पेशी तंत्र के कार्य, प्रकार And शरीर की मुख्य पेशियाँ

अनेकों कोशिकाओं And उनके समूह ऊतकों द्वारा ही शरीर के विभिन्न अंगों का निर्माण होता है। इन्हीं कोशिकाओं से ही मांसपेशी की उत्पत्ति होती है। मांसपेशी के प्रत्येक तन्तु में अनेक कोशिकाएं होती है। मनुष्य शरीर का अधिकांश वाह्य व आन्तरिक भाग मांसपेशियेां से ढका रहता है। शरीर का ऊपरी हिस्सा पूर्ण Resellerेण मांसाच्छादित होने के कारण ही शरीर सुन्दर तथा सुडौल दिखार्इ देता है। मांसपेशियां अथवा मांस Single लसदार समूह को कहते है। मांसपेशियां या तो मांस के गुच्छे के Reseller में होती है या Single – Single मांस सूत्र के Reseller में होती हे। इन पेशियों में ‘संकोचन’ का विशेष गुण पाया जाता है। इस संकुचन के गुण के कारण ही हम अपने हाथ – पाव, सिर आदि शारीरिक अंगों को विभिन्न दिशाओं में घुमा सकते हैं तथा उनके द्वारा विभिन्न कार्य किये जा सकते हैं। जैसे – मुँह का खोलना, तथा बंद करना, हाथों से लिखना, पाँवों से चललना आदि, हृदय की धड़कन, भोजन का सरककर गले से नीचे उतरा, आँखों की पुतलियों का सिकुड़ना और फैलना आदि भी इन्हीं के कारण सम्पन्न होते है। 

1. पेशियों का नामकरण – 

पेशियों के नाम उनकी बनावट क आधार पर उनके कार्य के आधार पर शरीर में उनकी स्थिति And उनके तन्तुओं की दिशा के आधार पर रखा जाता है। उदाहरण के लिए – कार्य के आधार पर पेशियों का नामकरण – बांह की पेशी Flexor Policies Longs नामक पेशी या आकृृति के आधार पर डेस्टाइड (Deltoid Muscle) जो कि डेस्टा के आकार की है व स्थिति के आधार पर External Intercostals and Internal Intercostals पेशियों के नाम रखे गये है।

2. पेशियों का उद्गम And निवेशन – 

  1.  उद्गम – उद्गम से तात्पर्य पेशी का वह सिरा जो पेशीय संकुचन होने पर स्थिर अवस्था में होता है। वह सिरा अस्थि जिस हिस्से से जुड़ता है उस स्थल या सम्बन्धित स्थान को उद्गम स्थल कहा जाता है। पेशियों के उनके कार्य के According उनके उद्गम स्थल में परिवर्तन होते रहते है। पेशी का उद्गम स्थल सामान्यत: अक्षीय कंकाल के अधिक समीप रहता है। 
  2. निवेशन – पेशी के निवेशन का Means पेशी के गतिशील से है। Meansात् अस्थि के उस हिस्से (स्थल) से पेशी का निवेशन होता हैै। सामान्यत: पेशी का उद्गम अक्षीय कंकाल (Axial Skeleton) के अधिक समीप होता है, तथा निवेशन दूरस्थ Addedव होता है। पेशियों की क्रिया के According ही इनके उद्गम स्थल परिवर्तित होते है, साथ ही निवेशन स्थल भी परिवर्तित हो जाते है। 

3. पेशियों की बनावट – 

पेशियों की बनावट पेशी तन्तुओं के विभिन्न आकारों में व्यवस्थित होने के कारण होती है। तन्तुओं की विभिन्न व्यवस्थाओं के फलस्वReseller ही पेशियों की शक्ति, गतिशीलता, स्थिरता, लचीलापन आदि होता है। पेशी के मध्य भाग के लम्बे होने से पेशी में गति अधिक होती है। मोटी पेशी में शक्ति अधिक होती होगी। किसी पेशी में तन्तुओं की संख्या अधिक है तो उस पेशी में शक्ति अधिक होती है। यह पेशियाँ विभिन्न आकार – प्रकार की होती है। फेशीकिल्स (Fascicles) जो कि कंकालीय तन्तु के छोटे – छोटे गुच्छों के समूह होते है। इसी फेशीकल्स की व्यवस्था तथा उनके टेन्डम्स से Addedव स्ट्रेप पेशी, पंख के समान पीनेट पेशी तथा गोलाकार पेशी मुख की ऑर्बिकुलेरिस ओरिस, आँखों की पेशी आर्बिकुलेरिस ऑक्यूलाइ प्रेशी आदि है। स्ट्रेप पेशी का उदाहरण – गर्दन की स्टर्नोहाइड पेशी उदरीय भित्ती की रेक्टस एण्डोमिनिस पेशी, फ्यूजीफार्म पेशी का उदाहरण – बाँह की बाइसेप्स पेशी, यह तकले के आकार की हाती है।

मांसपेशियों के भेद – 

Human शरीर में छोटी – बड़ी कुल 519 मांसपेशियां पायी जाती है। इनके दो भेद माने जाते है – 1. ऐच्छिक पेशी (Voluntary) 2. अनैच्छिक पेशी (Non Voluntary)

1. ऐच्छिक पेशियाँ- 

ऐच्छिक पेशी को पराधीन मांसपेशी भी कहते है। ये मांसपेशियां मनुष्य की इच्छानुसार कार्य करती है। ऐच्छिक पेशियों का प्रयोग करना या ना करना मनुष्य की इच्छा पर निर्भर करती है। ऐच्छिक पेशियाँ जैसे हाथ – पाँव आदि की मांसपेशियाँ।

2. अनैच्छिक पेशियाँ –

अनैच्छिक मांसपेशी को स्वाधीन मांसपेशी भी कहते हेै। ये मांसपेशियां स्वतंत्र Reseller से अपना कार्य करती है तथा मनुष्य इन मांसपेशियों को अपनी इच्छानुसार नहीं चला सकता है। अनैच्छिक मांसपेशियों अपना कार्य निरन्तर दिन – रात करती ही रहती है। जैसे – श्वसन संस्थान की मांसपेशीयां, हृदय की पेशी, अग्न्याशय, अन्ननली आदि की मांसपेशियां स्वत: ही अपना कार्य निरन्तर करती ही रहती है।

पेशियों के कार्य And गतियाँ –

पेशियों के क्रियात्मक होने के कारण ही शरीर में विभिन्न अंगों में गति संभव होती है। जिससे मनुष्य विभिन्न प्रकार के कार्यो को सम्पादित कर पाता है। सामान्यत: पेशियों में निम्न गतियाँ होती रहती है। जैसे – पेशियों में आकुंचन (Flexion) प्रसारण (Extention) तथा अपवर्तन, (Abfiction) अभिवर्तन (Adduction) And घूर्णन (Rotation) तथा पर्यावर्तन (Circumduction)।

पेशियाँ शरीर के विभिन्न भागों में गति लाने के लिए समूहों (Group) में कार्य करती है। पेशियां का समूह Second समूह के विरूद्ध कार्य करने के कारण उसका विरोधी (Antagonist) कहलाता है। संकोचक पेशी शरीर के किसी भी भाग में गति का कार्य करती है। वे अविरोधी (Agonists) होती है। जो इनके विपरीत कार्य करती हेै। वे प्रतिरोधी पेशियाँ (Antagonists) होती है। अपवर्तक पेशी व अभिवर्तक पेशियाँ Single – Second के विरोधी होती है। कुछ पेशियाँ स्थिरीकारक पेशियां (Fixates) होती है जो भुजा के भागों को तब स्थिर रखती है। जब शरीर के अन्य भाग में गति हो रही हो। ऐसी पेशियाँ जो गति उत्पन्न करती है तथा दो या दो से अधिक हो, उन्हें योगवाही पेशी कहा जाता है। शरीर के किसी भी भाग में गति किसी Single पेशी के कारण उत्पन्न नहीं होती है। बल्कि कर्इ पेशियाँ मिलकर यह कार्य करती हैै। उदाहरण के लिए – पेन उठाने के लिए कोर्इ Single पेशी कार्य नहीं करती, इस कार्य को सम्पन्न करने में अंगुलियों, अंगूठे, कलार्इ, कोहनी, कंधा धड़ तक की गति आवश्यक होती है।

शरीर की मुख्य पेशियाँ – 

Human शरीर की मुख्य पेशियों का संक्षिप्त परिचय इस प्रकार से है –

  1. सिर की पेशियां (Muscles of the head) – मनुष्य शरीर में सिर की अधिकतर पेशियां चेहरे में स्थित रहती है। सिर में कपाल आक्सीपीटोफ्रन्टैलिस पेशी (Occipitafrontales Muscles) की एपोन्यूरोसिस से ढका होता है। जिसे गैलीया एपोन्यूरोटिका (Gales Aponeurotica) कहा जाता है। यह पेशी दो भागों एन्टीरियर And पोस्टीरियर दो भागों में विभक्त होती है। यह दोनों भाग क्रमश: फ्रन्टल अस्थि And ऑक्सीपीटल अस्थि पर स्थित होते है। 
  2. चेहरे की पेशियाँ (Miscles of face) – चेहरे की पेशियों को उनके कार्यो के According दो भागों में विभक्त Reseller है –
    1. हाव भाव की पेशियाँ (Muscles of facial Expression) – ये पेशियां त्वचा में खिचांव उत्पन्न कर विभिन्न प्रकार के हाव – भाव उत्पन्न करती है। ये पेशियाँ निम्न है। 
      1. आक्सीपिटोफ्रन्टैलिस पेशी (Occipitofrontalis)- यह ललाट And आँखों के ऊपरी भाग का निर्माण करती हे। 
      2. आर्बिकुलेरिस आक्यूलाइ पेशी (Orbicularis Ocular) – यह गोलाकार पेशी आँखों को खोलने और बंद करने का कार्य करती है, तथा ऑखों को गोल – गोल घुमाने के लिए इस पर छोटी – छोटी पेशियां होती है। 
      3. ऑर्बिकुलेरिस ऑरिस पेशी (Orbicularis Ores)- यह गोलाकार पेशी मुँह के चारों ओर स्थित है। 
    2. चबाने की पेशियाँ (Muscles of Mastication) – ये पेशियां भोजन को चबाते समय निचले जबड़े को ऊपर व नीचे, दायें – बायें तथा मुँह को बंद करती है। जिससे भोजन अच्छी तरह पिस जाता है। ये पेशियां निम्न है। 
      1. टेम्पोरेलिस पेशी (Temporaries Muscles)- यह पेशी निचले जबड़े को ऊपर उठाकर मुँह को बंद करने का कार्य करती हैं। 
      2. टैरीगाइड पेशी (Pterygoid Muscles) – यह टैरीगाइड प्रवर्ध से लेकर मेण्डीबूलर तक फैली होती हैं इस पेशी से Single प्रकार से जुगाली सी होती है। जिससे भोजन को भली – भाँति चबाया जा सकता है।
      3. मैसेटर पेशी (Master muscle) – यह पेशी जबड़े के कोण से जाइगोमेटिक आर्च तक फैली होती है। यह चबाते समय निचले जबड़े को ऊपर उठाकर ऊपरी जबड़े से मिलाती है। जिससे भोजन अच्छी तरह पिस जाता है। 
  3. गर्दन की पेशियाँ (Neck Muscles) – गर्दन को अनेक पेशियां लगी होती है। जिनके सहारे सिर दांये – बायें, ऊपर – नीचे, घुमाया जा सकता है। ये पेशियाँ निम्न है – 
    1. स्टर्नोक्लीडोमैस्टॉइड पेशी (Sternocleidomastoid Muscles)- यह पेशी गर्दन के सामने स्थित होती है। जब दोनों ओर की पेशी में Single साथ संकोच होता है। तब यह पेशी गर्दन झुकाने का कार्य करती है। 
    2. टैपीजियस पेशी (Trapeziums Muscles) – यह पेशी वक्ष के पीछे वे गर्दन में स्थित होती हैं। यह पेशी त्रिकोणाकार होती है। इस पेशी के ऊपरी भाग में संकुचन से स्कैपुला ऊपर की और तथा निचले भाग के संकुचल से नीचे की ओर खिचांव होता है। परन्तु जब सम्पूर्ण पेशी में Single साथ संकुचन होता है, तो यह स्कैपुला (कंधों के पीछे की ओर खीचती है। Meansात् मेरूदण्ड की ओर खींचती है।
    3. प्लैटिज्मा मायोइड्स (Platys Myoides) – यह पेशी गर्दन की निचली सतह पर त्वचा के नीचे स्थित होती है। इस पेशी के संकुचित हाने पर मुँह के कोण के नीचे हो जाते है तथा गर्दन की त्वचा खींच जाती है। इनके अतिरिक्त गर्दन में स्टर्नोहायाइड पेशी (Stern hyoid Muscles) माइलोहायाइड (Mylohyoid) स्टाइलोहायइड (Stylohyoid) आदि पेशियां होती है। 
  4. वक्ष भाग की पेशियां (Muscles of Trunk) – वक्ष भाग की पेशियां निम्न है – 
    1. पेक्टोरेलिस मेजर पेशी (Prctoralis Major Muscles)- यह पेशी भुजा (बाँह) को वक्ष के सामने की ओर खींचने का कार्य करती है तथा कंधे का घुमाव भी इसी पेशी में होता है।
    2. पेक्टोरेलिस माइनर पेशी (Pectorals Minor Muscles) – यह पेशी पेक्टोरेलिस मेजर पेशी के नीचे स्थित होती है तथा यह स्कैपुला को नीचे की ओर खींचती है। 
    3. सीरेटस एन्टीरियर पेशी (Serratas Anterior) – यह पेशी स्कैपुला को आगे की ओर तथा बाहर की ओर खींचने का कार्य करती है। 
    4. डायाफ्राम (Diaphragm) – यह पेशी वक्ष स्थल व उदर क्षेत्र को अलग करती है। यह गुम्बद के आकार की चौड़ी पेशी है। 
    5. वाह्य इन्टरकॉस्टल पेशियाँ (External Intercostals Muscles) – यह पेशी पसलियों को आगे और ऊपर की ओर उठाने का कार्य करती है। इसी पेशी के कारण फेफड़ों में वायु भर पाती है। 
    6. आन्तरिक इन्टरकॉस्टल पेशियाँ (Internal Intercostals Muscles) – यह पेशी भीतर की ओर स्थित होती है। यह पेशी पसलियों को नीचे And अन्दर की ओर खींचने का कार्य करती है। इस पेशी के कारण ही श्वसन बाहर निकलने में मदद होती है। 
  5. पीठ की पेशियाँ (Muscles Of the Back) – पीठ के ऊपरी भाग And निचले भाग की चौड़ी सपाट पेशी क्रमश: टे्रेपीजियस ;Trapeziumsy Muscles) ,वं लेटीमीसम डॉसार्इ (Latissimus Dassi Muscles) तथा रोहम्बॉइडियस व लीवेटर स्कैपुल (Levator Scapulace) पेशियाँ प्रमुख है। जिनका निवेशन ऊपरी भुजा की अस्थियों से होता है। पीठ की पेशियों में कुछ अतिविशिष्ट पेशियों के अन्तर्गत श्वसन में भाग लेने वाली सीरेटस पोस्टीरियर सुपीरियर (Serratus Posterior Superior Muscles) पेशी है And स्प्लैनियस पेशी (Splenius Muscles) है। इस पेशी में संकुचलन हाने से सिर का प्रसारण (Extension) होता है। सैक्रोस्पाइनैलिस पेशी का कार्य वर्टिबल कॉलम को प्रसारित करना है। इन पेशी का दूसरा नाम रेक्टस स्पाइनैलिस (Rectus Spinalis) भी है। 
  6. भुजा की पेशियाँ – इसके अन्तर्गत वाइसेप्स ब्रैकिएलिस पेशी (Biceps Branchi Muscles) तथा सवस्कैपुलेरिस पेशी (Supscapularis Muscles) टेरीस मेजर पेशी (Teres Major Muscles) डेल्टॉइड पेशी (Deltoid Muscles) कोरेकोब्रैकिएलिस पेशी आदि पेशियां आती है। 
  7. श्रोणिगत पेशियाँ (Pelvic Muscles)- इसमें लीवेटर एनार्इ (Levator ani Muscles) कौक्सिजार्इ पेशियां (Coccygei Muscles) ग्लूटियस मैक्सिमस (Gluteus Maximus) आदि पेशियां आती है। 
  8. पैरों की पेशियां – जंघा के आगे की तरफ सार्टोरियस रैक्टस फिमोरिस (Rectus Femora’s) वास्टस लेटे्रलिस, मिडिएलिस (Vastus Lateralis, Vastis Medialis) और पीछे की तरफ बाइसेप्स फिमोरिस(Biceps femoris) , सेमिटेन्डिनोसस (Semitendinosus) आदि मांसपेशियां होती है। घुटने के नीचे के हिस्से में गैस्ट्रोक्नीमियस (Gastrocnemius) सोलियस (Solius) आदि प्रमुख है। 

शरीर की सबसे बड़ी मांसपेशी ग्लूटियस मैक्सिमस (Gluteus Maximus) है। यह नितम्ब भाग में मिलती है। सबसे लम्बी मांसपेशी सार्टोरियस (Sartorius) है। यह जंघा के अग्रभाग में पार्इ जाती है। शरीर की सबसे छोटी मांसपेशी स्टेपीडियस (Stapedius) है। यह कर्ण के अन्दर पार्इ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *