संपर्क भाषा किसे कहते हैं?

संपर्क भाषा किसे कहते हैं?

By Bandey

अनुक्रम



संपर्क भाषा Word का प्रयोग अंग्रेजी के लिंग्वा फ्रेका (Lingua Franca) के प्रतिWord के Reseller में Reseller जाता है। ‘लिंग्वा फ्रेका’ से तात्पर्य है, लोक बोली अथवा सामान्य बोली। जिस भाषा के माध्यम से Single क्षेत्र के लोग देश के अन्य क्षेत्रों के निवासियों से अथवा Single भाषा के बोलने वाले लोग अन्य भाषा-भाषियों से अपने विचारों का आदान-प्रदान करते हैं, उसे लिंग्वा फ्रेका अथवा संपर्क भाषा कहा जाता है।

भारत विभिन्नताओं का देश है। यहाँ भाषाओं की संख्या सैकड़ों में है। बाइस भाषाएँ तो संविधान की अष्टम सूची में ही उल्लिखित हैं। इस दृष्टि में यहाँ संपर्क भाषा का विशेष महत्त्व है। भारत के History का अवलोकन करें तो हम पाते हैं कि यहाँ युगों से ‘मध्य देश’ की भाषा सारे देश की माध्यम भाषा अथवा संपर्क भाषा रही है। संस्कृत, पालि अथवा प्राकृत किसी क्षेत्र-विशेष तक सीमित नहीं थीं। डॉ. वासुदेवशरण अग्रवाल के According यास्क के समय में संस्कृत उत्तर में कम्बोज (मध्य एशिया के पामेर पर्वत के निकट) से लेकर पूर्व में कलिंग के सूरमस (असम की सूरमस नदी) प्रदेश तक बोली जाती थी (पाणिनी और उसका शास्त्र)। पाणिनी के समय तक भी संस्कृत के प्रसार का यह क्षेत्र लगभग इतना ही था। पाणिनी ने प्राच्य-शरावती के दक्षिण पूर्व कलिंग-बंग तक-उदीच्च-शरावती के पश्चिमोत्तर से गान्धर तक के विस्तृत भूभाग की भाषा को शिष्ट And व्याकरण सम्म्त भाषा कहा है। पतंजलि के समय तक यद्यपि शकों, यवनों आदि की विजयों के कारण उत्तर में आर्यों का क्षेत्र सीमित हो चला था पर संस्कृत का क्षेत्र दक्षिण तक जा पहुँचा था।


तमिलभाषी प्रदेशों में 200 ई. से ही संस्कृत राजभाषा के Reseller में स्वीकार कर ली गई थी। शिक्षा, दीक्षा, प्रKingीय और सांस्कृतिक कार्यों में ही नहीं वरन शिष्ट काव्य और शास्त्रों के प्रणयन में भी संस्कृत भाषा का प्रयोग होने लगा था। स्पष्ट है कि तमिल प्रदेशों ने संस्कृत को राष्ट्रभाषा के Reseller में स्वीकार कर लिया था।

हिंदी को संस्कृत की यह परंपरा विरासत के Reseller में मिली है। डॉ. Ultra site प्रसाद दीक्षित के According, गौतमबुद्ध से लेकर मध्काल तक के All Kingों, संतों व समाज-सुधरकों ने जनसंपर्क के लिए जनभाषा का उपयोग Reseller। हिंदी साहित्य का आरंभ करने वाले सिद्धों, जैनियों और नाथपंथी योगियों ने आठवीं से बारहवीं शताब्दी तक समस्त भारत में घूम-घूमकर Single ऐसी संपर्क भाषा का विकास Reseller जिसमें भारत की All भाषाओं के बहुप्रचलित Wordों के लिए प्रवेश द्वार खुला हुआ था। यह समन्वित भाषा थी ‘हिंदी’।

हिंदी अपने उद्भव के समय से ही हिंदू-मुस्लिम, पूर्व-पश्चिम तथा उत्तर-दक्षिण को जोड़ने वाली कड़ी रही है। शंकराचार्य और रामानंद ने संपूर्ण भारत में भ्रमण कर हिंदी के विकास-विस्तार में अपना पूर्ण सहयोग दिया। आदिकाल में हिंदी का अधिकांश साहित्य हिंदी क्षेत्र के बाहर ही लिखा गया है। स्वयंभू के ‘पउम चरिउ’ की Creation महाराष्ट्र और कर्नाटक में हुई, तो अब्दुर्रहमान ने ‘संदेश रासक’ पंजाब में लिखा। सिद्ध साहित्य पूर्व, नाथ साहित्य पश्चिम में और पर्याप्त भक्ति साहित्य, उड़ीसा, असम, महाराष्ट्र तथा गुजरात में लिखा गया है।

मध्यकाल हिंदी के विकास और अन्य क्षेत्रों से संपर्क का काल रहा है। इस काल में दक्षिण के आचार्यों-वल्लभाचार्य, रामानुज, निंबार्क, रामानंद आदि ने संपर्क-भाषा के महत्त्व को समझा और भरसक इसे संप्रेषण का माध्यम बनाया। दक्षिण में राष्ट्रकूटों और यादवों के राज्य में हिंदी का प्रचार हुआ। विजयनगर दरबार में हिंदी को विशिष्ट स्थान प्राप्त था। मछलीपट्टठ्ठम के नादेल्ल पुरुषोत्तम कवि ने बत्तीस हिंदी नाटकों की Creation की। 

क्षेत्रवार दृष्टि डालें तो मध्यकाल में ब्रजभाषा के सार्वदेशिक प्रसार को देखा जा सकता है। बंगाल, असम, उड़ीसा, केरल, आंध्र सर्वत्र हिंदी साहित्य की Creation हुई है।  आंध्र प्रदेश में हिंदी में काव्य-Creation का First Reseller हमें तंजौर के भोंसल वंशीय मराठा King शाहजी महाKing के यक्ष गानों में मिलता है।  Fourteenवीं-पंद्रहवीं शताब्दी में दक्षिण भारत में जिस दक्खिनी भाषा का अस्तित्व पाया जाता है, वह भी खड़ी बोली हिंदी का ही Single Reseller है दक्खिनी के प्रारंभिक साहित्यकार ख्वाजा बंदानवाज गेसूदराज (1318-1430 ई. ) की ‘मिराजुल आशिकीन’ को दक्खिनी गद्य ही नहीं, खड़ी बोली गद्य की भी पहली Creation स्वीकार Reseller जाता है। खड़ी बोली, अरबी-फारसी और दक्षिणी भाषाओं के मिश्रण से इस भाषा ने भी उत्तर और दक्षिण के बीच Single कड़ी का काम Reseller है।

केरल की भाषा मलयालम Wordावली की दृष्टि से अन्य द्रविड़ भाषाओं की तुलना में हिंदी के अधिक निकट स्वीकार की जाती है। केरल में तिरुविनांकुर के King तिरुनाल श्रीराम वर्मा ने ब्रज भाषा में अनेक पदों की Creation की है- रामचन्द्र प्रभु तुम बिन और कौन खबर ले मोरी।  बाज रही जिनकी नगरी मों सदा धरम की भेरी।  जाके चरण कमल की रज से तिरिया तन कू फैरो।  और न के कछु और भरोसा हमें भरोसा तेरो।

महाराष्ट्र में नाथयोगियों, महानुभाव संप्रदाय, विट्टòल संप्रदाय आदि ने हिंदी के प्रचार में पर्याप्त रुचि ली है। शिवाजी तथा उनके पुत्र शम्भा जी हिंदी के प्रबल समर्थक थे। संत ज्ञानेश्वर, संत तुकाराम और संत नामदेव की Creationओं में हिंदी के भी अनेक पद्य लिखते हैं- जागो हो गोपाल लाल जसुदा बलि आई, उठो तात प्रात भयो, रजनि को तिमिर गयो, हेरत सब ग्वाल बाल मोहना कन्हाई।

गुजरात इस दृष्टि से किसी से कम नहीं है। नरसी मेहता और दयाराम गुजरात के ही कवि हैं जिनकी हिंदी Creationएँ आज भी प्रसिद्ध हैं। मीरा की जन्म स्थली गुजरात है। अष्टछाप के कवि कृष्णदास जी की भूमि भी गुजरात थी। महेरावण सह ने डिंगल मिश्रित ब्रज में ‘प्रणीण सागर’ महाकाव्य की Creation की। यहाँ अनेक विद्यालयों में हिंदी का अध्यापन होता था तथा अन्य अनेक मौलिक हिंदी ग्रथों की भी Creation हुई।

पंजाब तो हिंदी क्षेत्र का पड़ोसी ही है। हिंदी और पंजाबी क्षेत्र के लोगों का Single-Second के क्षेत्र में जाना सहज रहा है। दोनों भाषाओं ने Single-Second को दूर तक प्रभावित Reseller है। पंजाब के गुरु गोविन्द सिंह की गिनती हिंदी के मूर्धन्य कवियों होती है। मिर्जा खाँ ने भी ‘तोहफतुल हिन्द’ में ब्रजभाषा के काव्यशास्त्र का प्रतिपादन Reseller है।

इसी प्रकार भारत के पूर्वी क्षेत्रों बंगाल, उड़ीसा आदि में हिंदी का पर्याप्त प्रचार-प्रसार रहा है। सपाुनीति कुमार चटर्जी के According 1575 ई. में बंगाल से पठान राज्य की समाप्ति के बाद व मुगल राज्य के प्रसार के साथ बंगाल में हिंदी को बढ़ावा मिला। उड़ीसा में हिंदी का प्रवेश भक्ति कविता के माध्यम से हुआ। राय रामानंद (15वीं सदी), जगन्नाथदास, वंशी लाल मिश्र, ब्रजनाथ बड़जेना, रामदास, कविचंद्र नरसिंह राय गुरु आदि इस क्षेत्र के प्रमुख हिंदी कवि रहे हैं।

हिंदी के अन्य भाषा भाषी क्षेत्रों से संपर्क की यह कड़ी आधुनिक काल में और मजबूत हुई है। अंग्रेजों के विरुद्ध स्वाधीनता संग्राम में हिंदी ने ही All क्षेत्रों में जाकर राष्ट्रीय Singleता को मजबूत करने का कार्य Reseller है। हिंदीतर क्षेत्रों के स्वाधीनता सेनानियों, नेताओं, भाषाविदों, साहित्यकारों All ने Singleमत से हिंदी को राष्ट्रभाषा स्वीकार करते हुए कभी क्षेत्रों के निवासियों को हिंदी में काम और बात करने को प्रोत्साहित Reseller। सन् 1826 ई. में हिंदी का पहला समाचार पत्र ‘उदंत मार्तण्ड’ बंगाल के कोलकाता से प्रकाशित हुआ। एम.ए. हिंदी का पाठ्यक्रम सबसे First कोलकाता विश्वविद्यालय में प्रारंभ हुआ। हिंदी के अनेक प्रमुख Creationकार गैर हिंदी भाषी क्षेत्रों के रहे हैं। हिंदुओं के अनेक प्रमुख तीर्थ अहिंदी भाषी क्षेत्रों में ही हैं। द्वारका पुरी, रामेश्वरम और जगन्नाथपुरी में प्रतिदिन हजारों लोग प्रतिदिन हिंदी भाषी क्षेत्रों के तीर्थों में आते हैं और उनके लिए भी हिंदी संपर्क भाषा का काम रकती है। यही स्थिति व्यापार के क्षेत्र की भी है। हिंदी और अहिंदी क्षेत्रों के निवासी Single-Second क्षेत्रों में जाकर हिंदी के माध्यम से ही संपर्क करते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि व्यापार आदि में अंग्रेजी संपर्क का काम करती है अथवा कर सकती है। परंतु यह धरणा सही नहीं है। आज भी देश में अंग्रेजी बोलने वाले लोग काफी मिल जाते हैं, किंतु उनकी संख्या बहुत ही थोड़ी है और हमेशा थोड़ी ही रहेगी। इसका मुख्य कारण यह है कि यह भाषा कठिन और विदेशी है। साधारण मनुष्य इसे ग्रहण नहीं कर सकता। इसलिए यह संभव नहीं कि अंग्रेजी के जरिए भारत Single राष्ट्र बन जाए। अत: Indian Customerों को भारत की ही कोई भाषा पसंद करनी होगी।

हिंदी को संपर्क भाषा बनाने में बॉलीवुड का बहुत बड़ा हाथ रहा है। हिंदी फिल्मों का सबसे अधिक निर्माण महाराष्ट्र की मुम्बई नगरी में होता है। मुम्बई व्यापार का भी गढ़ है। रेडियो और टी.वी. के माध्यम से भी हिंदी का प्रसार हुआ है और सारे भारत के लोग हिंदी को थोड़ा बहुत जानते-समझते हैं। दिल्ली में ही लगभग पूरे भारत के लोग Single साथ रहते हैं और हिंदी के माध्यम से अपने सारे कार्य निपटाते हैं। गुजरात का तो हिन्दी प्रचार में विशेष योगदान रहा है।

यदि आँकड़ों पर दृष्टि डालें तो भी यही स्पष्ट होता है कि हिंदी ही भारत की Only संपर्क भाषा है। लगभग संपूणर्क भारतवर्ष में हिंदी को जानने और बोलने वाले बड़ी संख्या में हैं। 1991 की जनगणना के According अहिन्दी भाषी क्षेत्रों में हिंदी जानने वालों की संख्या इस प्रकार है-जम्मू And कश्मीर 90%, गुजरात, महाराष्ट्र पंजाब, चंडीगढ़ 80%, गोवा 70%, दीव व दमण 65%, दादरा And नगर हवेली, प. बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा 60%, असम 50%, कर्नाटक 45%, आंध्र प्रदेश 40%, केरल, मिजोरम 35%, अरुणाचल, मणिपुर, मेघालय 30%, नगालैंड, त्रिपुरा, लक्षद्वीप 20%, पांडिचेरी, तमिलनाडु 20%। हिंदी भाषी क्षेत्रों में बिहार, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली तथा अंडमान-निकोबार आदि में तो 100%, लोग हिंदी जानते हैं। इस प्रकार संपूर्ण भारत में हिंदी जानने वालों की संख्या 73.31% प्रतिशत है। हिंदी के संपर्क भाषा होने का इससे बड़ा प्रमाण और क्या हो सकता है।

संपर्क भाषा राष्ट्रभाषा से Single Means में भिन्न होती है। राष्ट्रभाषा में भाषा के मानक Reseller को महत्त्व दिया जाता है, पंरतु संपर्क भाषा दो भिन्न भाषा-भाषियों के मध्य सेतु का काम करती है। इसका Only उद्देश्य अपनी बात को Second तक संप्रेषित करना होता है। अत: असमें अनगढ़ता, व्याकरण-दोष और अन्य भाषाओं का मिश्रण स्वाभाविक है। संपर्क भाषा हिंदी भी इससे अछूती नहीं है। इसमें भारत की अनेक भाषाओं के Wordों का समावेश हुआ हैं हिंदी ने बंगाली, पंजाबी, गुजराती, मराठी, तमिल, मलयालम आदि भाषाओं के अनेकानेक Wordों को ग्रहण Reseller है। यह हिंदी की सर्वदेशिकता और संपर्क भाषा के Reseller में उसकी क्षमता का परिचायक हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *