स्थानीय History क्या है? –

स्थानीय History क्या है?

By Bandey

अनुक्रम

स्थानीय History अतीत को आमतौर पर ‘ऐतिहासिक-लेखन की विशिष्ट धारा जो भौगोलिक Reseller में लघु क्षेत्र पर केन्द्रित, अव्यावसायिक History अतीतकारों द्वारा, अशैक्षिक श्रोताओं के लिए लगातार लिखा जाने वाला और उन पर केन्द्रित History अतीत माना जाता है।’ पश्चिमी देशों में, विशेष Reseller से ब्रिटेन में, फ्रांस और अमेरिका में, स्थानीय History अतीत 18वीं (अठारहवीं) और 19वीं (उन्नीसवीं) शताब्दी में स्थानीय अभिजात्यों द्वारा लिखे गए। उन्नीसवीं शताब्दी में, इस प्रक्रिया ने जोर पकड़ा और कई संस्थाएँ स्थानीय History अतीत पर काम करने के लिए बनी। शहरीकरण, औद्योगीकरण और प्रव्रजन (स्थानांतरण) के प्रभाव में स्थानीय समुदाय अस्थिर हो गए और पहचान की समस्या उभर आई। इसका प्रभाव यह हुआ कि स्थानीय पढ़े-लिखे लोगों ने इस पर ध्यान दिया और उन लोगों में Single अभिलाषा उत्पन्न हुई। उन्होंने सोचा कि क्यों न हम स्थानीय और क्षेत्रीय स्तर पर अपने History अतीत को अंकित करें। 1860 ई. से आगे, कई History अतीत समूह उभरकर सामने आए जो अपने क्षेत्र के अध्ययन को आगे बढ़ाने के लिए रुचि रखने लगे। उनका कार्य अतीत के कई पक्षों को समाहित करता था-

अभिलेखीय महत्त्व के अज्ञात स्थानों में स्थानीय चर्चों के History अतीत से लेकर पुरानी कुल्हाड़ी की खोज तक। वंश परंपरा का अध्ययन और पारिवारिक History अतीत जैसे कुछ Second रुचि के क्षेत्र स्थानीय History अतीत में थे। अमेरिका में उन्नीसवीं शताब्दी विशेष Reseller से स्थानीय History अतीत का काल या स्थानीय अभिजात्यों के संरक्षण में जो अपनी सामाजिक स्थिति को बनाए रखने या उसे बढ़ाने में रुचि रखते थे। यह History अतीत विशिष्ट क्षेत्र की स्थापना को अंकित Reseller। इसमें प्रारंभिक राजनीतिज्ञों की सूची और जीवन स्थानीय प्रमुखों का History अतीत आदि भी अंकित Reseller गया। स्थानीय History अतीत Single नौसिखिए प्रयास के Reseller में शुरू हुआ स्थानीयता और समुदायिकता को गौरवान्वित करने के लिए और अभी भी यह प्रवृत्ति मौजूद है।

‘स्थानीय History अतीत’ के नाम से यह Word लगातार पुरातत्ववाद और शौReseller History अतीत-लेखन के साथ Added हुआ है। फिर भी 1930 ई. से, इस क्षेत्र में कुछ व्यवसायीकरण आया था। आगे के दो दशकों में कई पुस्तकें लिखी गई जो स्थानीय क्षेत्रों पर केन्द्रित थीं और पेशेवर उपलब्धि के क्षेत्र में किसी भी राष्ट्रीय History अतीत के समकक्ष मानी जाती थीं।

लिखी गई कुछ पुस्तकों के नाम:

  • ए. एच. डॉड का ‘इंडस्ट्रीज रिवोल्युशन इन नोर्थ वेल्स (1933)*
  • डब्ल्यू. एच. चलनर का ‘दि सोशल एंड इकोनोमिक डेवेलेपमेंट ऑफ क्रियू (1780– 1923)* (1950)
  • डब्ल्यू. जी. हास्किन का ‘क्लासिक दि मेकिंग ऑफ दि इंग्लिश लैंडस्केप (1955)’
  • जे. डी. मार्शल का ‘पुर्नेस एण्ड दी इंडस्ट्रीज रिवोल्युशन (1958)।’

जिन्होंने ब्रिटेन में स्थानीय History अतीत को आंदोलित कर दिया। स्वेडन में जार्न हर्सेन का ओस्टरलेन (1952) फ्रांस में गी चूलर का कार्य और अमेरिकन मिडवेस्ट पर जोसेफ अमेरों का कार्य ने इस परंपरा को आगे बढ़ाया और स्थानीय History अतीत को पेशावर बनाने में योगदान दिया।

1947 में ब्रिटेन के लिसेस्टर में स्थानीय History अतीत विभाग स्थापित करके इस परंपरा को शैक्षिक आकार दिया गया। यहाँ शैक्षिक स्थानीय History अतीत का अभी भी विकसित दृष्टिकोण प्रभावी है जिसे ‘लिसेस्टर स्कूल’ के नाम से जाना जाता है। एच.पी.आर पिनबर्ग ने 1952 में अपने ‘उद्देश्य कथन’ में इस ‘स्कूल’ के उद्देश्य के बारे में कहा था: विभाग का प्राथमिक उद्देश्य होगा अपने मस्तिष्क को पोषित करना और उनके मस्तिष्क को जो हमारे निर्देशन की तरफ देखेंगे, स्थानीय History अतीत के तार्किक संकल्पना के लिए, ऐसा प्रदर्शन Single स्तर बनाएगा जिसके द्वारा हमारा अपना काम और दूसरों का काम भी जाँचा जा सकेगा।

फिनबर्ग और हास्किन्स, दो महत्त्वपूर्ण History अतीतकारों ने जो इस स्कूल से जुड़े थे, कई अवसरों पर परंपरागत स्थानीय History अतीत की आलोचना की। जॉर्ज और यातीना शोरन के According:

विचारधारा के According, फिनबर्ग और हास्किन्स अभिजात्यवादी और रूढ़िवादी सिद्धांत के विरोधी थे जिन्होंने परंपरा स्थानीय History अतीत की आधारशिला रखी जिसमें उन्होंने सामंतवादी परिवारों के History अतीत पर अधिक ध्यान का और सामान्य व्यक्ति की उपेक्षा का भी विरोध Reseller था। सिद्धांत Reseller से, उन्होंने पुरातनवाद, तथ्य संग्रहण पद्धति, अनुदेश और पद्धति की कमी, और दस्तावेजी स्रोतों पर अधिक निर्भरता का विरोध Reseller जो स्थानीय History अतीत को Single विषय के Reseller में स्थापित करने का काम करेगा….।

परंपरागत स्थानीय History अतीत में इस असंगतता को दूर करने के लिए, फिनबर्ग ने सुझाया कि स्थानीय History अतीतकारों का काम होना चाहिए ‘स्थानीय मनुष्य की उत्पत्ति, विकास, उत्थान और पतन को अपने मस्तिष्क में पुनर्रचित करना और अपने पाठकों के लिए प्रस्तुत करना।’ फिर भी फिनबर्ग और हास्किन्स ने यह परिभाषित नहीं Reseller कि ‘स्थानीय समुदाय’ का क्या संघटित करता है। ये इसके अस्तित्व को Single प्रमाण Reseller में लेते हैं और इसके आकार को ‘लघु क्षेत्र से स्थानीय क्षेत्र के क्रम में।’ लिसेस्टर में उनके उत्तरािध्कारी, सी. फियियन एडम्स ने अपनी पुस्तक रोधकिग इंग्लिश लोकल हिस्ट्री (1987), में Single क्षेत्र को Resellerरेखा के Reseller में चित्रित Reseller।

लिसेस्टर स्कूल का मुख्य अभिलक्षण दृढ़निश्चयी आनुभविक अनुसंधान और क्षेत्रकार्य पूर्व औद्योगिक काल पर केंद्रित सामान्य व्यक्ति की श्रेष्ठता और समुदाय की संकल्पना के Reseller में described Reseller जा सकता है। एशिया और अफ्रीका में स्थानीय History अतीत की प्रकृति अलग है। यहाँ पारंपरिक Reseller मुख्य Reseller से मौखिक परंपरा से संबंधित है। शाही वंश और Fight में उनकी उपलिब्ध्याँ इस परंपरा के मुख्य विषय हैं। इन History अतीतों के कुछ भाग लिखित Reseller में भी थे किंतु मौखिक Reseller प्रस्तुतीकरण की प्रभावी पद्धतियाँ थीं। भारत में, बखार (महाराष्ट्र में) रासों (राजस्थान में) और वंशावली (दक्षिण भारत में) कुछ ऐसे तरीके थे जिनमें स्थानीय पारंपरिक History अतीत प्रस्तुत Reseller गया। वे वंश History अतीत और इतिवृत है जो शाही परिवार के History अतीत को कहती है और Fight में सैनिकों की उपलिब्ध्यों का बखान करती है। अफ्रीका देशों में भी यह परंपरा मिथ और कथा के माध्यम से, नाटकीय अभिनय से, और अधिक औपचारिक कथाओं के माध्यम से बची रही है।

अक्सेल हर्निट सीवर्स Single संपादित पुस्तक के प्लेस इन दि वल्र्ड : न्यू लोकल हिस्टोरियोग्राफीज फ्रॉम अफ्रीका एंड साउथ एशिया (2002) की भूमिका में अपनी टिप्पणी देते है-

बहुत सारे दक्षिणी एशियाई और अफ्रीका समाजों में कुछ व्यक्ति या समूह सामान्य Reseller से ऐतिहासिक ज्ञान को बढ़ाने वाले पारंपरिक विशेषज्ञ माने जाते हैं। इसको कार्यान्वित करने के कई औपचारिक तरीके हैं। Single जगह किसी गाँव में Single वृद्ध व्यक्ति हो सकता है, समुदाय में उसे स्थानीय History अतीत पर सबसे अधिक ज्ञान वाला व्यक्ति माना जा सकता है। Second स्थानों पर, जैसे माली में विशेष Reseller से प्रशिक्षित लोग Single व्यावसायिक History अतीतकार के Reseller में कार्य करते हैं, या यहाँ तक कि History अतीत को सँजोने वाले सरकारी वैध्ता प्राप्त और शाही वंश परंपरा के History अतीतकार, जैसे इेसेखुरे और इहोम्बे शीर्षकधरी नाईजेरिया के बेविन के उबा राजदरबार में।

पश्चिमी शिक्षा पद्धति के आने और उपनिवेशीय प्रभुत्व से, एशिया और अफ्रीका में नए अभिजात्य वर्ग पनपने शुरू हो गए। उनके सोचने की पद्धति पश्चिमी शिक्षा से प्रभावित थी। 19वीं शताब्दी में भारत ने विश्वविद्यालय पद्धति की स्थापना और 1940 ई. के दौरान अफ्रीका में इसकी स्थापना से ऐतिहासिक ज्ञान औपचारिक शिक्षा के क्षेत्र में आया। फिर भी बहुत सारा History अतीत-लेखन अभी भी विश्वविद्यालय पद्धति के बाहर लिखा गया। स्थानीय History अतीत विशेष Reseller से नौसिखियों के लिए और अशैक्षिक History अतीतकारों के लिए आकर्षक क्षेत्र था जो अपने समुदाय और स्थानीय क्षेत्र के अतीत के बारे में रुचि अनुभव करते थे।बहुत सारे यह History अतीतकार उसी समुदाय और स्थानों में जन्मे और पले-बढ़े थे जिस पर वे लिखते थे और इनमें से काफी लोग औपचारिक शिक्षा क्षेत्र के बाहर अव्यावसायिक History अतीतकार थे। यह भी सत्य है कि कुछ स्थानीय History अतीत विश्वविद्यालयों में भी लिखे गए। फिर भी, इसका अधिकांश भाग विश्वविद्यालय के बाहर के लोगों द्वारा लिखा गया। हनोर्ट-सिवर्स इन लेखनों को ‘नये स्थानीय History अतीत’ की संज्ञा देते हैं।

पारंपरिक स्थानीय History अतीत जो मौखिक था, की तुलना में नए-स्थानीय History अतीत लिखे और प्रकाशित किए गए। इसके अतिरिक्त, अतीत का हवाला देकर वृहद् संदर्भ में वे स्थानीय पहचान के पुनर्निर्माण के प्रयास थे-और जो प्राReseller में स्थानीय उद्देश्य और Need के According आधुनिक History अतीत-लेखन का उपयोग करते थे। वे स्थानीयता के बारे में ज्ञान-प्रदान करने के उद्देश्य से और स्थानीय जागरूकता को बढ़ाने के उद्देश्य से लिखे गए। वे वृद्ध दुनिया के समक्ष स्थानीयता को सम्मान दिलाने की इच्छा रखते हैं और इसका नाम सबको मालूम कराना चाहते हैं।

स्थानीय History अतीत अक्सर स्थानीय ऐतिहासिक समाज या समूहों की Single स्थानीय ऐतिहासिक इमारत या अन्य ऐतिहासिक स्थल की रक्षा के Reseller में प्रलेखित है। यह स्थानीय History अतीत के कई काम करता है शौReseller या स्वतंत्र Reseller से विभिन्न संगठनों द्वारा नियोजित पुरालेखपाल काम History अतीतकारों द्वारा संकलित है। स्थानीय History अतीत इसका Single महत्त्वपूर्ण पहलू है और जो विशेष क्षेत्रों से संबंधित स्थानीय या राष्ट्रीय रिकॉर्ड में संरक्षित दस्तावेजों के प्रकाशन सूचीबद्ध है। स्थानीय History अतीत अन्य प्रकार से भी दस्तावेज की तुलना में कम-से-कम Single देश या महाद्वीप की फस्तकें और कलाकृतियों के साथ हो जाता है। कई स्थानीय History अतीत मौखिक कहानियों या कहानियों के Reseller में दर्ज कर रहे हैं, और तो और अधिक अच्छी तरह से ज्ञात मुद्दों की तुलना में कमजोर हैं। स्थानीय History अतीत की कलाकृतियाँ अक्सर स्थानीय History अतीत संग्रहालय, जो Single प्रोत्साहिक घर या अन्य इमारत में रखे जा सकते हैं, इसमें Singleत्र कर रहे हैं, व्यक्तिगत ऐतिहासिक स्थलों को स्वाभाविक स्थानीय कर रहे हैं हालांकि वे राष्ट्रीय या दुनिया के History अतीत के महत्त्व के Reseller में अच्छी तरह से हो सकता है।

यपाुनाइटेड किंगडम में स्थानीय History अतीत के लिए ब्रिटिश एसोसिएशन को प्रोत्साहित करती है और Single अकादमिक अनुशासन के Reseller में और दोनों व्यक्तियों तथा समूहों द्वारा Single अवकाश गतिविधि के Reseller में स्थानीय History अतीत के अध्ययन में मदद करता है। ब्रिटेन में स्थानीय History अतीत को Single लम्बा समय लगा। अठारहवीं और उन्नीसवीं सदी में, Single अकादमिक अनुशासन के Reseller में स्वीकार Reseller है। व्यापक Reseller से Single पुरातात्विक पिछड़ा देश पारसंस के लिए उपयुक्त माना जाता था। परियोजना लंदन के विश्वविद्यालय में ऐतिहासिक अनुसंधान संस्थान द्वारा समन्वित है।

स्थानीय History अतीत के लिए विश्वविद्यालयों के भीतर Single अकादमिक विषय के Reseller में उपेक्षित Reseller जा रहा है। अकसर शैक्षणिक स्थानीय History अतीतकार History अतीत के Single अधिक सामान्य विभाग के भीतर या सतत् शिक्षा में पाए जाते हैं। स्थानीय History अतीत शायद ही कभी ब्रिटिश स्कूलों में Single अलग विषय के Reseller में पढ़ाया जा रहा है। 1908 में शिक्षा परिपत्र के Single वार्ड से आग्रह Reseller था कि स्कूलों पर ध्यान दें जिसमें वह स्थित हैं। शहर और जिले के History अतीत के लिए भुगतान करना चाहिए। 1952 में शिक्षा मंत्रालय को सुझाव दिया कि स्कूलों की स्थानीय सामग्री का उपयोग करने के लिए राष्ट्रीय विषयों का उदाहरण देकर स्पष्ट करना चाहिए। मौजूदा राष्ट्रीय पाठ्यचर्या के भीतर 4 स्तर पर विद्यार्थियों से स्थानीय, राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय History अतीत के ज्ञान व समझ दिखाने की उम्मीद कर रहे हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, स्थानीय History अतीत आमतौर पर Single विशेष गाँव या बस्ती की जगह और लोगों के किसी भी History अतीत पर केंद्रित है। संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानीय History अतीत नेटवर्क (ALHN) स्वतंत्र वंश और ऐतिहासिक संसाधनों तक पहुँचने के लिए Single ध्यान केन्द्र प्रदान करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, 79000 ऐतिहासिक स्थलों में ऐतिहासिक स्थानों के राष्ट्रीय रजिस्टर पर लिस्टिंग के Reseller में पहचाने जाते हैं। स्थानीय History अतीत को Single नए Reseller में संयुक्त राज्य अमेरिका में विभिन्न शहरी पड़ोस में परियोजनाओं यदि यह सदन बात कर सकते है। के आंदोलन हैं। इन छोटे पैमानों पर स्थानीय Reseller से उत्पन्न History अतीत की घटनाओं से History अतीत में Single ब्याज प्रोत्साहित करते हैं और आम जनता द्वारा खुले समाप्त भागीदारी के लिए प्रदान, हालांकि, वहाँ कोई पुनरीक्षण या तथ्यात्मक सबूत प्रस्तुत नहीं Reseller है कि Third पक्ष की समीक्षा है, और इस तरह की प्रस्तुतियों में पेशेवर Third पक्ष के History अतीत संगठनों द्वारा निरीक्षण की Need होती है।

नया स्थानीय History अतीत पूरी तरह से परंपरा से कटा नहीं है। वह स्थानीय मौखिक और Second प्राथमिक स्रोतो का प्रयोग करते हैं और स्थानीय समुदायों की निरंतरता को बनाए रखना चाहते हैं। यह सत्य है कि वह मौखिक परंपरा के बरअक्स लिखित Word की शक्ति बरकरार रखते हैं। फिर भी वह पुराने History अतीत के प्रति विरोधात्मक भाव नहीं रखते हैं और संबंधित समुदाय उन्हें स्थानीय गर्व की वस्तु समझते हैं। नए स्थानीय History अतीतकार, अपनी ओर से स्वयं के कामों को पुराने History अतीत के प्रति Single खतरा नहीं मानते, अपितु Single उद्देश्य मानते हैं जो इस पुराने ऐतिहासिक ज्ञान को शहरीकरण के खतरे, औपचारिक शिक्षा के खतरे, या Fight तथा विस्थापन के खतरे से इसकी रक्षा करता है। History अतीत को पूरे विश्व में समुदाय की ‘Creation’ और ‘कल्पना’ के काम में Single औज़ार के Reseller में प्रयोग Reseller गया है।

एशिया और अफ्रीका ने नए स्थानीय History अतीत में सामान्य अतीत के संदर्भ में समुदाय और स्थानीयता की पहचान को पुनर्रचित करने का काम Reseller है। राष्ट्र की सीमा के अंतर्गत नए समुदाय ‘आधुनिक समुदाय’ बन गए हैं जो, अर्जुन अप्पादपाुराई के Wordों में, मिश्रित घटना-क्रिया विज्ञान की गुणवत्ता, सामाजिक तात्कालिकता के Means में, तकनीकी अंतक्रिया और संदर्भ के सापेक्षता के बीच संबंध के संघटन से निर्मित प्रक्रिया के अंग हैं। बदलता वातावरण, अंतर-क्षेत्रीय स्थानांतरण और लंबी दूरी की संप्रेषणीयता ने Single ऐसी अवस्था निर्मित की है जहाँ स्थानीय समुदाय के सदस्य भौतिक या भावात्मक Reseller से किसी विशिष्ट स्थानीयता के साथ अधिक समय तक बँधे नहीं हैं। नए स्थानीय History अतीत ने इस बदले हुए वातावरण के लेखन की कोशिश की है और जैसा कि हर्नीट सीवर्स ने भी कहा है:

नया स्थानीय History अतीत समुदाय के बाहरी अंतक्रिया की जटिलता को कम करने का प्रयास करता है। यह स्थान विशेष की Single पारम्परिक, स्वपूरित और समांगीय छवि प्रस्तुत करता है। वह ऐतिहासिकता पर बल दे सकते हैं और बदलाव पर भी, वृहद संदर्भ के महत्त्व के भाग होकर भी स्थानीय गर्व के मामले में और आधुनिकता के सूचक के Reseller में भी। ऐसे History अतीत दो अतिवादी दृष्टिकोणों के बीच झूलते हैं। ‘स्थानीय’ और वृहद विश्व के बीच तनाव रहता है-अधिक या कम सुस्पष्ट Resellerों में सामान्यत: प्रत्येक नए स्थानीय History अतीत में। अफ्रीका और एशिया में नए स्थानीय History अतीत स्थानीयता को कई तरीकों से रचते हैं। जिन तरीकों का हवाला देकर वे स्थानीयता को प्रस्तुत करते हैं वे इस प्रकार हैं:

  1. सामान्य पूर्वज
  2. सामान्य संस्कृति
  3. प्राचीन राजत्व
  4. नातेदारी संबंध् और धर्मिक
  5. सांस्कृतिक
  6. राजनीतिक

Single नैतिक समुदाय के Reseller में जो Single सामान्य मूल्य-पद्धति में भागीदार हैं। यह कार्य स्थानीय परंपरा और आधुनिक शैक्षिक History अतीत-लेखन के स्वीकृत मिश्रण से Reseller जाता है। एशिया और अफ्रीका में नए स्थानीय History अतीत का लेखन अधिकतर पश्चिमी शोध-पद्धति और सामग्री प्रस्तुतीकरण से प्रभावित है। ये History अतीतकाल क्रमबद्ध हैं और इनमें स्रोतों के वृहद् पैमाने पर संदर्भ हैं। इसके अतिरिक्त, वे सामान्यत: Single विकासवादी दृष्टिकोण में माने जाते हैं। परिकल्पनाकरण धार्मिक या मिथकीय Wordों में नहीं है अपितु आधुनिक धर्मनिरपेक्ष Wordों में है। फिर भी, विषय-वस्तु को, वे मुख्य Reseller से पारंपरिक लिखित और मौखिक स्रोतों से निष्पादित करते हैं और उनके स्रोतों का प्रयोग सामान्यत: अतार्किक है।

वे कभी-कभी काल के रेखीय Means को ग्रहण करते हैं पश्चिमी मॉडल के समान, लेकिन वे हमेशा अपनी described कथा के मूल में मिथकीय और पारंपरिक नायकों को शामिल करते हैं जिनका जीवन और कार्य किसी भी कालक्रम में सही नहीं बैठ सकता और जिसको प्रमाणित नहीं Reseller जा सकता यद्यपि इन History अतीतों का Reseller पश्चिमी संकल्पना और पद्धति से मेल खा सकता है। इन History अतीतों के पाठक राष्ट्रीय और स्थानीय दोनों हैं या इससे भी दूर तक पैफले हैं। चूँकि ये लिखे और प्रकाशित किए जाते हैं और आधुनिक प्रस्तुतीकरण पद्धति का प्रयोग करते हैं। उनकी पहुँच स्थानीयता के आगे हैं।

फिर भी, वह स्थानीयता और इसकी परंपरा से संबंध् रखते हैं। इसके अतिरिक्त, ये स्थानीय History अतीत सामान्य शैक्षिक पाठ नहीं है। वे स्थानीय गर्व के निर्धरक के Reseller में भी काम करते हैं और सामुदायिक तथा स्थानीय पहचान की भावना प्रदान करते हैं। अफ्रीका और एशिया में नए स्थानीय History अतीत, इसलिए दो स्तरों पर काम करते हैं-स्थानीय और स्थानीयता से परे। उनके लेखक सामान्य तौर पर आधुनिक शिक्षा पद्धति को ग्रहण करते हैं जो स्थानीय समाज से अलग भी हो सकती है।

उसी समय उनका काम स्थानीय परंपराओं से निष्पादित होता है और सीधे तौर पर स्थानीय बहस में भाग लेता है। यहाँ तक कि ये History अतीत अतीत को पारंपरिक Reseller से प्रस्तुत करने को चपाुनौती देती हैं, वे स्थानीय परंपरा के आधार पर फलते-फूलते हैं और आवश्यक Reseller से इन्हें हटाते नहीं हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *