• Uncategorized
  • 0

प्रबंधन प्रशिक्षण: Means और Need

प्रबंधन प्रशिक्षण: Means और Need

By Bandey

अनुक्रम

प्रबंधन प्रशिक्षण किसी भी व्यवसाय अथवा क्षेत्र में कार्यरत लोगों को अत्यधिक कुशल बनाने तथा नई व आधुनिक तकनीकों से अवगत कराने के लिए प्रशिक्षण की Need होती है। यह प्रशिक्षण सेवारत होता है, Meansात् नौकरी करते हुए प्रशिक्षण। प्रबंधन के क्षेत्र में भी प्रशिक्षण की Need होती है। प्रबंधन प्रक्रिया से संबंधित All क्षेत्रों तथा कार्यो में विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है जिससे प्रबंधक सही दिशा में सुचारू Reseller से कार्य कर सके तथा किसी भी कठिनाईया दुरूह परिस्थिति में समस्या का समाधान कर सके।

प्रबंधन प्रशिक्षण की Need

आज के तकनीकी युग में हर समय किसी न किसी समस्या से प्रबंधाकों को जूझना पड़ता है इसलिए प्रबंधन प्रशिक्षण अत्यंत आवश्यक है। ये Needए हैं, जैसे-परिवर्तन, विकास इत्यादि।


परिवर्तन-जीवन तथा विश्व के बदलते परिवेश में जहाँ, प्रतिदिन नित-नई तकनीके, समस्याएं तथा उनके समाधान, प्रक्रियाए आ रही हैं। प्रबंधन को इन सब बातों का ज्ञान होना आवश्यक है, प्रबंधन में, विशेष Reseller से शिक्षा प्रबंधन में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है, अत: बदलते शिक्षण परिवेश में प्रबंधक का प्रशिक्षित होना Single आवश्यक योग्यता है।

विकास-प्रबंधन का मुख्य लक्ष्य किसी भी संस्था का सही दिशा में विकास करना है, प्रशिक्षित प्रबंधाकों द्वारा किसी भी संस्था को सफलता तथा गुणवत्ता के शिखर पर ले जाया जा सकता है, अत: प्रबंधन प्रशिक्षण की Need है। स्टाफ में सामंजस्य बनाने तथा कर्मचारियों की व्यावसायिक तथा मानसिक कुशलताओं का पूर्ण उपयोग करने में भी प्रबंधन प्रशिक्षण आवश्यक है। समाज की Need तथा शैक्षिक लक्ष्यों के सन्दर्भ में बालकों तथा अभिभावकों के लिए शैक्षिक कार्यक्रमों का नियोजन करने के लिए भी प्रबंधन प्रशिक्षण की Need होती है।

प्रशिक्षण (Training) Word को निम्न प्रकार से परिभाषित Reseller जा सकता है- किसी दिये गये कार्य को उचित ढंग से संपादित करने के लिये किसी व्यक्ति विशेष के दृष्टिकोण (अभिवृत्ति), ज्ञान, कौशल Single्रम् व्यवहार के र्कमबद्ध विकास का नाम प्रशिक्षण है।,

प्रशिक्षण और शिक्षा में अन्तर

ग्लैसर ने अपनी पुस्तक ‘प्रशिक्षण अनुसंधान And शिक्षा में मनोवैज्ञानिक अनुदेशन तकनीकी’ में यह संकेत Reseller है कि निम्नलिखित दो कसौटियों के आधार पर शिक्षा क्रम प्रशिक्षण में अन्तर Reseller जा सकता है-

  1. उद्धेश्य की विशिष्टता की मात्रा।
  2. व्यक्तिगत भेदों की अल्पता And अधिकता।

प्रशिक्षण के उद्धेश्य अति विशिष्ट होते हैं तथा भेदों को कम करने का प्रयास करते हैं। दूसरी ओर शैक्षिक उद्धेश्य अति सामान्य होते हैं, और व्यक्तिगत विभेदों को बढ़ावा देते हैं। जब लोगों को शिक्षित Reseller जाता है तो उनके मध्य अन्तर बढ़ता है, लेकिन जब प्रशिक्षित Reseller जाता है तो उनके मध्य का अन्तर कम होता है। दोनों में अन्तर है-

1. प्रकृति का अन्तर-शिक्षा जीवन के प्रत्येक कार्य के लिये आवश्यक ज्ञान तथा नैतिक मूल्यों के विकास से सम्बन्धित र्Resellerओं पर अधिक बल देती है। प्रशिक्षण किसी कार्य के उचित सम्पादन के लिये आवश्यक विशिष्ट ज्ञान, अभिवृनि, कौशल Single्रम् व्यवहार के विकास पर बल देता है। प्रशिक्षण से व्यवहार Single कार्य से Second कार्य के लिये अलग-अलग होते हैं। यदि हम किसी व्यक्ति को अध्यापक के Reseller में प्रशिक्षित करते हैं तो हम उस व्यक्ति के कौशलों का विकास करते हैं, जो अच्छा अध्यापक होने के लिये आवश्यक है।

2. उद्धेश्य का अन्तर-शिक्षा का उद्धेश्य बच्चों Single्रम् प्रौढ़ों को ऐसी आवश्यक परिस्थितिया प्रदान करना है, जो उन्हें उन सामाजिक परम्पराओं And विचारों का बोध् कराए, जो उस समाज को प्रभावित करते हैं, दूसरी संस्कृति तथा प्राकृतिक नियमों का ज्ञान कराये तथा उनमें भाषायी ज्ञान And अन्य कौशलों को विकसित कर सके जोकि अधिगम तथा व्यक्तिगत विकास और सृजनात्मकता का आधार है। प्रशिक्षण का उद्धेश्य किसी व्यवसाय विशेष में निपुणता प्राप्त करना है, जिसके लिये व्यक्ति को प्रशिक्षित Reseller जाता है। प्रशिक्षित का सम्बन्ध जन अधिगम से होता है ताकि कार्य का सम्पादन उचित प्रकार से विशिष्टता के साथ Reseller जा सके।

प्रशिक्षण की Need

किसी विशेष कार्य And व्यवसाय में प्रभावी Reseller से कार्य करने के लिये प्रशिक्षण आवश्यक होता है। यदि किसी व्यक्ति को कुछ दिन के प्रशिक्षण के उपरान्त, किसी व्यवसाय में नियुक्त Reseller जाता है, तो वह व्यवसाय के लिये योग्य सिद्ध होता है। यदि किसी व्यक्ति को Appointment के पूर्व किसी कार्य में प्रशिक्षित Reseller जाता है तो इसे पूर्व प्रशिक्षण की संज्ञा दी जाती है, जो बड़ा महत्वपूर्ण होता है। यदि किसी व्यक्ति को बिना किसी प्रशिक्षण के किसी कार्य पर नियुक्त Reseller जाता है तो यह Single जोखिम भरा कार्य होता है, क्योंकि उसे यन्त्रों के बारे में कोई ज्ञान नहीं होता है। जब Single व्यक्ति किसी कार्य में असफल हो जाता है तो उस कार्य के प्रति उसमें नकारात्मक अभिवृनि का उदय होता है, और वह उस कार्य के लिये योग्य नहीं है। प्रशिक्षण के उपरान्त उसे अपने कार्य में सफलता मिलती है तथा सन्तुष्टि प्राप्त होती है। सामान्यत: प्रशिक्षण की Need है-

  1. कार्य को सफलतापूर्वक प्रभावी ढंग से सम्पादित करने के लिये।
  2. प्रशिक्षित व्यक्ति थोड़े समय में प्रभावी ढंग से सीख लेते हैं। अप्रशिक्षित व्यक्तियों की तुलना में Single व्यक्ति उन कार्यो को बिना प्रशिक्षण के सीख लेता है, जिनमें वह लगा हो।
  3. अति जटिल कार्यो के लिये विशिष्ट ज्ञान, अभिवृनि, कौशल Single्रम् व्यवहार की Need होती है। इसलिये अधिक विशिष्टता के लिये प्रशिक्षण का महत्व बढ़ जाता है। यदि कोई व्यक्ति कार्य या व्यवसाय में ही सब कुछ सीखता हो तो उसमें जोखिम का खतरा बना रहता है, और उसके जीवन के लिये भी खतरा उत्पन्न हो सकता है। प्रयास और त्रुटि का परिणाम समय और शक्ति की बर्बादी के Reseller में होता है। प्रशिक्षण के द्वारा अध्यापक के प्रयत्नों को व्यर्थ जाने से बचाया जा सकता है।
  4. सुव्यवस्थित क्रम प्रणालीबद्ध प्रशिक्षण कार्यक्रम कम समय में अधिक प्रभावी ढंग से कार्य का ज्ञान कराते हैं। यदि किसी कार्य के लिये विशिष्ट ज्ञान (Knowledge), प्रयोग (Application), कौशल (Skill) तथा व्यवहार (Behaviour) (KASB) की Need नहीं है तो प्रशिक्षण की कोई Need नहीं है। लेकिन प्रत्येक कार्य के लिए कुछ विशिष्ट ज्ञान, प्रयोग, कौशल और व्यवहार की Need होती है। इसलिए प्रत्येक कार्य या व्यवसाय के लिए प्रशिक्षण आवश्यक है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *