वReseller के विषय में जब से ‘मन्त्रब्राह्मणयोर्वेदनामधेयम्’ की धारणा प्रबल हुई तब से ‘छन्दस्’ के द्वारा ब्राह्मण-ग्रन्थों का भी ग्रहण Reseller जाने लगा। पाणिनि ने मन्त्र और ब्राह्मण दोनों के लिए ‘छन्दस्’ Word का प्रयोग Reseller है। परवर्ती आचार्यो ने कल्पसूत्र आदि ग्रन्थों में भी छन्दस्त्व स्वीकार Reseller है।

‘स्वाध्याय’ Word का Means भी वेद ही है। स्वाध्यायो•ध्येतव्य:, स्वाध्यायान्मा प्रमद: आदि वेदवाक्यों में ‘स्वाध्याय’ Word का Means वेद ही है। मनुस्मृति में स्पष्टत: कहा गया है कि ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य आदि द्विजातियों के लिए वेद का स्वाध्याय Indispensable है, अत: स्वाध्याय का Means भी वेद हो गया। उस समय वेदातिरिक्त कोई विषय स्वाध्याय के लिए स्वीकृत नही था। पश्पशाह्निक में ‘‘रक्षोहागमलघ्वसंदेहा: प्रयोजनम्।’’ इस वाक्य में ‘आगम’ Word वेद के पर्यायवाची Reseller में प्रयुक्त हुआ है। सांख्यकारिका की छठी कारिका में ईश्वरकृष्ण ने ‘‘तस्मादपि चासिद्धं परोक्षमाप्तागमात्’’ के द्वारा भी मन्त्रब्राह्मणात्मक वेद के लिए ‘आगम’ Word का प्रयोग Reseller है। स्यर्तव्य है कि कालान्तर में तन्त्र के लिए And Single विशेष प्रकार के धार्मिक सम्प्रदाय के साहित्य के लिए भी ‘आगम’ Word का प्रयोग होने लगा, जैसे शैव आगम, वैष्णव आगम, जैन आगम And बौद्ध आगम आदि। वेद के लिए ‘निगम’ Word का प्रयोग भी प्राय: Reseller जाता है। यास्क ने निरूक्त में जितने उदाहरण वेदों से दिये हैं उनमें प्राय: सर्वत्र ‘निगम’ Word का प्रयोग Reseller है। यह Word उन स्थलों पर ‘वेद’ का ही वाचक है। आगम और निगम दोनों ही पद-Creation And Means की दृष्टि से लगभग समान ही हैं। अन्तर मात्र ‘आ’ और ‘नि’ उपसर्गो का है। ‘आ’ का Means है मर्यादा, सीमा, और ‘नि’ का Means है निश्चित Reseller से। इस प्रकार जो ग्रन्थ सब ओर से ऐहिक तथा आमुष्मिक सुख को प्राप्त करावे वह आगम, तथा जो ग्रन्थ निश्चित Reseller से ऐहिक तथा आमुष्मिक सुख की प्राप्ति के साधनभूत उपायों का ज्ञान करावे उसे निगम कहते हैं।

वेदों के भाग

प्रत्येक ‘वेद’ के मुख्य चार विभाग है- संहिता, ब्राह्मण, आरण्यक And उपनिषद।

संहिता

संहिता ग्रन्थों में मन्त्रों का संकलन है। ऋग्वेद के मन्त्रों को ‘ऋचा’ या ‘ऋक्’, सामवेद के मन्त्रों को ‘साम’, यजुर्वेद के मन्त्रों को ‘यजुष्’ कहते है And अथर्ववेद के मन्त्रों को भी इन्ही से अभिहित Reseller जाता है। सामवेद में ऋग्वेद के ही मन्त्र, जिनको सस्वर लय And ताल से गाया जा सके, संकलित किये गये है। इसमें मात्र 78 यन्त्र ऋग्वेद से नही लिए गये हैं। अथर्ववेद के भी लगभग 1200 मन्त्र ऋग्वेद से किए गये है, शेष मन्त्र स्वतन्त्र हैं।

ब्राह्मण

ब्राह्मण-ग्रन्थों में कर्मो तथा विनियोगों के अतिरिक्त मन्त्रों की व्याख्या की गयी है। विश्व-साहित्य में गद्यों का प्रादुर्भाव तो यजुर्वेद से ही हो जाता है, परन्तु उसका विकास ब्राह्मण-ग्रन्थों से प्रारम्भ होता है। All ब्राह्मण-ग्रन्थ गद्यमय है। इनमें यज्ञों में होने वाले विविध-कर्मों का औचित्य ललित-कथाओं के माध्यम से बताया गया है। प्रत्येक वेद के अलग-अलग ब्राह्मण-ग्रन्थ हैं। ब्राह्मण-ग्रन्थों में ही यह भी बतलाया गया है कि यज्ञ के किस कर्म में किस मन्त्र का पाठ Reseller जाना चाहिए।

आरण्यक

आरण्यक Meansात् जंगलों में पठनीय होने के कारण ब्राह्मण ग्रन्थों के परिशिष्ट भाग को आरण्यक कहा जाता है। वानप्रस्थाश्रम में करणीय यज्ञ, महाव्रत And हौत्र आदि कर्मों, उनकी व्याख्याओं And विधियों का प्रतिपादन आरण्यक ग्रन्थों में Reseller गया है। साथ ही साथ इनमें यज्ञों की आध्यात्मिक व्याख्या तथा दार्शनिक चिन्तन भी सन्निहित हैं।

उपनिषद्

वेद के अन्तिम भाग उपनिषद Word ‘उप’ और ‘नि’ उपसर्गपूर्वक ‘षद्लृ’ धातु से ‘क्विप्’ प्रत्यय करने पर निष्पन्न होता है। ‘षद्लृ’ धातु के चार Means होते है- बैठना, नाश करना (विशरण), प्राप्त करना (गति) और शिथिल करना (अवसादन)। ‘उप’ का Means है समीप और ‘नि’ का Means है ध्यानपूर्वक।

| Home |

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *