आधुनिक आर्य भाषा And उनका वर्गीकरण

आधुनिक आर्य भाषा And उनका वर्गीकरण

By Bandey

अनुक्रम



आधुनिक आर्य भाषा आधुनिक Indian Customer आर्यभाषाओं की प्रमुख विशेषताएँ हैं-

1. आधुनिक Indian Customer आर्यभाषाओं में प्रमुखत: वही ध्वनियाँ हैं जो प्राकृत, अपभ्रंश आदि में थीं। किन्तु कुछ विशेषताएँ भी हैं-(क) पंजाबी आदि में उदासीन स्वर ‘अ’ भी प्रयुक्त होने लगा है। अवधी आदि में जपित या अघोष स्वरों का प्रयोग होता है। गुजराती में मंर्मर स्वर का विकास हो गया है। प्राकृत-अपभ्रंश में केवल मूल स्वर थे, किन्तु अवहट्ट में ऐ, औ विकसित हो गए थे। कई आधुनिक भाषाओं में इनका प्रयोग होता है, यद्यपि कुछ बोलियों में केवल मूल स्वरों का प्रयोग हो रहा है, संयुक्त स्वरों का नहीं। (ख) ‘ऋ’ का प्रयोग तत्सम Wordों में लिखने में चल रहा है, किन्तु बोलने में यह स्वर न रहकर ‘र’ के साथ इ या उ स्वर का योग रह गया है। उत्तरी भारत में इसका उच्चारण ‘रि’ है और गुजराती आदि में ‘रु’। (ग) व्यंजनों में जहाँ तक उष्मों का प्रश्न है, लिखने में तो प्रयोग स, ष, श तीनों का हो रहा है, किन्तु उच्चारण में स, श दो ही हैं। ‘ष’ भी ‘श’ Reseller में उच्चरित होता है। चवर्ग के उच्चारण में आधुनिक काल में SingleResellerता नहीं है। हिन्दी में वे ध्वनियाँ स्पर्श-संघष्री हैं, किन्तु मराठी में इनका Single उच्चारण त्स (च) द्ज (ज) जैसा भी है। सच पूछा जाय तो मराठी में दो चवर्ग हो गये हैं। संयुक्त व्यंजन ‘ज्ञ’ के शुद्ध उच्चारण (ज् ञ) का लोप हो चुका है, उसके स्थान पर ज्यँ, ग्यँ और द्यँ, द्नँ आदि कई उच्चारण चल रहे हैं। (घ) विदेशी भाषाओं के प्रभाव-स्पReseller आधुनिक भाषाओं में कई नवीन ध्वनियाँ आ गई हैं, जैसे क, ख़्, ग़्, ज़्, फ, ऑ, आदि। इन ध्वनियों का लोकभाषाओं में तो क, ख, ग, ज, फ, आ के Reseller में उच्चारण हो रहा है। किन्तु पढ़े-लिखे लोग इन्हें प्राय: मूल Reseller में बोलने का प्रयास करते हैं। संगम (Juncture) तथा अनपुनासिकता प्राय: All में स्वनिमिक है।


2. जिन Wordों के उपध (Penultimate) स्वर या अन्तिम को छोड़कर किसी और पर बलात्मक स्वराघात था, (क) उनके अन्तिम दीर्घ स्वर प्राय: ह्रस्व हो गए है। तथा (ख) अंतिक ‘अ’ स्वर कुछ अपवादों (संयुक्त व्यंजनादि) को छोड़कर प्राय: लुप्त हो गया है (राम्, अब् आदि)।

3. प्राकृत आदि में जहाँ समीकरण के कारण व्यंजनद्वित्त या दीर्घ व्यंजन (कर्म-कम्म) हो गए थे, आधुनिक काल में ‘द्वित्व’ में केवल Single रह गया और पूर्ववर्ती स्वर में क्षतिपूरक दीर्घता आ गई (कम्म-काम, अठ्ठ-आठ)। पंजाबी, सिन्धी अपवाद है, उनमें प्राय: प्राकृत से मिलते-जुलते Reseller ही चलते हैं (अठ्ठ, कम्म)।

4. बलात्मक स्वराघात ह। वाक्य के स्तर पर संगीतात्मक भी है।

5. अपभ्रंश के प्रसंग में कहा जा चुका है कि संस्कृत, पालि आदि की तुलना में Reseller कम हो गए थे। आधुनिक भाषाओं में अपभ्रंश की तुलना में भी Reseller कम हो गए है, इस प्रकार भाषा सरल हो गई है। संस्कृत आदि में कारक के तीनों वचनों में लगभग 24 Reseller बनते थे। प्राकृत में लगभग 12 हो गए थे, अपभं्रश में 6 और आधुनिक भाषाओं में केवल दोन, तीन या चार Reseller हैं। क्रिया के Resellerों में भी पर्याप्त कमी हो गई है। क्रियार्थ या काल आदि तो All, बल्कि संस्कृत आदि से व्यक्त कर किए जाते हैं किन्तु सबके Reseller अलग नहीं हैं। सहायक Wordों से काम चल जाता है। मूल Reseller थोडे़ हैं।

6. Creation की दृष्टि से संस्कृत, पालि, प्राकृत आदि की भाषा योगात्मक थी। अयोगात्मकता अपभं्रशों से आरम्भ हुई और अब, आधुनिक भाषाएँ (नाम और धतु दोनों दृष्टियों से) पूर्णत: अयोगात्मक या वियोगात्मक हो गई हैं। कुछ Reseller योगात्मक हैं भी तो उअवाद-स्वReseller। नाम Resellerों के लिए परसर्गों का प्रयोग होता है और धतु-Resellerों के लिए कृदंत और सहायक क्रिया के आधार पर संयुक्त क्रिया का।

7. संस्कृत में वचन 3 थे। मध्यकालीन आर्यभाषाओं में ही द्विवचन समाप्त हो गया था और आधुनिक काल में भी केवल दो वचन हैं। अब प्रवृति Singleवचन की है। लगता है कि आगे चलकर Reseller केवल Singleवचन के रह जायँगे और दो, तीन या अधिक का भाव सहायक Wordों से प्रकट Reseller जाएगा। उदाहरणार्थ, हिन्दी में ‘मैं’ के प्रयोग की प्रवृत्ति कम हो रही है। उसके स्थान पर ‘हम’ चल रहा है, जिसके बहुवचन का कोई अलग Reseller नहीं होता, केवल ‘लोग’ या ‘सब’ जोड़कर काम चला लेते हैं।

8. संस्कृत में लिंग 3 थे। मध्ययुगीन भाषाओं में भी स्थित यही थी। आधुनिककाल में सिन्धी, पंजाबी, राजस्थानी तथा हिन्दी में 2 लिंग हैं (पुलिग, स्त्रीलिंग) सम्भवत: तिब्बत-बर्मी मुंडा आदि भाषाओं के प्रभाव के कारण बंगाली, उड़िया, असमी में लिंगभेद कम-सा है। बिहारी, नेपाली में भी समाप्त होता-सा दिखाई दे रहा है। तीन लिंग केवल गुंजराती, मराठी और (कुछ) सिंहली में हैं।

9. आधुनिक भाषाओं में प्राचीन तथा मध्ययुगीन से Word-भण्डार की दृष्टि से सबसे बड़ी विशेषता यह है कि पश्तो, तुर्की, अरबी, फारसी, पुर्तगाली तथा अंग्रेजी आदि से लगभग 8-9 हजार नये विदेशी Word आ गए हैं। इनके पूर्व भाषाओं का प्रमुख Word-भण्डार तत्सम, तद्भव और देशज का ही था। मध्ययुगीन भाषाओं की तुलना में आज तत्सम Wordों का प्रयोग अधिक हो रहा है और तद्भव का अपेक्षाकृत कम। इधर पारिभाषिक Wordावली की कमी दूर करने के लिए नए Word बनाए और अपनाए जा रहे हैं। अनुकरणात्मक And प्रतिध्वन्यात्मक Word बहुत प्रयुक्त होने लगे हैं।

आधुनिक Indian Customer आर्यभाषा में सिन्धी, गुजराती, लहँदा, पंजाबी, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया, हिन्दी (पश्चिमी हिन्दी, पूर्वी हिन्दी) प्रमुख हैं। इसके अतिरिक्त कश्मीरी भी भारत की Single महत्त्वपूर्ण भाषा है, किन्तु मूलत: वह भारत-ईरानी की दरद शाखा में आती है। उर्दू, वस्तुत: भाषावैज्ञानिक स्तर पर हिन्दी की ही अरबी-फारसी से प्रभावित Single शैली है। राजस्थानी, पहाड़ी तथा बिहारी को लोगों ने अलग रखा है, किन्तु ये हिन्दी प्रदेश में आती हैं, वस्तुत: अब भाषा के आकृतिमूलक या पारिवारिक वर्गीकरण से सांस्कृतिक वर्गीकरण को कम महत्त्वपूर्ण नहीं माना जाता और इस दृष्टि से ये All-राजस्थानी, पहाड़ी, बिहारी-हिन्दी के सांस्कृतिक वर्ग में आती हैं।

भारत के बाहर बोली जाने वाली आधुनिक आर्यभाषा में नेपाली, सिंहली तथा जिप्सी भी History्य हैं।

नेपाली-यह ‘पहाड़ी’ का पूर्वी Reseller है। पहाड़ी बोलियों के प्रदेश के पूर्वी भाग की भाषा होने के कारण इसे ‘पूर्वी पहाड़ी’ भी कहते हैं। ‘नेपाली’ को नैपाल में नैपाली कहते हैं। नेपाल में बोले जाने के कारण ही इसका नाम ‘नेपाली’ है। ‘नेपाल’ Word की उत्पत्ति के सम्बन्ध में कई मत हैं। कुछ लोग नेपाल का सम्बन्ध ‘ने’ नामक Íषि से जोड़ते हैं। बौद्ध मत के According ‘नेपाल’, ‘ने’ + ‘पाल’ दो Wordों से बना है। ‘ने’ का Means है ‘स्वयंभू’ और ‘पाल’ का Means है ‘पालन करने वाला’। Meansात् ‘नेपाल’ का Means है ‘जिसका पालक स्वयंभू हो।’ अधिक प्रामाणिक मत यह है कि ‘नेपाल’ का सम्बन्ध ‘नेपाल’ से है। नेपाल के कुछ भागों में ‘नेपाल’ (अब इसे ‘नेवार’ कहते हैं) जाति के लोग रहते हैं, कदाचित् उन्हीं के आधार पर देश को First ‘नेपार’ कहा गया। मागघी प्राकृत की सामान्य प्रवृत्ति के According ‘र’ का ‘ल’ हो जाने से ‘नेपार’ Word बाद में ‘नेपाल’ हो गया। हिन्दी प्रदेश की सामान्य जनता ‘नेपाल’ को ‘नैपाल’ कहती है। ‘नेपाली’ का Single अन्य नाम ‘गोरखाली’ भी है। यहाँ के King, नेपाल के King बनने के पूर्व, ‘गोरखा’ नामक नगर, (काठमांडू से 70 मील दूर) में रहते थे, अत: उन्हें ‘गोरखे’ तथा उसी कारण नैपाल के लोगों को भी ‘गोरखे’ कहते हैं। इसी आधार पर ‘नेपाली’ भाषा का Single नाम ‘गोरखाली’ या ‘गुरखाली’ है। भाषा के Means में ‘गोरखाली’ का प्रयोग ‘नेपाली’ से फराना है। Kingीय स्तर पर ‘गोरखाली’ भाषा के लिए ‘नेपाली’ नाम का प्रयोग 1932 के बाद हुआ है। पर्वतीय प्रदेश की भाषा होने के कारण इसे पर्वतिया या पर्बतिया भी कहते हैं। इसका Single अन्य नाम ‘खसकुरा’ भी है। ‘खसकुरा’ का Means है ‘खसों की भाषा’ यहाँ ‘खस’ लोग भी काफी हैं।

‘नेपाल’ Word का प्राचीन प्रयोग कौटिल्य के Meansशास्त्र में मिलता है, किन्तु भाषा के Means में ‘नेपाली’ का प्रयोग अत्याधुनिक है। ‘नेपाली’ नाम से लगता है कि यह पूरे नेपाल की भाषा है, किन्तु वस्तुत: बात ऐसी नहीं है। यहाँ के आर्य King तथा अन्य आर्य लोग ही इसका प्रयोग करते हैं। नेपाल के आदिवासियों की भाषा ‘नेवारी’ है जो चीनी परिवार की तिब्बती-बर्मी शाखा की Single बोली है। नेपाल के Kingों की भाषा होने के कारण ही नेपाली पूरे नेपाल की राष्ट्रभाषा है। ‘नेपाली’ अन्य पर्वतीय भाषाओं की तरह ग्रियर्सन के According ‘आवन्त्य’ अपभ्रंश से निकली है तथा डॉ. सपाुनीतिकुमार चटर्जी के According यह ‘खस अपभ्रंश’ से निकली है। ऐतिहासिक और भौगोलिक कारणों से इस पर राजस्थानी, मैथिली, दरद, खस तथा तिब्बती-बर्मी की ‘नेवारी’ आदि भाषाओं का प्रभाव पड़ा है। प्रमुखत: Reseller की दृष्टि से यह ‘राजस्थानी’ तथा Word-समूह And मुहावरों आदि की दृष्टि से ‘नेवारी’ से बहुत अधिक प्रभावित है। इधर काफी दिनों से हिन्दी का भी नेपाल में पर्याप्त प्रचार रहा है और यहाँ हिन्दी के समाचार-पत्र आदि भी निकलते रहे हैं। 19वीं सदीं तक यहाँ, हिन्दी की बोली अवधी तथा भोजपुरी आदि में कविताएँ भी होती रही हैं। इस प्रकार हिन्दी से नेपाली का पर्याप्त सम्बन्ध रहा है। जिसका परिणाम यह हुआ है कि नेपाली भाषा में बहुत से हिंदी Word चले गए हैं। प्रमुखत: वर्तमान नेपाली में तो हिन्दी Wordों की संख्या बहुत ही अधिक है। नेपाली भाषा का प्राचीनतम नमूना 1543 ई. के Single ताम्रपात्र में मिलता है। इसके प्राचीनतम प्रसिद्ध साहित्यकार प्रमनिधि पंत कहे जाते हैं, किन्तु उनकी कोई भी Creation उपलब्ध नहीं है। नेपाली के फराने कवियों में भानुदत्त (Creation-काल 19वीं सदी का मध्य) सर्वश्रेष्ठ हैं। इनकी रामायण बहुत सपुनदर Creation है। वर्तमान काल में नेपाली गद्य-पद्य की All विधओं में प्रगति कर रही है। पहाड़ी प्रदेश की भाषाओं में बोलियों-उपबोलियों का प्राय: बाहुल्य हो जाता है। यह बात नेपाली में भी है। पूरे नेपाल में इसके अनेक तिब्बती-बर्मी तथा कुमायूँनी आदि से प्रभावित स्थानीय Reseller प्रचलित हैं। इनमें History्य केवल चार हैं पाल्पा, दही, कुसवार तथा देनवार। पाल्पा नेपाल का कुमायूँनी से प्रभावित वह Reseller हैं जो काठमांडू के पश्चिम ‘पाल्पा’ नगर के आसपास बोला जाता है। दही नेपाली का Single विकृत Reseller है जो नेपाल की तराई में ‘दही’ नामक जाति के लोगों में व्यवहृत होता है। इसे दढी या दढ़ी भी कहते हैं। नेपाल की तराई में देनवार नामक जाति के लोगों में भी नेपाली का Single विकृत Reseller प्रयुक्त होता है जिसे देनदार या दोनवार कहते हैं। इसी प्रकार नेपाल की तराई में ही नेपाली का ‘कुसवार’ जाति में प्रयुक्त Single विकृत Reseller कुसवार या कसवार कहलाता है। ‘कुसवार’ का व्याकरण चीनी परिवार की स्थानीय तिब्बती-बर्मी बोलियों से प्रभावित है। नेपाली लिखने के लिए नागरी लिपि का प्रयोग होता है। नेपाली बोलने वाले पर्याप्त लोग भारत में भी रहते हैं। 1921 की जनगणना के According नेपाली बोलने वालों की संख्या भारत में डेढ़ लाख से कुछ ही कम थी।

सिंहली-इसका क्षेत्र लंका के दक्षिणी भाग में है। लगभग 5वीं सदी ई. पू. में विजय नामक King के साथ कुछ Indian Customer लंका में जाकर बस गए। इन्हीं लोगों के साथ यहाँ से यह भाषा भी अपने मूल Reseller में गई। विजय King तथा उसके साथी कहाँ के थे, इस सम्बन्ध में विवाद है। ये लोग जहाँ के रहने वाले होंगे, वहीं की भाषा से सिंहली का सम्बन्ध होगा। कुछ लोगों ने इन्हें पश्चिमी बंगाल का माना है जिनके According सिंहली का सम्बन्ध उस समय बंगाल में प्रयुक्त भाषा से होगा, किन्तु कुछ लोगों ने सौराष्ट्र, लाट या गुजरात में उनका स्थान माना है। अधिक सम्भावना सौराष्ट्र की ही है। इस प्रकार सिंहली का सम्बन्ध सौराष्ट्र की पालि या पूर्व भाषा से है। बाद में बौद्ध धर्म के कारण मगध् से भी लंका का सम्बन्ध हो गया और इस पर पालि तथा संस्कृत का भी कुछ प्रभाव पड़ा। सिंहली प्राकृत Indian Customer प्राकृतों की तरह लंका की प्राकृत है। इसका अधिकांश साहित्य Destroy हो चुका है, केवल कुछ अभिलेख ही शेष हैं। सिंहली में प्राप्त साहित्य 10वीं सदी के आसपास का है। सिंहली भाषा का प्राचीन Reseller ‘एळु’ Word सिंहल का ही Single विकसित Reseller एळु (सिंहल > सीहळु > हिअळु > हेळु > एळु) है। एळु Single प्रकार से अपभ्रंश है, Meansात् सिंहली प्राकृत और वर्तमान सिंहली के बीच की भाषा है। एळू पर मराठी का कुछ प्रभाव भी पड़ा है। मालद्वीप तथा आसपास के द्वीपों की भाषा भी सिंहली का ही Single Reseller है। इसे महल (Mahl) कहते हैं। यह 10वीं सदी को सिंहली से विकसित हुई है। अपने पूरे History में Indian Customer आर्यभाषाएँ Single-Second से पर्याप्त प्रभावित होती रही है, किंतु सिंहली का विकास प्राय: स्वतन्त्र Reseller से हुआ है। हाँ, द्रविड़ परिवार का कुछ प्रभाव उस पर अवश्य है।

जिप्सी-घुमंतू लोगों द्वारा प्रयुक्त Single भाषा, जिसे हबूड़ी, रोमनी, बंजारा तथा बंजारी आदि भी कहते हैं। जिप्सी भाषाएँ मूलत: भारोपीय परिवार की हैं। 5वीं सदी ई.पू. में बंजारा या जिप्सी भाषियों के पूर्वज जहाँ-तहाँ इधर-उधर फैल गए। इस प्रकार इनकी भाषा मूलत: 5वीं सदी ई. पू. की प्राकृत भाषा से संबद्ध है। इस पर कुछ प्रभाव दरद भाषाओं का भी है। जिप्सी की भारत में प्रमुख भाषाएँ बेल्दारी, भाम्टी, डोम, गारोड़ी, गुलगुलिया, कंजरी (इसकी Single बोली ‘कुचबंधी’ है), कोल्हारी, लाड़ी, मचरिया, मलार, चूहरा या चूहड़ा, मनवाला या ल्हारी, नदी, ओड्की पेंढारी, कशाई, सांसी तथा सिकलगारी आदि है। भारत में जिप्सी भाषाओं के बोलने वालों की संख्या 1924 की जनगणना के According 15,000 से अधिक थी। ग्रियर्सन ने अपने भाषा-सर्वेक्षण में इनकी संख्या 1 लाख से उपर दी है। ये लोग ईरान, तुर्की होते 12वीं सदी में मध्य यूरोप पहुँच चुके थे। अब पूरे यूरोप, मध्य एशिया, कुछ अर्कीकी भाग तथा अमेरिका तक य पहुँच गए हैं। इस समय जिप्सी भाषाएँ आर्मेनिया, तुर्की सीरिया, ईरान, रूस, इटली, र्कांस, बेल्ज आदि अनेक देशों में बोली जाती हैं। अकेले रूस में इनकी संख्या Single लाख से उपर है। अपने वर्तमान Reseller में ये भाषाएँ स्थानीय भाषाओं से काफी प्रभावित हो गई हैं। संस्कृत मूल के Wordों में इनमें घ, ध्, भ के स्थान पर प्राय: ख, थ, फ मिलता है। टवर्गीय ध्वनियाँ कई स्थानों पर पूर्णत: समाप्त हो गई हैं तथा ज़्, ज़् ख़्, मध्य स्वर इ आदि कई नई ध्वनियाँ विकसित हो गई हैं। प्रारंभ में इनको ‘इजिप्ट’ से आया समझा गया था। ‘इजिप्शियन’ Word ही विकसित होकर ‘जिप्सी’ बन गया है। प्रारंभ में लोग समझते थे कि जिप्सी भाषाओं का संबंध मूलत: पिश्मोत्तरी प्राकृत से है। किंतु डॉ. टर्नर ने अंतिम Reseller से ध्वनि And Resellerों के आधार पर (The position of Romani in Indo-Aryan, Edunburg. 1927) यह सिद्ध कर दिया कि इनका संबध मध्यदेशीय भाषा से है। वहाँ से ये पश्चिमोत्तरी क्षेत्र में गए और वहाँ से प्रभावित होते भारत के बाहर गए। इनकी भाषाओं में विभिन्न भाषाओं के Wordों आदि के आधार पर इनके जाने के पथ का भी न्यूनाधिक Reseller से निर्धारण कर दिया गया है।

आधुनिक आर्य भाषा का वर्गीकरण

विश्व के समस्त भाषा-कुलों में Indian Customer भाषकुल का और इसमें Indian Customer आर्य भाषाओं का विशेष महत्त्व है। प्राचीन Indian Customer आर्य भाषा से मध्ययुगीन Indian Customer आर्य भाषाओं का उद्भव हुआ है और उससे आधुनिक Indian Customer आर्य भाषा का विकास हुआ है। वर्तमान समय की आधुनिक Indian Customer आर्य भाषा का विकास रेखांकन योग्य है। इसकी विभिन्न शाखाओं में भरपूर साहित्य Creation हो रही है। इस तथ्य को ध्यान में रखकर इस परिवार की विभिन्न भाषाओं का वर्गीकरण Reseller गया है। यहाँ कुछ प्रमुख भाषा वैज्ञानिकों का वर्गीकरण प्रस्तुत है-

हार्नले द्वारा प्रस्तुत आधुनिक आर्य भाषा का वर्गीकरण

Indian Customer आर्य भाषाओं के वर्गीकरण के संबंध में First नाम हार्नले का आता है। उन्होंने आर्य के विषय में Single सैद्धांतिक तथ्य सामने रखा है कि आर्य बाहर से भारत में दो बार आए हैं। इनके भारत में First आगमन का मार्ग ¯सध्ु पार कर पंजाब से रहा है। दूसरी बार इनका आगमन कश्मीर की ओर से हुआ है। दूसरी बार आर्यों के आगमन पर पूर्वकाल में आए देश के कोने-कोने में फैल गए। दूसरी बार आए आर्य देश के मध्य भाग में बस गए। इस प्रकार हार्नले ने आर्यों के बहिरंग तथा अंतरंग वर्गों के आधार पर ही उनकी भाषाओं को भी वर्गीकृत Reseller है। इस आधार पर हार्नले ने अंतरंग और बहिरंग दो वर्ग बनाए।

हार्नले ने “Comparative Grammar of the Gaudian Languages” में Single भिन्न वर्गीकरण भी प्रस्तुत Reseller है। इसमें उन्होंने विभिन्न दिशाओं के आधार पर भाषा-सीमा बनाने का प्रयत्न Reseller है। ये भाषा-वर्ग हैं-

  1. पूर्वी गौडियन : पूर्वी हिंदी (बिहारी सहित), बंगला, उड़ीसा, असमी।
  2. पश्चिमी गौडियन : पश्चिमी हिंदी (राजस्थानी सहित), गुजराती, ¯सधी, पंजाबी।
  3. उत्तरी गौडियन : पहाड़ी (गढ़वाली नेपाली आदि)
  4. दक्षिणी गौडियन : मराठी।

इस प्रकार हार्नले द्वारा प्रस्तुत Reseller गया आधुनिक Indian Customer भाषा का आदि वर्गीकरण भले ही विस्तृत और पूर्ण वैज्ञानिक नहीं सिद्ध हो सका है, किंतु इसका अपना विशेष महत्त्व है इस वर्गीकरण की प्रमुख विशेषता यह है कि परवर्ती वर्गीकरण अल्पाधिक Reseller से इस पर आधरित हैं।

ग्रियर्सन द्वारा प्रस्तुत आधुनिक आर्य भाषा का वर्गीकरण

जार्ज इब्राही ग्रियर्सन ने आधुनिक Indian Customer आर्य भाषा का समुचित सर्वेक्षण करके उनकी विशेषताओं के आधार पर वर्गीकरण करने का प्रयत्न Reseller है। उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए दो वर्गीकरण इस प्रकार हैं-

First वर्गीकरण : ग्रियर्सन ने हार्नले के बाह्य और आंतरिक सिद्धांत-वर्गीकरण को आंशिक आधार बनाकर आधुनिक Indian Customer आर्य भाषा का वर्गीकरण Reseller है। उन्होंने इस वर्गीकरण में समस्त भाषाओं को मुख्यत: तीन वर्गों में विभक्त Reseller है। उनके वर्गीकरण को संक्षिप्त Reseller में इस प्रकार रेखांकित कर सकते हैं-

आधुनिक आर्य भाषाएँ का ग्रियर्सन द्वारा प्रस्तुत वर्गीकरण

आधुनिक Indian Customer आर्य भाषा : ग्रियर्सन द्वारा प्रस्तुत First वर्गीकरण

1. बाहरी उपशाखा :

  1. पूर्वी वर्ग : उड़िया, बंगला, असमी, बिहारी।
  2. पश्चिमोत्तर वर्ग : लहंदा, ¯सधी
  3. दक्षिणी वर्ग : मराठी।

2. मध्यवर्ती उपशाखा : मध्यवर्ती वर्ग : पूर्वी हिंदी।

3. भीतरी उपशाखा :

  1. केद्रीय वर्ग : पश्चिमी हिंदी, पंजाबी, गुजराती, राजस्थानी।
  2. पहाड़ी वर्ग : नेपाली (पूर्वी पहाड़ी), मध्य पहाड़ी, पश्चिमी पहाड़ी।

ग्रियर्सन के मतानुसार विभिन्न उपशाखाओं में विभक्त भाषाओं की ध्वनियों, Wordों तथा उनके व्याकरणिक Resellerों में पर्याप्त भिन्नता है। उन्हीं आधारों पर उन्होंने विभिन्न भाषाओं को उपशाखाओं में विभक्त Reseller है। डॉ. सपाुनीतिकुमार चटर्जी और डॉ. भोलानाथ तिवारी ने इस वर्गीकरण की विभिन्न दृष्टियों से समीक्षा की है। इस वर्गीकरण के आधार पर विशेषताओं पर आलोचनात्मक दृष्टिकोण से इस प्रकार विचार Reseller जा सकता है।

(क) ध्वन्यात्मक विशेषताएँ

ग्रियर्सन ने बाहरी उपशाखा की कुछ ऐसी ध्वन्यात्मक विशेषताएँ रेखांकित की हैं, जो भीतरी उपशाखा में नहीं हैं यथा-

  1. उनके According बाहरी उपशाखा की भाषाओं में इ, उ तथा ए स्वरांत Wordों की उक्त ध्वनियों का लोप नहीं होता है, किंतु अंत: वर्ग की भाषाओं में इन ध्वनियों का लोप हो जाता है। यदि भीतरी उपशाखा की भाषाओं को ऐसी Wordांत ध्वनियों के विषय में देखें, तो पाएँगे कि उनका लोप वहाँ भी नहीं होताऋ यथा-पति, पशु, मिले आदि।
  2. इस शाखा में इ ध्वनि ए और उ ध्वनि में परिवख्रतत हो जाती हैं। ऐसा ध्वनि-परिवर्तन बाहरी शाखा की भाषाओं में ही नहीं भीतरी शाखा की भाषाओं में भी मिलता हैं यथा-इ > ए : मिलना > मेल, मेला, तिल > तिल। उ > ओ : सुखाना > सोखना, मुग्ध > मोह, तुही > तोही।
  3. उक्त शाखा की भाषाओं की ‘इ’ तथा ‘उ’ ध्वनि आपस में Single-Second के प्रयोग स्थान पर प्रयुक्त होती है। भीतरी शाखा की भाषाओं में भी यदा-कदा ऐसे प्रयोग मिल जाते हैं यथा-इ-उ : बुंद > बदु।
  4. ग्रियर्सन के According ‘ड़’ और ‘ल’ के स्थान पर ‘र’ का प्रयोग होता है। ऐसी ध्वन्यात्मक विशेषताएँ भीतरी शाखा की भाषाओं में भी यदाकदा मिल जाती हैं यथा-ड > र : किवाड़ > किवार, पड़ गए > पर गए सड़क > सरक, चिड़िया > चिरिया। ल > र : बल > बर, बिजली > बिजुरी, तले > तरे। यह प्रवृत्ति अवधी तथा ब्रज में पर्याप्त Reseller से मिलने के साथ खड़ी-बोली में भी अल्पााधिक Reseller मे मिल जाती है।
  5. उनकी मान्यता है कि बाहरी शाखा की भाषाओं में द तथा ड ध्वनियाँ आपस में Single-Second के स्थान पर प्रयुक्त होती हैं। ऐसी प्रवृत्ति तो भीतरी शाखा की भाषाओं में भी मिलती है यथा- द > ड : दंशन > डसना, दंड > डंड या डंडा, ड्याढ़ी > देहली।
  6. बाहरी शाखा की भाषाओं में ‘म्ब’ से ‘म’ ध्वनि का विकास माना गया है, साथ ही यह भी संकेत Reseller गया है कि भीतरी शाखा में ‘म्ब’ का ‘ब’ Reseller होता है दोनों उपशाखाओं के Wordों की ध्वनियों के अध्ययन से यह तथ्य सामने आता है कि इसके विपरीत प्रवृत्ति भी मिलती है। पश्चिमी तथा पूर्वी हिंदी में निम्ब से नीम, निबोलीऋ जम्बुक से जामपाुन Word Reseller हो जाते हैं तो बंगला में निम्बुक से लेंबू Reseller हो जाता है।
  7. उनके According बाहरी शाखा की भाषाओं में ‘स’ ध्वनि श, ख या ह के Reseller में मिलती है। यदि बाहरी शाखा की पूर्वी वर्ग की बंगला तथा दक्षिणी वर्ग की मराठी भाषाओं में देखें तो यह ध्वनि ‘श’ के Reseller में प्रयुक्त होती है। बंगला की पूर्वी बोली तथा असमी में यह निर्बल ध्वनि ‘ख’ के Reseller में प्रयुक्त होती है। पश्चिमोत्तर वर्ग की लहँदा तथा ¯सधी भाषाओं में यही ध्वनि ‘ह’ के Reseller में मिलती है। ग्रियर्सन द्वारा संकेत की गई उपशाखा की यह प्रवृत्ति भीतरी उपशाखा में भी मिलती है यथा-द्वादश > बारह, केसरी झ केहरी, पंच-सप्तति > पचहत्तर, कोस > कोह।
  8. ग्रियर्सन के According बाहरी शाखा की भाषाओं की महाप्राण ध्वनियाँ अल्पप्राण हो जाती है। यदि भीतरी शाखाओं की भाषाओं के विषय में चिंतन करें, तो यह परिवर्तन इसमें भी मिलता है यथा-भगिनी > बहन या बहिन, ईठा (प्राकृत) (इष्टक) > र्इंट।
  9. उनके According संयुक्त व्यंजन के मध्य स्थिति अर्ध-व्यंजन का लोप हो जाता है। क्षतिपूरक दीघ्र्ाीकरण नियमानुसार पूर्व वर्ग का Reseller दीर्घ हो जाता है। भीतरी शाखा की भाषाओं में भी ऐसे ध्वनि-परिवर्तन मिल जाते हैं यथा-कर्म झ काम, सप्त झ Seven, हस्त झ हाथ, चर्म झ चाम आदि।
  10. इसमें अंतस्थ ‘र’ का लोप हो जाता है। वह प्रवृत्ति भीतरी शाखा की भाषाओं में भी मिलती है यथा-और > और > औ, पर > पै।
  11. इसमें ही ‘ए’ का ‘ऐ’ और ‘औ’ होने की बात कही गई है, भीतरी शाखा की भाषाओं के उच्चारण में यदा-कदा ऐस परिवर्तन मिल जाते हैं यदा-कदा ऐसे परिवर्तन मिल जाते हैं यथा-सेमैस्टर > सैमेस्टर।
  12. बाहरी शाखा की भाषाओं में द और ध् के ज और > होने की बात कही गई है। ये परिवर्तन भीतरी शाखा की भाषाओं में भी मिल जाते हैं।

(ख) व्याकरणिक विशेषताएँ

  1. ग्रियर्सन ने ‘ई’ प्रत्यय के प्रयोग के आधार पर बाहरी शाखा की भाषाओं को अलग Reseller है, किंतु भीतरी शाखा की भाषाओं में ऐसी प्रवृत्ति संज्ञा, क्रिया, विशेषण आदि Wordों के स्त्रीलिंग बनाने में मिलती है यथा- संज्ञा : लड़का > लड़की, मामा > मामी, दादा > दादी। विशेषण : अच्छा > अच्छी, गंदा > गंदी, पीला > पीली क्रिया : जाता > जाती, रोता > रोती, गाता है > गाती है।
  2. उन्होंने बाहरी शाखा की भाषाओं के विशेषण Wordों में पुल्लिंग और स्त्रीलिंग संCreation में ‘ला’ तथा ‘ली’ प्रयोग की बात कही है, जो भीतरी भाषाओं में भी मिलती है यथा- पुल्लिंग विशेषण : गठीला, रँगीला, खर्चीली, कटीली।
  3. ग्रियर्सन के According संस्कृत संयोगात्मक भाषा थी। उसके पश्चात की भाषाएँ क्रमश: वियोगात्मक होती गई हैं। बाहरी शाखा की भाषाओं में आगे के विकास की बात कही गई है, Meansात् उसमें पुन: संयोगात्मक Reseller विकसित हो गए हैं। ‘राम की किताब’ का बंगला Resellerांतरण ‘रामेर बोई’ होता है। भीतरी शाखा की भाषाओं के कारक के संयोगात्मक प्रयोग में भी ये Reseller देखे जा सकते हैं यथा-अपने काम से मतलब है। तुमसे भी कहूँ। उनकी बात है।
  4. क्रिया Wordों तथा धतु Resellerों में समानता की बात कही गई है। यह तथ्य न तो बाहरी शाखा की भाषाओं में पूर्णत: मिलता है और न ही भीतरी शाखा की भाषाओं में। दोनों ही शाखाओं की भाषाओं में मिलने वाली ऐसे प्रवृत्ति को भेदक आधार Reseller में स्वीकार नहीं Reseller जा सकता है।
  5. भूतकालिक क्रिया का Reseller कर्त्ता के अनुReseller प्रयुक्त होता है। यह बाहरी शाखा की भाषाओं के अतिरिक्त पूर्वी हिंदी में भी मिलती है, यथा- हम इमिली खायेन-(मैंने इमली खाई) हम आम खायेन-(मैंने आम खाया) बाहरी शाखा की भाषाओं में यह प्रवृत्ति केवल अकर्मक क्रिया के संदर्भ में ही मिलती है।
  6. ग्रियर्सन के According भूतकालिक क्रिया के साथ आने वाला सर्वनाम क्रिया के साथ अंतभ्र्ाूत होता है। बाहरी शाखा की All भाषाओं में यह प्रक्रिया नहीं मिलती है। इस प्रकार यह भी स्पष्ट भेदक आधार नहीं है।
  7. बाहरी शाखा की भाषाओं के All वर्गों के Wordों को सप्रत्यय माना है। यदि भीतरी शाखा की भाषाओं के Wordों पर विचार करें तो ऐसी ही प्रकृति इसमें भी मिलती है यथा-मैं (मैंन), तै (तूने), बालहि (बालक को)।

(ग) Wordगत विशेषताएँ

ग्रियर्सन के According बाहरी शाखा की All भाषाओं के Wordों में पर्याप्त समानता है। यदि तुलनात्मक दृष्टिकोण से भीतरी तथा बाहरी शाखाओं की विभिन्न भाषाओं का अध्ययन करें, तो पाएँगे कि बंगला-लहँदा या बंगला-मराठी की अपेक्षा कहीं अधिक समता बंगला तथा हिंदी में मिलती है। तो वास्तव में हिंदी का Single Reseller है। इस प्रकार बाहरी तथा भीतरी शाखाओं की भाषाओं के विभिन्न Word वर्गों और उनकी Creation में पर्याप्त समानता होने से वर्गीकरण का यह आध् ार भी वैज्ञानिक नहीं सिद्ध होता है।

(घ) वंशानुगत विशेषताएँ

आधुनिक Indian Customer आर्य भाषा के बाहरी तथा भीतरी उपशाखा आधरित वर्गीकरण को फष्ट आधार देने के लिए आर्य परिवार को दो उपवर्गों में विभक्त Reseller गया है। मंतव्य के According बाहरी क्षेत्र के आर्य Single जाति के थे और भीतरी क्षेत्र के आर्य दूसरी जाति के थे। इस प्रकार भिन्न जाति के होने के कारण उनकी भाषा भी भिन्न बताई गई है। इस विचार के According बंगाल, ¯सध् तथा महाराष्ट्र क्षेत्र के आर्य Single जाति के और उत्तर-प्रदेश, गुजरात तथा राजस्थान आदि क्षेत्रों के आर्य दूसरी जाति के थे, किंतु ऐतिहासिक दृष्टिकोण में यह मंतव्य गलत सिद्ध होता है। अधिकांश Historyवेत्ताओं के According आर्य Single ही परिवार के थे।

द्वितीय वर्गीकरण : ग्रियर्सन ने बाद में पश्चिमी-हिंदी को विशेष महत्त्व देते हुए Single नए ढंग का वर्गीकरण प्रस्तुत Reseller है। इसमें पश्चिमी हिंदी को केद्र में रखा गया है। इस वर्गीकरण में विभिन्न भाषाओं की समान विशेषताओं पर विशेष ध्यान दिया जाता है। उनके इस वर्गीकरण को इस प्रकार रेखांकित कर सकते हैं:

  1. मध्य देशीय भाषा-पश्चिमी हिंदी
  2. अंतर्वर्ती भाषाएँ-पंजाबी, राजस्थानी, गुजराती, पहाड़ी (पश्चिमी हिंदी से अधिक समता रखने वाली भाषाएँ)
  3. बाहरी भाषाएँ-1. पश्चिमोत्तरी भाषाएँ-लहँदा, ¯सधी 2. दक्षिणी भाषा-मराठी 3. पूर्वी भाषाएँ-बिहारी, उड़िया, बंगला, असमी।

डॉ. ग्रियर्सन के द्वारा किए गए दोनों ही वर्गीकरण पूर्ण वैज्ञानिक कोटि में नहीं आते हैं, क्योंकि First वर्गीकरण की दोनों उपशाखाओं की ध्वन्यात्मक, व्याकरणिक तथा Wordगत विशेषताओं में स्पष्ट भेदक रेखा खींचना संभव नहीं है। आर्यों को बाहरी तथा भीतरी दो जातियों में विभक्त करना History के तथ्यों के विपरीत है। इनके द्वारा प्रस्तुत द्वितीय वर्गीकरण अधिक उपयोगी तथा अपेक्षाकृत अधिक वैज्ञानिक है। आधुनिक Indian Customer आर्य भाषाओं के अब तक हुए वर्गीकरणों में ग्रियर्सन का वर्गीकरण निश्चय ही महत्वपूर्ण है। इस वर्गीकरण के माध्यम से आधुनिक Indian Customer आर्य भाषा की विभिन्न भाषायी विशेषताओं के अध्ययन का अवसर मिल जाता है।

डॉ. सपुनीतिकुमार चटर्जी द्वारा प्रस्तुत वर्गीकरण

डॉ. चटर्जी ने ओरिजन एण्ड डेवलपमेंट ऑफ बेंगाली लैंग्वेज में डॉ. ग्रियर्सन द्वारा किए गए आधुनिक Indian Customer आर्य भाषाओं के बाहरी और भीतरी वर्गीकरण के ध्वन्यात्मक, व्याकरणिक तथा Wordगत आधारों की आलोचना की है। इस प्रकार उदाहरण फष्ट आलोचना करने से जहाँ ग्रियर्सन के वर्गीकरण की वैज्ञानिकता तथा उसकी सीमा स्पष्ट होती है, वहीं नए वर्गीकरण का आधार बनता है। इसी पुस्तक में उन्होंने आधुनिक Indian Customer आर्य भाषाओं की आपसी समीपता तथा पारस्परिक विशेषताओं को महत्त्व देते हुए उनको वर्गीकृत Reseller है। इस वर्गीकरण में उन्होंने वैदिक काल से वर्तमान समय तक मध्यक्षेत्र की भाषा की महत्ता-संकेत करते हुए उसी भाषा को वर्गीकरण का आधार बनाया है। वर्तमान समय में पश्चिमी हिंदी उसी महत्त्वपूर्ण भूमिका के Reseller में सामने आती है। इस प्रकार First मध्यप्रदेश भाषा वर्ग बनाकर उसमें पश्चिमी हिंदी रखी गई। पश्चिमी हिंदी के पश्चिमी क्षेत्र की भाषाओं-गुजराती तथा राजस्थानी को आपसी समता के कारण ये Single साथ पश्चिमी भाषा-वर्ग में रखी गई हैं। समता की दृष्टि से ¯सधी तथा लहँदा के साथ ही पंजाबी भाषा भी Single वर्ग में रखी गई हैं। इस वर्गीकरण में भी मराठी Single अलग दक्षिणी वर्ग में रखी गई है। पूर्वी वर्ग में आने वाली बिहारी, बंगला, असमी तथा उड़िया के साथ ही पूर्वी हिंदी भी रखी गई है यथा-

  1. (क) उत्तरी (उदीच्य) वर्ग- 1. ¯सधी, 2. लहँदा। 3. पंजाबी।
  2. (ख) पश्चिमी (प्रतीच्य) वर्ग- 4. गुजराती। 5. राजस्थानी।
  3. (ग) मध्य (मध्यदेशीय) वर्ग- 6. पश्चिमी हिंदी।
  4. (घ) पूर्वी (प्राच्य) वर्ग- 7. पूर्वी हिंदी। 8. बिहारी। 9. बंगला। 10. असमी। 11. उड़िया।
  5. (घ) दक्षिणी (दक्षिणात्य) वर्ग- 12. मराठी।

इस वर्गीकरण की कुछ विशेषताएँ इस प्रकार हैं:

  1. डॉ. ग्रियर्सन डॉ. धीरेंद्र वर्मा आदि ने Indian Customer आर्य भाषाओं के वर्गीकरण में ‘पहाड़ी’ भाषा को महत्व देते हुए माध्य शाखा के उपवर्ग तथा उत्तरी भाषा के Reseller में स्थान दिया है। डॉ. चटर्जी के वर्गीकरण में ‘पहाड़ी’ का नाम न आने से उनके द्वारा उस भाषा को महत्त्व न देने की बात स्पष्ट होती है। उन्होंने पहाड़ी को दरद तथा राजस्थानी भाषा को सम्मिलित Reseller माना है।
  2. आधुनिक Indian Customer आर्य भाषाओं के वर्गीकरण के संदर्भ में ग्रियर्सन तथा कुछ अन्य भाषा वैज्ञानिकों ने भीली तथा खानदेशी को स्वतंत्र भाषा के Reseller में स्वीकार कर Single वर्ग में स्थान दिए हैं। डॉ. चटर्जी इन दोनों ही भाषाओं को स्वतंत्र Reseller में स्वीकार नहीं Reseller है। इस कारण इन्हें वर्गीकरण में स्थान नहीं मिल सका है।
  3. यह वर्गीकरण विभिन्न भाषाओं की विशेषताओं की समानता के आधार पर Reseller गया है, इसलिए सुविधजनक है। इस वर्गीकरण के विषय में डॉ. सरयूप्रसाद अग्रवाल ने भाषाविज्ञान और हिंदी (द्वितीय संस्करण) के पृष्ठ 138 पर अपना विचार इस प्रकार व्यक्त Reseller है-फ्यह अंधनुकरण नहीं वरन् विशेषताओं की दृष्टि से समीचीन वर्गीकरण हैं। डॉ अग्रवाल ने इस वर्गीकरण की सरलता को स्पष्ट करते हुए आगे कहा है-सुविधा की दृष्टि से श्रेयस्कर है। आधुनिक Indian Customer आर्य भाषाओं के वर्गीकरण में डॉ. चटर्जी के वर्गीकरण का अपना महत्त्व है।

Related posts

No related posts

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *