अभिक्रमित अनुदेशन का Means, परिभाषा, विशेषताएँ And सिद्धान्त

अभिक्रमित अनुदेशन का Means, परिभाषा, विशेषताएँ And सिद्धान्त


By Bandey

स्मिथ व मूरे (Smith and moore) के Wordों में, अभिक्रमित अनुदेशन किसी अधिगम सामग्री को क्रमिक पदों की श्रृंखला में व्यवस्थित करने वाली Single क्रिया है, जिसके द्वारा छात्रों को उनकी परिचित पृष्ठभूमि से Single नवीन तथा जटिल प्रत्ययों, सिद्धांतों तथा अवबोधों की ओर ले जाया जाता है।’’

जेम्स. ई. एस्पिच तथा बिर्ल विलियम्स के According, अभिक्रमित अनुदेशन अनुभवों का वह नियोजित क्रम है जो उद्दीपक-अनुक्रिया सम्बन्ध के Reseller में सक्षमता (proficiency) की ओर ले जाता है।’’ स्टोपफल (Stoffel) ने, ‘‘ज्ञान के छोटे अंशों को Single तार्किक क्रम में व्यवस्थित करने को अभिक्रम तथा इसकी सम्पूर्ण प्रक्रिया को अभिक्रमित अनुदेशन कहा है।’’

लीथ (Leith) के According, अभिक्रमित अनुदेशन, अनुदेशन सामग्री के छोटे-छोटे पदों अथवा पे्रफमों की Single श्रृंखला है। इन पदों में से अधिकांश में अनुक्रिया के लिये किसी वाक्य में रिक्त स्थान की पूख्रत करनी होती है। अपेक्षित अनुक्रियाओं के लिये किसी संकेत प्रणाली का प्रयोग Reseller जाता है और प्रत्येक अनुक्रिया की पुष्टि परिणामों के तत्काल ज्ञान द्वारा की जाती है।

एन. एस. मावी (N.S.Mavi) कहते हैं अभिक्रमित अनुदेशन, सजीव अनुदेशात्मक प्रक्रिया को ‘स्वयं-अधिगम’ अथवा ‘स्वयं-अनुदेशन’ में परिवर्तित करने की वह तकनीक है जिसमें विषय-वस्तु को छोटी-छोटी कड़ियों में विभाजित Reseller जाता है, जिन्हें सीखने वाले को पढ़कर अनुक्रिया करनी होती है, जिसके सही अथवा गलत होने का उसे तुरन्त पता चल जाता है।

सूसन मार्वफले (Susan Markle) के According, अभिक्रमित अनुदेशन पुन: प्रस्तुत की जा सकने वाली क्रियाओं की श्रृंखला को संरचित करने की वह विधि है, जिसकी सहायता से व्यक्तिगत Reseller से प्रत्येक छात्र के व्यवहार में मापनीय और विश्वसनीय परिवर्तन लाया जा सके।

जेम्स ई. एस्पिच तथा बिर्ल विलियम्स ने अभिक्रमित अनुदेशन की परिभाषा इस प्रकार दी है, अभिक्रमित अनुदेशन अनुभवों का वह नियोजित क्रम है, जो उद्दीपक अनुक्रिया सम्बन्ध के Reseller में वुफशलता की ओर ले जाता है।

शिक्षाशास्त्री डी. एल. वुक (D.L. Cook) के मतानुसार, अभिक्रमित अधिगम, स्व-शिक्षण विधियों के व्यापक सम्प्रत्यय को स्पष्ट करने के लिये प्रयुक्त Single विधा है।

अभिक्रमित अध्ययन सामग्री की विशेषताएँ

  1. अभिक्रमित सामग्री व्यक्तिनिष्ठ (Individual) होती है और इसमें Single समय में केवल Single ही व्यक्ति सीखता है।
  2. इसमें पाठ्य-सामग्री को छोटे से छोटे अंशों में विभाजित Reseller जाता है।
  3. फिर छोटे-छोटे अंशों को श्रृंखलाबद्ध Reseller जाता है।
  4. अभिक्रमित सामग्री में प्रत्येक पद अपने आगे वाले पद से तार्किक क्रम में स्वाभाविक Reseller से Added होता है।
  5. सीखने वाले को सक्रिय सतत् प्रयास (अनुक्रिया) करने पड़ते हैं।
  6. छात्रों को तत्काल उनकी प्रगति के विषय में सूचना दी जाती है कि उनका प्रयास सही था या गलत। इस प्रकार तत्काल पृष्ठ-पोषण (Feedback) उन्हें मिलता रहता है।
  7. छात्रों को अपनी गति से विषय-वस्तु सीखने के अवसर प्राप्त होते हैं। (Principle of Self Pacing)
  8. अभिक्रमित सामग्री पूर्ण-परीक्षित तथा वैध होती है।
  9. इसमें छात्रों के पूर्व व्यवहारों तथा धारणाओं का विशिष्टीकरण Reseller जाता है। इन व्यवहारों में भाषा की सरलता तथा बोधगम्यता का स्तर, उपलब्धि स्तर, पृष्ठभूमि तथा मानसिक स्तर को भी ध्यान में रखा जाता है।
  10. इसमें उद्दीपन, अनुक्रिया तथा पुनर्बलन, ये तीनों तत्व क्रियाशील रहते हैं।
  11. इसमें सीखने में अपेक्षाकृत त्रुटियों की दर (Error Rate) तथा गलतियों की दर (Fault Rate) काफी कम रहती है।
  12. क्योंकि इसमें पृष्ठपोषण (Feedback) तुरन्त मिलता है, अत: छात्रों की सही अनुक्रियायें पुनर्बलित (Reinforced) हो जाती हैं, जिससे प्रभावशाली शिक्षण में सहायता मिलती है। छात्र की प्रत्येक अनुक्रिया उसे Single नया ज्ञान प्रदान करती है।
  13. छात्रों में अनुदेशन सामग्री के अध्ययन के समय अधिक तत्परता तथा जिज्ञासा रहती है, जिससे वे विषय-वस्तु जल्दी समझ जाते हैं।
  14. छात्रों की अनुक्रियाओं के माध्यम से अभिक्रमित अनुदेशन सामग्री का मूल्यांकन Reseller जाता है और तद्नुसार उनमें सुधार तथा परिवर्तन भी Reseller जाता है।
  15. अभिक्रमित अनुदेशन छात्रों की कमजोरियों तथा कठिनाइयों का निदान कर उपचारात्मक अनुदेशन की भी व्यवस्था करता है।
  16. अभिक्रमित अनुदेशन प्रणाली मनोवैज्ञानिक अधिगम सिद्धान्तों पर आधारित है।

अभिक्रमित अनुदेशन के सिद्धान्त

उपर्युक्त विशेषताओं की विवेचना से स्पष्ट है कि अभिक्रमित अनुदेशन निम्नांकित सिद्धान्तों पर आधारित है-

  1. व्यवहार-विश्लेषण का सिद्धान्त,
  2. छोटे-छोटे अंशों का सिद्धान्त,
  3. सक्रिय सहभागिता का सिद्धान्त,
  4. तत्काल पृष्ठ-पोषण का सिद्धान्त,
  5. स्व-गति से सीखने का सिद्धान्त,
  6. सामग्री की वैधता का सिद्धान्त,
  7. छात्र परीक्षण तथा प्रगति ज्ञान का सिद्धान्त,
  8. छात्र अनुक्रियाओं का सिद्धान्त।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *