प्रतिबद्धता (Commitment) क्या है? – Scotbuzz

प्रतिबद्धता (Commitment) क्या है?

प्रतिबद्धता (Commitment) क्या है?By Bandey |
|

अनुक्रम –

प्रतिबद्धता किसी कार्य के प्रति समर्पित होने अथवा कार्य के प्रति वचनबद्धता को कहा जा सकता है। अपने कार्य के प्रति किसी व्यक्ति के समर्पित होने की पूर्ण इच्छा शक्ति And विश्वास प्रदर्शित करने की भावना को प्रतिबद्धता कहते हैं। Single प्रतिबद्ध व्यक्ति व्यक्तिगत Reseller से अपने कार्य के प्रति पूर्णत: समर्पित होता है And अपने लक्ष्यों के प्राप्त करने के लिए उच्च स्तर का प्रयास करता है। वह अपने कार्य को नैतिक दायित्व की भावना से देखता है तथा यह मानता है कि उसका अपने कार्य के प्रति प्रतिबद्ध होना आवश्यक है।

प्रतिबद्ध व्यक्ति अपने मूल्योंं के प्रति अडिग रहता है। अपने कार्य को समान उत्साह से निरन्तर करता है वह ऐसा इसलिए करता है क्योंकि वह मनोवैज्ञानिक Reseller से अपने कार्य से निरन्तर Added रहता है। प्रतिबद्धता And विश्वास किसी भी सम्बन्ध के लिए महत्वपूर्ण कारक माने जाते हैं क्योंकि उनके द्वारा ही सहयोगी व्यवहार प्राप्त Reseller जा सकता है। प्रतिबद्ध व्यक्ति अपने कार्यों के प्रति दृढ़ प्रतिज्ञ And आत्मविष्वास वाला होगा।

प्रतिबद्धता का Means है कि विशेष व्यक्ति, सिद्धान्त अथवा कार्य के प्रति वचन देना, किसी भी सामाजिक व्यवस्था के प्रति पूर्ण समपर्ण की भावना And अपनी ऊर्जा को उस सामाजिक कार्य में समर्पित कर देने की तत्परता। ओरिली (1991)-’’प्रतिबद्धता किसी संगठन के प्रति किसी व्यक्ति के मनोवैज्ञानिक लगाव को कहा जा सकता है जिसके अन्तर्गत कार्य करने की सैली, स्वामिभक्ति और संगठन के मूल्यों में विश्वास को सम्मिलित Reseller जाता है।’’

प्रतिबद्धता के घटक

मेयर और ऐलन और स्मिथ (1991) ने प्रतिबद्धता के 3 घटक बताए हैं –

  1. सतत् प्रतिबद्धता (Continuance Commitment)
  2. मानक आधारित प्रतिबद्धता (Normative Commitment)
  3. भावात्मक प्रतिबद्धता (Affective Commitment)

1. सतत् प्रतिबद्धता (Continuance Commitment) – इस प्रकार की प्रतिबद्धता में व्यक्ति अपने फायदे And नुकसान के बारे में विचार कर उचित निर्णय लेता है। सतत् प्रतिबद्धता किसी संगठन में निरन्तर बने रहने से प्राप्त लाभ And छोड़ने की स्थिति में होने वाली हानि के कारण होती है। इसमें व्यक्ति Single संगठन में बने रहने या छोड़ने पर होने वाली हानि का मूल्यांकन करता है।

2. मानक आधारित प्रतिबद्धता (Normative Commitment) –  इस प्रकार की प्रतिबद्धता में व्यक्ति सगंठन के मानको  के आधार पर अपने लक्ष्यों को पाने के लिए वह First संगठन के लक्ष्य को अपना मानकर लिए उसके नियमों का आन्तरिक दबाव होता है। इसमें व्यक्ति ऐसा व्यवहार करता है जिससे प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है।

3. भावात्मक प्रतिबद्धता (Affective Commitment) – इस प्रकार की प्रतिबद्धता में व्यक्ति मे भावात्मक Reseller से सगं ठन से जुड़ कर अपने संगठन के साथ सामन्जस्य स्थापित कर लेता है। संगठन के प्रति व्यक्ति का मनोवैज्ञानिक लगाव, संगठन के प्रति व्यक्ति का विश्वास, संगठन के मूल्यों में विश्वास तथा संगठन में सक्रिय भागीदारी निभाता है And भावात्मक प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता हैं।

प्रतिबद्धता (Commitment) क्या है?

Related Posts

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *