वेब 2.0 प्रौद्योगिकी क्या है?

वेब 2.0 प्रौद्योगिकी क्या है?


By Bandey

वेब 2.0 वेब साइटों और अनुप्रयोगों को करने और बनाने के लिए ऑनलाइन जानकारी या सामग्री के उद्देश्य से बनाया गया है तथा इस प्रौद्योगिकी के द्वारा सूचना को ऑनलाइन आदान-प्रदान कर सकते हैं। यह प्रौद्योगिकी लोगों को आपस में विभिन्न तकनीकों द्वारा साझा सूचना के आदान-प्रदान की अनुमति देता है। 2.0 वेबसाइट अन्य प्रकार की वेबसाइटों से अलग है। किसी वेब डिज़ाइन या प्रकाशन के लिए भाग लेने हेतु इसमें किसी कौशल की Need नहीं है, यह मुख्य Reseller से लोगों को बनाने और प्रकाशित करने या संसार में संवाद स्थापित करने के लिए बनायी गयी है।

इस तकनीक की प्रकृति है कि यह Single सरल और लोकप्रिय जानकारी के विषय में संवाद करने के लिए लोगों का चयन या दर्शकों के लिए Single बहुत व्यापक रास्ता बनाती है। विश्वविद्यालय इन उपकरणों का उपयोग करके छात्रों, स्टाफ और व्यापक शैक्षिक समुदाय के साथ संवाद स्थापित कर सकते हैं। यह प्रौद्योगिकी छात्रों और अनुसंधान सहयोगियों के साथ संपर्क स्थापित करने के लिए Single प्रभावी तरीका हो सकता है।

विकिपीडिया सहित वेब 2.0 अनुप्रयोगों के विभिन्न प्रकार : ब्लॉग्स, सामाजिक नेटवर्क, Folksonomies, Podcasting और सामग्री होस्टग सेवाएँ हैं। कई अन्य वेबसाइट विकिपीडिया, You Tube, Facebook, My Space, Flicker के Reseller में वेब 2.0 साइट के Reseller में उपस्थित हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *