लोक संगीत का Means And परिभाषा

लोक संगीत का Means And परिभाषा


2 reader

अनुक्रम

लोक संगीत का अलोक संगीत Word में ‘लोक’ और ‘संगीत’ दो अलग-अलग Word हैं। हिन्दी व्याकरण की दृष्टि से लोक संगीत Single समस्त पद है। ‘लोक’ तथा ‘संगीत’ के बीच तत्पुरुष कारक की षष्ठी विभक्ति ‘कर’ के लोप हो जाने से लोक संगीत Word समान Reseller से व्यवंत होता है। इसलिए लोक संगीत Word का Means हुआ ‘लोक का संगीत’।

लोक संगीत की सबसे सार्थक व्याख्या यही हो सकती हैं कि यह लोक या लोग या जनमानस का संगीत है। लोक द्वारा सृजित, लोक द्वारा रक्षित, लोकरंजन के लिए, लोक जिव्हाओं द्वारा गाया जाने वाला संगीत ही लोक संगीत होता है। लोक मानस की किसी भी अनुभूति की अभिव्यक्ति के लिए स्वर, ताल, नृत्य के आश्रय से ही लोक संगीत का जन्म होता है। लोक संगीत की महिमा बताते हुए कहा गया है कि मनुष्य नौ प्रकार के रसों से प्रभावित होकर जब स्वाभाविक Reseller से गाकर, बजाकर अथवा नाचकर अपने भावों को प्रकट करता है, तो उसे लोक संगीत कहते हैं। लोक संगीत अत्यध्कि सरल, परम स्वाभाविक और अनुभूतिमय है। लोक संगीत में प्रेम, ईर्ष्या, खुशी, उल्लास, तड़पन, सिरहन आदि All भावनाएं झलकती हैं। लोगों के रहन-सहन, आचार-विचार, भाषा का बाहरी Reseller चाहे Single Second से भिन्न हो लेकिन उनकी अन्तर आत्मा में समानता पाई जाती है।

लोक संगीत के माध्यम से आदि Human की पौराणिक, ऐतिहासिक, सांस्छतिक तथा साहित्यिक अवस्था का मूल्यांकन Reseller जा सकता है। लोक संगीत के माध्यम से ही आदि Human के रहन-सहन, खान-पान, बोल-चाल, भाषा इत्यादि का चित्राण मिलता है। इसके अतिरिक्त प्राचीन काल से लेकर आधुनिक काल तक Human जीवन में हुई प्रगति का मूल्यांकन मिलता है। लोक संगीत दर्पण के समान है जिसके मामयम से Human की पुरातन सभ्यता संस्छति का मूल्यांकन साक्षात Reseller से हमारे सम्मुख प्रस्तुत होता है।

लोक संगीत जनसाधरण का सरल, सहज, सुलभ तथा सामान्य व्यवहार में प्रयुक्त होने वाला संगीत है। लोक संगीत किसी प्रकार के कठोर नियमों के बन्मान को नहीं स्वीकारता। यह पूर्ण Reseller से ‘स्वान्त: सुखाय’ आधरित होता है। लोक संगीत में स्वर Wordों से पूर्णत: मेल खाते हैं। कुछ लोग लोक संगीत का Means ‘ग्राम्य’ समझते हैं। वास्तव में लोक संगीत उसी को कहा जा सकता है जिसका स्वReseller लोकरंजनी है तथा किसी विशिष्ट जनसमुदाय की समझ तक ही जो मर्यादित नहीं है। वह जनसमाज की अन्त: स्थली को संगीत से संचित करने वाले ऐसे लोकसंगीत की उपादेयता प्रत्येक देश में विद्वानों के अमययन का विषय बनी हुई है। लोक संगीत द्वारा ही सामाजिक जीवन का कोष संचित हुआ है, जन साधारण के स्वप्न, आदर्श, उपेश्य और कल्पना सब कुछ लोक संगीत में ही मुखरित होता है।

लोक संगीत का मुख्य उद्देश्य जन मनोरंजन है। लोक संगीत में Human जीवन की उसके उल्लास की, उसकी उमंगों की, उसकी करुणा की, उसके समस्त सुख-दु:ख की कहानी चित्रित होती है। लोक जीवन में आने वाले प्रत्येक शुभअवसर, उत्सव, त्यौहार आदि में लोक संगीत का मुख्य स्थान रहता है। उदाहरणार्थ विवाह के गीत, जन्म दिवस के गीत, धर्मिक गीत, कृषि सम्बन्ध्ी गीत आदि। लोक संगीत किसी Single व्यक्ति विशेष द्वारा न गा बजाकर सामूहिक Reseller में गाया, बजाया जाता है।

लोक संगीत के सम्बन्ध में विभिन्न विद्वानों के विचार

लोक संगीत के विषय में एदएचद वेमी के विचार ‘लोक संगीत वह सम्पूर्ण गेय गीत है जिसकी Creation प्राचीन अनपढ़ जन में अज्ञात Reseller से हुई है और जो यथेष्ठ समय अत: शताब्दियों तक प्रचलित रहा।,

चैम्बर्स डिक्शनरी में ‘लोक संगीत को ऐसा संगीत या गीत कहा गया है। जिसका उद्गम लोक में और परम्परागत Reseller से बादवर्तियों को मिला हो।, जर्मनी के प्रसिद्ध शास्त्राकर्ता श्री विलियम ग्रिन ने समुदाय वाद-सिणन्त में स्पष्ट Reseller है कि लोक काव्य का निर्माण अपने आप विशाल जन-समूह द्वारा होता है, किसी व्यक्ति विशेष द्वारा नहीं। लोक संगीत स्वत: सम्पूर्ण है। लोक काव्य संग्राहक श्री राम नरेश ित्रपाठी ने लोक संगीत की प्रशंसा करते हुए कहा है कि ‘जब गृह देवियां Singleित्रत होकर पूरे आनन्द के साथ गीत गाती हैं, तब उन्हें सुनकर चराचर के प्राण तरंगित हो जाते हैं।

संदर्भ

  1. साहित्य संगीत और कला, कोमल कोठारी, पृद 139-141
  2. हिमाचल प्रदेश का लोक संगीत तथा वाद्य वादन, डॉद हरि सिंह ठाकुर, पृद 15
  3. संगीत पित्रका, डॉद राधछष्ण, जून 1968, पृद 12
  4. द सांईस ऑपफ पफोक लोर, पृद 135

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *