ग्राम सभा के कार्य, महत्व And भूमिका

ग्राम सभा के कार्य, महत्व And भूमिका


By Bandey

ग्राम सभा Single ऐसी अवधारणा है जो सामान्य जन की Needओं And इच्छाओं का प्रतिनिधित्व करती है और जाति, धर्म, लिंग, वर्ग, राजनीतिक प्रतिबद्धता पर विचार किए बिना ग्रामीण समुदाय को सन्दर्भित करती है। यह आमजन की सर्वोच्चता को स्थापित करती है। ग्राम सभा स्थानीय स्तर पर गांव के प्रत्येक मतदाता को निर्णय-निर्माण, योजना निर्माण, क्रियान्वयन And मूल्यांकन की प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करती है। यह गांव में लोगों को उनकी समस्याओं पर विचार-विमर्श करके दूर करने के लिए राजनीतिक व सामाजिक मंच प्रदान करती है, और परिणाम स्वReseller उनकी जरूरतों और आकांक्षाओं को मुखर करती हैं। यह ग्रामीण समुदाय के All वयस्क व्यक्तियों को Single साथ बैठने और निर्वाचित प्रतिनिधियों के कार्यों And कार्यप्रणाली पर Discussion, बहस और विश्लेषण का मंच प्रदान करती है। इस तरह पंचायत के कामकाज में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करती है।

सरल Wordों में कहा जा सकता है कि ग्राम सभा का मतलब है गांवों में रहने वाला प्रत्येक पुरूष और महिला जो 18 वर्ष की आयु पूरी कर लेता है तथा उसका नाम मतदाता सूची में दर्ज हो, वे All ग्राम सभा के सदस्य होते हैं। वस्तुत: किसी भी पंचायत क्षेत्र के समस्त वयस्क नागरिकों के सम्मिलित स्वReseller या समूह को ग्राम सभा कहते हैं। Meansात यह वह व्यवस्था नहीं है जिसमें निर्वाचित प्रतिनिधि हेाते हैं और ग्रामीणों की ओर से निर्णय लेते हैं। बल्कि यह वह व्यवस्था है जहां ग्रामीण समुदाय के All वयस्क जनमानस – युवा, बुजुर्ग, महिला, पुरूष, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग – आमने सामने की अन्त:क्रिया, Discussion द्वारा अपने मामलों के विषय में सामूहिक निर्णय लेते हैं। इससे आमजन को सक्रिय, प्रत्यक्ष व पूर्ण भागीदारी प्राप्त होती है । अत: स्पष्ट है कि पंचायती राज व्यवस्था में गांव स्तर पर स्थानीय स्वशासन की दो संस्थाऐं – ग्राम सभा व पंचायत- अलग-अलग संगठन है।

ग्राम सभा And पंचायत

ग्राम पंचायत का Means है ग्राम सभा द्वारा निर्वाचित प्रतिनिधियों की संस्था और ग्राम सभा का तात्पर्य सम्पूर्ण गांव या गांवों के व्यस्क लोगों के समूह से है। Second Wordों में निर्वाचित सरपंच And पंचो से बनी ग्राम पंचायत के निर्वाचक मण्डल के सामूहिक Reseller को ग्राम सभा कहते है। ग्राम सभा में पंचायत क्षेत्र के All मतदाता शामिल है जबकि ग्राम पंचायत में ग्राम सभा द्वारा निर्वाचित प्रतिनिधि होते हैं। ग्राम सभा के सदस्य जिनकी आयु कम से कम 21 वर्ष हो, निर्वाचित होने पर पंचायत के सदस्य बनते हैं। इस प्रकार ग्राम सभा के सदस्य की आयु कम से कम 18 वर्ष व ग्राम पंचायत के सदस्य की आयु कम से कम 21 वर्ष होती है।

Meansात ग्राम सभा के सदस्य जिनकी आयु 21 वर्ष है और जिनका नाम मतदाता सूची में है, वे ही ग्राम सभा द्वारा निर्वाचित होने पर पंचायत के सदस्य हो सकते हैं। इससे स्पष्ट होता है कि ग्राम पंचायत का अस्तित्व ग्राम सभा से है, न कि ग्राम सभा का अस्तित्व पंचायत से। ग्राम पंचायत Single निर्वाचित व छोटा निकाय है और इसका कार्यकाल पांच वर्ष होता है। दूसरी तरफ ग्राम सभा Single वृहत व स्थायी निकाय है, जो भंग नहीं होता है। ग्राम पंचायत जहाँ प्रतिनिधित्यात्मक लोकतन्त्र का Reseller है तो, ग्राम सभा प्रत्यक्ष लोकतंत्र को अभिव्यक्ति प्रदान करती है। ग्राम सभा तथा ग्राम पंचायत Single Second के पूरक हैं और दोनों के Creationत्मक सहयोग से ग्रामीण विकास And योजनाओं का सुगमता से कार्यान्वयन सम्भव है। ग्राम पंचायत Single निर्वाचित संस्था होने के नाते Human प्रयासों को गतिशाील करने का निर्णय ले सकती हैं, लेकिन ग्राम पंचायत के निर्णय को वैद्यता तभी मिलती है जब ग्राम सभा उसका अनुमोदन करती है। इससे निर्णय के क्रियान्वयन की क्षमता बढने के साथ-साथ सामाजिक स्वीकृति में भी गुणात्मक वृद्धि होती है।

ग्राम सभा Single प्रकार से ग्राम पंचायत की विधायिका है और पंचायत इसकी ‘कार्यकारी निकाय’ (Executive Body) है। जहाँ ग्राम सभा पर गांव के All मामलों And समस्याओं पर Discussion कर निर्णय लेने का उत्तरदायित्व है, वही इन निर्णयों के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत पर है। सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए योजनाओं, कार्यक्रमों And परियोजनाओं को पंचायत द्वारा क्रियान्वयन के लिए हाथ में लिये जाने के पूर्व ग्राम सभा का अनुमोदन आवश्यक है।

ग्राम सभा के कार्य

ग्राम सभा, ऐसी शर्तों के अधीन रहते हुए और ऐसी सीमा तक और ऐसी रीति से, जो राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर विहित की जाये, कार्य करेगी –

  1. सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए योजनाओं, कार्यक्रमों और परियोजनाओं का, वार्ड सभा द्वारा अनुमोदित योजनाओं, कार्यक्रमों को परियोजनाओं में से पूर्विकता क्रम में, ऐसी योजनाओं, कार्यक्रमों और परियोजनाओं को पंचायत द्वारा क्रियान्वयन के लिए हाथ में लिये जाने के पूर्व अनुमोदन करना।
  2. गरीबी उन्मूलन और अन्य कार्यक्रमों के अधीन लाभार्थियों के Reseller में व्यक्तियों की, उनकी अधिकारिता के अधीन आने वाली विभिन्न वार्ड सभाओं द्वारा पहचाने गये व्यक्तियों में से, पूर्विकता क्रम में पहचान या चयन।
  3. संबंधित वार्ड सभा से यह प्रमाण-पत्र अभिप्राप्त करना कि पंचायत ने खण्ड (क) में निर्दिष्ट उन योजनाओं, कार्यक्रमों और परियोजनाओं के लिए उपलब्ध करायी गयी निधियों का सही ढंग से उपयोग कर लिया है जिनका उस वार्ड सभा के क्षेत्र में व्यय Reseller जाना है।
  4. कमजोर वर्गों को आवंटित भूखण्डों के संबंध में सामाजिक संपरीक्षा करना।
  5. आबादी भूमियों के लिए विकास की योजनाएँ बनाना और अनुमादित करना।
  6. सामुदायिक कल्याण कार्यक्रमों के लिए स्वैच्छिक श्रम और वस्तु Reseller में या नकद अथवा दोनों ही प्रकार के अभिदाय जुटाना।
  7. साक्षरता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण को प्रोत्साहित करना।
  8. ऐसे क्षेत्र में समाज के All समुदायों के बीच Singleता और सौहार्द बढाना।
  9. किसी भी विशिष्ट क्रिया कलाप, स्कीम, आय और व्यय के बारे में पंचायत के सदस्य और सरपंच से स्पष्टीकरण मांगना।
  10. वार्ड सभा द्वारा अभिशासित संकर्मों में से पूर्विकता क्रम में विकास संकर्मों की पहचान और अनुमोदन।
  11. लघु जन निकायों की योजना और प्रबंध।
  12. गोण वन उपजों का प्रबंध।
  13. All सामाजिक सेक्टरों की संस्थाओं और कृत्यकारियों पर नियंत्रण।
  14. जनजाति उप-योजनाओं को सम्मिलित करते हुए स्थानीय योजनओं पर और ऐसी योजनाओं के स्त्रोतों पर नियंत्रण।
  15. ऐसे पंचायत सर्किल के क्षेत्र की प्रत्येक वार्ड सभा द्वारा की गयी अभिशंसाओं के बारे में विचार और अनुमोदन।
  16. ऐसे अन्य कृत्य जो विहित किये जाऐं।

नीति निर्माताओं ने ग्राम सभा के महत्व को भाँपते हुए 73 वें संविधान संशोधन के बाद भी इसे और सशक्त करने के लिए निरन्तर प्रयास किये। वर्ष 1999-2000 व 2009-2010 को ग्राम सभा वर्ष के Reseller में मनाने के पीछे सरकार की मंशा थी कि स्थानीय स्वशासन की इकाई के Reseller में ग्राम सभा और मजबूत हो, और ग्राम सभा व ग्राम पंचायत के बीच वही सम्बंध हो जो विधायिका और सरकार के बीच है। गांव में कोई भी कार्यक्रम शुरू करने से First ग्राम सभा का पूर्व अनुमोदन अनिवार्य हो।

ग्राम सभा का महत्व And भूमिका

लोकतंत्र को चौपाल तक पुहँचाने का कार्य पंचायतों ने Reseller तो ग्राम सभा ने लोकतन्त्र को घर की चौखट व गवाड तक पहुँचाने का महती कार्य Reseller है। पंचायती राज को जीवंत, ऊर्जावान और गतिशील बनाने तथा शिखर से धरातल तक लोकतंत्र के प्रवाह को पहुँचाने के लिए ग्राम सभा को संवैधानिक दर्जा दिया गया है। ग्राम सभा के माध्यम से योजना प्रक्रिया का लोकतन्त्रीकरण हुआ, जिसमें योजना चक्र (निर्माण, क्रियान्वयन, मूल्यांकन) के प्रत्येक स्तर पर समाज के All वर्गो, विशेषकर अनुसूचित जाति, जनजाति, महिला And गरीब, बहिष्कृत (Excluded), को सक्रिय भागीदारी का समान अवसर मिला है। इसने पूरी नियोजन प्रक्रिया को अरहस्यमयी बनाया और दिखाया कि Single सामान्य व्यक्ति इस प्रक्रिया में केवल प्राप्तिकर्ता (Reciever) नहीं है, बल्कि भागीदार है और इसमें कुछ योगदान दे सकता है। सहभागिता पूर्ण क्रियान्वयन ग्राम सभा की Single महत्वपूर्ण विशेषता है। सहभागी लाभार्थी चयन ने पूर्व में प्रचलित मनमाने पूर्ण चयन जैसे सरपंच द्वारा अपने निकट के लोगों को पक्षपात पूर्ण ढंग से लाभ पहुँचाने या विरोधियों को लाभ से वंचित करने को कम Reseller है। इस विषय में ग्राम सभा की सर्वोच्चता अधिकार के Reseller में स्वीकार हो चुकी है।

ग्राम सभा जमीनी स्तर पर सामुदायिक भावना को जाग्रत करती है। All लोगों को साथ बैठकर, मिलकर काम करने का अवसर व परिस्थिति प्रदान कर विभिन्न समूह के बीच सामाजिक, सांस्कृतिक दूरी को कम करके सामाजिक सौहार्द का वातावरण बनाती है। ग्राम सभा की सहभागी पद्धति विकास पर आने वाली लागत को कम करती है और कार्य की गुणवत्ता को बढाने के साथ-साथ सरकार द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों के ‘इच्छित प्रभाव’ व ‘वास्तविक प्रभाव’ के बीच के अन्तर को कम करती है। ग्राम सभा ‘योजना निर्माण केन्द्र’ व ‘वास्तविक क्रिया केन्द्र’ के बीच की खाई को पाटने के लिए Single अभिनव तन्त्र है  ग्राम सभा सहभागी And प्रत्यक्ष प्रजातन्त्र का सार है, और अकेला ऐसा निकाय है जो पंचायत को समुचित ढंग से कार्य करने के लिए बहुमूल्य जानकारी, सहयोग प्रदान करती हैं ।

| Home |

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *