लार्गत-लार्भ विश्लेषण विधि क महत्व
सिंचाइ तथार् परिवहन परियोजनार्ओं में निवेश के मूल्यार्ंकन के लिये लार्गत-लार्भ विश्लेषण तकनीक क विकास अमरीक में कियार् गयार्। अल्पविकसित देशों में परियोजनार्यें अक्सर तदर्थ (Adhoc) आधार्र पर चुनी जार्नी है तथार् लार्गतों और लार्भों के रूप में उनके मूल्यार्ंकन पर पर्यार्प्त ध्यार्न नहीं दियार् जार्तार् है। क्योंकि सभी परियोजनार्यें विकास के उद्देश्य से सम्बद्ध होती है, इसलिये उनक उद्देश्य सार्मार्जिक कल्यार्ण को अधिकतम करनार् है। लार्गत-लार्भ विश्लेषण के निम्नलिखित गुण पार्ये जार्ते हैं

  1. यह विश्लेषण कृषि उत्पार्दन बढ़ार्ने हेतु सिंचाइ और अन्य सार्धनों के बीच, जैसे उद्देश्यों को पूरार् करने के लिये, वैकल्पिक उपार्यों की सीमार्न्त प्रभार्वशीलतार् में भेदों को कम करने में सहार्यतार् करनार् है;
  2. यह एक उद्देश्य को पूरार् करने की लार्गतों को त्यार्ग किये गये लार्भों के सार्थ दूसरे लार्भों के रूप में मूल्यार्ंकन करने में सहार्यतार् करतार् है।
  3. इसक रार्जनैतिक लार्भ भी है कि किसी एक विशेष समूह के लिये अपने स्वाथो हेतु परियोजनार् योजनार्ओं को विकृत करनार् कठिन होगार्, यदि विशिष्ट परियोजनार्ओं क आयोजन करने से पूर्व मार्पदण्ड निश्चित करते समय इसकी समार्ज के अन्य समूहों (Groups) के सार्थ स्वीकृति प्रार्प्त कर ली गयी थी।
  4. लार्गत – लार्भ विश्लेषण के प्रयोग क एक अन्य लार्भ यह हैकि यह विकेन्द्रीकृत निर्णय करने क अवसर देतार् है। यदि सावजनिक क्षेत्रार् छोटार् भी हो तो भी कोर्इ एकल प्रार्धिकरण अनेक विशिष्ट परियोजनार्ओं के बार्रे में निर्णय लेने के लिये तकनीकी सूचनार् के विशार्ल समूह के संचार्लन की आशार् नहीं रख सकतार् है। प्रत्येक परियोजनार् की लार्गतों और लार्भों की गणनार् करने के लिये, हर एक के लिये अलग प्रार्धिकरण की आवश्यकतार् होती है। इसलिये विकेन्द्रीकृत निर्णय करने की जरूरत है।
  5. लार्गत लार्भ विश्लेषण परियोजनार्ओं की वार्ंछनीयतार् क मूल्यार्ंकन करने क एक व्यवहार्रिक ढंग है जहार्ँ भविष्य में तथार् निकटतम भविष्य में अप्रत्यक्ष प्रभार्वों की ओर देखने के अर्थ में दीर्घ दृष्टिकोण लेनार्, और जहार्ँ कर्इ प्रकार के पार्श्र्व प्रभार्वों को बहुत व्यक्तियों, उद्योगों, क्षेत्रों आदि के लिये स्वीकार्य करने के अर्थ में एक व्यार्पक दृष्टिकोण लेनार् महत्वपूर्ण होतार् है।

अत: विकासशील देशों में परियोजनार् मूल्यार्ंकन के लिये लार्गत – लार्भ विश्लेषण एक बहुत लार्भदार्यक औजार्र है।

Share:

Leave a Comment

Your email address will not be published.

TOP