लॉर्ड डलहौजी की हड़प नीति

1848 र्इ. से 1856 र्इ. का काल ब्रिटिश कालीन भारत के History में अत्यन्त महत्वपूर्ण माना जाता है। इस काल में लॉर्ड डलहौजी भारत का गवर्नर जनरल रहा। वह बहुत ही सक्रिय प्रKing था, उसने Fightों और कूटनीतियों से Indian Customer राज्यों पर अधिकार करके भारत में ब्रिटिश कंपनी के साम्राज्य का विस्तार Reseller। डलहौजी साम्राज्यवादी विचारों का व्यक्ति था अत: उसने भारत में गवर्नर जनरल का पदभार संभालने के साथ ही नाम कमाने का दृढ़ निश्चय Reseller।

डलहौजी द्वारा जो नीति Indian Customer राज्यों के प्रति अपनायी गर्इ उसके विषय में Historyकारों ने लिखा है, ‘‘उससे First के गवर्नर जनरलों ने साधरणतया इस सिद्धान्त के आधार पर कार्य Reseller कि जिस प्रकार भी संभव हो, राज्य विस्तार नहीं Reseller जावे। डलहौजी ने इस सिद्धान्त पर कार्य Reseller कि जिस भी प्रकार संभव हो सके, ब्रिटिश साम्राज्य का विस्तार Reseller जाये।’’

गोद-प्रथा निषेध

डलहौजी उग्र साम्राज्यवादी था और पंजाब, पीगू तथा सिक्किम को उसने Fight के माध्यम से ब्रिटिश साम्राज्य में विलीन कर लिया। तत्पश्चात उसने शांतिपूर्ण ढंग से अन्य Indian Customer राज्यों को ब्रिटिश साम्राज्य में विलीन करने का निश्चय Reseller। इसके लिए उसने जिस नीति को अपनाया, उसे History में गादे -निषेध सिद्धान्त कहते हं।ै इस नीति के According उन सन्तानहीन देशी नरेशों को जो कंपनी के अधीन थे अथवा जिनका अस्तित्व कंपनी के कारण हुआ था अथवा जो कंपनी पर निर्भर थे, उन All को पुत्र गोद लेने की आज्ञा नहीं देकर उनके राज्य को कंपनी के राज्य में विलीन करने का निणर्य लिया गया। डलहौजी ने यह अधिकार केवल उन राज्यों को देना उचित समझा जिनसे वर्तमान तथा भविष्य में राजनीतिक लाभ उठाये जा सकते थे। यदि किसी King का औरस पुत्र नहीं होता था तो वह अपने दत्तक पुत्र को अपना राज्य नहीं दे सकता था वरन उसका राज्य ब्रिटिश राज्य में मिला लिया जाता था।

लॉर्ड डलहौजी ने कुछ सन्तानहीन Indian Customer Kingों को उत्तराधिकारी बालक को गादे लेने की अनुमति नहीं दी और उनके राज्य को हड़प करके अंग्रेजी साम्राज्य में मिला लिया। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये डलहौजी ने Indian Customer राज्यों को तीन श्रेणियों में विभक्त Reseller था।

  1. स्वतंत्र राज्य जो भारत में ब्रिटिश राज्य के अस्तित्व में आने के पूर्व से ही विद्यमान थे, जैसे-जयपुर, उदयपुर आदि राज्य। 
  2. आश्रित राज्य जो पहिले से मुगल सम्राट या पेशवा को वार्शिक कर देते थे, किन्तु अब वे ब्रिटिश सरकार को कर देने लगे थे और अंग्रेजों के आश्रय और संरक्षण में थे, जैसे नागपुर, ग्वालियर के राज्य। 
  3. अधीनस्थ राज्य जिनको ब्रिटिश कंपनी ने बनाया था, अथवा जिनको जीतकर ब्रिटिश कंपनी ने पुन: स्थापित Reseller था और जो पूर्ण Reseller से अंग्रेजों के अधीन थे जैसे झाँसी, सतारा के राज्य।

हड़प नीति का क्रियान्वयन

लॉर्ड डलहौजी ने अपनी हड़प नीति के आधार पर गोद लेने की प्रथा को अमान्य कर निम्नलिखित राज्यों को ब्रिटिश साम्राज्य में विलीन कर लिया।

  1. सतारा (1848 र्इ.)- डलहौजी की हड़प नीति का पहला निशाना सतारा था। कम्पनी के संचालकों ने भी डलहौजी के इस कार्य का समर्थन Reseller किन्तु संतारा का कम्पनी के राज्य में सम्मिलित Reseller जाना सर्वथा अनुचित था क्योंकि सतारा का राज्य न ही कम्पनी द्वारा निर्मित था और न ही कम्पनी के अधीन था अतएव Single स्वतंत्र राज्य के प्रति डलहौजी की ये नीति अत्यत घृणित थी। 
  2. सम्भलपुर और जैतपुर (1849 र्इ.)- उड़ीसा में सम्भलपुर राज्य का King नारायणसिंह नि:संतान मर गया। मृत्यु पूर्व वह कोर्इ पुत्र गोद नहीं ले सका था। इसलिये उसकी विधवा रानी ने शासन प्रबंध अपने हाथों में ले लिया। किन्तु डलहौजी ने सिंहासन पर रानी के अधिकार को अस्वीकृत कर दिया और सम्भलपुर को तथा बुन्देलखंड में स्थित जैतपुर राज्य को भी हड़प नीति के आधार पर 1849 र्इ. में ब्रिटिश राज्य में मिला लिया।
  3. झाँसी (1853 र्इ.)- 1817 र्इ. में पेशवा ने झांसी का राज्य ब्रिटिश कम्पनी को दे दिया। कम्पनी ने झांसी के King रामचंद्र के साथ Single संधि की और वचन दिया कि झांसी का राज्य King रामचंद्र और उसके उत्तराधिकारियों के अधिकार में वंशानुगत चलेगा। किन्तु 1843 र्इ. में झांसी के King गंगाघर राव का निधन हो गया। निधन पूर्व उन्होंने दामोदरराव नामक Single बालक को गोद ले लिया था और कम्पनी ने उन्हें इसकी स्वीकृति भी दे दी थी किन्तु 20 फरवरी 1854 र्इ. को डलहौजी ने यह निर्णय लिया कि झांसी का दत्तक पुत्र राज्य का अधिकारी नहीं हो सकता है। इन परिस्थितियों में झांसी की रानी लक्ष्मीबार्इ ने डलहौजी को 1817 र्इ. की संधि याद दिलार्इ किंतु डलहौजी पर इसका कोर्इ प्रभाव न पड़ा और उसने Single घोषणा द्वारा झांसी को कम्पनी के राज्य में मिला लिया। फलत: 1853 र्इ. में झाँसी को ब्रिटिश राज्य में विलय कर लिया गया। 
  4. नागपुर (1854 र्इ.)- नागपुर के King राघोजी भोसले का देहान्त संतान विहीन अवस्था में हुआ। किन्तु मृत्यु पूर्व उसने अपनी रानी को यशवन्तराव को गोद लेने की अनुमति दे दी थी। लेकिन ब्रिटिश कंपनी ने रानी को गोद लेने की स्वीकृति नहीं दी और उसने नागपुर राज्य को ब्रिटिश राज्य में मिला लिया। यही नहीं, ब्रिटिश कंपनी ने King की सम्पत्ति भी नीलाम कर बेच दी।

हड़प नीति की समीक्षा

लॉर्ड डलहौजी ने भारत में ब्रिटिश साम्राज्यवादी नीति के अंतर्गत गोद-प्रथा निषेध की नीति या हड़प नीति को अपनाया। हड़प नीति के द्वारा उसने ब्रिटिश साम्राज्य को संगठित और सुदृढ़ कर दिया। भारत में ब्रिटिश कंपनी के राज्य की सीमाओं का अत्यधिक विस्तार हुआ। किन्तु डलहौजी के इस साम्राज्य विस्तार का नैतिक, न्याायिक और निष्पक्ष Reseller से समर्थन नहीं Reseller जा सकता। डलहौजी की हड़प नीति अनैतिकता और स्वार्थ से परिपूर्ण थी। उसके दुष्परिणाम के फलस्वReseller ही 1857 र्इ. में भारत में अंग्रेजों को Single विशाल क्रान्ति देखना पड़ी जिसने ब्रिटिश साम्राज्य की नींव कमजोर कर दी।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *