वित्तीय description का Means, परिभाषा, उद्देश्य And प्रकार

वित्तीय description description से आशय उन प्रपत्रों से है जिनमें किसी संस्था से सम्बन्धित आवश्यक वित्तीय सूचनाओं का वर्णन Reseller गया हो।

  1. हॉवर्ड तथा अप्टन के मतानुसार, “यद्यपि ऐसा औपचारिक description जो मुद्रा मूल्यों में व्यक्त Reseller गया हो, वित्तीय descriptionों के नाम से जाना जा सकता है, लेकिन अधिकतम लेखांकन And व्यावसायिक लेखक इसका उपयोग केवल स्थिति description तथा लाभ-हानि description के लिए ही करते हैं।” 
  2. आर.एन.एन्थोनी (R.N. Anthony) “ वित्तीय description से आशय उस description से है जो लेखा अवधि की समाप्ति पर व्यवसाय की वित्तीय स्थिति And व्यापारिक क्रियाओं के परिणामों को बताता है।

वित्तीय description के उद्देश्य

वित्तीय descriptionों का प्रमुख उद्देश्य उनके प्रयोगकर्ता द्वारा सही निर्णय करने के लिए आवश्यक सूचनाएं प्रदान करना है। वित्तीय description प्राय: इन उद्देश्यों से तैयार किये जाते हैं-

  1. प्रबन्धकों को आवश्यक सूचनाएं प्रदान करना – वित्तीय descriptionों के माध्यम से प्रबन्धकों को नियोजन करने, नीति-निर्धारण तथा प्रबन्धकीय कार्यों को सुचारू Reseller से चलाने में सहायता मिलती है।
  2. लाभदायक का मापन – संस्था की लार्भाजन की शक्ति का अनुमान लगाने And मूल्यांकन करने हेतु स्थिति description व आय description बनाये जाते हैं। 
  3. वैधानिक अनिवार्यता – कम्पनी जैसे संगठन में वित्तीय description तैयार करना Single वैधानिक Need है। अत: इन वैधानिक Needओं की पूर्ति के लिए भी वित्तीय description तैयार किये जाते हैं।
  4. आर्थिक स्थिति की जानकारी – वित्तीय descriptionों में चिट्ठा And लाभ-हानि खाता संस्था का Single संक्षिप्त चित्र प्रस्तुत करते हैं। जो कि संस्था की आर्थिक स्थिति का उसकी तरलता, शोधनक्षमता तथा व्यापार चक्रों के प्रभावों को सहन करने की स्थिति को दर्शाता है। 
  5. वित्तीय सूचनाओं की प्राप्ति – संस्थान में पूरे वित्तीय वर्ष के दौरान जो कार्य And व्यवहार हुए हैं, उनके परिणामों की जानकारी वित्तीय descriptionों से तैयार होती है। लाभ-हानि ज्ञात करने के लिए भी वित्तीय description तैयार किये जाते हैं।
  6. तुलनात्मक अध्ययन – अन्य संस्थानों के मध्य तुलना करने तथा संस्था के विभिन्न वर्षों के मध्य तुलना करने के उद्देश्य से भी वित्तीय description तैयार किये जाते हैं।
  7. अन्य उद्देश्य – (i) कोष And रोकड़ प्रवाह की जानकारी। (ii) संस्था के सामाजिक दायित्व की पूर्ति को प्रदर्शित करती है। (iii) संस्था की सही And उचित स्थिति प्रस्तुत करना। (iv) भावी क्रियाकलापों का आधार प्रस्तुत करना।

वित्तीय description के प्रकार

  1. चिट्ठा या स्थिति description (Balance Sheet) 
  2. लाभ-हानि खाता या आय description (Profit and Loss Account of Income Statement) 
  3. कोष प्रवाह description (Fund Flow Statement) 
  4. रोकड़ प्रवाह description (Cash Flow Statement)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *