अष्टांग योग क्या है ?

अष्टांग योग महर्षि पतंजलि द्वारा रचित व प्रयोगात्मक सिद्धान्तों पर आधारित योग के परम लक्ष्य की प्राप्ति हेतु Single साधना पद्धति है। महर्षि पतंजलि से भी पूर्व योग का सैद्धान्तिक And क्रियात्मक पक्ष विभिन्न ग्रंथों में उपलब्ध था परन्तु उसका स्वReseller बिखरा हुआ था। बिखरे हुए योग के ज्ञान को सूत्र में Single करने का कार्य महर्षि पतंजलि द्वारा ही हुआ है। कहा गया है- चित्त की मलिनता योग शास्त्र के द्वारा, वाणी (पद-वाक्य) की मलिनता (अशुद्धि) व्याकरण शास्त्र के द्वारा और शरीर की मलिनता वैद्यक शास्त्र के द्वारा जो दूर करता है, उस मुनिश्रेष्ठ पतंजलि को मैं अंजलिबद्ध Reseller से प्रणाम करता हूँ।

महर्षि पतंजलि ने अपने योगसूत्र नामक ग्रंथ में तीन प्रकार की योग साधनाओं का वर्णन Reseller है। First साधना उत्तम कोटि के साधकों के लिए है जिन्हें केवल अभ्यास और वैराग्य के माध्यम से ही समाधि की अवस्था प्राप्त हो जाती है। उत्तम कोटि के साधक र्इवरप्रणिधान द्वारा भी साधना करके समाधि भाव की प्राप्ति के पश्चात परम लक्ष्य सुगमता से प्राप्त कर सकते हैं। इसी आधार पर सूत्रों में कथन है कि मध्यम कोटि के साधकों के लिए महर्षि पतंजलि ने Second अध्याय में क्रियायोग का वर्णन Reseller है। क्रिया योग का Means बताते हुए कहा गया है-

 तप स्वाध्यायेश्व्रप्रणिधानानि क्रियायोग 2/1 

तप, स्वाध्याय तथा र्इश्वरप्रणिधान की संयुक्त साधना क्रिया योग कहलाती है। जिसका उद्देश्य समाधि भाव को प्राप्त करना व क्लेशों को क्षीण करना है।

तृतीय प्रकार की साधना सामान्य कोटि के साधकों के लिए है जिनका न तो शरीर शुद्ध है और न ही मन। ऐसे साधकों को प्रारम्भ से ही साधनारत रहते हुए महर्षि पतंजलि द्वारा प्रस्तुत अष्टांगयोग का आश्रय लेना चाहिए। ‘अष्टांग’ Word दो Wordों के मेल से बना है Meansात् अष्ट + अंग, जिसका Means है आठ अंगों वाला। अत: अष्टांगयोग वह साधना मार्ग है जिसमें आठ साधनों का वर्णन मिलता है जिससे साधक शरीर व मन की शुद्धि करके परिणामस्वReseller Singleाग्रता भव को प्राप्त कर समाधिस्थ हो जाता है तथा कैवल्य की प्राप्ति कर लेता है। अष्टांग योग के विभिन्न भेद इस प्रकार से है-

बहिरंग योग – 

महर्षि पतंजलि ने अष्टांग योग को दो भागों में बॉंटा है – बहिरंग योग And अन्तरंग योग।

बहिरंग योग 

———————————————-

↓               ↓               ↓               ↓          ↓

 यम      नियम      आसन      प्राणायाम      प्रत्याहार 

1. यम- 

जो अवांछनीय कार्यों से मुक्ति दिलाता है, निवृति दिलाता है वह यम कहलाता है। यम की उत्पत्ति संस्कृत के दो धातु से माना गया है। 1. यम उप्रमे 2. यम बंधने

  1. यम उप्रमे – ब्रहम में रमन करना
  2. यम बंधने – सामाजिक बंधन।

त्रिशिख ब्रहृमणोपनिषद के 29 वें श्लोैक में कहा गया है-
          देह इन्द्रियसु वैराग्यण यम इति उच्य ते बुघै ।
Meansात – यम शरीर और इन्द्रियों में वैराग्या की स्थिति है ऐसा बुद्धिमान लोग मानते है।
           यमयते नियम्यते चित्ति अनेन इति यम ।
Meansात – चित्ति को नियम पूर्वक चलाना यम कहलाता है।
पातंजल योग सूत्र – यहॉ पांच प्रकार के यमों का वर्णन मिलता है।
          अहिंसा सत्यास्तेतय ब्रहमचर्यापरिग्रहा यमा: । 2/30 योग सूत्र
Meansात – अहिंसा, सत्य, अस्तेय, ब्रहमचर्य और अपरिग्रह ये पांच यम है। इन्हें सार्वभौम महाव्रत भी कहा गया है। ये महाव्रत तब बनते हैं जब इन्हें जाति, देश, काल तथा समय की सीमा में न बांधा जाये। इसमें First अहिंसा है।
क. अहिंसा – अहिंसा का Means है सदा और सर्वदा किसी प्राणी का अपकार न करना, कष्ट. न देना। 
          याज्ञवल्यकसंहिता में कहा गया है।

          मनसावाचा कर्मणा सर्वभूतेषू सर्वदा। 

          अक्लेवश जननं प्रोक्त महिंSeven्वेन योगिभि।। 

Meansात – मन, वचन And कर्म द्वारा All जनों को क्लेरश न पहुँचाने को ही महर्षि जनों ने अहिंसा कहा है। 
व्याससभाव्य – में व्यास जी ने कहा है कि –

          अहिंसा सर्वदा सर्वभूतानामनभिदोह। 

Meansात – All प्राणियों के प्रति हर प्रकार से विद्रोह भाव का परित्या–ग करना अहिंसा है। पातंजल योग सूत्र में अहिंसा के फल के बारे में लिखा है-

          अहिंसाप्रतिष्ठायां तत्सनिधौ वैरत्यााग। 2/35 

Meansात – अहिंसा की पूर्णता और स्थिररता होने पर साधक के सम्परर्क में आने वाले All प्राणियों की हिंसा बुद्धि दूर हो जाती है। यह अहिंसा का मापदण्ड है।
ख. सत्य- सत्य का Means है- मन, वचन और कर्म में SingleResellerता। Meansात Meansानुकूल वाणी और मन का व्यसवहार होना, जैसा देखा और अनुमान करके बुद्धि से निर्णय Reseller अथवा सुना हो, वैसा ही वाणी से कथन कर देना और बुद्धि में धारण करना।
मनुस्मृति – में कहा है सत्य, मित And हित भाषी हों।

           सत्यंम बु्रयात प्रियं बु्रयात मा बु्रयात सत्यभ्मपियम् 

Meansात – सत्य बोले, परन्तुं प्रिय Wordों में बोले, अप्रिय सत्य न बोलें। परन्तु प्रिय लगने के लिए असत्य भाषण न करें, ऐसा पुरातन विधान है। जैसे नेत्रहीन को अन्धा कह देना सत्य है, चोर को चोर कह देना भी सत्य है- किन्तु यह अप्रिय सत्य है।
          मुण्डकोपनिषद कहता है – सत्ययमेवजयते नानृतं।
Meansात – सत्य की जीत होती है, असत्य की नहीं।
          आयुर्वेद चरकसूत्र में कहा गया है-
          ‘ऋतं बु्रयात सत्य बोलना चाहिए।
महाभारत शांतिपर्व – सत्य बोलना अच्छा है, परन्तु सत्य में भी ऐसी बोली बोलना अच्छा होता है, जिससे सब प्राणियों का वास्तविक हित होता है वह हमारी नजरों मन में सत्य है।
पातंजल योग सूत्र- में सत्य के फल के बारे में कहा है:

          सत्य्प्रतिष्ठा्यां क्रियाफलाश्रयत्वम। 2/36 

Meansात – सत्य की प्रतिष्ठा होने पर वाणी और विचारों में क्रिया फल दान की शक्ति उत्पन्न- हो जाती है। ऐसा व्यक्ति जो कुछ भी बोलता है, वह फलित होने लगता है Meansात वह वाक् सिद्ध हो जाता है।
ग. अस्तेय – स्तेय का Means है- अधिकृत पदार्थ को अपना लेना। इसे भी बुद्धि वचन और कर्म से त्याग देना अस्तेय है।
          शांडिल्यो्पनिषद के 1/1 श्लोक में कहा गया है-
          अस्तेलयं नाम मनोवाक् कायकर्मभि परद्व्येमषु निस्पृहता।
Meansात – शरीर, मन और वाणी द्वारा दूसरों के द्रव्य की इच्छा न करना अस्तेय कहलाता है।
          याज्ञवल्यक संहिता में कहा गया है –
          मनसा वाचा कर्मणा परद्रव्येषु निस्पृाह।
          अस्तेवयनिति सम्प्रोयक्तं ऋषििभ्ज्ञ तत्व दर्शिभि।।
Meansात – मन, वचन और कर्म से Second के द्रव्य की इच्छा न करना अस्तेय है। तत्वदशÊ ऋषियों ने ऐसा ही कहा है।
          व्यास भाष्य में महर्षि व्यास लिखते है कि-
          स्तेयमशास्त्र।पूर्वकंद्रव्यारणांपरतस्वीकरणम्तत्प्रअतिषेध पुनरस्पृशहाResellerमस्तेयमिति।
Meansात – शास्त्रीय ढंग से Meansात् धर्म के विरूद्ध अन्याय पूर्वक किसी Second व्यक्ति के द्रव्य इत्यादि को ग्रहण करना स्तेय है, पर वस्तु में राग का प्रतिषेध होना ही ‘अस्तेश्य’ है।
योग सूत्र – में अस्तेय सिद्धि के विषय में कहा है –
          अस्तेयप्रतिष्ठा यां सर्वरत्नो प्रस्थानम। 2/37
Meansात – अस्तेय की –ढ़ स्थिति होने पर सर्व रत्नों की प्राप्ति होती है।
घ. ब्रहमचर्य – मन को ब्रहम या र्इश्वर परायण बनाये रखना ही ब्रहमचर्य है। वीर्य शक्ति की अविचल Reseller में रक्षा करना या धारण करना ब्रहमचर्य है।
महर्षि व्यास ने लिखा है –
          ब्रहमचर्य गुप्तेन्द्रियस्योरपस्थरस्य संयम।
Meansात – गुप्त इन्द्रिय (उपस्थेन्द्रिय) के संयम का नाम ब्रहमचर्य है।
‘शाडिल्योपनिषद में इसकी और सूक्ष्म व्याख्या करते हुए कहते है ब्रहमचर्य नाम सर्वावस्थासु मनोवाक काय कर्मभि सर्वत्तमेथुन त्याग:।
Meansात – All अवस्था में सर्वत शरीर, मन और वाणी द्वारा मैथुन का त्यायग ब्रहमचर्य कहलाता है।
ब्रहमचर्य सिद्ध कर लेने वाले साधकों के संबंध में पातंजल योग सूत्र में कहा गया है-
           ब्रहमचर्यप्रतिष्टा या वीर्यलाभ। 2/38
Meansात – ब्रहमचर्य की प्रतिष्ठा होने पर साधक को वीर्य लाभ होता है। वीर्य लाभ होने से साधना के अनुकूल गुण समूह पैदा होते है। जिससे योगाभ्यासी को आत्मज्ञान प्राप्त होता है।
ड. अपरिग्रह – संचय वृत्ति का त्याग ‘अपरिग्रह’ है। विषयों के अर्जन में, रक्षण उनका क्षय, उनके संग और उनमें हिंसादि दोष को विषयों को स्वीकार न करना ही अपरिग्रह है।
          इन्द्रियाणां पसंगेन दोशमृच्छत्य संशयम।
          सन्नियम्यण तु तान्येछव ततरू सिद्धिं नियिच्छ्त।। मनुस्मृति 2/13
Meansात – इन्द्रियों के विषयों में आशक्त होने से व्यक्ति नि:संदेह दोषी बनता है परन्तु इन्द्रियों को वश में रखने से विषयों के भोग से पूर्ण विरक्तं हो जाता है। ऐसे आचरण से अपरिग्रह की सिद्धि होती है।
पूर्ण अपरिग्रह को प्राप्त साधक में काल-ज्ञान संबंधी सिद्धि आ जाती है, पातंजल योग सूत्र का इस संबंध में कथन है-
          अपरिग्रहस्थैर्य जन्म–कथन्ता सम्बोंध। 2/39
Meansात – अपरिग्रह के स्थिर होने से जन्म-जन्मान्तर का ज्ञान प्राप्त होता है। इसका Means हुआ कि पूर्वजन्म- में हम क्या थे, कैसे थे। इस जन्म की परिस्थितियॉं ऐसी क्यों हुर्इ And हमारा भावी जन्म कब,कहॉं, कैसा होगा। इस ज्ञान का उदय होना अपरिग्रह साधना द्वारा ही सम्भव होता है।

2. नियम – 

नियम का तात्पर्य आन्तरिक अनुशासन से है। यम व्यक्ति के जीवन को सामाजिक And वाह्य क्रियाओं के सामंजस्य पूर्ण बनाते है और नियम उसके आन्तरिक जीवन को अनुशासित करते हैं।

नियमों के अन्तर्गत शौच, सन्तोष, तप, स्वाध्याय और र्इश्वर प्राणीधान आते हैं। अपने जीवन में इस अनुशासन को उत्पन्न और विकसित करना आवश्यक है।
योग सूत्र में कहा है –
         शौचसन्तोषतपरूस्वाध्यायेश्वरप्रणिधानि नियमा। 2/32
Meansात- शौच, संतोष, तप, स्वाणध्याय व र्इश्वर प्रणिधान ये 5 नियम है

क. शौच- शौच का Means है परिशुद्धि, सफार्इ, पवित्रता। न खाने लायक चीज को न खाना, निन्दितों के साथ संग न करना और अपने धर्म में रहना शौच है। शौच मुख्यत: दो है बाह्य और आभ्यान्तर। शौच या पवित्रता दो प्रकार की कहीं गर्इ है। 1. बाह्य 2. आभ्यान्तर शौच।

  1. बाह्य शौच- जल व मिट्टी आदि से शरीर की शुद्धि, स्वार्थ त्याग, सत्याचरण से Human व्यवहार की शुद्धि, विद्या व तप से पंचभूतों की शुद्धि, ज्ञान से बुद्धि की शुद्धि ये सब बाº्रा शुद्धि कहलाती है। 
  2. आन्तरिक शौच – अंहकार, राग, द्वेष, र्इष्र्या , काम, क्रोध आदि मलों को दूर करना आन्तरिक पवित्रता कहलाती है। योग सूत्र – में इसके फल के विषय में कहा है कि शौचात्स्वागजुप्सा परैरसंसर्ग:। 2/40 Meansात – शौच की स्थिरता होने पर निजी अंग समूह के प्रति घृणा और परदेह संसर्ग की अनिच्छा होती है। 

ख. सन्तोष – सन्तोष नाम सन्तुष्टि का है। अन्त:करण में सन्तुष्टि व भाव उदय हो जाना ही सन्तोष है। Meansात – अत्यधिक पाने की इच्छा का अभाव ही सन्तोष है। मनुस्मृति कहती हैं सन्तोष ही सुख का मूल है। इसके विपरित असंतोष या तृष्णा ही दुख का मूल है।
योग सूत्र – में सन्तोष का फल बताते हैं
           सन्तोषादनुत्तैमसुखलाभ। 2/42
Meansात – चित्तम में सन्तोष भाव –ढ़ प्रतिष्ठित हो जाने पर योगी को निश्चय सुख यानी आनन्दत प्राप्त होता है।

ग. तप – अपने वर्ण, आश्रम, परिस्थिति और योग्यता के According स्वधर्म का पालन करना और उसके पालन में जो शारीरिक या मानसिक अधिक से अधिक कष्ट, प्राप्त हो, उसे सहर्ष करने का नाम ही ‘तप’ है। तपो द्वन्दसहनम् – सब प्रकार के द्वन्दों को सहन करना तप है। तप के बिना साधना, सिद्धि नहीं होती है, अत: योग साधना के काल में सदÊ, गमÊ, भूख, प्यास, आलस तथा जड़तादि द्वन्दों को सहन करते हुए अपनी साधना में उसका रहना ‘तप’ कहा जाता है।
योग सूत्र – में तप का फल बताते हुए कहा है
           कायेन्द्रियसिद्धिरशुद्धिक्षयान्त्तफपस। 2/43
Meansात – तप के प्रभाव से जब अशुद्धि का नाश हो जाता है तब शरीर और इन्द्रियों की सिद्धि हो जाती है। तप के द्वारा क्लेशों तथा पापों का क्षय नाश हो जाने पर शरीर में तो अणिमा महिमादि सिद्धि आ जाती है, और इन्द्रियों में सूक्ष्मता Meansात दूर दर्शन, दूर श्रवण दिव्य गन्ध , दिव्य रसादि सूक्ष्म विषयों को ग्रहण करने की शक्ति भी आ जाती है। अत योगी के लिए तप साधना नितांत आवश्यक है।

घ. स्वायध्याय – स्वाध्याय का तात्पर्य है आचार्य विद्वान तथा गुरूजनों से वेद उपनिषद् दर्शन आदि मोक्ष शास्त्रों का अध्ययन करना।यह Single Means है। स्वाध्याय का दूसरा Means है स्वयं का अध्य यन करना यह भी स्वाध्याय ही है। योग भाष्य – 2/1 में महर्षि व्यास जी ने लिखा है –
          ‘स्वाध्यायय प्रणव श्रीरूद्रपुरूषसूक्तासदि मन्त्राणां जपमोक्ष्यशास्त्रा ध्यआयभ्चक’।।
Meansात – प्रणव Meansात ओंकार मन्त्र का विधि पूर्वक जप करना रूद्र सूक्त् और पुरूषसूक्त आदि वैदिक मन्त्रों का अनुष्ठान पूर्व जप करना तथा दर्शनोपनिषद And पुराण आदि आध्यात्मिक मोक्ष शास्त्रों का गुरूमुख से श्रवण करना Meansात अध्ययन करना स्वाध्याय है।
पं0 श्री राम शर्मा के According अच्छी पुस्तके जीवन देव प्रतिमायें है, जिनकी आराधना से तत्काल प्रकाश और उल्लास मिलता है। पातंजल योग सूत्र में स्वाध्याय के फलों का वर्णन Reseller है 
          स्वााध्यादिष्टादेवतासम्प्रयोग 2/44
Meansात – स्वाध्याय से इष्टदेवता की भलीभांति प्राप्ति (साक्षात्कार) हो जाती है। शास्त्राभ्यास, मंत्रजप और अपने जीवन का अध्ययन Reseller स्वाध्याय के प्रभाव से योगी जिस र्इष्ट देव का दर्शन करना चाहता है, उसी का दर्शन हो जाता है।
ड. र्इश्वर प्रविधान – र्इश्वर की उपासना या भक्ति विशेष को र्इश्वर प्रणिधान कहते है। परमेश्वर के निर्मित अर्पित कर देना र्इश्वर प्रविधान है। अथर्ववेद कहता है हे वरणीय परमेश्वर । हम जिस शुभ संकल्प इच्छा से आप की उपासना में लगे हुए है आप उसमें पूर्णत प्रदान करें सिद्धि दें और हमारे समस्त कर्म तथा कर्मफल आप के निमित अर्पित है, इसी का नाम र्इश्वर प्रणिधान है।
योग सूत्र के 1/23 सूत्र में
          ‘र्इश्वहरप्रणिधानाद्वा’
Meansात – र्इश्वर प्रणिधान से समाधि की सिद्धि, शीघ्र होने की बात कही है, और यही बात 2/45 सूत्र में कहा है                     समाधिसिद्धिरीश्वसरप्रणिधानात।
Meansात – र्इश्वर प्राणीधान से समाधि की सिद्धि हो जाती है। र्इश्वर प्रणिधान से र्इश्वर की अनुकम्पा् होती है। उस अनुभव से योग के समस्त अनिष्ट दूर हो जाते है तब योग सिद्धि में नहीं होता, योगी शीघ्र ही योगसिद्धि को प्राप्त कर लेता है।

3. आसन – 

आसन Word् संस्कृ्त भाषा के अस धातु से बना है जिनका दो Means है। पहला है सीट बैठने का स्थान , दूसरा Means शारीरिक अवस्था शरीर मन और आत्मा जब Single संग और स्थिर हो जाता है, उससे जो सुख की अनुभूति होती है वह स्थिति आसन कहलाती है।
          तेजबिन्दुिपनिषद में आसन के विषय में कहा है सुखेनैव भवेत् यस्मिन्न जस्रं ब्रहमचिन्तम
Meansात जिस स्थिति में बैठकर सुखपूर्वक निरन्तर परमब्रहम का चिन्तन Reseller जा सके उसे ही आसन समझना चाहिए। गीता में भगवान श्री कृष्ण ने कहा है –
योग सूत्र के According-
           स्थिरसुखमासनम 2/46 यो0सू0 
Meansात – स्थिर और सुख पूर्वक बैठना आसन कहलाता है।

4. प्राणायाम- 

प्राणायाम दो Wordों से मिलकर बना है। प्राण + आयाम । प्राण का Means होता है, जीवनी शक्ति, आयाम के दो Means है। पहला- नियन्त्रण करना या रोकना तथा दूसरा लम्बा या विस्तार करना। प्राणवायु का निरोध करना ‘प्राणायाम’ कहलाता है।
योग सूत्र में प्राणायाम को इस प्रकार प्रतिपादित Reseller है –
          ‘‘तस्मिन् सति श्वासप्रश्वापसयोर्गतिविच्छेलद प्राणायाम। 2/49 
Meansात – उसकी (आसनों की) स्थिरता होने पर श्वास-प्रश्वास की स्वाभाविक गति के नियमन करना ‘‘प्राणायाम है।
5. प्रत्याहार – पातंजल योग में प्राणायाम के पश्चात प्रत्याहार का कथन And विवेचन उसकी उपयोगिता की –ष्टि से Reseller गया है। प्रत्याहार का सामान्य Means होता है, पीछे हटना उल्टा होना, विषयों से विमुख होना। इसमें इन्द्रिया अपने बहिर्मुख विषयों से अलग होकर अन्तर्मुख हो जाती है, इसलिए इसे प्रत्याहार कहा गया है। इन्द्रियों के संयम को भी प्राणायाम कहते है।
त्रिशिखिब्राहनणोपनिषद के According –
           चित्तिस्थ्योन्तुर्मुखी भाव प्रत्यााहारस्तु सत्तयम
Meansात – चित्त का अन्तर्मुखी भाव होना ही प्रत्यााहार है। महर्षि पतंजलि ने प्रत्याहार का लक्षण निम्न प्रकार से प्रतिपादित Reseller है।
          स्वथविषयासम्प्रयोगे चित्तम स्वतResellerानुकार इवेन्द्रियाणां प्रत्याहार।
Meansात – अपने विषयों के साथ इन्द्रियों का संबंध न होने पर, चित्त के स्वReseller का अनुकरण करना Meansात् चित्त के स्वReseller में तदाकार सा हो जाना प्रत्याहार कहलाता है।
प्रत्याहार का फल बतलाते हुए महर्षि पतंजलि लिखते है-
          तत: परमा वश्यततेन्द्रियाणाम 2/55 यो0 सू0
Meansात – उस प्रत्याहार से इन्द्रियों की सर्वोत्कृष्टा वश्यता होती है Meansात प्रत्याहार से इन्द्रियां Singleदम वशीभूत हो जाती है।

अन्तरंग साधन –

महर्षि पतंजलि ने निम्न तीन अन्तरंग साधन बताये है।  1. धारणा  2. ध्यान  3. समाधि

1. धारणा – 

महर्षि पतन्जलि द्वारा प्रतिपादित अष्टांग योग के अन्तरंग यह योग का छठा अंग है। मन (चित्त ) को Single विशेष स्थान पर स्थिर करने का नाम ‘धारणा’ है। यह वस्तुत: मन की स्थिरता का घोतक है।

हमारे सामान्य दैनिक जीवन में विभन्न प्रकार के विचार आते जाते रहते है। दीर्घकाल तक स्थिर Reseller से वे नहीं टिक पाते और मन की सामान्य Singleाग्रता केवल अल्प समय के लिए ही अपनी पूर्णता में रहती है। इसके विपरीत धारणा में सम्पूकर्णत चित्त की Singleाग्रता की पूर्णता रहती है।
महर्षि पतंजलि द्वारा धारणा का निम्न लक्षण बतलाया गया है-
          ‘‘देशबन्ध्श्चतस्य धारणा’’। 3/1 यो0 सू0
Meansात – (बाहर या शरीर के भीतर कही भी) किसी Single स्थान विशेष (देश) में चित्त को बांधाना धारणा कहलाता है। इसका तात्पर्य यह हुआ कि जब किसी देश विशेष में चित्त की वृत्ति स्थिर हो जाती है और तदाकार Reseller होकर उसका अनुष्ठान होंने लगता है तो वह ‘धारणा’ कहलाता है।

2. ध्यान – 

धारणा की उच्च अवस्था ध्यान है ध्यान Word की उत्पत्ति ध्येचित्तायाम् धातु से होती है जिसका Means होता है, चिन्तन करना। किन्तु यहाँ पर ध्यान का Means चिन्तन करना नहीं अपितु चिन्तन का Singleाग्रीकरण Meansात् चित्त को Single ही लक्ष्य पर स्थिर करना।

सामान्यत: र्इश्वर या परमात्मा में ही अपना मनोनियोग इस प्रकार करना कि केवल उसमें ही साधक निगमन हो और किसी अन्य विषय की ओर उसकी वृत्ति आकर्षित न हो ‘ध्यान’ कहलाता है। योग शास्त्रो के According जिस ध्येय वस्तु में चित्त को लगाया जाये उसी में चित्त का Singleाग्र से जाना Meansात् केवल ध्येय मात्र में Single ही तरह की वृत्ति का प्रवाह चलना, उसके बीच में किसी दूसरी वृत्ति का नहीं उठना ‘ध्यान’ कहलाता है।
महर्षि पतंजलि ने योग सूत्र में ध्यान को इस प्रकार प्रतिपादित Reseller है।
          ‘‘तत्र प्रत्ययैकतानता ध्यानम’’ 3/2 यो0 सू0
Meansात्- इस देश में ध्ये्य विषयक ज्ञान या वृत्ति का लगातार Single जैसा बना रहना ध्यान है। इसका तात्पर्य यह हुआ कि जिसमें धारणा की गर्इ उसमें चित्त जिस वृत्ति मात्र से ध्येय में लगता है, वह वृत्ति जब इस प्रकार समान प्रवाह से लगातार उदित होता रहे कि कोर्इ दूसरी वृत्ति बीच में न आये उसे ‘ध्यान’ कहते है।

3. समाधि – 

अष्टांग योग में समाधि का विशिष्ट And महत्वपूर्ण स्थान है। साधना की यह चरम अवस्था है, जिसमें समाधि स्वयं योगी का बाह्य जगत् के साथ संबंध टूट जाता है। यह योग की Single ऐसी दशा है, जिसमें योगी चरमोत्कर्ष की प्राप्ति कर मोक्ष प्राप्ति की ओर अग्रसर होता है। और यही योग साधना का लक्ष्य है। अत: मोक्ष्य प्राप्ति से पूर्व योगी को समाधि की अवस्था से गुजरना पड़ता है। योग शास्त्र में समाधि को मोक्ष प्राप्ति का मुख्य साधन बताया गया है, योग भाष्य में सम्भमवत इसलिए योग को समाधि कहा गया है। यथा ‘‘योग: समाधि’’ पातंजलि योगसूत्र में चित्त की वृतियो के निरोध को योग कहा गया है। योगश्चितवृत्ति निरोध। समाधि अवस्था में भी योगी की समस्त प्रकार की चित्त वृत्तियॉ निरूद्ध हो जाती है।
महर्षि पतंजलि ने समाधि का स्वReseller निम्न प्रकार से बताया है-
           ‘‘तदेवार्थमात्रनिर्भासंस्वResellerशून्यनमिव समाधि।’’ 3/3 यो0सू0
Meansात् – जब (ध्यान में) केवल ध्येय मात्र की ही प्रतीती होती है और चित्त का निज स्वथप शून्य सा हो जाता है, तब वह (ध्यान ही) समाधि हो जाता है।

अष्टांग योग का महत्व 

अष्टांग योग के अभ्यास से शारीरिक, मानसिक और आत्मिक उन्नति होकर क्रम से पंचविभाग वाली अविद्या Destroy होती है। अविद्या के नाश हो जाने से तज्जन्य अंत:करण की अपवित्रता का क्षय होता है और आत्मज्ञान की प्राप्ति होती है। जैसे-जैसे साधक योगांगों का आदरपूर्वक अनुष्ठान करता है, वैसे-वैसे ही उसके चित्त की मलिनता का क्षय होता है और मलिनता क्षय के परिणाम में उसके चित्त में ज्ञान की उत्कृष्टता होती जाती है।

महर्षि पतंजलि ने यही बात अपने योगदर्शन में कही है-

योगाड़्गानुष्ठानादशुद्धिक्षये ज्ञानदीप्तिराविवेकख्याते:।। पांतजल योग सूत्र 2/28 

Meansात योग के अंगों का अनुष्ठान करने से अशुद्धि का क्षय होने पर ज्ञान का प्रकाश विवेकख्याति पर्यन्त हो जाता है। अष्टांग योग के महत्व के सन्दर्भ में अन्य विद्वानों की व्याख्या इस प्रकार है-

  1. महर्षि व्यास के According – योगाड़्गानि अष्टावभिधायिष्यमाणानि; तेषामनुष्ठानात् पंचपर्वणो विपर्ययस्याशुद्धिResellerस्य क्षय: नाश:।। तत्क्षये सम्यक्ज्ञानस्याभिव्यक्ति:।। व्यासभाष्य 2/28 Meansात योग के आठ अंगों के अनुष्ठान करने से, निरन्तर अभ्यास करने से अशुद्धि Reseller पांचों क्लेश Resellerी मिथ्या ज्ञान का नाश हो जाता है और उस मिथ्या ज्ञान Resellerी अशुद्धि के क्षीण हो जाने पर तत्वज्ञान की अभिव्यक्ति होती है
  2. आचार्य श्रीराम शर्मा के According –योगांगों का सम्यक Reseller से अनुष्ठान करने Meansात अभ्यास द्वारा आचरण में लाने से चित्त के क्लेश (मल) Resellerी विकार Destroy हो जाते हैं और ज्ञान का प्रकाश प्रकट हो जाता है Meansात चित्त निर्मल हो जाता है। उस समय योगी/साधक के ज्ञान का आलोक विवेकख्याति तक पूर्ण Reseller से प्रसृत हो जाता है Meansात वह विवेकख्याति (ज्ञान का आलोक) उसे (साधक को) आत्मा का स्वReseller, बुद्धि, अहंकार And इन्द्रियों से सदैव पृथक प्रत्यक्ष Reseller से दृष्टिगोचर होता है।
  3. स्वामी विवेकानन्द के According योग के विभिन्न अंगों का अनुष्ठान करते-करते जब अपवित्रता का नाश हो जाता है तब ज्ञान प्रदीप्त हो उठता है, उसकी अंतिम सीमा है विवेकख्याति। 
  4. स्वामी ओमानंद तीर्थ के According- योग के आठ अंगों के अनुष्ठान से क्लेश Resellerी अशुद्धि दूर होती है और सम्यक ज्ञान का प्रकाश बढ़ता है। इन अंगों का अनुष्ठान जितना-जितना बढ़ता जाता है उतनी ही क्लेश की निवृत्ति और ज्ञान के प्रकाश की अधिकता होती जाती है। यह ज्ञान के प्रकाश की वृद्धि 137ववकेख्याति प्र्यनत पहुँच जाती है। 
  5.  स्वामी हरिहरानंद आरण्य के According- क्लेश समूह या अविद्यादि पांच प्रकार के अज्ञान प्रबल रहने से भी श्रुतानुमानजनित विवेकज्ञान होता है। परन्तु योग साधन द्वारा उन सब अज्ञान संस्कारों की जितनी क्षीणता होती रहती है उतनी ही विवेकज्ञान की प्रस्फुटता होती है। तदुपरान्त समाधि लाभपूर्वक सम्प्रज्ञात समापत्ति में सिद्ध होने पर विवेक की भी पूर्ण ख्याति होती है। 
  6. महर्षि दयानन्द के According योग के आठ अंगों के अनुष्ठान से अविद्यादि दोषों का क्षय और ज्ञान के प्रकाश की वृद्धि होने से जीव यथावत मोक्ष को प्राप्त हो जाता है। आचार्य राजवीर शास्त्री के According योग के आठ अंगों के अनुष्ठान करने से चित्त के दोष क्षीण होने लगते हैं और उत्तरोत्तर ज्ञान की वृद्धि होने लगती है। यह ज्ञान वृद्धि विवेकख्याति तक होती रहती है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *