लागत-लाभ विश्लेषण विधि का महत्व

सिंचार्इ तथा परिवहन परियोजनाओं में निवेश के मूल्यांकन के लिये लागत-लाभ विश्लेषण तकनीक का विकास अमरीका में Reseller गया। अल्पविकसित देशों में परियोजनायें अक्सर तदर्थ (Adhoc) आधार पर चुनी जानी है तथा लागतों और लाभों के Reseller में उनके मूल्यांकन पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया जाता है। क्योंकि All परियोजनायें विकास के उद्देश्य से सम्बद्ध होती है, इसलिये उनका उद्देश्य सामाजिक कल्याण को अधिकतम करना है। लागत-लाभ विश्लेषण के निम्नलिखित गुण पाये जाते हैं

  1. यह विश्लेषण कृषि उत्पादन बढ़ाने हेतु सिंचार्इ और अन्य साधनों के बीच, जैसे उद्देश्यों को पूरा करने के लिये, वैकल्पिक उपायों की सीमान्त प्रभावशीलता में भेदों को कम करने में सहायता करना है;
  2. यह Single उद्देश्य को पूरा करने की लागतों को त्याग किये गये लाभों के साथ Second लाभों के Reseller में मूल्यांकन करने में सहायता करता है।
  3. इसका राजनैतिक लाभ भी है कि किसी Single विशेष समूह के लिये अपने स्वार्थो हेतु परियोजना योजनाओं को विकृत करना कठिन होगा, यदि विशिष्ट परियोजनाओं का आयोजन करने से पूर्व मापदण्ड निश्चित करते समय इसकी समाज के अन्य समूहों (Groups) के साथ स्वीकृति प्राप्त कर ली गयी थी।
  4. लागत – लाभ विश्लेषण के प्रयोग का Single अन्य लाभ यह हैकि यह विकेन्द्रीकृत निर्णय करने का अवसर देता है। यदि सार्वजनिक क्षेत्रा छोटा भी हो तो भी कोर्इ Singleल प्राधिकरण अनेक विशिष्ट परियोजनाओं के बारे में निर्णय लेने के लिये तकनीकी सूचना के विशाल समूह के संचालन की आशा नहीं रख सकता है। प्रत्येक परियोजना की लागतों और लाभों की गणना करने के लिये, हर Single के लिये अलग प्राधिकरण की Need होती है। इसलिये विकेन्द्रीकृत निर्णय करने की जरूरत है।
  5. लागत लाभ विश्लेषण परियोजनाओं की वांछनीयता का मूल्यांकन करने का Single व्यवहारिक ढंग है जहाँ भविष्य में तथा निकटतम भविष्य में अप्रत्यक्ष प्रभावों की ओर देखने के Means में दीर्घ दृष्टिकोण लेना, और जहाँ कर्इ प्रकार के पाश्र्व प्रभावों को बहुत व्यक्तियों, उद्योगों, क्षेत्रों आदि के लिये स्वीकार्य करने के Means में Single व्यापक दृष्टिकोण लेना महत्वपूर्ण होता है।

अत: विकासशील देशों में परियोजना मूल्यांकन के लिये लागत – लाभ विश्लेषण Single बहुत लाभदायक औजार है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *