आंग्ल-बर्मा सम्बन्ध

बर्मा में कंपनी की प्रारंभिक गतिविधियाँ

भारत के पूर्व में बर्मा देश है जिसे म्यान्मार भी कहा जाता है। Indian Customer साम्राज्य की रक्षा के लिए स्वाभाविक था कि कांग्रेस पूर्वी सीमा की भी रक्षा करे। मुगल सम्राटों ने आसाम के कुछ भागों को जीतकर अपने साम्राज्य में शामिल Reseller था। बंगाल पर अधिकार करने के बाद कंपनी ने बर्मा के साथ संबंधों पर ध्यान दिया।

बर्मा का King चीन के सम्राट के समान स्वयं को विश्व विजेता समझता था। दूसरी ओर अंग्रेजों को भी भारत में आशातीत सफलताएँ प्राप्त हुर्इ थीं। ऐसे वातावरण में अंग्रेजों तथा बर्मा के मध्य Fight हो जाना स्वाभाविक था। सर जान शारे तक अंग्रेजों को नीति रही थी कि वे अराकान में आकर छिपने वाले लुटेरों को बर्मी सैनिकों को देते थे लेकिन वेलेजली ने कड़ा रूख अख्तियार Reseller और लुटेरों के समर्पण करने से मना कर दिया। 1816 में बर्मी King ने आसाम पर अधिकार कर लिया। आसाम के King चन्द्रकातं को अंग्रेजों ने अपने राज्य में शरण दी और आसाम में छापे मारने में भी उसकी सहायता की। चिटगाँव से भी लुटेरों के छापे बढ़ गय।े इन कारणों से बर्मा का King अंग्रेजों से नाराज हो गया। नेपाल Fight में अंग्रेजों को जिन असफलताओं का सामना करना पड़ा, उनसे बर्मी लोगों का साहस बढ़ा और वे समझने लगे कि अंग्रेजों को पराजित करना आसान कार्य है। इसलिए जब लार्ड हेस्ंिटग्ज पिण्डारियों के विरूद्ध कार्यवाही में लगा हुआ था तब आवा के King ने लार्ड हेस्ंिटग्ज के पास Single पत्र भेजकर माँग की कि चिटगाँव, ढाका, मुर्शिदाबाद और कासिमबाजार उसके सुपुर्द कर दिये जायें। उसका दावा था कि ये All क्षेत्र अराकान के King को कर देते थे, अत: अब उसकी अधीनता में हैं। हेस्ंिटग्ज ने इस पत्र का उत्तर नहीं दिया बल्कि यह कहकर लौटा दिया कि पत्र जाली था लेकिन अंग्रेजों को स्पष्ट हो गया था कि अपने राज्य की पूर्वी सीमा की Safty करने के लिए उन्हें आवा सरकार को पराजित करना आवश्यक था। अत: दोनों के मध्य Fight अवश्यसंभावी हो गया।

First आंग्ल-बर्मा Fight (1824-1826 र्इ.)

Fight के कारण

Fight का वास्तविक कारण अंग्रेजों और साम्राज्यवादी तथा व्यापारिक आकांक्षाएँ थीं। इसके अतिरिक्त अन्य कारण भी थे –

  1. बंगाल और अराकान की सीमायें निर्धारित नहीं थी। बर्मियों द्वारा जीते हुए प्रदेश से लुटेरे भाग कर अंग्रेजी क्षेत्र में शरण लेते थे। बर्मी सरकार उनके समर्पण की माँग करती थी लेकिन अंग्रेजों ने इसे स्वीकार नहीं Reseller। 
  2. इस समय कंपनी के सिपाहियों से कभी-कभी बर्मी सैनिकों की मुठभेड़ हो जाती थी, इसमें उन्हें सफलता प्राप्त होती थी। इससे आवा नरेश को विश्वास हो गया कि वह अंग्रेजों को पराजित कर सकता था।
  3. अंग्रेजों ने 1795 से 1811 र्इ. तक कर्इ राजदूत बर्मी सरकार से संबंध स्थापित करने के लिए भेजे। किन्तु बर्मा द्वारा इन राजदूतों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं Reseller गया। 
  4. मणिपुर (1813 र्इ.) पर अधिकार करकने बाद बर्मी सेनाओं ने आसाम (1816 र्इ.) को भी जीत लिया। अंग्रेजों ने आसाम के King को शरण दी। अंग्रेजों की सहायता से आसाम और अराकान पर छापेमार हमले होते थे। 
  5. 1818 र्इ. आवा नरेश ने लार्ड हेस्टिंग्स को पत्र भेजकर चटगाँव, मुर्शिबाद, ढाका और कासिमबाजार को समर्पित कर देने की माँग की। इस समय हेि स्ंटग्स पिण्डारियों का दमन करने में व्यस्त था। अत: उसने पत्र को जाली मानकर लौटा दिया। 
  6. Fight का तात्कालिक कारण चटगाँ के निकट शाहपुरी द्वीप क विवाद था। 1823 र्इ. में बर्मियों ने इस द्वीप पर अधिकार कर लिया। गवर्नर जनरल एमहस्र्ट ने आवा नरेश से माँग की कि वह द्वीप को लौटा दे। उसके मना करने पर एमहस्र्ट ने Fight की घोषणा कर दी। शाहपुरी द्वीप के अतिरिक्त कछार का विवाद भी था। एमहस्र्ट कछार पर बर्मियों की सत्ता स्वीकर करने को तैयार नहीं था क्योंकि बर्मा से बंगाल का सरल मार्ग कछार होकर था। इस समय कछार का King गोविन्दचन्द्र था जो बर्मा के राज्य का करद King था। उसे बर्मियों ने सहायता देकर King बनाया था। एमहस्र्ट ने कछार पर बर्मियों की सत्ता को स्वीकार कर दिया। 
  7. Fight का वास्तविक कारण ब्रिटिश साम्राज्यवाद था। भारत में अंग्रेजों की सर्वोच्च सत्ता स्थापित हो चुकी थी। अब वे बंगाल के पूर्व में विस्तार चाहते थे। उनकी दृष्टि अराकान, कछार और आसाम पर थी। इसके अलावा वे बर्मा में बिना किसी बाधा के व्यापार चाहते थे। बर्मा ठीक लकड़ी और लाख की माँग इंग्लैण्ड और यूरोप में बढ़ रही थी।

Fight की घटनाएँ

बर्मा की सेनाओं को सर्वोत्तम Safty प्रकृति ने प्रदान की थी। घने जंगल, पहाड़ और अनेक नदियाँ होने के कारण अंग्रेजों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ा। उनका देश जंगल और दलदल का Single विस्तृत फैलाव था। बर्मी सैनिक अंग्रेजी सेना की तरह प्रशिक्षित सैनिक नहीं थे किंतु अपने देश की जटिल प्राकृतिक अवस्था में लड़ने में अत्यंत कुशल थे।

आक्रमण की पहल बर्मी सेनापति महाबंदूला ने की। उसने बंगाल की पूर्वी सीमा पर आक्रमण कर दिया और चिटगाँव के पास रामू नामक स्थान पर अधिकार कर लिया।

अंग्रेजों की योजना यह थी कि समुद्र मार्ग से आक्रमण करके रंगून पर कब्जा कर लिया जाये और वहाँ से दरावती नदी के मार्ग से जहाज आवा पहुँच जाये। इसके लिए सर आर्चोबाल्ड केम्पबेल के सेनापतित्व में सेना भेजी गयी। इसमें ग्यारह हजार सैनिक थे जिनमें अधिकांश मद्रास के सिपाही थे। इस सेना के साथ जहाज भी भेजे गये थे। इस सेना ने जल मार्ग से रंगून पहुँचकर बंदरगाह व नगर पर अधिकार कर लिया।

अंग्रेजों ने दूसरी सेना उत्तर-पूर्व के स्थल मार्ग से भेजी। इस सेना का उद्देश्य रक्षात्मक Fight के द्वारा उन प्रदेशों को जीतना था जिन पर हाल में बर्मियों ने अधिकार कर लिया था Meansात् आसाम, कछार और मणिपरु । ब्रिटिश सैनिकों ने आसाम से बर्मियों को खदेड़ दिया लेकिन सहाबन्दूला ने चिटगाँव की सीमा रामू पर Single ब्रिटिश सैन्य दल को मार भगाया। अंग्रेजों को आशा थी कि इस क्षेत्र के मोन लागे बर्मियों के विरूद्ध विद्राहे कर देगें जिससे उन्हें आगे बढ़ने में सहायता मिलेगी लेकिन बर्मियों ने मोन लोगों को यहाँ से हटा दिया। फलस्वReseller अंग्रेजों को खाद्य पदार्थों की कमी का सामना करना पड़ा और उनके सैनिकों को बहुत कष्ट उठाना पड़ा। वर्षा के कारण अस्वास्थ्यकर जलवायु से भी सैनिकों को कष्ट हुआ। वर्षा समाप्त होने के बाद महाबन्दूला बर्मी सेना के साथ पुन: आया। वह फिर पराजित हुआ और भागकर दोनाब्यू पहुँचा। 15 दिसम्बर, 1825 र्इ. को यहाँ Fight हुआ जिसमें वह मारा गया। इसके बाद केम्पबेल ने प्रोम पर अधिकार कर लिया। इस स्थान से वह राजधानी आवा की ओर बढ़ा। बर्मियों में Fight करने की शक्ति नहीं रह गयी थीं। अत: यान्दबू नामक स्थान पर संधि हो गयी। इसकी शर्तें केम्पबले ने लिखवायी थीं।

यान्दबू की संधि

24 फरवरी, 1826 र्इ. को यह संधि हुर्इ। इसकी शर्तें इस प्रकार थीं –

  1. बर्मा के King ने अराकान और टिनासिरम के प्रांत अंग्रेजों को दे दिये। 
  2. बर्मा की सरकार ने आसाम, कछार, जेन्तिया में हस्तक्षपे न करने का वचन दिया और मणिपरु की स्वतंत्रता स्वीकार कर ली। 
  3. बर्मा के King ने अपने दरबार में अंगे्रजों को Single कराडे  Resellerया देना स्वीकार Reseller। 
  4. बर्मा के King ने अपने दरबार में अंग्रेज रेजीडेण्ट रखना स्वीकार Reseller। 
  5. बर्मा के King ने अंग्रेजों से व्यापारिक संधि करने तथा व्यापारिक सुविधाएँ देना स्वीकार Reseller। Single बर्मा दूत को कलकत्ता आने की अनुमति मिली।

1826 र्इ. में बर्मा के साथ अंग्रेजों ने Single व्यापारिक बोदौपाया संधि की जिसमें अंगे्रजों की All माँगें स्वीकार कर ली गयीं। बर्मी King विक्षिप्त हो गया। 1837 र्इ. में गद्दी से उतार दिया गया और उसके भार्इ थारावादी को गद्दी पर बिठाया गया। वास्तव में, बर्मा की सरकार अंग्रेजों से किसी प्रकार का संबंध नहीं रखना चाहती थी। अत: उसने अपना दूत कलकत्ता नहीं भजे ा। 1837 र्इ. में जब थारावादी गद्दी पर बैठा, तब उसने यान्छबू की संधि को अस्वीकार कर दिया। बर्मी परम्परा के According नये King को First की गयी संधियों को स्वीकार या अस्वीकार करने करने का अधिकार होता था।

समीक्षा

आंग्ल-बर्मा Fight की कटु आलोचना की गयी है। कहा गया है कि एमहस्र्ट ने Fight की ठीक व्यवस्था नहीं की और अंग्रेजों को जन-धन की बड़ी बर्बादी उठानी पड़ी है। अकुशलता के साथ एमहस्र्ट की यह भी आलोचना भी की गयी है कि उसने स्थिति का दृढ़ता से सामना नहीं Reseller लेकिन उसकी नीति सफल रही और अंग्रेजों का बर्मा के समुद्रतीय प्रदेश, व्यापार के अधिकार, आसाम, कछार, मणिपुर के प्रदेश प्राप्त हुए।

यान्दबू की संधि से बर्मी-अंग्रेज शत्रुता का अंत नहीं हुआ। बर्मा के नये King ने संधि को मानने से इंकार कर दिया। दूसरी ओर, अंग्रेजों को केवल तात्कालिक लाभ प्राप्त हुए थे लेकिन वे बर्मा पर प्रभावपूर्ण नियंत्रण चाहते थे। अत: द्वितीय आंग्ल-बर्मा Fight अवश्यम्भावी था।

द्वितीय आंग्ल-बर्मा Fight (1852)

द्वितीय आंग्ल-बर्मा Fight लार्ड डलहौजी के शासनकाल में हुआ। लार्ड डलहौजी घोर साम्राज्यवादी था। उसने जिस प्रकार भारत में अंग्रेजी साम्राज्य का विस्तार Reseller, उसी प्रकार उसने बर्मा के मामले में भी विस्तारवादी नीति अपनायी।

यान्दूब के बाद की स्थिति

बर्मा ने आवा नरेश अंग्रेजों से किसी प्रकार के राजनीतिक या व्यापारिक संबंध नहीं रखना चाहते थे। संभवत: वे जानते थे कि भारत में अंगे्रंजों ने क्या Reseller है। यान्दूब की संधि के According आवा के King को अपना दूत कलकत्ता भेजना था लेकिन उसने दूत नहीं भेजा। वह यह भी नहीं चाहता था कि उसके दरबार में ब्रिटिश रेजीडेण्ट रहे। 1830 र्इ. से 1840 र्इ. के वर्षो में दा े ब्रिटिश रेजीडेण्ट मेजर बर्नी और कर्नल बेनसन, आवा दरबार में रहे। दरबार में उनका सम्मान नहीं था और उन्हें कठोर शिष्टाचार का पालन करना पड़ता था। अत: 1840 र्इ. के बाद ब्रिटिश रेजीडेण्ट आवा दरबार में नहीं भेजा गया।

बर्मियों को अंग्रेजों पर गहरा संदेह था। 1836 र्इ. में चीन के सम्राट ने आवा के King को Single पत्र में लिखा था कि अंग्रेज पीपल के पेड़ के समान थे। जिस राज्य में वे Single बार प्रवेश पा लेते थे, उसी पर छा जाते थे।

शेपर्ड और लेविस के प्रकरण

यान्दूब की सधि के बाद बड़ी संख्या में अंग्रेज व्यापारी बर्मा में बसने लगे। यह स्वाभाविक था कि बर्मा में व्यापार करने वाले व्यापारी गवर्नर जनरल डलहौजी से संरक्षण तथा सहायता की आशा करते थे। डलहौजी भी साम्राज्य के प्रसार के लिए व्यापारियों की सहायता करना अपना कर्त्तव्य समझता था। इस स्थिति में आवा नरेश तथा अंग्रेज व्यापारियों के मध्य विवाद होना आवश्यक हो गया था। शपे र्ड के जहाज से Single नाविक समुद्र में कूद गया और तैरकर तट पर पहुँचा। लेविस का जहाज मारीशस से आ रहा था। उसके जहाज पर Single नाविक की मृत्यु हो गयी। रंगून के गवर्नर ने बर्मी कानून के According इनको अपराध माना और उन पर जुर्माने कर दिये। वास्तव में, शेपर्ड तथा लेविस ने बर्मी कानूनों का पालन नहीं Reseller और उद्दण्डता दिखार्इ। इसी प्रकार अन्य अंग्रेज व्यापारी आयात-निर्यात न देने के लिए बर्मी अधिकारियों के साथ धोड़ाधड़ी और झगड़ा करते रहते थे। वे आयात-निर्यात करों को हटाने की माँग कर रहे थे।

शेपर्ड और लेविस ने डलहौजी से शिकायत की। डलहौजी बर्मा के विरूद्ध कार्यवाही का अवसर तलाश कर रहा था। उसने बर्मी सरकार से झगड़ा करने के लिए कमोडारे लेम्बर्ट को तीन Fightपाते ों के साथ रंगून भेज दिया।

लेम्बर्ट का आक्रामक व्यवहार

डलहौजी का उद्देश्य विवाद को सुलझाना नहीं बल्कि सैनिक कार्यवाही की भूमिका तैयार करना था। डलहौजी ने यह भी जाँच करने का प्रयत्न नहीं Reseller कि उन दो व्यापारियों की क्या गलतियाँ थीं। डलहौजी के आदेश के According लेम्बर्ट ने रंगून पहुँचकर दो माँग े प्रस्तुत कीं – First, दोनों व्यापारियों को क्षतिपूर्ति 1000 Resellerये दी जाये और द्वितीय, रंगून के गवर्नर को पद से हटाया जाये। बर्मा का King Fight से बचना चाहता इसलिए उसने रंगून के गवर्नर को पद से हटा दिया। नये गवर्नर को आदेश दिया गया कि वह जुर्माने के मामले को हल करें।

लेकिन लेम्बर्ट Fight करने पर उतारू था। उसने दूसरा बहाना ढूँढ लिया। 5 जनवरी, 1852 को उसने अपने कुछ असफरों को नये गवर्नर से मिलने भेजा। ये अफसर घोड़ों पर चढ़े हुए राज भवन के प्रांगण में चले गये। यह बर्मी शिष्टाचार के विरूद्ध था। बर्मी अधिकारियों को अनुमान था कि ये अधिकारी शराब पिये हुए थे। अत: उन्होंने कहा कि गवर्नर सो रहा है और उनसे नहीं मिल सकता है। लेम्बर्ट ने इसे अपमान माना और रंगून को घेरे कर गोलाबारी की। डलहाजै ी ने लेम्बर्ट के दुव्र्यव्हार को निंदा नहीं की बल्कि आवा के King को Single लाख पॉण्ड क्षतिपूर्ति के Reseller में माँगा। उसने यह भी चेतावनी दी कि अगर 1 अपै्रल, 1852 तक उसे उत्तर प्राप्त नहीं हुआ तो Fight आरंभ जो जायेगा। आवा के King ने कोर्इ उत्तर नहीं दिया, अत: डलहौजी ने Fight की घोषणा कर दी।

Fight के कारण

  1. बर्मा का King अंग्रेजों को अपने राज्य में प्रवेश नहीं देना चाहता था। अत: उसने यान्दबू की संधि को स्वीकार नहीं Reseller। अंग्रेजों ने इसे Fight का कारण माना। 
  2. दक्षिणी बर्मा में अंग्रेज व्यापारी मनमानी कर रहे थे। वे चाहते थे कि बर्मा को अंग्रेजी आधिपत्य में ले लिया जाय े जिससे उन्हें लूट करने स्वतंत्रता प्राप्त हो जाये। 
  3. अंग्रेजों को शिकायत थी कि आवा दरबार में उनके रेजीडेन्टों के साथ दुव्र्यवहार Reseller गया था। इसलिए उन्होंने 1840 र्इ. के बाद रेजीडेण्ट नहीं भेजा। 
  4. वास्तविक कारण डलहाजै ी की साम्राजयवादी नीति थी। इंग्लैण्ड में भी नवीन प्रदेश को प्राप्त करने की माँग जोर पकड़ रही थी। 
  5. Fight का तात्कालिक कारण रंगून के दो अंग्रेज व्यापारियों शेपर्ड और लेविस का प्रकरण था। इस विषय में बर्मा के King को अल्टीमेटम दिया गया कि वह क्षमा याचना करे और Single लाख पॉण्ड क्षतिपूर्ति में दे। इन माँगों को उत्तर न आने पर डलहौजी ने Fight की घोशना कर दी।

Fight की घटनाएँ

इस Fight में अंग्रेज सेनापति गाडविन ने रंगून बसीन, प्रोम तथा पेगू पर अधिकार कर लिया। इससे बर्मा के संपूर्ण समुद्र तट पर अंग्रेजों का अधिकार हो गया लेकिन डलहौजी ने राजधानी आवा की और बढ़ने का विचार त्याग दिया क्योंकि यह संकटों से पूर्ण था। उसने आवा नरेश से वार्ता का प्रयास Reseller। इसमें असफल होने पर उसने 20 दिसम्बर, 1852 के पेगू दक्षिणी बर्मा को ब्रिटिश साम्राज्य में मिलाने की घोषणा कर दी।

परिणाम

दक्षिणी बर्मा को Single नवीन प्रान्त बनाया गया जिसकी राजधानी रंगून बनायी गयी। बर्मा के समस्त समुद्र तट पर अंग्रजों का अधिकार हो जाने से उत्तरी बर्मा को समुद्र तट तक पहुँचने के लिए कोर्इ रास्ता नहीं रहा। दक्षिण बर्मा की विजय से अंतत: उत्तरी बर्मा को जीतने का भी मार्ग अंग्रेजों के लिए प्रशस्त हो गया।

समीक्षा

द्वितीय आंग्ल-बर्मा Fight विशुद्ध Reseller से साम्राज्यवादी Fight था। यह Fight केवल साम्राज्य विस्तार की आकांक्षा से Reseller गया था। बर्मा के King ने Fight से बचने तथा अंग्रेजों को संतुष्ट करने का पूरा प्रयत्न Reseller लेकिन शक्ति के अहंक ार में अंग्रेज उद्दण्ड हो गये थे। भ्रष्ट व्यापारियों की शिकायतों को सुनना तथा आवा नरेश से क्षतिपूर्ति माँगना अनैतिक और अनुचित था। व्यापारी डलहौजी की साम्राज्यवादी नीति से लाभ उठाना चाहते थे। लेम्बर्ट को भेजना भी Fight की योजना का Single अंग था डलहौजी की माँगें को कोर्इ Means नहीं था क्योंकि उसने Fight का निर्णय First ही कर लिया था। यहां तक कि डलहौजी की नीति की इंग्लैण्ड में भी आलोचना की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *