भाषा की उत्पत्ति, प्रकार्य And विशेषताएं

भाषा की उत्पत्ति

भाषा की उत्पत्ति का अध्ययन करने के लिए दो मुख्य आधार है –

(1) प्रत्यक्ष मार्ग 

भाषा वैज्ञानिकों ने भाषा की उत्पत्ति के सम्बन्ध में विभिन्न मतों का History Reseller है। जिनमें प्रमुख इस प्रकार हैं –

1. दिव्य उत्पत्ति का सिद्धान्त-  

भाषा की उत्पत्ति के सम्बन्ध में यह सबसे प्राचीन सिद्धान्त है। इस सिद्धान्त को मानने वाले भाषा को र्इष्वर की देन मानते है। इस प्रकार न तो वे भाषा को परम्परागत मानते है और न मनुष्यों द्वारा अर्जित। इन विद्वानों के According भाषा की शक्ति मनुष्य अपने जन्म के साथ लाया है और इसे सीखने का उसे प्रयत्न करना नही पड़ा है। इस सिद्धान्त को मानने वाले विभिन्न धर्म ग्रन्थों का उदाहरण अपने सिद्धान्त के समर्थन में देते है। हिन्दू धर्म मानने वाले वेदों को, इस्लाम धर्मावलम्बी कुरान शरीफ को, र्इसार्इ बाइबिल को। वे भाषा को मनुष्यों की गति न मानकर र्इष्वर निर्मित मानते है और इन ग्रन्थों में प्रयुक्त भाषाओं को संसार की विभिन्न भाषाओं की आदि भाषायें मानते है। इसी प्रकार बौद्व अपने धर्मग्रन्थों की भाषा पाली को मूल भाषा मानते है।

2. धातु सिद्धान्त- 

 भाषा की उत्पत्ति सम्बन्धी दूसरा प्रमुख सिद्धान्त धातु सिद्धान्त है। First प्लेटो ने इस ओर संकेत Reseller था। परन्तु इसकी स्पष्ट विवेचना करने का श्रेय जर्मन विद्वान प्रो0 हेस को है। इस सिद्धान्त के According विभिन्न वस्तुओं की ध्वन्यात्मक अभिव्यक्ति प्रारम्भ में धातुओं से होती थी। इनकी संख्या आरम्भ में बहुत बडी थी परन्तु धीरे धीरे लुप्त होकर कुछ सौ ही धातुऐं रही। प्रो. हेस का कथन है कि इन्ही से भाषा की उत्पत्ति हुर्इ है।

3. संकेत सिद्धान्त- 

 यह सिद्धान्त अधिक लोकप्रिय नही हुआ क्योकि इसका आधार काल्पनिक है और यह कल्पना भी आधार रहित है। इस सिद्धान्त के According First मनुष्य बन्दर आदि जानवरों की भॉति अपनी इच्छाओं की अभिव्यक्ति भावबोधक ध्वनियों के अनुकरण पर Word बनायें होगें। तत्पष्चात उसने अपने संकेतों के अंगो के द्वारा उन ध्वनियों का अनुकरण Reseller होगा। इस स्थिति में स्थूल पदार्थो की अभिव्यक्ति के लिए Word बने होगे। संकेत सिद्धान्त भाषा के विकास के लिए इस स्थिति को महत्वपूर्ण मानता है। उदाहरण के लिए पत्ते के गिरने से जो ध्वनि होती है। उसी आधार पर “पत्ता” Word बन गया।

4. अनुकरण सिद्धान्त-  

भाषा उत्पत्ति के इस सिद्धान्त के According भाषा की उत्पत्ति अनुकरण के आधार पर हुर्इ है। इस सिद्धान्त के मानने वाले विद्वानों का तर्क है कि मनुष्य ने First अपने आसपास के जीवों और पदार्थो की ध्वनियों का अनुकरण Reseller होगा। और फिर उसी आधार पर Wordों का निर्माण Reseller होगा। उदाहरण के लिए काऊॅं-काऊॅं ध्वनि निकालने वाले पक्षी का नाम इसी ध्वनि के आधार पर संस्कृत में काक, हिन्दी में कौआ तथा अंगेजी में crow पडा। इसी प्रकार बिल्ली की “म्याऊॅ” ध्वनि के आधार पर चीनी भाषा में बिल्ली को “मियाऊ” कहा जाने लगा। इस प्रकार यह सिद्ध करने का प्रयत्न Reseller गया है कि भाषा की उत्पत्ति अनुकरण सिद्वान्त पर हुर्इ है।

5. अनुसरण सिद्धान्त-  

यह सिद्धान्त भी अनुकरण सिद्धान्त से मिलता है। इस सिद्धान्त के मानने वालों का भी यही तर्क है कि मनुष्यों ने अपने आस-पास की वस्तुओं की ध्वनियों के आधार पर Wordों का निर्माण Reseller है। इन दोनों सिद्धान्तों में अन्तर इतना है कि जहॉ अनुकरण सिद्धान्त में चेतन जीवों की अनुकरण की बात थी, वहीं इस सिद्धान्त में निर्जीव वस्तुओं के अनुकरण की बात है। उदाहरण के लिए नदी की कल-कल ध्वनि के आधार पर उसका नाम कल्लोलिनी पड गया। इस प्रकार हवा से हिलते दरवाजे की ध्वनि के आधार पर लड़खड़ाना,बड़बड़ाना जैसे Word बने। अंगे्रजी के Murmur, Thunder जैसे Word भी इसी अनुसरण सिद्धान्त के आधार पर बनें।

6. श्रम परिहरण सिद्धान्त-  

मनुष्य सामाजिक प्राणी है और परिश्रम करना उसकी स्वाभाविक विषेषता है। श्रम करते समय जब थकने लगता है तब उस थकान को दूर करने के लिए कुछ ध्वनियों का उच्चारण करता है। न्वायर (Noire) नामक विद्वान ने इन्ही ध्वनियों को भाषा उत्पत्ति का आधार मान लिया है। उसके According कार्य करते समय जब मनुष्य थकता है तब उसकी सांसे तेज हो जाती है। सॉसों की इस तीव्र गति के आने जाने के परिणामस्वReseller मनुष्य के वाग्यंत्र की स्वर -तन्त्रियॉ कम्पित होने लगती है और अनेक अनुकूल ध्वनियॉं निकलने लगती है फलस्वReseller मनुष्य के श्रम से उत्पन्न थकान बहुत कुछ दूर हो जाती है। इसी प्रकार ठेला खींचने वाले मजदूर हइया ध्वनि का उच्चारण करते है। इस सिद्धान्त के मानने वाले इन्ही ध्वनियों के आधार पर भाषा की उत्पत्ति मानते है।

7. मनोभावसूचक सिद्धान्त-  

भाषा उत्पत्ति का यह सिद्धान्त मनुष्य की विभिन्न भावनाओं की सूचक ध्वनियों पर आधारित है। प्रसिद्ध भाषा वैज्ञानिक मैक्समूलर ने इसे पूह-पूह सिद्धान्त कहा है। इस सिद्धान्त के According मनुष्य विचारषील होने के साथ साथ भावनाप्रधान प्राणी भी है। उसके मन में दु:ख, हर्ष, आष्चर्य आदि अनेक भाव उठते है। वह भावों को विभिन्न ध्वनियों के उच्चारण के द्वारा प्रकट करता है जैसे प्रसन्न होने पर अहा । दुखी: होने पर आह । आष्चर्य में पडने पर अरे । जैसी ध्वनियों का उच्चारण करता है ।, इन्ही ध्वनियों के आधार पर यह सिद्धान्त भाषा की उत्पत्ति मानता है।

8. विकासवाद का समन्वित Reseller-  

भाषा उत्पत्ति की खोज के प्रत्यक्ष मार्ग का यह सर्वाधिक मान्य सिद्धान्त है । प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्वीट ने इस सिद्धान्त को जन्म दिया था। उन्होने भाषा की उत्पत्ति के उपर्युक्त सिद्धान्तों के कुछ सिद्धान्तों को लेकर इनके समन्वित Reseller से भाषा की उत्पत्ति की है। यह सिद्धान्त तीन है-

  1. अनुकरणात्मक, मनोभावसूचक और प्रतीकात्मक । स्वीट के According भाषा अपने प्रारम्भिक Reseller में इन तीन अवस्थाओं में थी। इस प्रकार भाषा का आरम्भिक Word समूह तीन प्रकार का था। 
  2. First प्रकार के Word अनुकरणात्मक थे Meansात Second जीव जन्तुओं की ध्वनियों का अनुकरण करके मनुष्य ने वे Word बनायें थे, जैसे चीनी मियाऊॅ, बिल्ली की मियाऊॅ ध्वनि के आधार पर बना और बिल्ली नामक जानवर का नाम ही पड गया । इसी प्रकार कौए के बोलने से उत्पन्न ध्वनि के आधार पर हिन्दी में कौआ और संस्कृत में उसे काक कहा जाने लगा। 
  3. स्वीट के According भाषा की प्रारम्भिक अवस्था के Second प्रकार के Word मनोभावसूचक थे। मनुष्य अपने अन्तर्मन की भावनाओं को प्रकट करने के लिए इस प्रकार की ध्वनियों का उच्चारण करता होगा और कालान्तर में उन्ही ध्वनियों ने भावों को सूचित करने वाले Wordों का Reseller ले लिया । आह । अहा। आदि Word ऐसे ही विभिन्न भावसूचक है। 
  4. Third प्रकार के Wordों के अन्तर्गत स्वीट ने प्रतीकात्मक Wordों को रखा। उनके According भाषा की प्रारम्भिक अवस्था में इस प्रकार के Wordों की संख्या बहुत अधिक रही होगी। प्रतीकात्मक Wordों का तात्पर्य ऐसे Wordों से है जो मनुष्य के विभिन्न सम्बन्धों से जैसे खाना-पीना, हॅसना-बोलना आदि और विभिन्न सर्वनामों जैसे यह, वह, मैं, तुम आदि के प्रतीक बन गये है। स्वीट का मत था कि इन Wordों की संख्या प्रारम्भ में बहुत व्यापक रही होगी और इसीलिए उन्होने First तथा द्वितीय वर्ग से बचे उन All Wordों को भी इस Third वर्ग में रखा है जिनका भाषा में प्रयोग होता है। 

इस प्रकार स्वीट के According अनुकरणात्मक, भावबोधक तथा प्रतीकात्मक Wordों के समन्वय से भाषा की उत्पत्ति हुर्इ है और फिर कालान्तर में प्रयोग प्रवाह में आकर भाषा में बहुत से Wordों का Means विकसित हो गया और नये Word बनते चले गये । भाषा क

(2) परोक्ष मार्ग

भाषा की उत्पत्ति का अध्ययन करने के लिए प्रत्यक्ष मार्ग के अतिरिक्त परोक्ष मार्ग भी है । इस मार्ग के अंतर्गत भाषा की उत्पत्ति का अध्ययन करने की दिशा उल्टी हो जाती है Meansात् हम भाषा के वर्तमान Reseller का अध्ययन करते हुये अतीत की ओर चलते हैं । इस मार्ग के अंतर्गत अध्ययन की तीन विधियां हैं –

1. शिशुओं की भाषा-  

कुछ भाषा वैज्ञानिकों का विचार है कि शिशुओं के द्वारा प्रयुक्त Wordों के आधार पर हम भाषा की आरंभिक अवस्था का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं ? शिशुओं की भाषा बाह्य प्रवाहों से उतना प्रभावित नहीं रहती जितनी की मनुष्यों की भाषा । इसलिए बच्चों की भाषा के अध्ययन से यह पता लगाया जा सकता है कि भाषा की उत्पत्ति किस प्रकार हुर्इ होगी । क्योंकि जिस प्रकार बच्चा अनुकरण से भाषा सीखता है उसी प्रकार मनुष्यों ने भाषा सीखी होगी ।

2. असभ्यों की भाषा-   

कुछ भाषा वैज्ञानिकों के According भाषा उत्पत्ति की खोज संसार की असभ्य जातियों के द्वारा प्रयुक्त भाषाओं के अध्ययन के द्वारा की जा सकती है । असभ्य जातियांॅ चूंकि संसार के सभ्य क्षेत्र में होने वाले परिवर्तनों के प्रभाव से बची रहती हैं अत: उनकी भाषा भी परिवर्तनों से प्रभावित नहीं होती । अत: उनकी भाषाओं के अध्ययन और विश्लेषण से भाषा की प्रारंभिक अवस्था का पता चल सकता है ।

3. आधुनिक भाषाओं का ऐतिहासिक अध्ययन-  

भाषा की उत्पत्ति की खोज का Single आधार भाषाओं का ऐतिहासिक अध्ययन भी है । इस सिद्धांत के According हम Single वर्तमान भाषा को लेकर प्राप्त सामग्री के आधार पर भाषा के History की खोज करते हैं। इस खोज में हमें अतीत की ओर लौटना पडता है । अतीत की यह यात्रा तब तक चलती रहती है जब तक हमें उस भाषा विशेष के प्राचीनतम आधार न मिल जायें ।

भाषा उत्पत्ति का अध्ययन करने के लिए परोक्ष मार्ग का यह सिद्धांत अधिक उपयुक्त है । उपयुक्तता का यह कारण इस खोज की विश्वसनीयता है क्योंकि इस खोज के अंतर्गत हम भाषाओं का तुलनात्मक अध्ययन करते हैं । यह अध्ययन कर्इ आधारों पर होता है जैसे – Reseller ,ध्वनि , Means आदि । अध्ययन के ये आधार वैज्ञानिक हैं फलस्वReseller किसी भाषा विशेष की ऐतिहासिक खोज अधिक विश्वसनीय हो जाती है यही कारण है कि भाषा की उत्पत्ति का यह सिद्धांत अधिक उपयुक्त And मान्य है ।

भाषा के प्रकार्य

भाषा का प्रकार्यात्मक अध्ययन प्राग स्कूल की देन है । अत: प्राग संप्रदाय को प्रकार्यवादी संप्रदाय भी कहा जाता है । प्राग संप्रदाय में इस दिशा में कार्य करने वाले भाषा वैज्ञानिक रोमन याकोव्यसन और मार्तिने कर हैं । अत: उन्हें प्रकार्यवादी (Functionalist) भी कहा जाता है ।

भाषिक प्रकार्य – में भाषा का विश्लेषण सामान्य संCreation के आधार पर नहीं Reseller जाता । प्रकार्यवादी भाषा के विभिन्न प्रकार्यों के आधार पर भाषा का विश्लेषण करते हैं ।

सामान्यत: भाषा के अंतर्गत आने वाली इकाइयों के अपने प्रकार्य (Function) होते हैं । जिनका अध्ययन भाषा विज्ञान के अंतर्गत Reseller जाता है । किंतु प्राग संप्रदाय ने भाषा के अपने प्रकार्यों को अध्ययन का विषय बनाया । रोमन याकोव्यसन के According भाषा को तीन दृष्टियों से देखना चाहिये ।

  1. वक्ता, 
  2. श्रोता, 
  3. संदर्भ

वक्ता की दृष्टि से भाषा अभिव्यक्ति प्रकार्य करती है , श्रोता की दृष्टि से प्रभाविक प्रकार्य करती है । और संदर्भ की दृष्टि से सांप्रेषणिक प्रकार्य करती है । इसके अतिरिक्त संपर्क, कूट,और संदेश ये तीन संदर्भ भी भाषा बनाती है ।अत: याकोव्यसन ने छ: प्रकार्य माने हैं ।

  1. अभिव्यक्ति प्रकार्य 
  2. इच्छापरक 
  3. अभिधापरक 
  4. संपर्क द्योतक 
  5. आधिभाषिक 
  6. काव्यात्मक

प्रकार्यवादियों के According भाषा की संCreation प्रकार्य के According बदल जाती है ।इस प्रकार Single ही भाषा प्रकार्यानुसार भिन्न -भिन्न Resellerों में प्रस्तुत होती है । भाषा के इन समस्त Resellerों को चार भागों मे सम्मिलित Reseller जाता है। याकोव्यसन ने वक्ता,श्रोता,और संदर्भ तीन तत्वों के आधार पर प्रमुख तीन प्रकार बताये हैं । उपर्युक्त छ: Reseller भाषा के अभिव्यक्तिक संदर्भ से जुड़े हैं । अत: हम इसे निम्न Reseller से प्रस्तुत कर सकते हैं –

  1. सांप्रषणिक प्रकार्य – जब वक्ता द्वारा श्रोता को कोर्इ सूचना संप्रषित की जाती है और सीधे विचार विनिमय होता है तो भाषा संCreation का स्तर अलग होता है जिसे हम सांप्रेषणिक प्रकार्य कहते हैं । सामान्य वार्तालाप में इसी प्रकार्य का प्रयोग होता है । 
  2. अभिव्यक्ति प्रकार्य-भाषा के द्वारा वक्ता अपने आपको अभिव्यक्त करता है ।अत: हर व्यक्ति की भाषा कुछ न कुछ बदल जाती है । जिसे हम उसकी शैली कह सकते हैं ।भाषा के All स्तरों पर यह परिवर्तन दिखार्इ पड़ता है ।यहां तक कि साहित्य-सृजन में भी कथा भाषा और काव्य-भाषा का अंतर साम्य देखा जा सकता है ।इस प्रकार भाषा की संCreation Single स्तर पर नहीं होती । अभिव्यक्तिक प्रकार्यानुसार भाषा संCreation में परिवर्तन आता है ।
  3. प्रभाविक प्रकार्य – भाषा का प्रयोग जब इस Reseller में होता है जिसमें संप्रेषण और आत्माभिव्यक्ति की अपेक्षा श्रोता को प्रभावित करना ही मुख्य उद्देश्य हो तो उसे भाषा का प्रभाविक प्रकार्य कहा जाता है ।भाषणों की भाषा मुख्यत: प्रभाविक होती है जिसका उद्देश्य श्रोता को प्रभावित करना है ।अत: भाषणों की संCreation और उसका अनुमान अलग होता है । इसकी संCreation Wordावली भी भिन्न होती है । 
  4. समष्टिक प्रकार्य- भाषा वैज्ञानिकों के According भाषा के उपर्युक्त तीन प्रकार अलग अलग अवसरों पर प्रयुक्त होते हैं ।इस प्रकार्यो से समन्वित भाषा का अस्तित्व अलग होता है ।जिससें सामाजिक प्रकार्य कहा जा सकता है ।समन्वित भाषा संCreation का अपना प्रकार्य होता है ।यह उसी प्रकार है जैसे अलग-अलग वस्तुएं अपना स्वतंत्र महत्व रखती हैं लेकिन उन्हे Single साथ प्रस्तुत Reseller जाये तो किसी अन्य वस्तु का बोध कराती हैं ।उदाहरण के लिए इडली, डोसा स्वयं में अलग खाद्य हैं पर समष्टि Reseller में दक्षिण Indian Customer व्यंजनों के Reseller मे माने जायेंगें । 

इसी प्रकार अलग-अलग प्रकार्य के Reseller में प्रस्तुत होने पर भी भाषा की अपनी निजता होती है । सामान्य क्रम में रेडियों या आकाशवाणी कुछ कहे लेकिन समष्टिक Reseller में हिंदी का प्रतिनिधित्व करने वाला Word आकाशवाणी है । इस तरह भाषा का जो निजी अस्तित्व है और अभिव्यक्ति से पृथक है उसे समष्टिक प्रकार्य कहा जा सकता है ।

इसी प्रकार्यात्मक अध्ययन के आधार पर प्राग स्कूल में भाषा के मानक Reseller का अध्ययन हुआ । रोमन याकोव्यसन ने भाषा के प्रकार्यों का निर्धारण करके भाषा के अभिलक्षणेां और ध्वनियों का अध्ययन Reseller है जो उनकी महत्वपूर्ण देन है ।

भाषा की विशेषताएं

जब हम भाषा का संदर्भ Humanीय भाषा से लेते हैं । तो यह जानना आवश्यक हो जाता है कि Humanीय भाषा की मूलभूत विशेषताएं या अभिलक्षण कौन-कौन से हैं । ये अभिलक्षण ही Humanीय भाषा को अन्य भाषिक संदर्भों से पृथक करते हैं । हॉकिट ने भाषा के Seven अभिलक्षणों का वर्णन Reseller है । अन्य विद्वानों ने भी अभिलक्षणों का History करते हुए आठ या नौ तक संख्या मानी है । मूल Reseller से 9 अभिलक्षणों की Discussion की जाती है –

  1. यादृच्छिकता-  ‘यादृच्छिकता़’ का Means है -माना हुआ । यहां मानने का Means व्यक्ति द्वारा नहीं वरन् Single विशेष समूह द्वारा मानना है । Single विशेष समुदाय किसी भाव या वस्तु के लिए जो Word बना लेता है उसका उस भाव से कोर्इ संबंध नहीं होता । यह समाज की इच्छानुसार माना हुआ संबंध है इसलिए उसी वस्तु के लिए भाषा में दूसरा Word प्रयुक्त होता है ।भाषा में यह यादृच्छिकता Word और व्याकरण दोनों Resellerों में मिलती है । अत: यादृच्छिकता भाषा का महत्वपूर्ण अभिलक्षण है । 
  2. सृजनात्मकता-  Humanीय भाषा की मूलभूत विशेषता उसकी सृजनात्मकता है। अन्य जीवों में बोलने की प्रक्रिया में परिवर्तन नहीं होता पर मनुष्य Wordों और वाक्य-विन्यास की सीमित प्रक्रिया से नित्य नए नए प्रयोग करता रहता है ।सीमित Wordों को ही भिन्न भिन्न ढंग से प्रयुक्त कर वह अपने भावों को अभिव्यक्त करता है । यह भाषा की सृजनात्मकता के कारण ही संभव हो सका है । सृजनात्मकता को ही उत्पादकता भी कहा जाता है । 
  3. अनुकरणग्राहता-  Humanेतर प्राणियों की भाषा जन्मजात होती है ।तथा वे उसमें अभिवृद्धि या परिवर्तन नहीं कर सकतें ंिकंतु Humanीय -भाषा जन्मजात नहीं होती । मनुष्य भाषा को समाज में अनुकरण से धीरे धीरे सीखता है ।अनुकरण ग्राह्य होने के कारण ही मनुष्य Single से अधिक भाषाओं को भी सीख लेता है ।यदि भाषा अनुकरण ग्राह्य न होती तो मनुष्य जन्मजात भाषा तक ही सीमित रहता । 
  4. परिवर्तनशीलता- Human भाषा परिवर्तनशील होती है । वही Word Second युग तक आते आते नया Reseller ले लेता है ।पुरानी भाषा में इतने परिवर्तन हो जाते हैं। कि नर्इ भाषा का उदय हो जाता है ।संस्कृत से हिन्दी तक की विकास यात्रा भाषा की परिवर्तनशीलता का उदाहरण है । 
  5. विविक्तता-  Human भाषा विच्छेद है । उसकी संCreation कर्इ घटकों से होती है ।ध्वनि से Word और Word से वाक्य विच्छेद घटक होते है। इस प्रकार अनेक इकाइयों का योग होने के कारण Human भाषा को विविक्त कहा जाता है । 
  6. द्वैतता-  भाषा में किसी वाक्य में दो स्तर होते हैं । First स्तर पर सार्थक इकार्इ होती है ।और Second स्तर पर निरर्थक ।कोर्इ भी वाक्य इन दो स्तरों के योग से बनता है ।अत: इसे द्वैतता कहा जाता है । भाषा में प्रयुक्त सार्थक इकाइयों को Resellerिम और निरर्थक इकाइयों को स्वनिम कहा जाता है ।स्वनिम निरर्थक इकाइयां होने पर भी सार्थक इकाइयों का निर्माण करती हैं ।इसके साथ ही ये निरर्थक इकाइयांॅ Means भेदक भी होती हैं ।जैसे क+अ+र+अ में चार स्वनिम है जो निरर्थक इकाइयां हैं पर कर Resellerिम सार्थक इकार्इ हैं । इसे ही ख+अ+र+अ कर दे तो खर Resellerिम बनेगा किंतु ‘कर’ और ‘खर’ में Means भेदक इकार्इ Resellerिम नहीं स्वनिम क और ख है। इस प्रकार Resellerिम अगर Meansद्योतक इकार्इ है तो स्वनिम Means भेदक । इन दो स्तरों से भाषा की Creation होने के कारण भाषा को द्वैत कहा गया है । 
  7. भूमिकाओं का पारस्परिक परिवर्तन- भाषा में दो पक्ष होते हैं – वक्ता और श्रोता। वार्ता के समय दोनों पक्ष अपनी भूमिका को परिवर्तित करते रहते हैं। वक्ता श्रोता और श्रोता वक्ता होते रहते हैं। इसे ही भूमिकाओं का पारस्परिक परिवर्तन कहते है । 
  8. अंतरणता- Human भाषा भविष्य And अतीत की सूचना भी दे सकती है ।तथा दूरस्थ देश का भी । इस प्रकार अंतरण की विशेषता केवल Human भाषा में है । 
  9. असहजवृत्तिकता-  Humanेतर भाषा प्राणी की सहजवृत्ति आहार निद्रा भय, मैथुन से ही संबंद्ध होती है और इसके लिए वे कुछ ध्वनियों का उच्चारण करते हैं । किंतु Human भाषा सहजवृत्ति नहीं होती है ।वह सहजात वृत्तियों से संबंधित नही होती । भाषा के ये अभिलक्षण Humanीय भाषा को अन्य ध्वनियों या Humanेत्तर प्राणियों से अलग करने में समर्थ हैं ।

भाषा के विविध Reseller

भाषा के स्वReseller पर विचार करने पर यह बात स्पष्ट हो जाती है कि भाषा के अनेक प्रकार होते है । मुख्यत: History ,क्षेत्र,प्रयोग,निर्माण,मानकता और मिश्रण के आधारों पर भाषा के बहुत से Reseller होते हैं ।उदाहरण के लिए History के आधार पर अनेक भाषाओं की जन्मदात्री मूलभाषा जैसे संस्कृत ग्रीक आदि को प्राचीन भाषा; पाली ,प्राकृत को मध्यकालीन भाषा तथा हिंदी, मराठी, बंगला को आधुनिक भाषा से इंगित Reseller जाता है । क्षेत्र के आधार पर भाषा का सबसे छोटा Reseller बोली होती है । इनमें से प्रमुख भाषा Reseller निम्नलिखित हैं –

1. मूलभाषा

‘‘मूलभाषा’’भाषा का वह प्राथमिक स्वReseller है जो स्वयं किसी से प्रसूत नहीं होता अपितु वह दूसरों को ही प्रसूत करता है ।भाषा की उत्पत्ति अत्यंत प्राचीन काल में उन स्थानों पर हुर्इ होगी जहां अनेक लोग Single साथ रहते रहे होंगे । ऐसे स्थानो में से किसी Single स्थान की भाषा की निर्मिति की पहली प्रक्रिया मूलभाषा कहलाती है ।जिसने कालांतर में ऐतिहासिक And भौगोलिक कारणों से अनेक भाषाओं ,बोलियों तथा उपबोलियों को जन्म दिया होगा ।

2. क्षेत्रीय बोलिया

जब हम Single स्थान से Second स्थान पर जाते हैं तो हमें भाषा का परिवर्तन समझ में आने लगता है । यह परिवर्तन जैेसे जैसे दूरियां बढती हैं स्पष्ट समझ में आने लगता है ।भाषा के ऐसे सीमित And क्षेत्र विशेष के Reseller को बोली कहा जाता है । जो ध्वनि,Reseller ,वाक्य Means, Word तथा मुहावरे आदि की दृष्टि से भिन्न हो सकती है ।इस प्रकार जब Single भाषा के अंतर्गत कर्इ अलग अलग Reseller विकसित हो जाते हैं तो उन्हें बोली कहते हैं । ये बोलियां बुंदेली, बघेली, भोजपुरी, मालवी आदि हैं । उदाहरण के लिए -खड़ी बोली And बुंदेली बोली के कुछ Wordों को देखते हैं

ध्वनि के स्तर पर भिन्नता

खड़ी बोली    –    बुंदेली बोली 

 लड़का     –   लरका

 मछली     –   मछरिया 

 लेना     –   लेव 

Wordो के स्तर पर भिन्नता

खड़ी बोली    –    बुंदेली बोली 

 पेड़     –    रूख 

 मांस      –   गोश 

 सिर      –   मूड 

 पैर      –   गोड़ो

3. व्यक्ति बोली 

भौगोलिक दृष्टि तथा सामाजिक इकार्इ के आधार पर भाषा व्यवहार का लघुतम Reseller व्यक्ति बोली है । किसी भाषा समाज में आने वाला व्यक्ति अपने कुछ विशिष्टताओं के कारण भाषिक विभेद को प्रदर्शित करता है । यद्यपि यह विभेद ऐसा नहीं होता कि अपने समाज के अन्य व्यक्तियों के द्वारा समझा न जा सके । मनुष्य में भाषा सीखने की प्राकृतिक क्षमता है । किंतु सीखने का कार्य, किसी भाषा समाज में ही हो सकता है । जिस समाज में वह जन्म लेता है जहां पलता है । वहां की भाषा वह सीख लेता है ।वह केवल छोटे से समूह में प्रचलित बोली की ही नहीं, बल्कि व्यापक धरातल पर प्रयुक्त मानक भाषा तथा Needनुसार अन्य भाषाओं का प्रयोग करता है ।

4. अपभाषा या विकृत भाषा

अंग्रेजी के स्लैग का हिंदी Resellerांतरण है । किसी भाषा समाज में Single निश्चित शिष्टाचार से च्युत भाषा संCreation को शिष्ट भाषा कहते हैं। इसका प्रचलन विशेष श्रेणी या सम वगोर्ं में होता है । अपभाषा में अशुद्धता तथा अश्लीलता का समावेश हो जाता है ।इसके प्रयोक्ता प्राय: Word निर्माण या वाक्य निर्माण में व्याकरण के नियमों को ओझल कर देते हैं ।अपभाषा में सामान्य संकेतिक Means का अपकर्ष दिखार्इ देता है। वैसे अपभाषा के कुछ प्रयोग अपनी सशक्त व्यंजना के कारण शिष्ट भाषा में स्वीकृत हो जाते हैं । मक्खन लगाना, चमचागिरी आदि इसी तरह के प्रयोग हैं । गाली – गलोैच को भी अपभाषा का उदाहरण माना जा सकता है ।1960-70 के बीच कविता के कुछ ऐसे आंदोलन चले जिनमें अपभाषा का खुलकर व्यवहार Reseller गया । हिंदी के कुछ उपन्यासों तथा कहानियों में भी अपभाषा का प्रयोग दृष्टिगोचर होता है ।

5. व्यवसायिक भाषा

व्यवसायिक वर्गों के आधार पर भाषा की अनेक श्रेणियां बन जाती है । किसान, बढ़र्इ, डांॅक्टर, वकील, पंडित, मौलवी,दुकानदार आदि की भाषा में व्यवसायिक Wordावलियों के समावेश के कारण अंतर हो जाता है । इस व्यवसायिक शव्दावली की स्थिति बहुत कुछ पारिभाषिक होती है ।कुछ व्यवसायों में बहुप्रचलित Wordावली के स्थान पर विशिष्ट Meansसूचक नयी Wordावली गढ़ ली जाती है । इसकी स्थिति बहुत कुछ सांकेतिक भाषा जैसी होती है । कभी कभी यह अपभाषा की कोटि में पहुॅंच जाती है । कहारों की भाषा (वधू की डोली ढोते समय ) इसी तरह की होती है । बैल के व्यवसायी आपस में Single भाषा बोलते हैं । जिसे ग्राहक बिल्कुल नही समझ पाता है । मौलवी साहव जब हिंदी बोलते हैं तो उनका झुकाव प्राय: अरबी- फारसी, निष्ठ भाषा की ओर रहता है और पंडित जी की हिंदी- संस्कृत की ओर झुकी रहती है ।

5. कूट भाषा

इसे अंग्रेजी में कोड लेंग्वेज कहते हैं । कूट भाषा का प्रयोग पांडित्य प्रदर्शन, मनोरंजन,तथा गोपन के लिए होता है । सेना में कूट भाषा का प्रयोग गोपन के लिए होता है । इसमें Wordों को सर्वप्रचलित Means के स्थान पर नये Meansो से जोड़कर प्रयुक्त Reseller जाता है इनका Means वही व्यक्ति समझ पाता है जिसे First से बता दिया होता है । सूर ने साहित्यिक चमत्कार दिखाने के लिए कूट के पदों की Creation की है ।जिनका Means साहित्य-शास्त्रियों द्वारा ही प्रस्फुटित Reseller जा सकता है ।

5. कृत्रिम भाषा 

यह निर्मित भाषा है संसार में अनेक भाषाएं हैं । Single भाषा-भाषी Second भाषा-भाषी को बिना पूर्व शिक्षा के समझ नहीं पाता । भाषा भेद के कारण जीवन के विविध क्षेत्र जैसे – व्यवसाय, राजनीति, भ्रमण, शिक्षा आदि में बड़ी कठिनार्इ पैदा हो जाती है । इस समस्या के निवारण के लिए ‘ऐसपेरन्तो’नामक कृत्रिम भाषा बनार्इ गर्इ । यूरोप में कुछ लोग इस भाषा केा सीखते भी हैं । इस भाषा के निर्माण में जो उद्देश्य था वह निश्चित ही महत्वपूर्ण था । किंतु जनाधार के अभाव में यह भाषा उस उद्देश्य को पूरा करने में समर्थ नहीं हो सकी । कृत्रिम भाषा में सामान्य बातचीत ही हो सकती गंभीर चिंतन या साहित्य लेखन नहीं हो सकता । भाषा Single तरह से Human के संस्कार का अभिन्न हिस्सा है, इसलिए उसकी सृजनशीलता भी मातृभाषा में ही घटित होती है । अपनी मातृभाषा के उच्चारणात्मक संस्कार के साथ यदि ऐसपेरन्तो का उच्चारण करेगा तो उसमें भी परिवर्तन ला देगा । इस तरह पुन: भाषा की Singleता खंडित हो जायेगी ।

6. मिश्रित भाषा

दो भाषाओं के मिश्रण से इसका निर्माण होता है । इससे सामान्य कार्य -व्यवसाय आदि किये जाते हैं । चीन में अंग्रेजी Wordों को चीनी उच्चारण तथा व्याकरण के According ढालकर पीजिन का निर्माण Reseller गया है । दक्षिण अफ्रीका में डच + अंग्रेजी+ बांटू से मिश्रित भाषा का निर्माण हुआ है । कभी-कभी दो भाषाओं का मिश्रण इतना सबल तथा आवश्यक हो जाता है कि Single समुदाय अपनी मातृभाषा को छोड़ देता है जमेका, त्रिनीनाद, मारीषॅस,विभिन्न समुदायों के मिलन से संकर भाषाऐं बन गयी हैं ।इन भाषाओं को अंग्रेजी मे क्रियोल (संकर) कहा जाता है । इंडोनेशिया की शिशूल विश्व की सर्वाधिक संकर भाषा मानी गयी । उर्दू को भी संकर भाषा कहा जा सकता है ।

7. मानक भाषा

भाषा का आदर्श रुप उसे माना जाता है जिसमें Single बड़े समुदाय के लोग विचार विनिमय करते हैं। Meansात् इस भाशा का प्रयोग षिक्षा, शासन और साहित्य Creation के लिए होता है। अंग्रेजी, रूसी, फ्रांसीसी और हिन्दी इसी प्रकार की भाशाएॅ है। यह व्याकरणबद्ध होती है। ;

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *