परामर्श की परिभाषा And विशेषताएँ

परामर्श Word Single प्राचीन Word है फलत: इसकी अनेक परिभाषायें हैं।

  1. राबिन्सन के According-’परामर्श Wordो व्यक्तियों के सम्पर्क में उन All स्थितियों का समावेश करता है जिसमें Single व्यक्ति को उसके स्वयं के And पर्यावरण के बोध अपेक्षाकृत प्रभावी समायोजन प्राप्त करने में सहायता की जाती है।’
  2. कार्ल रोजर्स ने परामर्श को आत्मबोध की प्रक्रिया में सहायक बताते हुये लिखा है कि-’परामर्श Single निर्धारित Reseller से स्वीकृत ऐसा सम्बन्ध है जो परामर्श प्राथ्री को, स्वयं को समझने में पर्याप्त सहायता देता है जिससे वह अपने नवीन जीवन के प्रकाशन हेतु निर्णय ले सकें।
  3. हैरमिन के According- परामर्श मनोपचारात्मक सम्बन्ध है जिसमें Single प्राथ्री Single सलाहकार से प्रत्यक्ष सहायता प्राप्त करता है या नकारात्मक भावनाओं को कम करने का अवसर और व्यक्तित्व में सकारात्मक वृद्धि के लिये मार्ग प्रशस्त होता है।
  4. मायर्स ने लिखा है- परामर्श से अभिप्राय दो व्यक्तियों के बीच सम्बन्ध है जिसमें Single व्यक्ति Second व्यक्ति को Single विशेष प्रकार की सहायता करता है।
  5. विलि And एण्ड्र ने कहा कि परामर्श पारस्परिक Reseller से सीखने की प्रक्रिया है। इसमें दो व्यक्ति सम्मिलित होते है सहायता प्राप्त करने वाला और दूसरा प्रशिक्षित व्यक्ति जो First व्यक्ति की सहायता इस प्रकार करता है कि उसका अधिकतम विकास हो सकें।
  6. काम्बस  ने परामर्श को पूरी तरह से परामर्श प्रार्थी केन्द्रित माना है।
  7. ब्रीवर  ने परामर्श को बातचीत करना, विचार-विमर्ष करना तथा मित्रतापूर्वक वार्तालाप करना बताया है। वही जोन्स के According परामर्श प्रक्रिया में समस्त तत्वों को Singleत्रित Reseller जाता है जिसमें छात्रों के समस्त अनुभवों का अध्ययन Reseller जाता है। छात्रों की योग्यताओं को Single विशेष परिस्थिति के According देखा जाता है
  8. इरिक्सन ने लिखा कि – ’परामर्श साक्षात्कार व्यक्ति से व्यक्ति का सम्बन्ध है जिसमें Single व्यक्ति अपनी समस्याओं तथा Needओं के साथ Second व्यक्ति के पास सहायतार्थ जाता है।
  9. स्ट्रैगं के According –’’परामर्श प्रक्रिया Single सम्मिलित प्रयास है छात्र की जिम्मेदारी अपने आपकों जिम्मेदारी समझने की चेष्टा करना तथा उस मार्ग का पता लगाना है जिस पर उसे आना है तथा जैसे ही समस्या उत्पन्न हो उसके समाधान हेतु आत्मविश्वास जगाना है।’’ विभिन्न परिभाषाओं से परामर्श के निम्न तत्वों के सम्मिलित होने का आभास मिलता है।
  1. दो व्यक्तियों में पारस्परिक सम्बन्ध आवश्यक है। 
  2. परामर्शदाता व प्रार्थी के मध्य विचार-विमर्ष के अनेक साधन हो सकते हैं।
  3. प्रत्येक परामर्शदाता अपना काम पूर्णज्ञान से करता है।
  4. परामर्श प्रार्थी की भावनाओं के According परामर्श का स्वReseller परिवर्तित होता है।
  5. प्रत्येक परामर्श साक्षात्कार-निर्मित होता है।

परामर्श की विशेषताए

  1. परामर्श मूलत: समस्यापरक होता है।
  2. यह दो व्यक्तियों के मध्य वार्तालाप का Single स्वReseller है।
  3. परामर्श का मूल परस्पर विश्वास है।
  4. परामर्शक परामर्शेच्छु को उसके हित में सहायता प्रदान करता है।
  5. मैत्रीपूर्ण अथवा सौहार्दपूर्ण वातावरण में परामर्श अधिक सफल होता है।
  6. जे0 ए0 केलर कहता है कि परामर्श का सम्बन्ध अधिगम से होता है। जिस प्रकार अधिगम से व्यक्ति के आचरण में परिमार्जन होता है उसी प्रकार परामर्श से भी व्यक्ति के आचरण में परिमार्जन होता है।
  7. परामर्श सम्पूर्ण निर्देशन प्रक्रिया का Single सशक्त अंश है।
  8. परामर्श का स्वReseller प्रजातान्त्रिक होता है। परामर्शेच्छु परामर्शक के सम्मुख अपने विचार रखने में स्वतन्त्र रहता है।
  9. परामर्श का आधार प्राय: व्यावसायिक होता है। विलियम कॉटिल ने परामर्श की विशेषताओं की Discussion की हैं-
    1. दो व्यक्तियों के मध्य परस्पर सम्बन्ध आवश्यक है।
    2. परामर्शक एवम् परामर्शेच्छु के मध्य वार्तालाप के अनेक स्रोत हो सकते हैं।
    3. परामर्शक पूर्ण जानकारी के साथ परामर्श देता हैं।
    4. परामर्शेच्छु की रूचि को देखते हुए परामर्श की प्रकृति में परिवर्तन सम्भव होता है।
    5. प्रत्येक परामर्श में साक्षात्कार आवश्यक है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *