ऋग्वैदिक कालीन सभ्यता और संस्कृति

ऋग्वैदिक काल

Indian Customer संस्कृति के History में वेदों का स्थान अत्यन्त गौरवपूर्ण है । वेद भारत की संस्कृति की अमूल्य सम्पदा है । आर्यो के प्राचीनतम ग्रन्थ भी वेद ही है । Indian Customer संस्कृति में वेदो का अत्यधिक महत्व है, क्योंकि हिन्दुओं के आचार विचार, रहन सहन, धर्म कर्म की विस्तृत जानकारी इन्ही वेदो से ही प्राप्त होती है । वैदिक सभ्यता को हम दो भागो में बांट सकते है- पूर्व वैदिक काल अथवा ऋग्वैदिक काल तथा उत्तर वैदिक काल इसमें हम वैदिक काल की Discussion करेंगे । वैदिक साहित्य की Creation लगभग 1500 र्इ.पू. से 200 र्इ.पू. के मध्य को माना जाता है । वेदों की संख्या चार है ।

  1. ऋग्वेद 
  2. यजुवेद 
  3. सामवेद 
  4. अथर्ववेद 

उपरोक्त वेदो में अथर्ववेद की Creation सबसे बाद में की गयी थी । जिस युग में ऋग्वेद की Creation की गयी उसे ऋग्वैदिक काल अथवा पूर्व वैदिक काल कहते है । शेष तीनो वेदो के Creation काल को उत्तर वैदिक काल कहते है । वैदिक सभ्यता के लोगो को आर्य कहते थे, ‘आर्य’ जिसका Means उत्तम या श्रेष्ठ होता था। ऋग्वेद में आर्य और अनार्य जाति के बीच संघर्ष का History मिलता है । इस संघर्ष में आर्य जाति विजयी रही । विजेता जाति ने अपने को आर्य अथवा श्रेष्ठ कहा और पराजित जाति को दस्यु कहा ।

आर्यो का प्राचीनतम ग्रंथ ऋग्वेद है वह ग्रन्थ 1017 सूक्तो की संहिता दस मण्डलो में विभक्त है । ऋग्वेद से आर्यो की तत्कालीन सामाजिक, धार्मिक And राजनीतिक व्यवस्थाओं पर व्यापक प्रकाश पड़ता है ।

ऋग्वैदिक कालीन सभ्यता और संस्कृति

ऋग्वैदिक कालीन सभ्यता और संस्कृति का अध्ययन हम निम्न बिन्दुओं के आधार पर करेंगे –

  1. राजनैतिक स्थिति 
  2. सामाजिक स्थिति 
  3. आर्थिक स्थिति
  4. धार्मिक स्थिति 

राजनैतिक स्थिति- 

आर्यो को निरन्तर शत्रुओं से संघर्ष करना पड़ता था । इसलिये आवश्यक था कि वे Single सशक्त और दृढ़ प्रशासन का निर्माण करे । आर्यो की राजनैतिक स्थिति की निम्नलिखित प्रमुख विशेषतायें थी ।

  1. राज्य की विभिन्न छोटी-छोटी इकाइयॉ- राज्य की सबसे छोटी इकाइर् कुटुम्ब थी । ग्रामों में पितृसतात्मक व्यवस्था थी । कुछ परिवार को मिलाकर ‘Single ग्राम’ बनता था और ‘ग्राम’ के स्वामी को बज्रपति या ‘ग्रामणी’ कहते थे । कर्इ ग्रामों के योग से विश का निर्माण होता था। कर्इ विश मिलकर Single जन कहलाते थे । विश का रक्षक ‘गोप’ होता था । वैदिक आर्यो के लिये ‘पंचजन्ये’ Word प्रयोग में आता था । King को गोप-जनस्युप भी कहा जाता था ।
  2. King- साधारणत: King का पद वंशानुगत होता  था । ऋग्वेद में King की तुलना इन्द्र और वरूण से की गर्इ । King का पद वंशानुगत था । राज्यारोहण के साथ राज्याभिषेक की भी परम्परा थी राज्याभिषेक के समय King को अपनी प्रजा की रक्षा के लिये प्रतिज्ञा लेनी पड़ती थी । King का पद वंशानुगत था, लेकिन जनता का अनुमोदन आवश्यक था । जनता King को पदच्युत या निर्वासित भी कर सकती थी । इस काल के लोग लोक तंत्रीय प्रणाली से भी परिचित थे । King अपने प्रजा की रक्षा करती थी और प्रजा उसे ‘बलि’ या ‘कर’ देती थी । Fight के समय King अपनी प्रजा की रक्षा And कबीले की नेतृत्व करती थी । King न्यायधीश का भी कार्य करता था । King को प्रशासनिक कार्यो में सहायता करने के लिये अनेक पदाधिकारी होते थे । जिनसे प्रमुख पुरोहित And सेनानी थे । इसके अलावा अन्य संस्थाये भी थी ।
  3. राजकीय अधिकारी:- प्रशासन में King की सहायता के लिये कइर् पदाधिकारी थे । जिनमे पुरोहित, सेनानी और ग्रामीण विशेष थे । King के अधिकारियों में पुरोहित का स्थान सबसे ऊँचा और महत्वपूर्ण था । वह King का प्रमुख परामर्शदाता मन्त्री और पुरोहित होता था सेनानी राज्य की सेना का प्रमुख होता था । ग्रामणी ग्राम का प्रधान होता था ।
  4. सभा और समिति:- ऋग्वेद में ‘सभा’ व ‘समिति’ का History है । सभा आरै समिति मिलकर King को निरकुंश होने से रोकते थे तथा उसके अधिकारो को सीमित करते थे । मजुमदार के According सभा जो Single गांव की परिषद थी, वह गांव के निवासियों के लिये आकर्षण थी । आजकल की पंचायतो की भांति सभा का कार्य न्याय सम्बन्धी ही था । समिति में जन के लोग शामिल होते थे । वास्तव में राज्य की बागडोर समिति के हाथ में होती थी । समिति ही King के कार्यो पर नियन्त्रण रखती थी । मुख्य विषयों का निर्णय जैसे King का चुनाव King को गद्दी से उतारने और उसकी जगह दूसरा King चुनने का कार्य भी समिति ही करती थी । इस तरह समिति ही राज्य का संचालन करती थी ।
  5. न्याय व्यवस्था:- वैदिक काल में न्याय का सर्वोच्च King होता था । साधारण मुकदमों का निराकरण परिवार का मुखिया या गांव का मुखिया ही कर लेता था, शेष King के पास जाता था । गम्भीर आरोपों पर प्राण दण्ड का विधान था । अपराध कम होते थे ।
  6. सेना:- सेना का नेतृत्व King करता था । पैदल और रथ सेना दोनो थे । सेना की विशेष Need नहीं थी । भाला, धनुष, तलवार और कुल्हाड़ी आदि का प्रयोग होता था ।

सामाजिक स्थिति:- 

  1. पारिवारिक जीवन:- प्रारम्भ में Indian Customer समाज में परिवार का विशेष महत्व था । परिवार में घर का मुखिया जो पिता होता था उसका सर्वोच्च स्थान था । स्त्रियों का सम्मान होता था । स्त्री यज्ञ में भाग ले सकती थी । इस समय की विदूषी महिलायें आपाला और घोषा थी ।
  2. वेषभूषा:- ऋग्वैदकि काल में स्त्री एव पुरूष की अलग-अलग वेषभूषा थी। ऊपर का वस्त्र अधिवास कहलाता, नीचे का वस्त्र वास कहलाता था बाद में Single तीसरा वस्वा नीवी जो भीतर पहना जाता था । वस्त्र ऊनी, सूती And चर्म के थे । स्त्रियॉं आभूषणों का प्रयोग करती थी ।
  3. वर्ण व्यवस्था :- वर्ण का अथर् रंग से हाते ा था । आर्यो का रंग गोरा हाते ा था । सांवले और काले लोगो का आकंलन अपने से कम करते थे । डॉं. सत्यकेतु विद्यांलंकार ने Indian Customer संस्कृति और उसका History पृष्ठ 102 पर लिखा है कि ‘‘इसमें सन्देह नहीं कि वैदिक युग में आर्यो और दासों में भेद बहुत स्पष्ट था और उस काल के आर्य जनपदो में दो वर्ण ही स्पष्ट Reseller से विद्यमान थे ।
  4. विवाह धार्मिक कार्य:- ऋग्वैदिक लोग विवाह को धार्मिक कार्य मानते थे विवाह में परिवार पुत्र-पुत्री And अन्य सदस्यों की Agreeि ली जाती थी । Single पत्नि प्रथा थी परन्तु कही-कहीं बहु विवाह प्रथा भी थी । विधवा विवाह का भी History मिलता है ।
  5. भोजन:- चावल, गेहॅूं, दूध, दही का History मिलता है । लोग सुरा पान नहीं करत े थे ।
  6. मनोरंजन:- ऋग्वैदिक कालीन लोग मनोरंजन प्रिय थे । मनोरंजन के अनेक साधन थे । घुड़दौड़, जुआ, शिकार, कुश्ती, नृत्य संगीत का उन्हे शौक था ।

आर्थिक स्थिति:- 

  1. कृषि:- आर्यो का आर्थिक जीवन कृषि पर आधारित था । इस समय का कृषक खेती की All प्रक्रियाएं- जुतार्इ, बुवार्इ, सिंचार्इ और कटार्इ जानता था । इस काल की प्रमुख उपज गेहूॅं और जौ थी । चावल की खेती करना तो ये लोग जानते ही न थे । ये लोग हल और बैल की सहायता से खेती करते थे । ये लोग कृषि को उर्वर बनाने के लिए खाद तथा सिंचार्इ का भी प्रयोग करते थे । खेती में सिंचार्इ की उचित व्यवस्था थी । सिंचार्इ के लिये नदियों, झीलों, तालाबों तथा कुओं का पानी प्रयोग Reseller जाता था ।
  2. पशु-पालन:- जोतने आरै बोझा ढोने के लिए बलै रखते थे । सवारी, घुडदौड़ तथा Fight के लिए घोड़े रखते थे । इनके अतिरिक्त गाय, बकरी, भेड़, गधे और कुत्ते भी पालते थे । भैंस के विषय में कुछ निश्चित नहीं कहा जा सकता है । पशुओं के गाल पर उसके स्वामी का चिन्ह अंकित कर दिया जाता था । ‘गोपाल’ पशुओं को ‘गोष्ठ’ में चराने ले जाते थे ।
  3. उद्योग-धन्धे:- बढ़र्इ (तक्षण) रथ आरै गाड़ियॉं बनाते थे तथा लकड़ी की नक्काशी का काम भी करते थे । लोहार (कर्मार) धातु के बर्तन बनाते थे । सोनार सोने के आभूषण बनाते थे । चमड़े का काम करने वाले गोफन, धनुष की डारी, कोड़े, थैले और ढोल बनाते थे । कपड़ा बुनने वाले करघों पर कपड़ा बुनते थे । स्त्रियॉं बूटे का काम, कतार्इ, चटार्इ की बुनार्इ और सिलार्इ का काम करती थी ।
  4. व्यापार:- व्यापार विनिमय द्वारा होता था । विनिमय का मान गाय होती थी, किन्तु ‘निष्क’ नामक सोने के सिक्के भी प्रचलित थे । व्यापारिक वर्ग ‘पणि’ कहलाता था । जमीन का व्यापार नहीं होता था, यद्यपि उस पर स्वामी का अधिकार माना जाता था। कर्ज की भी प्रथा थी । मूल का आठवॉं अथवा सोलहवॉं अंश शायद सूद में लिया जाता था । स्थल के अतिरिक्त जल मार्ग से भी नावों पर व्यापार होता था ।

धार्मिक स्थिति:- 

ऋग्वदे में जिन देवताओं की पूजा, अर्चना And स्तुतियॉं मिलती है वे प्राकृतिक तत्वों में चिन्हित शक्तियों के प्रतीक है । ऋग्वैदिक कालीन ऋषि, संसार में विभिन्न प्राकृतिक शोभाओं को देखकर प्रभावित हुये व उनमें नैर्सेगिक शक्तियों का अनुभव करते थे ।

  1. देवता:- ऋग्वदै कालीन समाज में बहुदवे वाद प्रचलित था । ऋग्वेद में अग्नि की उपासना प्रमुखता से की गयी है । इस समय विष्णु, अदिति, सरस्वती की उपासना व अराधना की जाती थी। ऋग्वैद काल में इन्द्र सबसे शक्तिशाली देवता माना जाता था । 
  2. यज्ञो का महत्व:- वैदिक धमर् में मूर्ति पूजा व देवालयों का स्थान न था । आर्यो ने Single निराकर र्इश्वर की ही पूजा की थी । स्तुति और यज्ञ उनकी पूजा के साधन थे अग्निकुंड में अग्नि प्रज्वलित कर घी, दूध धान्य की आहूति देकर उसके चारो ओर ये लोग मन्त्रों का उच्चारण करते थे ।
  3. ऋग्वैदिक कालीन लोगो के धर्म की सरलता:- आर्यो का धर्म अत्यन्त सरल था, ये लोग यज्ञ अवश्य करते थे, किन्तु यज्ञो की विधि जटिल थी । मूर्ति पूजा का प्रचार नहीं था और न मन्दिरों के निर्माण की Need समझी गर्इ । मंत्रो के उच्चारणों से की जाती थी । ऋग्वैदिक हाल के लोगों द्वारा दैवी शक्ति को पूजा गया और प्रकृति के विभिन्न प्रतियमानों (Resellerों) को भी प्रस्तुत Reseller गया । इन्द्र, अग्नि और वरूण, ऋग्वैदिक काल के सबसे मुख्य देवता थे । पशुओं और वृक्षों की पूजा नहीं की जाती थी । प्रार्थनाएं, यज्ञ और सुक्तों के Reseller में की जाती थी ।
  4. विज्ञान तथा कला:- इस काल में आर्य सथापत्य तथा मूतिर्क ला से परिचित हो चुकें थे। ऋग्वेद में मूर्तियों की Discussion यज्ञ के संदर्भ में मिलती है । Historyकारों की मान्यता है कि इस समय चमड़े पर चित्र बनाने का कार्य प्रचलित था । ऋग्वैदिककालीन आर्य चित्रकला के समान संगीत कला में भी रूचि रखते थे । संगीत का उपयागे मनारेजन व देवताओं की स्तुति, दोनों में ही Reseller जाता था । आर्य चिकित्सा विज्ञान, ज्योतिष विज्ञान, खगोलशास्त्र से भी परिचित थे । बूटियों And जड़ी का प्रयोग चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में प्रचलित था । आर्य ऋतु परिवर्तन, नक्षत्रों की अवस्थाओं से भी परिचित हो चले थे । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *