शिक्षा प्रबंधन का Means, परिभाषा And सामान्य विशेषताएँ

शिक्षा प्रबंधन का Means, परिभाषा And सामान्य विशेषताएँ

By Bandey

अनुक्रम

शिक्षा प्रबंधन मनुष्य द्वारा की जाने वाली प्रत्येक क्रिया किसी न किसी प्रक्रिया द्वारा सम्प। होती है। इसी प्रकार शिक्षा की अवधारणा में दो प्रकार के परिवर्तन हुये हैं। (1) शिक्षा, Human विकास की सशक्त प्रक्रिया के साथ-साथ राष्ट्र विकास And जनशक्ति नियोजन का आधार बन गई है। (2) यह Single Humanीय व्यवसाय के Reseller में विकसित हो रही है। यह व्यवसाय, अन्य व्यवसायों से भिन्न है। इसमें शिक्षक, शिक्षा के द्वारा Human विकास के लिये किये गये श्रम का मूल्य लेता है। यह व्यवसाय Single मिशन (सेवा कार्य) के Reseller में है जिसका सम्पूर्ण लाभ समाज तथा राष्टं को मिलता है। अन्य व्यवसायों में लाभ व्यक्ति या संस्था को मिलता है और कर्मचारियों को केवल सेवा मूल्य प्राप्त होता है।

शिक्षण-व्यवसाय (Teaching Profession) में प्रबंधन का विशेष महत्व है। शैक्षिक प्रबंधन की अवधारणा को हम इस प्रकार समझ सकते हैं-


1. शिक्षण Single व्यवसाय है-हैनी (Heney) के Wordों में-’व्यवसाय वस्तुओं तथा सेवाओं के उस नियमित Reseller व्य-विव्य, हस्तान्तरण अथवा विनिमय को कहते हैं जो लाभ कमाने के लिये Reseller जाता है। इस परिभाषा के According शिक्षा Single व्यवसाय है इसमें शिक्षक अपने ज्ञान तथा कौशल की सेवाए, मान के बदले, छात्रों को देता है। छात्र, शिक्षण द्वारा प्रदान किये गये ज्ञान तथा कौशल उपयोग करके अपनी क्षमताओं का विकास करते हैं। व्यवसाय में क्रय-विक्रय, विनिमय, सेवाओं का लेन-देन, लाभ, प्रयोजन तथा प्रतिफल की अनिश्चितता, जोखिम And विनिमय में निरन्तरता के लक्षण पाये जाते हैं। उद्योग तथा व्यवसाय में लाभ उत्पादक को मिलता है। शिक्षा में उक्त All लक्षण पाये जाते हैं किन्तु इसमें जोखिम कम है। इसका लाभ व्यक्ति तथा समाज को मिलता है।

2. शिक्षा Single प्रबंधन (Management) है-शिक्षा, यद्यपि जीवन-पर्यन्त चलने वाली प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया की सफलता उत्तम प्रबंधन पर निर्भर करती है। यदि प्रबंधन निरंकुश है तो शिक्षा की प्रक्रिया में अवरोध आएगे। यदि वह अिमानायकवादी है तो Single व्यक्ति या संस्था का वर्चस्व रहेगा। यदि मुक्त है तो अराजकता की संभावना बढ़ेगी। इसलिये शिक्षा-उद्योग Meansात् शिक्षा संस्थाओं की सफलता उसके प्रबंधन पर निर्भर करती है। ओलीवर शैल्डेन के Wordों में-’प्रबंधन, उद्योग (विद्यालय तथा शिक्षा) की वह जीवनदायिनी शक्ति है जो संगठन को शक्ति देता है, संचालित करता है And नियंत्रित करता है।’ इसी प्रकार थियोहेमेन ने लिखा है-प्रबंधन Single विज्ञान के Reseller में, प्रबंधन Single उच्च स्तरीय प्रबंधन समूह के Reseller में तथा प्रबंधन Single सामाजिक प्रक्रिया के Reseller में व्यक्त Reseller जाता है।’ Second Wordों में प्रबंधन Single कार्यकारी समूह है, यह समूह कार्य का संचालन, निर्देशन, नियन्त्रण And समन्वय करता है। इसलिये वह (प्रबन्धक) प्रKing कहलाता है। प्रबन्धक या प्रKing छ:’ तत्वों (1) Human (2) मशीन (3) माल (4) मुद्रा बाजार (5) प्रबंधन (6) तथा संगठन का समन्वय करता है। पीटर डंकर के According-’प्रबन्धक, प्रत्येक व्यवसाय का गत्यात्मक तथा जीवनदायी अवयव है। इसके नेतृत्व के अभाव में उत्पादन के सामान, केवल सामान मात्र ही रह जाते हैं, कभी उत्पादन नहीं बन पाते हैं।

विद्यालयी प्रबंधन में Human (शिक्षक, छात्र), मशीन (विद्यालयी उपकरण) माल (शैक्षिक प्रक्रिया) तथा निष्पनि, मुद्रा बाजार (शुल्क, Means व्यवस्था तथा Human शक्ति नियोजन), प्रबंधन (समन्वय) तथा संगठन (प्रबन्धक, प्रधानाचार्य, शिक्षक, कर्मचारी, छात्र, अभिभावक, सामान) आदि निहित हैं। इन सबको गतिशील बनाये रखने में प्रबन्धक की भूमिका महत्वपूर्ण है।

शैक्षिक प्रबंधन Single विशेष क्रिया है। Human समूह तथा संस्थाओं के संचालन के लिये Meansात् विद्यालय के कर्मियों तथा विद्यालयी संस्था के संचालन के लिये शैक्षिक प्रबंधन का होना अत्यन्त आवश्यक है। उद्योग तथा व्यापार के क्षेत्र में व्यवस्था की यह प्रक्रिया प्रबंधन कहलाती है तो शिक्षा के क्षेत्र में यह प्रक्रिया प्रशासन कहलाती है। प्रशासन की प्रक्रिया में व्यक्ति अपने मद के According भूमिका का निर्वाह करता है। इसलिये प्रबंधन तथा प्रशासन को समानाथ्र्ाी कहा जाता है। प्रचलित अवस्था में ‘प्रबन्ध’ Word उद्योग तथा व्यवसाय के क्षेत्र में उपयोग Reseller जाता है।

शिक्षा-प्रबंधन की परिभाषा

शिक्षा-प्रबंधन की प्रमुख परिभाषाए इस प्रकार हैं-

  1. किम्बाल And किम्बाल-प्रबंधन उस कला को कहते हैं जिसके द्वारा किसी उद्योग में मनुष्यों और माल को नियन्त्रित करने के लिये लागू आर्थिक सिद्धान्त को प्रयोग में लाया जाता है।
  2. कुन्ट्ज-औपचारिक समूहों में संगठित लोगों से काम कराने की कला का नाम ही प्रबंधन है।
  3. स्टेन्लेवेन्स-प्रबंधन सामान्य Reseller से निर्णय लेने And Humanीय क्रियाओं पर नियंत्रण रखने की विधि है जिससे पूर्व निश्चित लक्ष्यों की प्राप्ति की जा सके।
  4. पीटरसन तथा प्लोमैन-प्रबंधन से आशय उस तकनीक से है जिसके द्वारा Single विशेष Humanीय समूह के उद्देश्यों का निर्धारण, स्पष्टीकरण तथा क्रियान्वयन Reseller जाता है। प्रबंधन यह जानने की कला है कि आप व्यक्तियों से वास्तव में क्या काम लेना चाहते हैं? और फिर यह देखना कि वे उसको सबसे मितव्ययी तथा उत्तम ढंग से पूरा करते हैं।

शिक्षा प्रबंधन की सामान्य विशेषताएँ

1970 से शिक्षा प्रबंधन तथा प्रशासन के क्षेत्र में नये युग का सूत्रपात हुआ। यह सूत्रपात इस प्रकार है-

  1. शिक्षा प्रबंधन के सिद्धान्त तथा व्यवहार में परिवर्तन आ रहा है।
  2. सैद्धान्तिक स्तर नवीन Wordावली का निर्माण हो रहा है।
  3. शैक्षिक प्रशासन के लिए शैक्षिक प्रबंधन, शैक्षिक संगठन जैसे Wordों का प्रयोग Reseller जाता है।
  4. शैक्षिक प्रबंधन ज्ञान की नवीन शाखा के Reseller में विकसित हो रहा है।
  5. वाणिज्य तथा उद्योग के क्षेत्र में जिसे प्रबंधन कहते हैं, शिक्षा के क्षेत्र में उसे प्रशासन कहते हैं।

इस दृष्टि से थिया हेमेन ने प्रबंधन की अवधारणा इस परिभाषा से स्पष्ट की है-’प्रबंधन के तीन Means है: प्रबंधन उच्चस्तरीय प्रबन्धकों का Single समूह है, प्रबंधन Single विज्ञान है, प्रबंधन Single सामाजिक क्रिया है, शिक्षा प्रबंधन की सामान्य विशेषताए इस प्रकार हैं।

  1. प्रबंधन उत्पादन का Single आर्थिक संसाधन है-आर्थिक क्रियाओं में भूमि, श्रम, पूजी, साहस तथा विनिमय प्रमुख घटक हैं। ये All घटक स्वतन्त्र होते हुए भी प्रबंधन के अधीन हैं। प्रबंधन के सामानों के अभाव में उत्पनि के All सामान अपूर्ण And निष्क्रिय हैं।
  2. प्रबंधन Single अधिकार व्यवस्था है-किसी भी क्षेत्र में प्रबंधन, अधिकार के Reseller में प्रयुक्त होता है। शिक्षा के क्षेत्र में प्रबन्धक तथा प्रबंधित, दो वर्ग होते हैं। प्रबंधक वर्ग के अधिकार अधिक होते हैं और वे अपने अधीनस्थों से कार्य लेते हैं। प्रबन्धक भी उच्च, माध्यम And पर्यवेक्षीय स्तर के होते हैं। All के अपने पदों के अनुReseller अधिकार होते हैं तथा भूमिकाएँ होती हैं ये अपने अधीनस्थों का मार्ग दर्शन करते हैं। नियंत्रण, समन्वय तथा नेतृत्व करते हैं।
  3. प्रबंधन Single लोक समूह है-प्रबंधन की अवधारणाओं में यह है कि यह Single लोक समूह है। विद्यालय में प्रबन्धक, प्रधानाचार्य, अध्यापक, छात्र, अन्य कर्मचारी होते हैं। ये All अपने-अपने क्षेत्रों में प्रबंधन करते हैं। आधुनिक प्रबंधन शास्त्र में तीन व्यवस्थाए पार्इ जाती हैं। (1) पैत्रिक अथवा पारिवारिक (2) राजनीतिक (3) पेशेवर। पैत्रिक प्रबंधन वंशानुक््रम तथा परिवार की परम्पराओं के According चलता है। औद्योगिक घरानों में इसी प्रकार का प्रबंधन पाया जाता है। राजनीतिक प्रबंधन, सरकारी उपक्रमों (Government undertakings) में पाया जाता है। इनमें सनारूढ़ दल अपने हितैषियों की Appointmentया करते हैं। पेशेवर प्रबंधन में, प्रबंधन का प्रशिक्षण प्राप्त व्यक्ति संस्थाओं का प्रबंधन करते हैं
  4. शैक्षिक प्रबंधन Single समन्वयकारी संसाधन है-शैक्षिक प्रबंधन, शिक्षा के विभिन्न सामानों में समन्वय करता है तथा Singleीकरण के द्वारा वह शिक्षा की प्रक्रिया को सफल बनाता है। एच. एल, सिस्क के Wordों में-’प्रबन्धन, नियोजन प्रक्रिया, संगठन प्रक्रिया, निर्देशन तथा नियंत्रण के द्वारा निर्धारित उद्धेश्यों को प्राप्त करने का संसाधन संयोजन है।
  5. शैक्षिक प्रबंधन Single समूह वाचक संज्ञा है-शैक्षिक प्रबंधन में Single व्यक्ति या संस्था निहित नहीं होते, शैक्षिक प्रबन्ध में समूह निहित होते हैं जो अपनी-अपनी भूमिका का निर्वाह करते हैं। प्रबंधन Single जटिल Means वाली प्रक्रिया है इसका संबन्ध अधिकारियों से है, यह Single विज्ञान है और साथ ही यह Single प्रक्रिया भी है। प्रबंधन में अधीनस्थों से काम कराया जाता है।
  6. प्रबंधन मूल Reseller से क्रिया है-शैक्षिक प्रबंधन मूल Reseller से वह क्रिया है जो कार्य का सम्पादन करती है इसका सम्बन्ध Humanीय भौतिक संसाधन तथा निष्पनि से होता है।
  7. प्रबंधन Single उद्धेश्यपूर्ण क्रिया है-प्रबंधन किसी उद्धेश्य की प्राप्ति के लिये Reseller जाता है। बच्चों को शिक्षा देने के उद्धेश्य से स्थान, सामान, कर्मचारियों, उपकरणों की व्यवस्था की जाती है, इन सबका उद्धेश्य, लक्ष्य प्राप्त करना है।
  8. प्रबंधन Single सामाजिक क्रिया है-लारेन्स एप्पले के According-प्रबंधन, व्यक्तियों का विकास है न कि वस्तुओं का निर्देशन, प्रबंधन वास्तव में कर्मचारी प्रशासन है, विद्यालयों में इसीलिये अनेक व्यक्ति अनेक प्रकार के कार्य करते हैं जो विद्यालय में शैक्षिक वातावरण का सृजन करते हैं।
  9. प्रबंधन का दायित्व काम कराना है-शैक्षिक प्रबन्धक स्वयं कार्य न करके, कार्य कराता है प्रधानाचार्य स्वयं बहुत कम पढ़ाते हैं किन्तु शिक्षक से कार्य लेते हैं और गैर शैक्षिक कर्मचारियों द्वारा शिक्षक सुविधाए जुटाने And वातावरण का निर्माण कराने में सहयोग लेते हैं।
  10. शैक्षिक प्रबंधन Single अदृश्य कौशल है-शैक्षिक प्रबंधन कोर्इ दिखार्इ देने वाला तत्व नहीं है। यह तो कौशल है जिसे उसके परिणाम से जाना जाता है। किसी विद्यालय में लोग अपने बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिये इसलिये लालायित रहते हैं कि वहा का परिणाम उत्तम रहता है। परिणाम का उत्तम रहना, उत्तम प्रबंधन कौशल पर निर्भर करता है।
  11. प्रबंधन तथा स्वामित्व, दो पृथक धारणाए हैं-प्रबंधन तथा स्वामित्व, दोनों पृथक धारणाए हैं। आजकल बड़ी-बड़ी औद्याोगिक इकाइया, विद्यालयों की स्थापना कर रही हैं वे इन विद्यालयों की स्वामिनी हैं। विद्यालय से होने वाले हानि-लाभ के प्रति वे जोखिम उठाती हैं, परन्तु ये विद्यालय भली प्रकार से तभी उत्तम प्रकार कार्य करते हैं जब इनके प्रबंधन अच्छे होते हैं प्रबंधन की उत्तमता ही विद्यालयों को गतिशीलता प्रदान करती है।
  12. प्रबंधन Single सार्वभौमिक क्रिया है-प्रबंधन किसी भी कार्य को समुचित दिशा देने में सदा सहयोगी रहा है और यह सार्वभौम (Universal) है। नियोजन, संगठन नियन्त्रण तथा निर्देशन आदि All सार्वभौमिक प्रकृति के कार्य हैं। All प्रकार की संस्थाओं में ये कार्यशील हैं।

शिक्षा प्रबंधन का क्षेत्र

शैक्षिक प्रबंधन Single व्यापक प्रक्रिया है इसमें देश की Need, संसाधन, Human शक्ति नियोजन आदि निहित होते हैं। प्रबंधन के क्षेत्र की व्याख्या करते हुए हेनरी पेफयोल ने कहा है-’प्रबंधन Single सार्वभौमिक विज्ञान है जो वाणिज्य, उद्योग, राजनीति, धर्म, Fight, या जनकल्याण All पर समान Reseller से लागू होता है।’ टेलर के Wordों में-’वैज्ञानिक प्रबंधन के आधारभूत सिद्धान्त हमारे साधारण से साधारण व्यक्तिगत कार्यो को लेकर हमारे विशाल निगमों के कर्मो तक लागू होते हैं।’ इस दृष्टि से शैक्षिक प्रबंधन के नौ क्षेत्र हैं।

  1. उत्पादक प्रबंधन-इसके अन्तर्गत उत्तम शैक्षिक उपलब्धि को दृष्टिगत रखा जाता है।
  2. वित्तीय प्रबंधन-शिक्षा संस्थाओं के संचालन के लिये वित्तीय प्रबंधन Reseller जाता है।
  3. विकास प्रबंधन-विद्यालयों को प्रोन्नत करने के लिये विकास की व्यवस्था की जाती है।
  4. वितरण प्रबंधन-विद्यालयी संसाधनों का वितरण Reseller जाता है।
  5. क्रय प्रबंधन-विद्यालयों में सामान्य क्रय करने का प्रबन्ध Reseller जाता है।
  6. परिवहन प्रबंधन-विद्यालय में सामान, छात्रों, स्टाफ के लाने-ले जाने की व्यवस्था की जाती है।
  7. संस्थापन प्रबंधन-संस्था के भवन, उपकरण, अन्य सामानों का प्रबंधन Reseller जाता है।
  8. सेवी वर्गीय प्रबंधन-शिक्षक, कर्मचारी आदि की व्यवस्था, पद And भूमिका का निर्धारण Reseller जाता है।
  9. कार्यालय प्रबंधन-प्रत्येक विद्यालय में रिकार्ड की व्यवस्था करने के लिये कार्यालय होता है जिसके प्रबंध की Need होती है।

Related Posts

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *