वेब 2.0 प्रौद्योगिकी क्यार् है?

वेब 2.0 प्रौद्योगिकी क्यार् है?


By Bandey

वेब 2.0 वेब सार्इटों और अनुप्रयोगों को करने और बनार्ने के लिए ऑनलार्इन जार्नकारी यार् सार्मग्री के उद्देश्य से बनार्यार् गयार् है तथार् इस प्रौद्योगिकी के द्वार्रार् सूचनार् को ऑनलार्इन आदार्न-प्रदार्न कर सकते हैं। यह प्रौद्योगिकी लोगों को आपस में विभिन्न तकनीकों द्वार्रार् सार्झार् सूचनार् के आदार्न-प्रदार्न की अनुमति देतार् है। 2.0 वेबसार्इट अन्य प्रकार की वेबसार्इटों से अलग है। किसी वेब डिज़ार्इन यार् प्रकाशन के लिए भार्ग लेने हेतु इसमें किसी कौशल की आवश्यकतार् नहीं है, यह मुख्य रूप से लोगों को बनार्ने और प्रकाशित करने यार् संसार्र में संवार्द स्थार्पित करने के लिए बनार्यी गयी है।

इस तकनीक की प्रकृति है कि यह एक सरल और लोकप्रिय जार्नकारी के विषय में संवार्द करने के लिए लोगों क चयन यार् दर्शकों के लिए एक बहुत व्यार्पक रार्स्तार् बनार्ती है। विश्वविद्यार्लय इन उपकरणों क उपयोग करके छार्त्रों, स्टार्फ और व्यार्पक शैक्षिक समुदार्य के सार्थ संवार्द स्थार्पित कर सकते हैं। यह प्रौद्योगिकी छार्त्रों और अनुसंधार्न सहयोगियों के सार्थ संपर्क स्थार्पित करने के लिए एक प्रभार्वी तरीक हो सकतार् है।

विकिपीडियार् सहित वेब 2.0 अनुप्रयोगों के विभिन्न प्रकार : ब्लॉग्स, सार्मार्जिक नेटवर्क, Folksonomies, Podcasting और सार्मग्री होस्टग सेवार्एँ हैं। कई अन्य वेबसार्इट विकिपीडियार्, You Tube, Facebook, My Space, Flicker के रूप में वेब 2.0 सार्इट के रूप में उपस्थित हैं।

Share:

Leave a Comment

Your email address will not be published.

TOP