क्रीमिया का Fight (1854 र्इ.-1856 र्इ.) के कारण And परिणाम

1848 र्इ. में नेपालेयन तृतीय ने फ्रासं के गणतंत्र का अंत करके अपने को सम्राट बना लिया। उसका विश्वास था कि वह अपनी शक्तिशाली विदेश नीति का अनुसरण करके किसी महान Fight में विजयी हो सकता था। इसका अवसर उसने पूर्वी समस्या में देखा जिसके संबंध में रूस और इंग्लैण्ड में प्रतिद्विन्द्वता थी। अत: उसने किसी-न-किसी बहाने से पूर्वी समस्या को लेकर Fight करना चाहा।

2. नेपोलियन And निकोलस का द्वेष- 

रूस का सम्राट् जारनिकोलस First, फ्रांस के नेपोलियन तृतीय को ‘मेरे प्रिय मित्र‘ कर कर संबाेि धत Reseller रखता था। दाने ों सम्राटों के इस पारस्परिक द्वेश ने पूर्वी समस्या को जटिल बनाने का और अंत में उसके समाधान के लिए Fight को आवश्यक कर दिया। 

3. निकोलस की स्वार्थपूर्ण योजना- 

बहुत समय पूर्व से ही निकोलस की दृष्टि टर्की साम्राज्य पर लगी हुर्इ थी। उसे पूर्ण विश्वास था कि क्रमश: पतन की ओर अग्रसर होने वाला यह साम्राज्य किसी-न-किसी दिन अवश्य समाप्त हो जायेगा। अत: वह चाहता था कि ऐसा होने के पूर्व ही उसके भाग्य का निर्णय कर लिया जाये। तुर्की के संबंध में इस प्रकार के विचार को व्यक्त करने के बाद निकोलस ने उसको विभाजित करने की योजना प्रस्तुत की। निकोलस की योजना इंग्लैण्ड भेजी गर्इ। किन्तु अंग्रेज मंत्री उस योजना से Agree नहीं हुए। निकोलस ने इस निर्णय से क्रुध होकर Fight की तैयारियाँ प्रारंभ कर दीं। 

4. तुर्की की निर्बलता-  

तुर्की का विशाल साम्राज्य उत्तम प्रशासन के अभाव में निरंतर निर्बल होता चला जा रहा था। उसकी इस निर्बलता का लाभ उठाकर सर्बिया, यूनान, मिस्र आदि अधीनस्थ देश विद्रोह करके स्वतंत्रता प्राप्त कर चुके थे। यदि वे तुर्की की निर्बलता का लाभ उठा सकते थे, तो अन्य देश भी अपने को लाभांि वत कर सकते थे। इन देशांे में मुख्य था रूस, जो बहुत समय से तुकीर् पर अपना आधिपत्य स्थापित करके अपने साम्राज्य का विस्तार करना चाहता था। अत: वह किसी-न-किसी बहाने से Fight प्रारंभ करके अपनी इच्छा को पूर्ण करने के लिए लालायित था।

5. पवित्र स्थानों के लिए झगड़े- 

पवित्र स्थानों से अभिप्राय था बेथलेहम का गिरजा, जो र्इसा मसीह के जन्म लेने के स्थान पर बना हुआ था। इस गिरजे को यूनानी पादरियों और रोमन कैथाेि लकों दाने ों के द्वारा पय्र ागे Reseller जाता था। 1740 र्इ. की Single संधि के According फ्रांस को रोमन कैथोलिकों का संरक्षण प्राप्त हो गया था। अत: फ्रासं के प्रभाव के कारण गिरजे के मुख्य द्वार की चाबी उनको मिल गयी थी। यूनानी पादरियों को Single छोटे द्वार की चाबी दे दी गर्इ, जिससे वे गिरजा का Single बगल का द्वार खाले कर उसमें प्रवेश कर सकते थे। फ्रांस की क्रांति से लाभ उठाकर यूनानियों ने बगल के छोटे दरवाजे कीे चाबी रोमन कैथोलिकों को दे दी और मुख्य द्वार की चाबी स्वयं ले ली। जब नेपोलियन तृतीय फ्रांस का सम्राट बना, तब उसने पोप और रोमन कैथोलिकों को प्रसé करने के लिए अपने पक्ष में करने का विचार Reseller। इस उद्देश्य से उसने 1850 र्इ. में पवित्र स्थानों पर अपने संरक्षण की माँग की; जिससे कि रोमन कैथोलिकों की गिरजे के मुख्य द्वार की चाबी फिर मिल जाय। जार निकोलस ने यूनानी पादरियों का समर्थक होने के कारण इस माँग का विरोध Reseller। साथ ही, उसने यह भी माँग की कि पवित्र स्थानों पर उसका संरक्षण स्वीकार Reseller जाय। फ्रासं की माँग का इंग्लैण्ड, स्पेन, आस्ट्रिया और अन्य रोमन कैथाेि लक देशांे ने विरोध Reseller। अत: तुकीर् के सुल्तान ने फ्रांस की माँग स्वीकार कर ली। इससे क्रुध होकर निकोलस ने तुर्की के विरूद्ध Fight प्रारंभ करके क्रीमिया के Fight का सूत्रपात Reseller। 

6. रूस के संरक्षण की अस्वी ति- 

पवित्र स्थानों का संरक्षण नहीं मिलने के कारण निकोलस ने तुर्की से Single अन्य माँग की कि उसे तुर्की के सब यूनानी र्इसाइयों का संरक्षक माना जाये। किन्तु तुर्की के सुल्तान पर अंग्रेजी राजदूत स्टे्रटफोर्ड का इतना अधिक प्रभाव था कि उसने निकोलस की माँग अस्वीकार कर दी। निकोलस की क्रोधाग्नि को पूर्ण Reseller से प्रज्जवलित करने के लिये यह काफी था और यही क्रीमिया के Fight का तात्कालिक कारण बना।

7. रूस का मॉलडेविया व वैलेसिया पर अधिकार- 

Historyकार मोबट ने लिखा है कि रूस के जार ने Fight की सब तैयारियाँ First ही कर ली थीं। सुल्तान द्वारा यूनानी र्इसाइयों पर अपना संरक्षण अस्वीकार किये जाने पर उसने जुलार्इ, 1853 र्इमें अपनी सेनाओं को भेजकर तुर्की के दो प्रदेशांे मॉलडेविया और वैलेि सया पर अधिकार कर लिया।

8. तुर्की द्वारा मॉलडेविया व बैलेसिया की माँग- 

4 अक्टूबर, 1853 र्इ. को तुर्की के सुल्तान ने रूस से अपने दाने ों प्रदेशांे मॉलडेविया और वैलेसिया को खाली करने की माँग थी। रूस द्वारा इस माँग के अस्वीकार किये जाने पर तुर्की ने 23 अक्टूर, 1853 को उसके विरूद्ध Fight की घोषणा कर दी।

Fight की प्रमुख घटनायें

क्रीमिया के Fight की घटनाओं को दो भागों में विभाजित Reseller जा सकता है -1. 1853 से 1854 र्इ. तक, जब Fight में केवल रूस और तुर्की थे। 2. 1854 र्इ. से 1856 र्इ. तक, जब Fight में अन्य देश भी सम्मिलित हो गये।

1. First भाग (1853 से 1854 र्इ. तक) 

23 अक्टूबर, 1853 से 28 मार्च, 1854 र्इ. तक केवल तुर्की और रूस में Fight हुआ। Fight की घोषणा करने के बाद तुर्की ने डेन्यूब नदी के तट पर स्थित रूसी सेनाओं पर आक्रमण कर दिया। 30 नवम्बर, 1853 र्इ. को तुर्की का Single जहाजी बेड़ा बातूम की ओर जा रहा था तब रूस के Single जहाजी बडे ने उससे Fight करके उसके सब मनुष्यों का पूर्ण विनाश कर दिया।

2. अन्य देशों का Fight में प्रवेश

सिनोप में तुर्की बेड़े के विनाश के समय इंग्लैण्ड और फ्रांस का सम्मिलित बेड़ा कुस्तुनतुनिया में था। रूस द्वारा तुर्की बेड़े का विनाश फ्रासं ओर इंग्लैण्ड को Fight की चनु ातै ी जान पड़ी। इन दोनों देशों में सिनीप में की गर्इ तुर्कियों की सामूि हक हत्या से बड़ा राष्े ा फैला। अत: दाने ों देशांे के सम्मिलित बडे को काला सागर में प्रवेश करने की आज्ञा दी गर्इ। आस्ट्रिया ने उनको All प्रकार की सहायता देने का आश्वासन दिया। फलस्वReseller फ्रांस और इंग्लैण्ड ने 27 फरवरी, 1854 र्इ. को रूस से मॉलडेबिया और वैलेसिया खाली करने के लिए कहा। रूस द्वारा इस माँग को अस्वीकार किये जाने पर 27 और 28 मार्च; 1854 को इन देशांे ने रूस के विरूद्ध घाेि “ात कर दिया।

3. द्वितीय भाग (1854-1856 र्इ. तक)

अपने विरूद्ध यूरोप के शक्तिशाली देशों को Fight के लिये तैयार देखकर रूस ने मॉलडेविया और बैलेसिया के प्रदेशों को खाली कर दिया। इस प्रकार Fight और उसकी घोषणा का उद्देश्य पूर्ण हो गया, पर फिर भी Fight हुआ। ब्रिटिश सेना, लार्ड रेगलन और फ्रांसीसी सेना, मार्शल सन्े ट एरेनॉड की अधीनता में 14 सितम्बर, 1854 की क्रीमिया पहुँची दोनों देशों की सम्मिलित सेनाओं ने ‘आल्मा के Fight’ में रूसी सेना को Defeat Reseller। इसके बाद बेलाक्लावा में रूस के विरूद्ध Fight हुआ। शीत ऋतु होने के बाद कारण मित्र राष्ट्रों के सैनिकों को अकथनीय कष्ट झेलने पड़े। उनमें 9 हजार शीत के कारण और 13 हजार विभिé रोगों से मर गये। अंतत: मित्र राष्ट्रों ने रूस पर विजय प्राप्त की। उनकी इस विजय ने रूस को बिल्कुल नि:शक्त कर दिया। अत: उसने 20 मार्च, 1856 र्इ. को ‘पेरिस की संधि’ स्वीकार कर ली।

4. पेरिस की संधि

1856 की पेरिस की संधि की प्रमुख धारायें निम्नांकित थीं –

  1. रूस और तुर्की द्वारा Single Second के जीते गये प्रदेशों को वापिस कर दिया जाय। 
  2. रूस के सेबस्टोपोल के दुर्ग को पुन: निर्माण करने की आज्ञान दी जाय। 
  3. डारडेनेल्स में तुर्की के अलावा और किसी देश के Fight पोतों को प्रवेश करने की आज्ञा न दी जाय। इसके विपरीत, सब राष्ट्रों के व्यापारिक जहाजों को उसमें प्रवेश करने का अधिकार दिया जाय। 
  4. रूस और तुर्की को काला सागर में जहाजी बेड़ा रखने की आज्ञा न दी जाय। 
  5. मॉलडेविया, वैलेसिया और सर्बिया को तुर्की के सुल्तान के नाम मात्र के संरक्षण में पूर्ण Reseller से स्वतंत्र कर दिया जाय। 
  6. डेन्यबू नदी में All देशों के जहाजों की चलने की अनुमति दी जाय। 
  7. तुर्की और आस्ट्रिया को श्ब्वदबमतज व िम्नतवचमश् का सदस्य बनाया जाय। 
  8. फ्रांस और इंग्लैण्ड द्वारा भविष्य में नार्वे और स्वीडन की रूस के आक्रमण से रक्षा की जाय। 
  9. रूस को तुर्क के यूनानी र्इसाइयों पर किसी प्रकार का संरक्षण न दिया जाय। 10. तुर्की के सुल्तान द्वारा अपनी र्इसार्इ प्रजा की दशा में सुधार Reseller जाय।

Fight के परिणाम

क्रीमिया के Fight के परिणाम And प्रभाव निम्नलिखित हैं।

1. फ्रांस And इंग्लैण्ड की भिéता 

इस Fight का Single महत्वपूर्ण परिणाम यह निकला कि इंग्लैण्ड और फ्रांस में मित्रता स्थापित हो गयी। नेपोलियन तृतीय महत्वकांक्षी होने के कारण Fight की खोज कर रहा था और इंग्लैण्ड नेपोलियन बाने ापार्ट के समय जसै ा Fight नहीं चाहता था। अत: दाने ों देशांे में मित्रता हो जाने से स्पष्ट Reseller से नेपोलियन तृतीय की महत्वाकाक्षा पर अंकुश लग गया और यूरोप उस शक्तिशाली सम्राट के Fightों द्वारा किये जाने वाले विनाश से बच गया।

नेपोलियन तृतीय जानता था कि इंग्लैण्ड और तुर्की को Single साथ ही अपना शत्रु बना लेना उसके लिये हितकर नहीं होगा। अत: वह इंग्लैण्ड की मित्रता का अत्यधिक इच्छुक था। पामस्र्टन भी समझता था कि फ्रांस से मित्रता करके रूस की साम्राज्य प्रसार की इच्छा को रोका जा सकता था। इन परिस्थितियों के कारण फ्रांस और इंग्लैण्ड-दोनों ने Single-Second की ओर मित्रता का हाथ बढ़ाया और वे मैत्री के अटूट संबंध में आबद्ध हुए।

2. सैनिक संगठन की कमियाँ 

क्रीमिया के Fight ने ब्रिटिश सेना के संबंध में दो तथ्यों को स्पष्ट Reseller। First तथ्य यह था कि उसके सैनिक वीर, साहसी And कर्त्तव्य पराण थे। दूसरी यह कि उसके सेनापति पूर्णReseller से अयोग्य थे, उनमें सैनिक संगठन और संचालन की क्षमता नहीं थी और वे सैनिकों के लिये भोजन तथा औषधि का प्रबंध नहीं कर सकते थे। ऐसा न कर सकने के कारण अंग्रेज सैनिक भूख और बीमारी से मर गये। इन मरने वाले याग्े य सैनिकों के स्थान पर इंग्लैण्ड से भजे े जाने वाले अनुभवहीन सैनिक, ‘रेडान के Fight’ में विजय प्राप्त नहीं कर सके, जिससे इंग्लैण्ड के सैनिक सम्मान को बहुत ठेस पहुँची और जो यश उसने ऐल्मा और इंकरमेन की विजयों द्वारा प्राप्त Reseller था, Destroy हो गया।

3. सेना सुधार 

क्रीमिया के Fight की अव्यवस्था ने इंग्लैण्ड के All नागरिकों और प्रशसं कों का ध्यान सेना सुधार की ओर आकषिर्त Reseller। वाटरलू के Fight के बाद उन्होने अपनी सेना को पूर्णत: विस्मतृ कर दिया था और उनका प्रयास केवल यह था कि सेना पर कम व्यय Reseller जाये। सेना के प्रति अपनी उदासीनता का परिणाम उन्होंने क्रीमिया Fight में देखा। उन्होंने देखा कि वैलिंगटन की जिस सेना ने नेपोलियन महान को Defeat Reseller था, उसमें First जैसी याग्े यता नहीं थी। अत: देश के काने े-काने े से सेनापतियों की आलाचे ना की गर्इ तथा सैनिक सुधार की माँग की गर्इ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *