रूस का History 1815 से 1890 ई.

रूसी लोग मुख्यत: स्लाव हैं। पुरानी रूसी भाषा में उच्चतम श्रेणी के सत्ताधारी स्वतंत्र King को जार कहा जाता था। 21 जनवरी 1613 ई. से रूस में रोमोनोव राजवंश का शासन प्रारंभ हुआ। माइकेल रोमोनोव इस वंश का First जार था। सन 1672 ई. में मास्को की गद्दी पर पीटर महान आरूढ़ हुआ। पीटर ने अनुभव Reseller कि यूरोप के देश उन्नति की दौड़ में आगे बढ़ते जा रहे हैं, रूस अन्य देशों की तुलना में बहुत पीछे है। 1725 ई. में पीटर की मृत्यु हुई। उसने अपने कार्यों से रूस को शक्तिशाली, विकासशील देश बना दिया। प्रशासन, न्यायपालिका, सेना का संगठन पश्चिमी ढंग पर Reseller गया। पीटर के सुधारों के बाद रूसी शासन ने यह अनुभव Reseller कि जनता से उसका संपर्क छूट गया है। पीटर के हृदय में परम्परा और सत्ता के प्रति कोई आदर न था। उसका मस्तिबक ज्ञान की खोज मे रहता था। रूसी जनता का नही बल्कि रूसी राज्य का कल्याण करना उसका उद्देश्य था। रूढ़िवादियों से उसका संघर्ह्य चलता रहा। पीटर को निरंतर अधिकाधिक धन और जन की Need थी पीटर को राष्ट्रपिता, सम्राट और महान की उपाधि से विभूह्यित Reseller गया। Historyकार हेजन के According पीटर की गणना विश्व History के अत्यधिक कर्मठ और शक्तिशाली Kingों में है। रूस के History का Single महान युग उसका शासन काल था। (हिस्ट्री ऑफ माडर्न यूरोप – पृ. 19)

1725 ई. में पीटर की मृत्यु हुई। उसके 40 वर्ह्य बाद कैथरीन द्वितीय जब जार बनी तक पीटर के अधूरे कार्य पूर्णता की ओर बढ़े। 1772 ई. से सन 1796 तक जार केथरीन II ने रूसी साम्राज्य का विस्तार Reseller, रूस का पिछड़ापन दूर Reseller और Single शक्तिशाली रूस का निर्माण Reseller।

रूसी History का यह रोचक प्रसंग है कि सत्रहवी शताब्दी में जहाँ कुल जनसंख्या 1 करोड़ 50 लाख थी, वह उन्नीसवÈ शताब्दी के प्रारंभ में बढ़कर 4 करोड़ और 1850 ई. तक बढ़कर 6 करोड़ 30 लाख की हो गई। (जार्ज वर्नादस्की, रूस का History पृ. 157) अधिकांश रूसी जनता गांवों में रहती थी और कृह्यि कार्य करती थी। पीटर की मृत्यु के समय रूस में कुल कारखाने 200 थे। केथरीन प्प् की मृत्यु के समय यह बढ़कर 2500 तक पहुँच गया था।

जार अलेक्जेन्डर First का सिंहासनारोहण

रूस की महान शासिका केथरीन II की मृत्यु 1796 ई. को हुई, उसका पुत्र पाल, जार बना और 1796 से 1801 ई. तक शासन Reseller। 24 मार्च 1801 ई. को उसकी हत्या कर दी जाती है और उसका पुत्र अलेक्जेन्डर First के नाम से जार बना। 24 वर्ह्य की अवस्था थी। प्रज्ञावान, सरलता से प्रभावित होने वाला, सदाशयी, कल्पनाशील, अभिमानी व अव्यवहारिक आदर्शवादी उसे कहा गया। समकालीन राजनीतिज्ञ उसके चरित्र को समझ नहीं पाए। उसमें उदारतावाद तथा निरंकुशता की परस्पर विरोधी विचारधाराओं तथा धार्मिक रहस्यवाद के प्रभाव का आश्चर्यजनक मिश्रण था। कूटनीति क्षमता में वह मेटरनिख, कैसलरे And तेलेरां जैसे चतुर व अनुभवी व्यक्तियों के सम्मुख अपरिपक्व सिद्ध हुआ। (देवेन्द्र सिंह चौहान, यूरोप का History पृ. 4)

रूसी Historyकार जार्ज वर्नादस्की ने लिखा है – अलेक्जेन्डर First के संबंध में कहा जाता है कि वह सुई की भांति कुशाग्र, छूरे की भांति तीक्ष्ण और समुद्री फेन की भांति झूठा है। (रूस का History पृ. 180)

अलेक्जेन्डर First की गृहनीति

अलेक्जेन्डर First के सिंहासनारोहण का रूस में उत्साह व उल्लास से स्वागत हुआ। राजनैतिक पुलिस विभाग की अलोकप्रियता को देखते उसे बंद कर दिया गया, निर्वासित लोगों को क्षमादान Reseller गया। अपराध व अपराधियों के साथ अब Second प्रकार का व्यवहार Reseller जाने लगा कृह्यक, दासों को छोड़ अन्य प्रजा को भूमि पर व्यक्तिगत स्वामित्व का अधिकार दिया गया। केन्द्रीय शासन को सृदृढ़ बनाने के लिए आठ विभाग बनाये गए। आठ प्रमुख मंत्री इनके प्रमुख बनाए गए। Fight, नौसेना, विदेशी मामले, न्यायपालिका, गृह, वित्त, वाणिज्य, शिक्षा प्रमुख विभाग थे। प्रत्येक मंत्री जार के प्रति व्यक्तिगत Reseller से उत्तरदायी था।

रूस की सामान्य प्रजा को कोई राजनैतिक अधिकार प्राप्त न थे। लोकतांत्रिक संस्थाओं का अभाव था। जार निरंकुश King था। जार के आदेश उकासेस कहलाते थे। ये कानून की तरह मान्य थे। अलेक्जेन्डर First पर उदारवाद Single नशा की भांति चढ़ता उतरता रहता था, वह कब उदारवादी और कब अनुदारवादी हो जाएगा नहीं कहा जा सकता था।

रूस में अनेक जाति के लोग रहते थे, अनेक भाह्यायें थी। फ्रांसीसी क्रान्ति के फलस्वReseller जातियों में राष्ट्रीय भावना पनपने लगी थी। रूसी लोगों को वे विदेशी मानते थे और रूसी शासन से, रूसी भाह्या से मुक्ति चाहते थे। जाति व भाह्या की समस्या से भी अलेक्जेन्डर को जूझना पड़ा।

दास प्रथा रूस की Single बड़ी समस्या थी। अलेक्जेन्डर Firstइस समस्या का समाधान चाहता था, मगर यह कुलीन वर्ग से जुड़ी समस्या थी। जार ने पुरस्कार के Reseller में दासों का दिया जाना प्रतिबंधित Reseller। 14 मार्च 1803 ई. को Single आज्ञप्ति निकाली गई, दासों को मुक्त करना संपदा स्वामियों के विवेक पर छोड़ा गया। लगभग पचास हजार कृषक दास इस योजना के तहत मुक्त किये गए। कृह्यकों की मुक्ति या उन्हें कार्य भार से कुछ राहत देने के उद्देश्य से 1805 में आदेश निकाले गए। सप्ताह में मात्र 2 दिन दासों से काम लिया जा सकता था। अलेक्जेन्डर First प्रारंभ मे संवैधानिक शासन का समर्थक था, वह मानता था कि उसे रूस के लिए ही नहीं वरन यूरोप के लिए कार्य करना था। ‘‘राष्ट्रवादी उस पर राष्ट्रीय हितों के प्रति विश्वासघात या उपेक्षा का आरोप लगाते थे और रूसी सेना तथा राजनयिक सेवा में विदेशियों को प्रमुख स्थान दिए जाने पर आपत्ति उठाते थे। (रूस का History पृ. 180) 1811 से 1815 ई. तक रूस नेपोलियन जनित समस्या मे उलझा रहा। अलेक्जेन्डर First आंतरिक शासन की ओर ध्यान नहीं दे सका। 1815 ई. के पश्चात अलेक्जेन्डर की उदारवादी प्रवृत्ति पुन: जोर मारती है। वियना कांग्रेस मे वह यूरोप का सबसे अधिक उदारवादी King समझा जाता था।

सन 1815 में जब नेपोलियन की हार हो गई तब जार ने पुन: आंतरिक सुधारों की ओर ध्यान दिया। सन 1816 के आज्ञापत्र के द्वारा एस्टोनिया प्रांत मे कृह्यि दास प्रथा समाप्त की गई। सन 1817 मे दो और प्रांतों कूरलैण्ड तथा लिवोनिया में भी इसे लागू Reseller गया।

सन 1820 ई. में अलेक्जेन्डर की सेना मे Single मामूली सा विद्रोह हुआ, इससे वह इतना परेशान हो गया कि उदार विचारों का प्रचंड विरोधी बन गया, स्वतंत्रता और उदार विचारों को वह धर्म व्यवस्था व समाज का घोर शत्रु मानने लगा। यूरोप की भावना को कुचलने में वह मेटरनिख का प्रमुख सहायक बन गया।

नेपोलियन का रूस पर आक्रमण और अलेक्जेन्डर First

टिलसिट की संधि के द्वारा 1807 ई.में नेपोलियन व रूस के Fight की समाप्ति हुई थी। नेपोलियन ने उदार शर्तों पर संधि कर अलेक्जेन्डर को मित्रता के पाश में बांधने का प्रयास Reseller। यह संधि दीर्घजीवी नहीं रही। सन 1812 में नेपोलियन के रूस पर आक्रमण के साथ यह समाप्त हुई।

नेपोलियन ने रूस पर आक्रमण के लिए बड़ी तैयारी की थी। सैनिकों की संख्या 6 लाख थी, 1 हजार तोंपे थी, 1 लाख अश्वारोही थे, All प्रमुख सेनापति शामिल थे। प्रधान सेनापति स्वयं नेपोलियन था। “ऐसा लगता था कि संसार की कोई भी शक्ति विनाश के इस यंत्र का प्रतिरोध करने को असमर्थ होगी। नेपोलियन ने स्वयं इसे नाटक का अंतिम अंक कहा (सी. डी. हेजन, आधुनिक यूरोप का History- पृ. 168) नेपोलियन का मास्को अभियान अंतिम अंक तो नहीं मगर आश्चर्यजनक परिणाम वाला सिद्ध हो गया कि। स्पब् हो गया कि संख्या में सदैव ही शक्ति निवास नहÈ करती बल्कि कभी कभी वह दुर्बलता का भी कारण बन जाती है। नेपोलियन की विशाल (सैन्य) मशीन अपने ही भार से दबकर टूटने लगी।’’ (सी. डी. हेजन- पृ. 168) रूस पर नेपोलियन का आक्रमण, नेपोलियन की भूल के Reseller मे History में स्थान प्राप्त है। यह उसके पतन का महत्वपूर्ण कारण सिद्ध हुआ।

आक्रमण के कारण

महत्वाकांक्षाओंं की टकराहट – 

रूस का जार अलेक्जेन्डर First और फ्रांस का सम्राट नेपोलियन महान दोनों उच्च महात्वाकांक्षी थे। पूर्व की ओर प्रसार के अलेक्जेन्डर के प्रयासों को नेपोलियन ने रोका। “1812 ई. तक अलेक्जेन्डर यह विश्वास करने के लिए विवश हुआ कि यूरोप इतना बड़ा नहीं है कि उससे दो महात्वाकांक्षी सम्राटों की साम्राज्य लिप्सा शांत हो सके।” (डोनाल्ड राच)

अलेक्जेन्डर First का असंतोष – 

जार 1807 की अपनी पराजय को भूला नहीं था, धीरे धीरे उसे ज्ञात हो गया कि नेपोलियन से मित्रता उसके लिए लाभदायक नहीं है। इसी कारण उसने अपनी बहन कैथरीन की शादी नेपोलियन से नहÈ की।
नेपोलियन ने आस्ट्रिया की राजकुमारी मेरी लुईस से 1 अप्रेल 1810 ई. को शादी की तो अलेक्जेन्डर को लगा कि आस्ट्रिया को अधिक महत्व दिया जा रहा है।

जार के बहनोई ओल्डन बर्ग के ड्यूक की डची (जागीर) नेपोलियन ने अपने साम्राज्य में मिला कर अलेक्जेन्डर First को असंतुब Reseller। आस्ट्रिया की राजकुमारी से शादी के समय से पेरिस की जनता में आम Discussion होने लगी थी कि नेपोलियन रूस पर आक्रमण करने जा रहा है।

नवीन पोलैंड की स्थापना में सहायता देकर नेपोलियन ने अलेक्जेन्डर को अंसतुब् Reseller। जार को पता था कि रूसी साम्राज्य में लाखों की संख्या में पोल लगते रहते हैं, उनमें राष्ट्रीय भावना के उदय होने से रूस में अशांति फैल सकती थी। जार ने इसे नेपोलियन द्वारा दिए गए वचन का उल्लंघन माना कि यूरोप के मानचित्र मे पोलैण्ड का नाम फिर नहीं लिखा जाएगा।

टिलसिट की संधि द्वारा नेपोलियन ने पूर्वी यूरोप में अलेक्जेन्डर को प्रसार की छूट दी थी मगर टर्की की प्राप्ति और भारत पर आक्रमण मृगतृबणा है और नेपोलियन उसे विश्व साम्राज्य की कुंजी कस्तुनतुनिया नहीं लेने देगा। यह जानकर जार असंतुब् हुआ ।

Historyकार हेजन के According “अलेक्जेन्डर तथा जार के बीच कटुता तथा तनाव का सबसे बड़ा कारण महाद्वीपीय व्यवस्था थी। इससे रूस को भारी आर्थिक हानि हो रही थी। इसके अतिरिक्त अन्य क्षेत्रों में भी इससे उत्पन्न असुविधाएं दिखने लगी थी। नेपोलियन ने रूस को अपने आदेशानुसार चलने के लिए बाध्य करने का संकल्प Reseller। जार इसके लिए तैयार न था।” (आधुनिक यूरोप का History- पृ. 168)

नेपोलियन का असंतोष

रूस ने जब महाद्वीपीय व्यवस्था को अस्वीकार करते हुए इंग्लैंड के साथ व्यापार करने वाले तटस्थ देशों के समुद्री जहाजों को अपने बंदरगाहों में सुविधा देना जारी रखा, तब नेपोलियन के क्रोध की सीमा न रही। टिलसिट की उदार संधि उसने इसलिए की थी जिससे फ्रांस के प्रमुख शत्रु इग्लैण्ड को हराने में रूस सहायक बने।

नेपोलियन यूरोप के मामलों में रूस की दखलअंदाजी से भी असंतुब था। यूरोप पर वह Singleाधिकार चाहता था। रूस ने जब यूरोपीय ताकत के Reseller में उभरने का प्रयास Reseller तब नेपोलियन ने इसे अपने लिए चुनौती समझा। रूस को यूरोप से निकाल बाहर करने के लिए उसे Defeat करना आवश्यक था। उसने स्वंय कहा था ‘‘एरफुर्ट (1808 की संधि) के समय से अलेक्जेन्डर आपे से बाहर हो गया है। फिनलैंड की प्राप्ति से उसका सिर फिर गया है। यदि उसे विजयों की आकांक्षा है तो ईरानियों से Fight करना चाहिए, यूरोप में हस्तक्षेप नहीं। सभ्यता इन उत्तर वासियों (रूस) को अस्वीकार करती है यूरोप अपने मामलों की देखभाल उसके बगैर भी कर सकता है।

अलेक्जेन्डर, नेपोलियन से जिन मामलों में असंतुब् था उनमें से कुछ नेपोलियन के असंतोह्य के भी कारण थे। बढ़ता असंतोह्य Fight का कारण था। Single म्यान मे Single ही तलवार रह सकती थी, यूरोप में Single की ही तूती बोलेगी। नेपोलियन अपना डंका बजाने के लिए कटिबद्ध था।

रूस की जनता का फ्रांस विरोधी होना –

रूस की जनता, फ्रांस की जनता के लिए मित्रता के भाव नहीं रखती थी। नापसंदगी, शत्रुता की श्रेणी तक बढ़ चुकी थी। रूस स्थित फ्रांसीसी राजदूत भी इस तथ्य से परिचित था। उसने लिखा – “यदि रूस की जनता, फ्रांस को अपना मित्र समझे तो यह उनके लिए धर्म परिवर्तन की तरह होगा। यही कारण है कि नेपोलियन के मास्को अभियान के दौरान रूस की जनता ने अपने जार के All आदेशों का अक्षरश: पालन Reseller, All प्रकार की परेशानी झेलकर भी नेपोलियन के सामने घुटने नहीं टेके।”

नेपोलियन का रूस पर आक्रमण –

नेपोलियन को उसके सलाहकारों ने रूस पर आक्रमण से होने वाली समस्याओं से अवगत कराया, मगर नेपोलियन समस्याओं को तलवार के बल पर हल करने का पक्षधर था। विशाल रूस पर आक्रमण के लिए महान सेना तैयार की गई। वीरों में सर्वाधिक वीर मार्शर्लर्लल ने भी सेना में था। रूसियों ने इस सेना को 20 राष्ट्र नें की सेना कहकर पुकारा। उसमें लगभग आधे फ्रांसीसी थे, शेह्य में इटली, डेनमार्क, पोलैण्ड, हॉलैण्ड आदि देशों के लोग थे। जार ने इस सेना का सामना करने के लिए पौने दो लाख की सेना Singleत्र की। रूसी सेना-नायकों को खुले Fight से बचने की स्पब् समझाइश दी गई थी।

बोरोडिना का Fight (7 सितंबर 1812 ई.) –

फ्रांसीसी सेना आगे बढ़ती गई। वह लड़ने को उतावली थी मगर रूस की सेना व जनता लड़ना नहीं चाहती थी। “रूसियों ने ड्यूक आफ वेलिंगटन के उन तरीकों का अध्ययन Reseller था, जिनका प्रयोग उसने पुर्तगाल में Reseller था। इससे उसे बड़ा लाभ हुआ था। (हेजन- पृ. 169) अपने ही देश को उजाड़ते हुए पीछे हटने की नीति पर जार और उसकी जनता चल रही थी।’’ मास्को अभियान ने यह अच्छी तरह प्रकट कर दिया कि जिस देश में King और प्रजा, King और शासित में Singleता व सहयोग हो उसे शक्तिशाली से शक्तिशाली शत्रु भी अधीन नहीं कर सकता। (भटनागर व गुप्त, अर्वाचीन यूरोप पृ. 216)

लड़ने के लिए बेताब फ्रांसीसी सेना के सामने रूसी सेना नहीं थी। योजनाबद्ध ढंग से रूसी सैनिक, किसान, श्रमिक व प्रजा अपने ही खेत खलिहान, नदी, तालाब को जलाते, नब् करते पीछे हट रही थी। नेपोलियन के सैनिक व घोड़ों को खाने पीने की सामग्री नहीं मिल रही थी। नीमेन नदी को पार कर रूस की सीमा में घुसे नेपोलियन की रसद व्यवस्था पांचवे दिन ही छिन्न भिन्न होने लगी। जार ने यह घोह्यणा की कि यदि आवश्यक हुआ तो वह पीछे हटते हटते एशिया की भूमि में चला जावेगा मगर रूस की पवित्र भूमि पर शत्रु से संधि पत्र पर हस्ताक्षर नहीं करेगा।

रूस ने लगातार हटने के स्थान पर Single लड़ाई लड़ने का निश्चय Reseller। रूसी सेनापति फील्ड मार्शल माइकेल कुतुजोव को यह जिम्मेदारी सौपी गई, 7 सितंबर 1812 ई. को बोरोडिना का Fight हुआ। 1,25000 फ्रांसीसी सैनिकों का सामना 1 लाख रूसी सैनिकों ने Reseller। हेजन के According “बोरोडिना की लड़ाई की गणना उस युग के सर्वाधिक संहारकारी Fightों में होती है। फ्रांसीसियों को 30 हजार और रूसियों को 40 हजार सैनिकों की हानि उठानी पड़ी। नेपोलियन की विजय तो हुई, मगर वह शत्रु सेना को पूरी तरह कुचल न सका। इसका कारण संभवत: यह था कि वह अपने पुराने, अनुभवी योद्धाओं को संग्राम में नहीं झोंक पाया।” (यूरोप का History- पृ. 169)

जार्ज बर्नादस्की ने लिखा – “मास्को की ओर नेपोलियन का अभियान सामरिक दृष्टि से उत्कृष्ट था किंतु बोरोडिना का महान Fight बराबरी का रहा और रूसी प्रधान सेनापति फील्ड मार्शल माइकेल कुतुजोव के सामरिक कौशल और विवेक के कारण नेपोलियन, रूसी सेना को Destroy न कर सका।” (रूस का History पृ. 186)

उजड़े भूभाग, जले अधजले भवनों, खेत खलिहानों को पार करता नेपोलियन 14 सितम्बर को मास्को पहुंचा मगर वह भी Single जलता हुआ नगर था, उजड़ा नगर था। रूसियों ने आत्म समर्पण नहीं Reseller, मास्को छोड़कर चले गए। 700 मील का कष्टपूर्ण सफर और वीरान मास्को की प्राप्ति, हाय रे नेपोलियन की किस्मत।

“शत्रु नेपोलियन द्वारा अधिकृत शहर मास्को, Single लुटी हुई औरत के समान था।” – कैटलवे दो माह तक नेपोलियन इस आशा के साथ क्रेमलिन के राजप्रसाद में रहा कि जार संधि करेगा। मास्को से बैरंग लौटना महाद्वीप में नेपोलियन की प्रतिष्ठा का धूल धूसरित होना था। “नेपोलियन के Fight संबंधी अनुभवों में इस प्रकार का दृढ़ सत्याग्रह नई बात थी, उसने दो-तीन उच्च पदस्थ रूसी बंदियों को स्वयं जार के पास भेजा कि वे उसकी मित्रता का आश्वासन देकर संधि की बात प्रारंभ करने का आग्रह करें किंतु उसे सफलता नहीं मिली।” (भटनागर And गुप्त अर्वाचीन यूरोप- पृ. 216)

कई सप्ताह अनिश्चितता में बीते, संधि के लिए कोई नहीं आया। 18 अक्टूबर 1812 को जब बर्फ गिरने की संभावना बढ़ गई तब उसने सेना को मास्को से लौटने का आदेश दिया। रूस की भयंकर सर्दी, अन्न का अभाव, चारे का अभाव, पीने के पानी का अभाव, रूसियों का गोरिल्ला Fight – हर तरह से, हर तरफ से नेपोलियन की सेना को मरना था। 13 दिस. 1812 को 6 लाख सैनिकों में से मात्र 20 हजार बच कर रूसी सीमा से बाहर निकल पाए, शेष मर गए।

Historyकार हेजन ने लिखा है – “मास्को से नेपोलियन की वापसी, History की बहुत भयावह उपकथा है।” (आधुनिक यूरोप का History पृ. 223) कैटलवे ने इसे नेपोलियन के पतन का पहला अंक लिखा है। नेपोलियन के सेनापति मार्शर्लर्लल ने अपनी पत्नी को सूचित करता है – “रूसियों की गोलियों की अपेक्षा सामान्य अकाल तथा सामान्य शीत ने विशाल (नेपोलियन की) सेना पर विजय प्राप्त की।”
नेपोलियन के पतन मेंं जार अलेक्जेन्डर की भूूिमिका नेपोलियन के असफल रूस अभियान ने उसकी कमर तोड़ दी। महान सेना की प्रतिष्ठा धूमिल हुई। इतना होने पर भी अलेक्जेन्डर ने नेपोलियन को नहीं छोड़ा। “अगले संघर्ष का श्रेय अलेक्जेन्डर के व्यक्तिगत उपक्रम को ही दिया जाना चाहिए। वह नेपोलियन के विरुद्ध यूरोपीय सम्मेलन का प्रेरक और समस्त सैनिक गतिविधियों का प्रमुख प्रबंधक था।” (जार्ज वर्नादस्की, रूस का History- पृ. 187)

आस्ट्रिया के चांसलर मेटरनिख के Reseller में उसे Single हमराही मिला था। नेपोलियन की महत्वाकांक्षा से आस्ट्रिया की रक्षा उसने की। क्रान्ति-पुत्र नेपोलियन को पराजित करने में जार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। नेपोलियन का पतन सब चाहते थे मगर बिल्ली के गले में घंटी कौन बांधे ? जार ने यह गुरुतर भार संभाला। मुक्ति-Fight का शंखनाद जार ने Reseller। प्रशा के सेनापति ने उसका साथ दिया। 10 अगस्त 1813 ई. तक प्रशा के अलावा आस्ट्रिया व इंग्लैण्ड भी उसके हमराही बने। मित्रराष्ट्रों की संयुक्त सेना नेपोलियन को Defeat करने आगे बढ़ी लाइपजिंग के Fight में नेपोलियन Defeat हुआ। 31 मार्च 1814 को मित्रराष्ट्रों की सेना पेरिस में प्रवेश कर गई। 18 जून 1815 ई को वाटरलू के विश्वप्रसिद्ध Fight में नेपोलियन की अंतिम पराजय हुई। नेपोलियन ने आत्मसमर्पण कर दिया।

इस प्रकार रूसी जार अलेक्जेन्डर First ने नेपोलियन से अपनी 1807 की हार का और 1812 के मास्को-अभियान का बदला ले लिया। जार की यह उपलब्धि महत्वपूर्ण थी। इसी कारण यूरोप की शांति के लिए बुलाई गई कान्फ्रेंस में जार को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया।

जार अलेक्जेन्डर और वियना कांग्रेस 

“रूस की बर्फ ने नेपोलियन की कमर तोड़ दी। वेलिंगटन की सामरिक प्रतिभा ने उसको पूर्णत: पराजित कर दिया। नेपोलियन के निष्कासन से यूरोप में शांति हो गई। जब सेना अपना कर्तव्य पूरा कर चुकी तब राजनयिकों ने अपना कार्य आरंभ Reseller।” (जे.ए.आर. मैरियट, वाटरलू के पश्चात इंग्लैण्ड- पृ. 3) आस्ट्रिया की राजधानी वियना में यूरोप के प्रमुखों की बैठक आयोजित की गई। सन 1648 ई में वेस्टफेलिया के यूरोपीय सम्मेलन के बाद यूरोपीय समस्या पर विचार करने के लिए इतना बड़ा सम्मेलन यूरोप में हो रहा था। वियना सम्मेलन में शामिल Single बड़े नेता ने लिखा है – “इस समय वियना के नगर का दृश्य अत्यधिक आकर्षक और प्रभावशाली है। यूरोप के All विशिष्ट पुरुषों का बड़े शानदार ढंग से प्रतिनिधित्व हो रहा है।” (आधुनिक यूरोप का History- पृ. 178) आस्ट्रिया के चांसलर मेटरनिख की अध्यक्षता में बैठक हुई। आस्ट्रिया सरकार ने 8 लाख पौंड अतिथियों के स्वागत व खानपान में खर्च किए। टर्की को छोड़ यूरोप के All King या उनके प्रतिनिधि उपस्थित हुए। ब्रिटेन, आस्ट्रिया, रूस और प्रशा को प्रमुख स्थान दिया गया। जार को महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करना था। ‘मुक्तिदाताओं का मुक्तिदाता’ वह स्वयं को कहता था। जार के पास जितनी बड़ी सुसज्जित सेना थी वैसी सेना तत्कालीन यूरोपीय राज्य के किसी भी प्रमुख के पास न थी। जार के Word विशेष वजन रखते थे। उसके प्रस्तावों की अवहेलना करना साधारण बात न थी। यूरोप के मामले में उसकी निर्णायक स्थिति हो गई।

जार शक्तिशाली था, प्रशा का उसे साथ था मगर राजनीति व कूटनीति में उसका पाला घाघ लोगों से पड़ा था। आस्ट्रिया का मेटरनिख, इंग्लैण्ड का कैसलरे, फ्रांस का तेलेरां जैसे चतुर And अनुभवी व्यक्तियों ने जार की उतनी नहीं चलने दी, जितनी वह चाहता था। All बड़े राजनेता जार से भयभीत भी रहते थे। ब्रिटिश विदेशमंत्री ने प्रधानमंत्री को लिखा – “वियना कांग्रेस में सबसे बड़ा खतरा तो जार है जिसे पेरिस से बहुत लगाव है। अपने देश में निरंकुश शासन के विपरीत वियना कांग्रेस में वह उदारता और सहिष्णुता की नीति बरत कर वह अपने को तुष्ट और दूसरों को प्रभावित करना चाहता है।”

प्रशा का King फ्रेडरिक विलियम तृतीय अपने मित्र जार से बहुत प्रभावित था, नेपोलियन के विरूद्ध जार ने ही उसे पूरा सहयोग दिया था। रूस का जार, नेपोलियन को पराजित करने की कीमत चाहता था, अधिक से अधिक राज्य विस्तार करना चाहता था। अस्ट्रिया व ब्रिटेन उसका विरोध करते थे, संपूर्ण पोलैण्ड इसी विरोध के चलते रूस को नहीं मिला। शक्ति संतुलन के सिद्धांत पर चलते, रूस को अपरिमित शक्ति, यूरोपीय राष्ट्र नहीं देना चाह रहे थे। हेजन के According¦”रूस और प्रशा ने Single Second के दावों का समर्थन Reseller परन्तु आस्ट्रिया, फ्रांस और इंग्लैंड ने उनका तीव्र विरोध Reseller और अंत में उत्तर के इन दो राष्ट्रों की महत्वाकांक्षा को रोकने के लिए Fight लड़ने के लिये तैयार हो गये।” (आधुनिक यूरोप का History- पृ. 179)

पोलैंड में स्थित पोसेन के गैलिशिया के भाग को छोड़कर शेष डची आफ वारसा, रूस को दिया गया। अधिकांश भाग मिला मगर संपूर्ण पोलैंड नहीं मिला। हेजन के According “अब रूस की सीमाएं यूरोप में पश्चिम की ओर काफी दूर तक फैल गई और अब वह यूरोप के मामलों में अधिक महत्व के साथ बोल सकता था।” (आधुनिक यूरोप का History- पृ. 179) वियना कांग्रेस के Kingों ने जातियों की आकांक्षाओं को पूरा नहीं Reseller, शक्ति संतुलन के चलते उन्होंने ऐसी व्यवस्था की जो वास्तव में कोई व्यवस्था न थी। “सन 1815 से अब तक यूरोप का History वियना सम्मेलन की भारी भूलों को अकृत करने का History है। (हेजन- आधुनिक यूरोप का History पृ.181) जनता की इच्छा अनिच्छा पर विचार न करने के कारण” वियना कांग्रेस की कटु आलोचना हुई। उसे पशुओं का वार्षिक मेला कहा गया। विजित प्रदेशों की लूट मची हुई थी और जिसको जो अच्छा लग रहा था वही ले लेता था।

”वियना कांग्रेस की सबसे बड़ी देन यह है कि उन्होने चालीस वर्षों तक यूरोप को Fight से दूर रखा।” – (ग्रान्ट And टेम्परले, उन्नीसवी And बीसवी शताब्दी का यूरोप- पृ.153।’’) Historyकार मैरियट के According-”यद्यपि कांग्रेस के कार्य प्रतिक्रियावादी थे परन्तु इससे Single पुराने युग की समाप्ति और नये युग का प्रारंभ होता है।” Single पीढ़ी से अधिक समय तक किसी भयंकर Fight ने यूरोप की शांति भंग नहीं की।

पवित्र संघ 

वियना में जिन दिनों यूरोपीय राज्य, यूरोपीय राष्ट्रों की सीमायें तय करने में लगे थे, रूस का जार अलेक्जेन्डर First Single ऐसा स्वप्न देख रहा था, जिसमें यूरोप के राष्ट्र प्रेम और बन्धुत्व के बंधन में बंधे रहें। यूरोपीय शांति की दिशा में यह महत्वपूर्ण था। दुर्भाग्यवश यूरोप के राष्ट्र जार को और उसकी योजना को समझ नहीं पाए और मन, वचन, कर्म से इस पवित्र संघ से नहीं जुड़े।

पवित्र संघ का जन्म अंतर्राष्ट्रीय संबधों को अधिक संतोषजनक आधार प्रदान करने के प्रशंसनीय आकांक्षा के फलस्वReseller हुआ था। बहुत कम कूटनीतिक कार्यों को इतने मजाक और घृणा का सामना करना पड़ा है, जितना इस पवित्र संघ को करना पड़ा। यह घृणा और मजाक पूर्णReseller से न्याय संगत नहीं था। इसका जनक रूस का जार अलेक्जेंडर First चतुरता तथा रहस्यवाद और उच्च आदर्शों तथा सुनियोजित महत्वाकांक्षाओं का विचित्र मिश्रण था । (मैरियट- पृ.51)

26 सितंबर 1815 ई. को रूस, प्रशा और अस्ट्रिया के सम्राटों ने पवित्र संघ में सम्मिलित होने विषयक संधि पर हस्ताक्षर किये। बाइबिल के उन Wordों के प्रति यह निष्ठा थी जो “सब मनुष्यों को भाई चारे से रहने की, हमेशा Single Second की सहायता करने की आपस में भाईचारे के सच्चे और अटूट प्रेम के धागे से बंधे रहकर Singleता बनाए रखने की आज्ञा देते हैं।” बाद में फ्रांस, स्पेन और सिसली के King इस संघ में शामिल हुए। मेटरनिख इसे – “Single तिरस्कृत और व्यर्थ का शोर मचाने वाली चीज मानकर इससे अलग रहा।” ब्रिटेन का King पागल हो गया था, अत: उसका हस्ताक्षर Meansहीन था। टर्की का सुलतान गैर ईसाई था अत: उसे अलग रखा गया। पोप इसे गैर पादरी लोगों द्वारा धार्मिक विचार का प्रचार मानकर अलग रहा।

पवित्र संघ का विचार, अच्छा विचार था, इससे यूरोप में शांति स्थापित होती मगर जार को हृदय से साथ देने वालों की कमी थी। “सन 1818 के आते आते पवित्र संघ का Single ही उद्देश्य रह गया था, समय समय पर उसकी बैठक होती थी। जो कि राज्यों के मामलों में दखल देती थी और हमेशा निरंकुशता और प्रतिक्रियावाद का पक्ष लेती थी।”¦(वाटरलू के पश्चात इंग्लैंड- पृ.188)

“प्राचीन विचारधारा के अनेक राजनयिकों की दृष्टि में पवित्र संघ या तो आदर्शवादी बकवास प्रलाप थी या रूस के साम्राज्यवादी अभिप्रायों के छिपाने की कोशिश थी।” (रूस का History, जार्ज वर्नादस्की पृ.188)

जार के बढ़ते प्रभाव के कारण किसी ने उसकी योजना का विरोध नहीं Reseller मगर उसे आगे भी नहीं बढ़ाया। 1825 ई. में जार की मृत्यु के साथ पवित्र संघ समाप्त हो गया। गेटे ने पवित्र संघ की प्रशंसा करते लिखा – “इससे अच्छी और उपयोगी योजना मनुष्य मात्र के लिए नहीं बनी।”

हेजन के According – “जहां तक विचारों का प्रश्न है पवित्र संघ में कोई दोष नहीं था। पवित्र संघ की असफलता का संबध जार से नहीं वरन उन लोगों से था जिन्होंने पवित्र संघ के तत्वों को ठीक से नहीं समझा या उसका अनुशीलन नहीं Reseller। भविष्य में पवित्र संघ के विचार धाराओं ने अनेक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों को प्रेरणा दी।’’

चतुर्मुखी राष्ट्र संघ –

यूरोप में शांति बनी रहे इसके लिए यूरोपीय राष्ट्र व्यग्र थे। मेटरनिख ने इस निमित्त Single योजना रखी जिसे आस्ट्रिया के अलावा ब्रिटेन, रूस और प्रशा ने स्वीकार Reseller। 20 नबम्वर 1815 को चतुर्मुखी राष्ट्र संघ अस्तित्व में आया । यूरोप की संयुक्त व्यवस्था के नाम से यह चर्चित रही।

संधि की शर्तें –

  1. चारों राष्ट्र वियना कांग्रेस के निर्णयों का पालन करेंगे।
  2. यूरोप की शांति को बनाए रखेंगे।
  3. यूरोप के राज्यों मे पारस्परिक सहयोग बढ़ाने, पारस्परिक मतभेदों और समस्याओं को दूर करने के लिए समय समय पर सम्मेलन करेंगे।
  4. क्रांति के विचारों को सामूहिक Reseller से रोकेंगे। नेपोलियन तथा उसके वंशजो को फ्रांस के सिंहासन पर नहीं बैठने देगें।

1815 से 1822 ई तक यह संयुक्त व्यवस्था बनी रही। इंग्लैंड का विदेश मंत्री कैसलरे इसका पक्का समर्थक था। यूरोप की समस्याओं को सुलझाने के लिए इस बीच अनेक सम्मेलन हुए, इसलिए इस काल को “सम्मेलनों का काल” कहा गया है।

अक्टूबर 1818 ई. को पहला सम्मेलन जर्मनी के नगर Single्सलाशापेल में हुआ। फ्रांस की मांग पर उसे संघ में शामिल Reseller गया। अब यह पंचमुखी संघ बन गया। स्वीडन के King से संधि शर्तों को पूरा करने कहा गया। हेस्से के इलेक्टर को King की उपाधि नहीं दी गई। मोनेको के King को शासन प्रबंध सुधारने कहा गया। बेंडन के उत्तराधिकारी की समस्या सुलझाई गई, स्पेन के King को उपनिवेशों की समस्या के लिए सहायता नहीं दी गई। मेटरनिख ने इस सम्मेलन की प्रशंसा करते लिखा – “मैंने अपने जीवन में ऐसा सुन्दर सम्मेलन नहीं देखा।” कैसलरे के According – “हमें किसी भी देश के घरेलू मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।” रूस का जार अलेक्जेन्डर इस सम्मेलन में शामिल था। वह स्पेन के उपनिवेशों के विरुद्ध स्पेन की सहायता के लिए रूसी सेना भेजना चाहता था मगर संघ के निर्णयों को उसे मानना पड़ा।

ट्रोपो सम्मेलन 1820 ई. –

– जुलाई 1820 ई. को नेपल्स में क्रान्ति हो गई। मेटरनिख नेपल्स के विद्रोह को सेना भेजकर दबाना चाहता था। इस समस्या पर विचार के लिए ट्रोपो में सम्मेलन हुआ। रूस का जार इस समय तक कट्टर प्रतिक्रियावादी बन गया था, मेटरनिख के पूर्ण प्रभाव में आ चुका था। 19 नबम्वर 1820 ई. को अस्ट्रिया, प्रशा और रूस ने Single पूर्व लेख पर हस्ताक्षर किए। यह घोषणा की गई कि क्रान्ति के कारण जिन राज्यों का शासन बदल गया है और वे अन्य राज्यों के लिए संकट का कारण बन गये हैं, ऐसी स्थिति में बड़े राज्यों को शांति या Fight के द्वारा अपराधी राज्य को ठीक करने का अधिकार होगा। आस्ट्रिया ने 80 हजार सैनिक भेजकर नेपल्स का विद्रोह दबा दिया। फर्डिनेण्ड दुबारा King बनाया गया।

सेंंट पीटसबर्ग सम्मेलन 1824 ई. –

1821 ई. में यूनान ने टर्की के विरुद्ध विद्रोह कर दिया। जार विद्रोह विरोधी था लेकिन परंपरागत शत्रु टर्की के विरुद्ध यूनान का समर्थन करना चाहता था। सेंट पीट्सबर्ग में इस समस्या को निपटाने सम्मेलन हुआ। यह असफल रहा। टर्की के सुल्तन को Single प्रभावहीन संयुक्त पत्र 13 मार्च 1824 को दिया गया। यूनान व टर्की के मध्य मध्यस्थता का यह प्रस्ताव था जो माना नहीं गया। अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का यह अंतिम प्रयास था।

रूस के जार अलेक्जेन्डर First का आकस्मिक Reseller से 1 दिसम्बर सन 1825 ई. को तगानरोग नामक स्थान पर निधन हो गया। 48 वर्ष की अवस्था थी लेकिन मृत्यु पर किसका वश चलता है। उसने नेपेालियन महान के विरुद्ध Fight करके यूरोप में अपनी व अपने देश की प्रतिष्ठा बढ़ाई। सुधारों के द्वारा वह रूस को विकास की ओर अग्रसर करना चाह रहा था मगर यु़द्धों में उलझने के कारण सुधार कार्य बाधित हुए। मेटरनिख के प्रभाव में आकर वह सुधार व क्रान्ति का विरोधी हो गया, प्रतिक्रियावादी हो गया। अपने 25 वर्ष के शासनकाल में अलेक्जेंडर First ने रूस को यूरोप का Single प्रमुख राष्ट्र बना दिया। All महत्वपूर्ण मामलों में रूस की पूछ परख होने लगी। अपने को सही ढंग से व्यक्त न कर पाना उसकी सबसे बड़ी कमजोरी थी। अपने शासनकाल के उत्तरार्ध में वह यूरोपीय राजनीति व वैदेशिक मामलों में इतना उलझ गया कि रूस में सुधार व विकास के कार्य धीमी गति से हुये। आंतरिक शासन का पूरा भार अपने जनरल अलेक्सिस अराक्चीव को सौंप दिया। रूस के History में जार अलेक्जेन्डर First Single महत्वपूर्ण King था।

जार निकोलस First-1825 ई. से 1855 ई. जार अलेक्जेंडर First की कोई संतान नहीं थी। मृत्यु से पूर्व उसने अपने भाई निकोलस First को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया था। 1 दिसम्बर को अलेक्जेन्डर First की मृत्यु हुई और 26 दिसम्बर 1825 ई को निकोलस First जार बना। अपने भाई से भिन्न व्यक्तित्व का व्यक्ति था, दृढ़ प्रतिज्ञ व कार्यपटु था, निरंकुशता का अवतार था। प्रांरभ से ही सैनिक वातावरण में रहने के कारण वह राजनीतिक पद्धति, व्यवहार कुशलता, कूटनीतिक वार्तालाप से अनभिज्ञ था। सुधारों का वह घोर विरोधी था और अगर कोई सुधारों की मांग के लिए समूह आंदोलन करे यह सहन नहीं कर सकता था। स्वयं को ईश्वर द्वारा King बनाया गया मानता था। अपने तीस वर्षीय शासनकाल में वह सदैव निरंकुशता व रूढ़िवादिता का प्रबल समर्थक था।

दिसम्बर वादियों का विद्रोह –

जार निकोलस First को सिंहासनारोहण के साथ ही विद्रोह का सामना करना पड़ा। दिसम्बर के माह में हुए विद्रोह के कारण इसे दिसम्बर वादियों का विद्रोह कहा जाता है। रूस के उदारवादी निकोलस को नापंसद करते थे और उसके स्थान पर उसके बड़े भाई कान्स्टेंटाइन को जार बनाना चाहते थे। जार ने विद्रोह में शामिल नेताओं को कड़ा दंड दिया। पांच बड़े नेता फाँसी पर लटका दिए गए। ऐसे ही Single नेता पाल पेस्टल ने मृत्यु से पूर्व कहा था – “मैंने बीज बोने से पूर्व ही फसल काटने की कोशिश की, मैं जानता था कि मुझे अपने जीवन का बलिदान देना पड़ेगा, परन्तु भविष्य में फसल काटने का समय अवश्य आयेगा।” दिसम्बर वादियों का विद्रोह व्यर्थ नहीं गया, नेताओं के बलिदान ने रंग दिखाया। जार ने भी जान लिया कि रूसियों की प्रमुख मांगों की अवहेलना नहीं की जा सकती। सुधारों के संदर्भ में जार सबसे First यही पता लगाता था कि दिसम्बर वादियों के असंतोष के क्या कारण थे। उन कारणों को दूर करने का प्रयास जार ने Reseller। दमन, अत्याचार, निरंकुशता के मध्य सुधार के कुछ कार्य किए गये। मैरियट के According – ‘‘निकोलस बिलकुल भिन्न प्रकृति और स्वभाव का व्यक्ति था उसमें न तो अलेक्जेन्डर जैसा पश्चिमी प्रभाव तथा आडम्बर था और न उस जैसा रहस्यवाद और विचार थे। वह पक्का रूसी था। (वाटरलू के पश्चात इंग्लेण्ड- पृ.70)

निकोलस First की गृह नीति 

निकोलस ने अपने शासन काल मे केन्द्रीयकरण और रूसीकरण की नीति अपनाई। उदारवादियों व क्रान्तिकारियों के दमन के लिए पुलिस और गुप्तचर विभाग को मजबूत Reseller। गुप्तचरों का जाल फैलाया गया, संदिग्ध गतिविधियों में लगे लोगों को गिरफ्तार करने का आदेश था। प्रो. लिप्सन के According “रूसी गुप्तचर संस्था स्पेन के इक्वीजिशन से बढ़कर शायद न हो लेकिन उसके बराबर तो थी।” (यूरोप इन नाइटिंथ एंड ट्वेन्थीथ सेंचुरी- पृ. 87) 1832 से 1852 ई. के मध्य विद्रोही स्वभाव के डेढ़ लाख रूसी देश से निष्कासित किए गये। गणतंत्रवादियों से रूस को बचाने लिए यह करना जाार के लिए आवश्यक था।

प्रगतिशील विचारों के रूस में प्रवेश को रोका गया। सीमा पर चौResellerँ बढ़ाई गई। पश्चिमी राजनीतिक व दार्शनिक साहित्य रूस में प्रवेश नहीं कर सकता था। सरकारी अनुमति के बिना विदेश यात्रा नहीं हो सकती थी। समाचार पत्रों पर सेंसर लगाया गया।

विधि संहिता का संकलन

निकोलस First की महत्वपूर्ण उपलब्धि के Reseller में विधि संहिता का संकलन को प्रस्तुत Reseller जाता है। दिसम्बर वादियों के असफल विद्रोह ने जार को महसूस कराया कि विद्यमान प्रशासन में कुछ न कुछ खामियां हैं, जिन्हें दूर करना है। दिसम्बर वादियों की दृष्टि में रूस में विधियों की किसी पद्धति का न होना Single दोष था। इस दोष के कारण रूसी न्यायालयों की प्रक्रिया पर भी प्रश्न उठता था।

जार निकोलस ने विधियों के संग्रह के लिए Single समिति का गठन Reseller। महान राज मर्मज्ञ व विधि के नेता स्पेशन्स्की को यह कार्य सौंपा गया। जार अलेक्सिस की सन 1649 की संहिता से लेकर निकोलस First के राज्याभिषेक तक की अवधि तक के विधियों का संग्रह Reseller गया 42 खंडों में इसे प्रकाशित Reseller गया। सन 1832 ई में Single व्यवस्थित रूसी साम्राज्य विधि संहिता प्रकाशित की गई। जार्ज वर्नादस्की ने लिखा है – “इस प्रकार विधियों के संहिता करण का कार्य, जो न तो कैथरीन द्वितीय और न अलेक्जेन्डर First द्वारा ही पूरा Reseller जा सका था, निकोलस First के शासनकाल में पूरा हुआ।” (रूस का History पृ.196) इस प्रकार के संहिता करण से भविष्य में न्यायिक सुधारों के लिए ठोस पृष्ठभूमि निर्मित हो गई। निकोलस First यदि न्याय पालिका के अन्य दोषों के दूर करने का प्रयास करता तो उसे और प्रसिद्धि मिलती।

कृषि दासों व कृषकों की दशा सुधारने के प्रयत्न –

दिसम्बरवादियों से पूछताछ करने पर यह पता चला कि रूसी जीवन में कृषक दास प्रथा का गंभीर दोष है। जार अलेक्जेन्डर First ने इस दिशा में कार्य प्रांरभ Reseller था। निकोलस यह मानता था कि कुलीनवर्ग के विरुद्ध संघर्ष में कृषक Single महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। कृषक दास प्रथा को सीमित करने के लिए निकोलस ने अनेक सुधार किए। भूमि से संबधित कृषकों संबधी विधि का 1842 ई में घोषणा की गई। यह अपेक्षा की गई कि भू-स्वामी कृषकों के कर्तव्य निर्धारित करें। दुर्भाग्यवश यह अनिवार्य नहीं Reseller गया। रूस के जिलों में ही कृषक दास श्रमिकों के संबध में उत्तरदायित्व निश्चित करने का प्रयास Reseller गया। निकोलस First कृषक दासों की दशा सुधारने के संबध में अगला कदम उठाने वाला था, मगर पूरी सफलता नहीं मिली क्योंकि कुलीन वर्ग कृषक दासों के शोषण की व्यवस्था को बदलना नहीं चाहते थे। 1833 ई. में कृषक दासों को बेचा जाना प्रतिबंधित कर दिया गया। जार की हजारों Singleड़ की जमीन पर कार्य करने कृषकों की दशा सुधार के लिए कांउट किसलेव की अध्यक्षता में Single विभाग बनाया गया। कृषकों की दश में सुधार नहीं हुआ। इसका प्रतिफल किसानों के विद्रोह के Reseller में जार को भुगतना पड़ा।

आर्थिक सुधार –

दिसम्बरवादियों ने रूसी शासन व्यवस्था में जो दोष बतलाये उनमें से Single वित्त व्यवस्था संबंधी संभ्रांति भी थी। पूर्ववर्ती जार अलेक्जेन्डर First के दीर्धकालीन Fightों के फलस्वReseller रूबल का अवमूल्यन हुआ थां वित्त मंत्री के Reseller में क्रान्किन ने कागजी मुद्रा का मूल्य 3.5:1 पर स्थिर कर दिया। इसके पश्चात नई कागजी मुद्रा प्रारंभ की गई जो स्वर्ण संचिति द्वारा समर्थित थी। जार निकोलस रूसी उद्योगों को बढ़ाना चाहता था। वित्त मंत्री ने इस दिशा में कार्यवाही की। 1853 ई तक रूस का विदेश व्यापार पिछले वर्षो की तुलना में दुगुना हो गया। रेल लाइनों का निर्माण रूस में Reseller गया। वस्त्र उद्योग के क्षेत्र में भी Historyनीय प्रगति हुई। मशीनों का प्रयोग विभिन्न उद्योगों में जिस गति से बढ़नी थी वैसी बढ़ी नहीं।

साहित्य, शिक्षा क्षेत्र में प्रगति –

निकोलस रूसवादी था। अत: रूसी साहित्य के संवर्धन के लिए उसने प्रयास Reseller। पुश्कीन, गोगोल, लार्मान्तान, दोस्तविस्की, तुर्गनेव आदि प्रसिद्ध रूसी लेखक हुए। साहित्यिक पत्रिकाओं की संख्या में भी काफी वृद्धि हुई। शिक्षामंत्री काउंट उवरोव ने रूसी भाषा में History, भूगोल व पुरातत्व के मौलिक ग्रंथों का प्रकाशन कराया। सरकारी प्राध्यापक ही देश के विश्वविद्यालयों में अध्यापन के लिए नियुक्त किए गये।

निकोलस की विदेश नीति –

यूरोप मे तुर्की मुस्लिम राष्ट्र था। सन 1453 ई में मोहम्मद द्वितीय ने रोमन साम्राज्य की राजधानी कुस्तुनतुनिया पर अधिकार कर लिया। बालकमन प्राय: द्वीप के अधिकांश भाग तुर्की के अधिकार में थे। तुर्की (टर्की) साम्राज्य की सीमा पश्चिम में जर्मन राज्य की सीमा से आ लगी थी। टर्की के विशाल साम्राज्य के विभिन्न भागों में गवर्नर शासन करते थे जो पाशा कहलाते थे। ये पाशा तुर्की सम्राट के कमजोर होने पर स्वतंत्र थे। आस्ट्रिया ने 1683 ई में तुर्की के आक्रमण को विफल कर यूरोपीय राष्ट्रों को तुर्की के आक्रमण के भय से मुक्त Reseller। 1699 से 1812 ई. के बीच धीरे-धीरे तुर्की साम्राज्य से हंगरी, ट्रांसल वेनिया, अजव, क्रीमिया, कृष्ण सागर की उत्तरी तटवर्ती प्रदेश, वेसारेविया निकल गये। उन्नीसवी शताब्दी के प्रारंभ में यूरोप में रूस के बाद तुर्की साम्राज्य सबसे अधिक विस्तृत था। 1815 ई के पश्चात तुर्की साम्राज्य भी छिन्न भिन्न होने लगा। तुर्की साम्राज्य के प्रदेशों पर अधिकार स्थापित करने के लिए यूरोप की शक्तियां Single Second का विरोध कर रही थी।

यूनान की स्वतंता –

जार अलेक्जेन्डर के काल में यूनान ने टर्की के विरुद्ध विद्रोह Reseller था। टर्की सुल्तान ने क्रोध में आकर हजारों यूनानी विद्राहियों को मार डाला था। समस्त यूरोप की सहानुभूति यूनान के साथ थी। मेटरनिख के क्रान्ति विरोधी होने के कारण यूरोप के King यूनानी स्वतंत्रता संग्राम के प्रति उदासीन रहे।

मिश्र के टर्की गवर्नर मोहम्मद अली ने अपने पुत्र इब्राहिम को Single विशाल सेना के साथ यूनानियों के दमन के लिए भेजा। इस सेना ने त्राहि मचा दी। 1826 ई. में उसने विद्रोहियों को Defeat कर मिसोलोंधी पर अधिकार कर लिया। एथेन्स भी जीत लिया गया।

रूस का जार निकोलस शांत बैठने वाला नहीं था। उसने यूनानियों को सहायता देने का निश्चिय Reseller। 1827 में रूस, ब्रिटेन तथा फ्रांस के बीच लंदन मे संधि हुई। टर्की के सुल्तान से यूनान को स्वतंत्र करने का अनुरोध Reseller गया। न मानने पर मित्रराष्ट्रों ने यूनानियों की सहायता के लिए नौसेना भेजी। 1827 ई में नेवेरिनो नामक स्थान पर टर्की का नोसैना Defeat हुआ। ब्रिटेन Fight से अलग हो गया। रूस ने Fight जारी रखा और कस्तुनतुनिया तक पहुंच गया एड्रियानोपेल की संधि से शांति हुई। तुर्की साम्राज्य के पतन में इस संधि का महत्वपूर्ण स्थान है। यूनानियों को स्वतंत्रता दी गई। सर्बिया, माल्डेनिया, वेलेखिया, को स्वतंत्र शासन दिया गया। वियना कांग्रेस के बाद क्रान्तिकारियों की यह First सफलता थी। रूस का जार निकोलस First की इस संदर्भ में महत्वपूर्ण भूमिका रही। जार ने उदारता की अभिव्यक्ति तो की ही बालकान के समुद्री तट पर अधिपत्य स्थापना करने की नीति का यह अंग था।

रूस की टर्की के प्रति नीति बदलती रहती थी, मगर हमेशा उसका लक्ष्य टर्की के प्रदेश की प्राप्ति रहती थी। अपने ही गवर्नर मिश्र के पाशा से पराजित होकर टर्की के सुल्तान ने यूरोपीय शक्तियों से सहायता मांगी। रूस ने सहायता दी। ब्रिटेन, फ्रांस, आस्ट्रिया ने मोहम्मद अली का साथ दिया। तुर्की सुल्तान को अपने साम्राज्य से सिरिया, पेलेस्टाइन, दमिश्क, एलप्पो और अदन पर मोहम्मद अली का अधिपत्य स्वीकार करना पड़ा।

रूस ने सहायता की कीमत मांगी। तुर्की सुलतान से उनिकयार स्केलेसी की संधि 8 जुलाई 1833 ई को हुई। तुर्की ने रूस को बासफोरस और डर्डानेल्स के जल डमरू मध्य तक अपने जहाज ले जाने का अधिकार दिया। रूस ने संकट के समय तुर्की केा सहायता का वचन दिया। अब तुर्की पर रूस का प्रभाव बढ़ने लगा। इंग्लैंड और फ्रांस को यह सह्य नहीं था। मोहम्मद अली की बढ़ती शक्ति और महत्वाकांक्षा से रूस और ब्रिटेन चिंतित हुए। ब्रिटेन के लिए तुर्की पर रूसी प्रभाव और मिश्र पर फ्रांसीसी प्रभाव सह्य नहीं था। तुर्की को अधिक कमजोर भी होने नहीं देना चाहता था।

जार निकोलस ने समयोचित निर्णय लिया और ब्रिटेन के साथ 15 जुलाई 1840 को लंदन की संधि की। प्रशा, रूस, अस्ट्रिया, इंग्लैण्ड ने इस पर हस्ताक्षर किए। ब्रिटेन की यह कूटनीतिक विजय थी। फ्रांस के विरुद्ध संयुक्त मोर्चा भी बना और रूस को तुर्की में अधिक अधिकार भी नहीं दिए। मोहम्मद अली को पाशा पद वंशानुगत दिया गया और वह फ्रांस की चंगुल से मुक्त कराया गया। रूस के बासफोरस और डार्डानेल्स जल डमरू मध्य तक जहाज ले जाने का अधिकार समाप्त Reseller गया। रूस की तुर्की पर से संरक्षता भी Destroy हो गई। जार निकोलस Fight के मैदान में जो जीता था उसे संधि के टेबल पर हार गया। उसका पाला ब्रिटेश मंत्री पामस्र्टन से पड़ा था जो समकालीन यूरोप का सर्वश्रेष्ठ कूटनीतिज्ञ था। मैरियट ने लिखा है “यदि पामस्र्टन विदेश मंत्री न बना होता तो काला सागर रूसी झील बना रहता और भूमध्य सागर के पूर्वी भाग पर जार के जहाजी बेड़े का प्रभुत्व स्थापित हो जाता। 1841 ई की लंदन की संधि ने उन्किमार स्केलेसी की संधि को समाप्त कर दिया और उसने रूस को अंसदिग्ध Wordों में बतला दिया कि पूर्वी समस्या के अंतिम समाधान में इंग्लैण्ड प्रभाव शाली भाग लेगा।” (वाटरलू के पश्चात इग्लैण्ड पृ. 253)

रूस के जार निकोलस के लिए तुर्की Single असाध्य रोगी के समान था जो किसी समय काल के गाल में समा सकता था। सन 1844 ई में जार ने तुर्की के बंटवारे के संबंध मे ब्रिटेन से बात की। ब्रिटेन रूस को एशिया में अपना सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी समझता था, इसलिए कस्तुनतुनिया में रूस का प्रभाव नहीं बढ़ने देना चाहता था। सन 1853 ई में जार ने पुन: तुर्की के बंटवारे का प्रस्ताव रखा परन्तु ब्रिटेन ने ठुकरा दिया। वास्तव में ब्रिटेन तुर्की के अस्तित्व And स्वतंत्रता की रक्षा करना चाहता था। रूसी महत्वाकांक्षा को रोकने का यह सही उपाय भी था।
क्रीमिया का Fight 1853 ई. –

जार तुर्की से उलझने के लिये बहाना ढूंढ़ रहा था। जेरूसलेम का तीर्थ रोमन चर्च या यूनानी चर्च के अधिकार में रहे इस पर पादरियों मे विवाद हो गया। फ्रांस ने रोमन चर्च का और रूस ने यूनानी चर्च का पक्ष लिया। रूस, तुर्की के सुलतान की समस्त ईसाई प्रजा की संरक्षता की मांग कर रहा था। हेजन के According -”यदि यह मांग स्वीकार कर ली गई होती तो इसका Means होता कि तुर्की के आंतरिक मामलों मे रूस को सदा हस्ताक्षेप करने का अधिकार प्राप्त हो जाता और अंत में तुर्की रूस का Single प्रकार का अधीन देश बन जाता।” (आधुनिक यूरोप का History पृ. 412)

1853 ई में रूस और तुर्की के मध्य Fight प्रारंभ हो गया। जार निकोलस First ने आशा की थी कि यह Fight कुछ दिनों तक सीमित रहेगा। उसकी यह आशा भ्रमात्मक सिद्ध हुई। इंग्लैण्ड और फ्रांस तथा तुर्की के स्थान पर तुर्की, ब्रिटेन, फ्रांस व पीडमेंट को पाया – हेजन के According “इंग्लैण्ड Fight में इसलिये सम्मिलित हुआ कि वह आक्रमण तथा विस्तारवादी रूस से भारत के मार्ग के विषय में भयभीत था। फ्रांस नेपोलियन First के मास्को अभियान का बदला लेना चाहता था।” (आधुनिक यूरोप का History- पृ. 421)

यह Fight मुख्य Reseller से दक्षिणी रूस में काले सागर में स्थित क्रीमिया प्राय:द्वीप में लड़ा गया। यह Fight इसलिये भी महत्वपूर्ण था कि यहां पर सेवेस्टापोल में रूस का Single विशाल सामुद्रिक अस्त्रागार था। रूसी बेड़ा वहां उपस्थित था। सेवेस्टापोल लेने और रूसी सामुद्रिक बेड़े को डुबा देने से कई वर्षों के लिए रूस की शक्ति Destroy हो जावेगी और इस प्रकार वह शस्त्र Destroy हो जाएगा जिससे रूस तुर्की को गंभीर आघात पहुंचा सकता था। 11 माह तक सेवेस्टापोल का घेरा चला, टोडिलबर्न ने इसकी रक्षा के लिये बहुत बुद्धि लगाई। बड़े और छोटे सैनिक टुकड़ियों के मध्य Fight के लिए यह स्मरण Reseller जावेगा। कड़ी सरदी, रसद व्यवस्था के छिन्न भिन्न होने औषधि व अस्पताल की कमी के कारण मिश्र राष्ट्रों की सेना को काफी नुकसान उठाना पड़ा। 336 दिनों के घेरे के बाद 8 दिसम्बर 1855 ई को सेवेस्टापोल का पतन हो गया। बड़े पैमाने पर नरसंहार हुआ।

पेरिस की संधि –

30 मार्च 1856 ई. को पेरिस की संधि द्वारा शांति स्थापित हुई। शर्तें थीं –

  1. काले सागर की तटस्थता बनाए रखा गया। Fightपोतों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया। इसके किनारे अस्त्रागार नहीं बनाया जावेगा।
  2. प्रत्येक राष्ट्र के व्यापारिक जहाज यहां जा सकेंगे।
  3. मोल्डेविया और वेलेशिया पर से रूसी संरक्षण समाप्त Reseller गया। तुर्की सुलतान की संप्रभुता के अंतर्गत ये स्वतंत्र घोषित किए गये।
  4. तुर्की को यूरोपीय राज्यों के परिवार में सम्मिलित कर लिया गया। इस परिवार से अब तक उसे असभ्य राष्ट्र कहकर बाहर रखा गया था। तुर्की के आंतरिक मामलों मे हस्तक्षेप न करने का वचन यूरोपीय राष्ट्रों ने दिया।

मैरियट के अनुुसार – “पूर्वकालीन घटनाओं पर विचार करने वाले आलोचकों का यह मत रहा है कि क्रीमिया Fight यदि Single अपराध नहीं था तो कम से कम भारी भूल अवश्य था और इसको टालना चाहिए था और यह टाला जा सकता था।”¦(वाटरलू के पश्चात इंग्लैण्ड- पृ. 260)

Single महान कूटनीतिज्ञ ने अपना सोचा विचारा मत सुसाहित्यिक Wordों में व्यक्त Reseller – “क्रीमिया के Fight में इग्लैण्ड ने अपना दांव उचित घोड़े पर नहीं लगाया था।” मैरियट – “धीरे धीरे इग्लैण्ड ने उचित अथवा अनुचित यह धारणा बनाई कि तुर्की का मामला यूरोप के लिए महत्वपूर्ण था और उसके लिए विशेष Reseller से महत्वपूर्ण था कि जार शक्ति के द्वारा अपनी मांगों को प्रस्तुत करने के लिए कृतसंकल्प था और केवल शक्ति के द्वारा ही उसकी सेनायें खदेड़ी जा सकती थी। क्रीमिया का Fight इस धारणा का तर्क सम्मत And अनिवार्य परिणाम था।” (वाटरलू के पश्चात इग्लैण्ड- पृ. 216)

हेजन – “क्रीमिया Fight के द्वारा पश्चिमी यूरोप की ईसाई शक्तियों ने तुर्की को सहायता देकर Destroy होने से बचाया। क्योंकि वे कस्तुनतुनिया पर रूस का अधिपत्य नहीं होने देना चाहती थी। पूर्वी प्रश्न का हल के Reseller में यह Fight पूर्ण असफल रहा। अपनी ईसाई प्रजा की दशा सुधारने के लिए दिया हुआ तुर्की सुल्तान का वचन कभी पूरा नहीं Reseller गया। उसकी दशा और बिगड़ गई। (आधुनिक यूरोप का History- पृ. 413)

सोलहवीं शताब्दी के धार्मिक Fightों की तरह क्रीमिया का Fight धार्मिक प्रश्न को लेकर प्रारंभ हआ। मिश्र राष्ट्र विजयी हुये। उनका सम्मान बढ़ा मगर Single लाख व्यक्तियों की जानें गई। कुछ समय के लिए बालकान प्रदेशों पर रूस का प्रभाव कम हुआ। रूस का जार निकोलस इन पराजयों से ऐसा टूटा कि उसकी मृत्यु हो गई। फ्रांस के 75 हजार सैनिक मारे गए, इग्लैण्ड के 24 हजार सिपाही मारे गये। फ्रांस का 1 अरब Resellerया खर्च हुआ और इग्लैण्ड पर 4 करोड़ 10 लाख पौ. का ऋण चढ़ गया। रूस की जन धन की हानि का अनुमान लगाना कठिन है। “क्रीमिया Fight में कौन विजयी हुआ तथा कौन पराजित हुआ यह बतलाना कठिन है।” जार निकोलस First की कूटनीतिक हार के Reseller में भी इसे देखा जाता है।

जार अलेक्जेन्डर द्वितीय 1855-1881 ई. 

निकोलस First की मृत्यु के बाद उसका पुत्र अलेक्जेन्डर द्वितीय जार बना, अवस्था 37 वर्ष की थी। Single King बनने लायक शिक्षा उसे दी गई थी। निकोलस अपने पुत्र के लिए Single सुदृढ़ राज्य छोड़ना चाहता था, मगर क्रीमिया Fight की पराजय ने रूस की कमर तोड़ दी। अंतिम समय में उसने बड़े दुख के साथ अपने पुत्र से कहा था – “अब तो मैं केवल तुम्हारे लिए तथा रूस के लिए ईश्वर से प्रार्थना कर सकता हूँ।” अलेक्जेन्डर अपने पिता की भांति निरंकुश था लेकिन कट्टर प्रतिक्रियावादी नहीं था। कभी वह सुधारवादी बन जाता था तो कभी प्रतिक्रियावादी। रूस के आंतरिक History की यह विशेषता रही है कि जब जब विदेशी Fightों में उसकी पराजय हुई तब तब उसके आंतरिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधार हुए। क्रीमिया Fight के पश्चात रूस में महत्वपूर्ण आंतरिक सुधार हुए। रूस के बुद्धिजीवी भी सुधार की मांग कर रहे थे।

कृषक दास प्रथा की समाप्ति 1861 ई. –

“कृषक दास प्रथा पूर्ववर्ती शासन की आधारभूत त्रुटि थी। इसलिए स्वाभाविक था कि अलेक्जेन्डर द्वितीय के सुधार इस त्रुटि के निराकरण से प्रारंभ होते विशेषत: ऐसी स्थिति में जब उनकी आधार-भूमि का निर्माण निकोलस के राज्य काल में ही हो चुका था।” (जार्ज वर्नादस्की, रूस का History- पृ. 202)

दास प्रथा का तात्पर्य उन किसानों से था जो भूमि जोतते-बोते थे किंतु भूमि पर उनका कोई अधिकार न था। वे भूमिस्वामियों के नियंत्रण में रहते थे। भूमि जोतने-बोने के बदले उन्हें भूमिपतियों के खेतों में मुफ्त में कार्य करना पड़ता था। लगान भी देना पड़ता था। राज्य को अलग से लगान देना होता था। भूस्वामी का नियंत्रण उनके जीवन पर भी था। बिना अनुमति के वे विवाह भी नहीं कर सकते थे। ये दास भूमि के साथ इस ढंग से बंधे होते थे कि भूस्वामी द्वारा खेत बेच देने पर दास भी स्वामी के अधिकार में स्वयमेव चले जाते थे।

दास प्रथा रूस की महत्वपूर्ण समस्या थी। तथ्य यह है कि रूस की आबादी का 90 प्रतिशत कृषक दास थे। संख्या की दृष्टि से ये पांच करोड़ थे। 2 करोड़ 30 लाख कृषक दास तो केवल जार की निजी जमीन पर थे। शेष कुलीन वर्ग के अधिकार में थे।

समितियों का गठन –

जनवरी सन 1857 में जार अलेक्जेन्डर द्वितीय ने Single समिति का गठन Reseller। उच्च पदस्थ अधिकारियों की यह समिति कोई ठोस निर्णय नहीं कर पाई। विलनो के गवर्नर जनरल को यह कार्य सौंपा गया। अभिजात वर्ग की प्रांतीय समिति का गठन Reseller गया। अन्य प्रांतों के अभिजात वर्गों की मांग पर वहां भी समितियां गठित की गई। मास्को के अभिजात वर्गों के सामने जार ने स्पष्ट कहा – “इसकी अपेक्षा हम इस बात की प्रतीक्षा करें कि कृषक दास प्रथा नीचे से समाप्त हो। यह अच्छा होगा कि सुधार ऊपरी स्तर से प्रारंभ हो।” (रूस का History- पृ. 202)

प्रांतीय समितियों के कार्यों का पुनरीक्षण सेन्ट पीट्सबर्ग के विशेष आयोग द्वारा Reseller गया। इस आयोग में Kingीय अधिकारियों के अलावा कुलीन वर्ग के भूस्वामी भी रखे गए। जेम्स रोस्तो इसका अध्यक्ष था। प्रांतीय समितियों की सुझावों की अपेक्षा इस समिति के सुझाव दूरगामी प्रभाव वाले थे।

कृषक दास प्रथा समाप्त 1861 ई. –

रूस के कृषक दासों के लिए 3 मार्च 1861 ई. की तिथि अत्यंत महत्व की है। सम्राट ने इसी तिथि को कृषक दास प्रथा समाप्ति विषयक आदेश पर हस्ताक्षर किए :-

  1. घरेलू दासों को 2 वर्ष के भीतर स्वतंत्र कर दिया जावेगा।
  2. कृषक दासों को व्यक्तिगत स्वतंत्रता दी गई। भूमि भी उन्हें दिया जावेगा।
  3. भमि के उपयोग के कारण उन्हें कुछ राशि देनी थी या भूस्वामी के कुछ कार्य करने थे।
  4. कृषक चाहे तो ऋण लेकर Singleमुश्त भूस्वामी से भूमि ले सकता था।
  5. भूस्वामी को राशि देने के लिए कृषक को 49 वर्ष के लिए शासन की ओर से ऋण की व्यवस्था की गई।

जार अलेक्जेन्डर द्वितीय की इस सुधार योजना का लाभ प्रत्यक्षत: कृषक दासों को मिला। 1861 से 1881 ई. के मध्य कुल भूस्वामियों में से 85 प्रतिशत ने कृषकों को अपनी जमीन बेच दी। कम्यून के लोग सामूहिक Reseller से भूस्वामियों को जमीन की कीमत देने के लिए वचनबद्ध थे। All किसान जब निर्धारित राशि पटा देते तब भूस्वमित्व कम्यून को मिलता। कम्यून अपने सदस्यों को परिवार के आकार के According स्वयं भूमि का बंटवारा Reseller करता था। कम्यूनों के अधिकार व कर्तव्य निर्धारित थे। कम्यून के बाहर कृषक पूर्ण स्वामित्व के आधार पर जमीन खरीद सकता था। सन 1861 ई का सुधार अपूर्ण होने के बावजूद कृषक दासों की दशा सुधारने के क्षेत्र में बड़ा कदम था। कृषक संपूर्ण राज्य की भूमि बंटवारे में प्राप्त करने का स्वप्न देखने लगे – यह भावी क्रांति की पृष्ठभूमि बनी।

जेमेमस्त्वो सुधार –

सन 1864 ई. में जार ने Single और सुधार Reseller। स्थानीय स्वशासन का प्रारंभ हुआ। प्रत्येक गांव के निर्वाचित प्रतिनिधियों को शाला, अस्पताल, सड़क संबंधी कार्य सौंपे गए। 3 वर्ष के लिए प्रतिनिधियों का चुनाव होता था। निर्वाचक तीन श्रेणी के थे। कुलीन और व्यापारी, कृषक कम्यून, नगर निवासी। जेमस्त्वो के द्वारा रूस में स्थानीय शासन व्यवस्था की नींव रखी गई। ये संस्कृति के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य करने वाले सिद्ध हुए।

न्यायिक सुधार –

सन 1864 में न्यायिक सुधार किए गए। न्यायालयीन प्रक्रिया में सुधार, जूरी पद्धति का प्रारंभ करना, शांति न्यायाधिपति के पद की स्थापना इसमें सम्मिलित थे। रूस न्याय के क्षेत्र में अन्य यूरोपीय राज्यों से सक्षम प्रमाणित हुआ। कृषकों को अपने मामले पृथक नगर न्यायालयों द्वारा निपटाने की विशेष व्यवस्था की गई थी।

सार्वजनिक सैनिक सेवा –

1874 में लागू किए गए इस व्यवस्था से रंगरूटों को उनके परिवार के According विशेषाधिकार दिए गए। Only पुत्र, पौत्र को पूर्ण विशेषाधिकार प्राप्त होते थे। उसे द्वितीय वर्ग की रक्षित सेना में रखा जाता था। व्यवहारिक Reseller में First विश्व Fight के पूर्व उसे सैनिक सेवा के लिए नहीं बुलाया गया। माध्यमिक शिक्षा प्राप्त व्यक्ति को विशिष्ट विशेषाधिकार दिए गए थे। सेना में वर्गगत भेदभाव नहीं था।

अलेक्जेन्डर द्वितीय के द्वारा जो सुधार किए गए वे 1905 ई. तक और कुछ सन 1917 तक बनी रही। इन सुधारों से रूसी समाज में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए। असंतोष की आंधी को रोकने में ये कारगर सिद्ध हुए।

13 मार्च 1881 को Single बम विस्फोट में जार अलेक्जेन्डर द्वितीय मारा गया। ‘मुक्तिदाता जार’ ने अनेक सुधार कर रूस का आधुनिकीकरण Reseller। रूसी साम्राज्य का काफी विस्तार हुआ। जार अलेक्जेन्डर की हत्या Single महान राजनीतिक दुर्घटना थी।

जार अलेक्जेन्डर तृतीय 1881.1894 ई. – 

अलेक्जेन्डर द्वितीय की हत्या के पश्चात उसका पुत्र अलेक्जेन्डर तृतीय गद्दी पर बैठा। निरंकुशता व प्रतिक्रियावाद उसे विरासत में प्राप्त थी। उदारवाद का वह शत्रु था। क्रांतिकारियों ने उसके पिता की हत्या की थी यह तथ्य उसे सदैव स्मरण रहता था। वह रूस की प्रतिष्ठा को फिर से स्थापित करना चाहता था। पार्लियामेंट उसकी निगाह में निरर्थक संस्था थी। पुलिस विभाग का प्रमुख प्लेबी उसकी निरंकुशता को बढ़ावा देता था। निरंकुशता, धार्मिक कट्टरता और रूसीकरण इस त्रिभुज का नाम अलेक्जेन्डर तृतीय था। Single जार, Single धर्म औरैरैर Single रूस उसका नारा था।

हजारों की संख्या में आतंकवादी पकड़े गए, सूली पर लटकाए गए, जेल भेजे गए, साइबेरिया मरने के लिए निर्वासित किए गए। प्रेस पर कठोर नियंत्रण स्थापित Reseller गया। अल्पसंख्यक जातियां या तो रूसी भाषा व संस्कृति अपना लें अन्यथा दंड के लिए तैयार रहें। पोल, यहूदी मुख्य Reseller से शिकार बने। कुलीन वर्ग निरंकुश राजतंत्र का समर्थक था। उनके साथ अच्छा व्यवहार Reseller गया। Single विशेष बैंक बनाया गया जहां से कुलीनों को कम ब्याज में रुपये उधार दिए जाते थे। उच्च पदों पर उनकी Appointmentयां की गई। किसानों की दशा सुधारने की ओर भी ध्यान दिया गया। सिंचाई की सुविधायें बढ़ाई गई। औद्योगिक प्रगति की शुरु हुई। दास प्रथा की समाप्ति से रूस में मजदूर मिलना आसान हो गया था। कोयले व लोहे के बड़े खानों का पता लगाया गया। आयात कर बढ़ा दिया गया। नये शहर रूस में बसने लगे। मध्यमवर्ग का जन्म हुआ। बड़े पैमाने पर रेलों की लाइन बिछाई गई। 1891 में ट्रांस साइबेरियन लाइन का निर्माण प्रारंभ हुआ। 1902 ई. में यह पूर्ण हुआ। रूस का मजदूर वर्ग समाजवादी सिद्धांतों से प्रभावित होने लगा। 1894 ई. में अलेक्जेन्डर तृतीय की मृत्यु हुई।

“अलेक्जेन्डर तृतीय को कोई विशेष शिक्षा नहीं मिली थी। किंतु उसमें राजमर्मज्ञता की सहज प्रवृत्ति और व्यवहारकुशलता थी। और वह उसके समक्ष प्रस्तुत किए गए प्रश्नों के सारभूत मुद्दों को बिना किसी कठिनाई के समझ जाता था। अलेक्जेन्डर तृतीय का स्वभाव जटिलताओं से रहित था, किंतु वह Single जन्मजात सम्राट था। (जार्ज वर्नादस्की, रूस का History- पृ. 215)

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *