राष्ट्रवाद की परिभाषा व स्वReseller

राष्ट्रवाद की परिभाषा व स्वReseller

सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास के मुख्य दौर में राष्ट्रों का जन्म हुआ। राष्ट्र का जन्म हुआ तो राष्ट्रीयता का स्वReseller भी सामने आया व उसके बाद राष्ट्रवाद का जन्म हुआ जो कि राष्ट्रीयता के सनातन Reseller का प्रगतिशील स्वReseller है। प्रत्येक व्यक्ति का कर्त्तव्य है कि वह देश की उन्नति व समृद्धि के लिए हमेशा तत्पर रहे।

 राष्ट्रवाद का Means
राष्ट्रवाद का Means है कि राष्ट्र के प्रति निष्ठा, उसकी प्रगति और उसके प्रति All नियम आदर्शों को बनाए रखने का सिद्धान्त। डॉ.हेडगेवार ने कहा है कि “किसी Single विशिष्ट भू-भाग में लोग केवल रहते हैं, इसलिए राष्ट्र नहीं बनता। उसके लिए तो उस भू-भाग के अन्दर सदियों से रहते हुए उसके साथ Single रागात्मक, भावात्मक संबंध स्थापित होना पड़ता है। यह भूमि मेरी माँ हैं, मैं इसका पुत्र हूँ और पुत्र होने के नाते हम सब Single है, हमारे पूर्वज Single है, हमारी संस्कृति Single है।” राष्ट्र के प्रति ऐसी भावना रखते हुए उसे ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ की भावना से जोड़ देना राष्ट्रवाद है।

 राष्ट्रवाद का स्वReseller
जब आधुनिक युग की शुरूआत हुई तो उसी समय ‘राष्ट्रवाद’ का अपने नए Reseller में आया। उसका यह नया Reseller है कि विश्व-बंधुत्व पर उसकी आस्था। इससे First राष्ट्रवाद को वाद का Reseller देकर इसे शोषण And औपनिवेशक विस्तारवाद का प्रतीक मानकर नकार दिया जाता था। इसलिए कुछ विचारकों ने ‘राष्ट्रवाद’ की अवधारणा को विश्व शान्ति के प्रतिकूल बताया। लेकिन आज इस धारणा में बदलाव आया है यह ऐसा राष्ट्रवाद है जिसकी आस्था Human प्रेम में है यह किसी से घृणा नहीं करता, साथ ही अपने व्यक्तित्व और अस्तित्व को भी बनाए रखता है। यह राष्ट्रवाद विश्व परिकल्पना को पूर्ण Reseller से मान्यता प्रदान कर विश्व मैत्री का आकांक्षी है। यही वह राष्ट्रवाद है जो अनेकता में Singleता के सूत्र खोजता है। उन सूत्रों का प्रयोग विश्वबन्धुत्व और लोककल्याण के लिए करता है।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साहित्यकार भी Humanतावादी, सांस्कृतिक Singleता राष्ट्रवाद के प्रबल समर्थक है। उनके साहित्य में विश्व प्रेम, जातीय Singleता, विज्ञान का विध्वंस Reseller में बचाकर सांस्कृतिक धरोहर को संभालकर रखना सम्बन्धी पद यंत्र तंत्र बिखरे पड़े हैं। यही वह राष्ट्रवाद है, जिसे हजारों वर्ष पूर्व Indian Customer संस्कृति ने अपना आधार माना है लेकिन आज भारत का यह सांस्कृतिक चिन्तन विश्व में वह स्थान नहीं पा सका जो उसे मिलना चाहिए था। इसका Single कारण है क्योंकि वर्तमान Indian Customer अंग्रेजियत प्रभाव से सराबोर होने के साथ-साथ पश्चिमी प्रचार के दुष्प्रभाव अपना History, अपनी परम्परा, अपनी संस्कृति और पहचान को भूलता जा रहा है। राष्ट्रवाद में राष्ट्र की भौगोलिक सीमा का भी विशेष महत्त्व है भले ही आज इसकी अवहेलना की जा रही हो लेकिन मन के स्तर पर उसका बहुमूल्य स्थान सदैव बना रहेगा। क्योंकि इसकी विविधता And वैशिष्ट्य से ही इसकी पहचान होती है। राष्ट्रवाद की संकल्पना के पीछे यदि राजनीति साम्राज्यवादी उग्रता और साम्प्रदायिकता नहीं है तो ऐसी स्वच्छ संकल्पना अवश्य ही Humanता के विकास में सहायक सिद्ध होगी।


जी. एन. बर्गस
. – अंग्रेजी Word नेचर को राष्ट्रवाद का मूल माना है। उनके According ‘Human मन नैसर्गिक Reseller में ही समूह निर्माण में प्रवृत होता है और उसी का सहज विकास कालान्तर में, राष्ट्र के Reseller में प्रतिफलित हुआ।’

 राष्ट्रवाद की Indian Customer दृष्टिकोण
बीसवीं शताब्दी में अनेक ऐसे विचारक हुए जिन्होंने राष्ट्रवाद की व्याख्या विश्व प्रेम के संदर्भ में की है। उनमें महात्मा गांधी का नाम सबसे First
आएगा। गांधी जी ने हिंसा प्रधान उग्र राष्ट्रवाद का विरोध हर स्तर पर Reseller। उन्होंने राष्ट्रीय आंदोलन के पीछे बुनियादी तौर पर अहिंसा And प्रेम को जो महत्त्व प्रदान Reseller, उससे उनके द्वारा प्रतिपादित राष्ट्रवाद विश्व बंधुत्व का Single आवश्यक अंग बना चुका है। गांधी जी कहा करते थे – “उग्र राष्ट्रवाद जो साम्राज्यवाद के नाम से प्रसिद्धि है अभिप्राय है, किन्तु अहिंSeven्मक राष्ट्रवाद समूह जीवन अथवा सभ्य जीवन की आवश्यक शर्त है।”


गांधी जी ने
इस व्यापक प्रेम को ही, राष्ट्र धर्म माना है, राष्ट्र And राष्ट्रवाद की परिकल्पना में गांधी ने ‘धर्म दर्शन’ और अध्यात्म का जैसा सम्मिश्रण Reseller वैसा बीसवीं शताब्दी के किसी अन्य विचारक ने नहीं Reseller और कम से कम गांधी से First तो मिलता ही नहीं है। भारत सारी दुनिया से सद्विचार लेने को आज भी तैयार रहता है। भारतवासी आज भी नदियों को प्रणाम करते है। 

योगी अरविन्द के विचारानुसार “हम Indian Customerों के लिए सनातन धर्म ही राष्ट्रवाद है धर्म के साथ यह राष्ट्र गति करता है।” भारत आस्था का विश्वास का देश है। दुनिया में केवल भारत ही विश्वास और तर्क की परस्पर विरोधी धारणा में जिया है। 

स्वामी विवेकानन्द जी ने भी राष्ट्रवाद सम्बन्धी अवधारणा ही है इन्हीं विचारों के कारण उन्हें Single राजनीतिक चिन्तक की भी संज्ञा दी जा सकती है। उनके राजनीतिक विचार, धार्मिक And सामाजिक विचारों के सहगामी है स्वामी विवेकानन्द राष्ट्रवाद का आध्यात्मिकरण करने के पक्षपाती थे। हिन्दू धर्म के महत्त्व के कारण ही उन्हें राष्ट्रवाद के समीप ला खड़ा Reseller। वे हिन्दू धर्म को सब धर्मों का प्रमुख स्रोत मानते थे। उनके According ‘धर्म की व्यक्ति और राष्ट्र को शक्ति प्रदान करता है।’ विवेकानन्द हेगल की तरह राष्ट्र की महत्ता के प्रतिपादक थे।  

लेकिन Humanेन्द्रनाथ राय स्वामी विवेकानन्द की आलोचना करते हुए कहते हैं कि स्वामी जी का राष्ट्रावाद आध्यात्मिक साम्राज्यवाद था। उन्होंने ब्रिटिश शासन को खदेड़ने के लिए हिंसा तथा आतंक का सहारा लिया।


बाल गंगाधर तिलक
संकीर्ण राष्ट्रवादी भावना का विरोध करते थे। उन्होंने वेदान्त की Human Singleता की धारणा को राष्ट्रवाद के माध्यम से प्राप्त कर विश्वबन्धुत्व की स्थापना की। वे अन्तर्राष्ट्रवाद को ही राष्ट्रवाद का उन्नत Reseller मानते है।

 लाला लाजपत राय की राष्ट्रवाद सम्बन्धी धारणा उन्नीसवीं शताब्दी के इटली के राष्ट्रवादियों की धारणा से मिलती जुलती थी। उनका मत था ‘हर राष्ट्र को अपने आदर्शो के निश्चित और कार्यान्वित करने का मूल अधिकार है। इसमे किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप करना अस्वाभाविक है। इसलिए उन्होंने भारत को शक्तिशाली स्वतंत्र जीवन का निर्माण करके अपने आप को सबल बनाना चाहिए।

विपिन चन्द्र पाल ने भी आध्यात्मिक राष्ट्रवाद का समर्थन करते हुए कहा है “जो राष्ट्रवाद धर्म की जड़ों से पोषण प्राप्त करता है वही स्थायीत्व प्राप्त करता है।”

 पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ‘राष्ट्र को राजनीतिक नहीं अपितु सांस्कृतिक इकाई मानते हैं।’ लेकिन राजनीतिक Reseller से अखण्ड के वे प्रबलतम समर्थक है। उपाध्याय जी पश्चिम के राष्ट्रवाद को अवधारणा को विश्व शान्ति के प्रतिकूल मानते हैं। 

राष्ट्रवाद का पाश्चात्य दृष्टिकोण
राष्ट्रवाद का पाश्चात्य दृष्टिकोण में वह राष्ट्रवाद क जन्म Single सहज प्रवृत्ति को मानते हैं तो कुछ विद्वान आध्यात्मिक तत्त्व को भी मानते हैं।


एनी बेसेंट
ने भी फिक्टे, हेगेल और अरविन्द की भांति राष्ट्रवाद के आध्यात्मिक पक्ष का प्रतिपादन Reseller। उनके According राष्ट्र Single आध्यात्मिक सत्ता है और ईश्वर की Single अद्भुत अभिव्यक्ति है। वे राष्ट्र को Single गंभीर आंतरिक जीवन से स्पन्दित आध्यात्मिक सत्ता मानती है। उन्होंने Indian Customer राष्ट्रवाद की जड़े भारत के प्राचीन साहित्य और उस साहित्य में साकार हुए अतीत में ढूँढ निकाली थी। उनके According ‘राष्ट्रवाद Single आध्यात्मिक तत्त्व है। वह जनता की अन्तरात्मा की अभिव्यक्ति है। राष्ट्र ईश्वर का साक्षात् Reseller है किन्तु राष्ट्रवाद केवल Single प्रक्रिया है सामाजिक विकास की अवस्था है न कि उसकी परिणति है। वह पूर्णत्व को तभी प्राप्त होगा जब विश्वबन्धुत्व का आदर्श पूरा होगा।

रेनन के According राष्ट्रवाद की विशेषत: आध्यात्मिक Reseller में है। आध्यात्मिक राष्ट्रवाद के जनक मैजिनी है उनके According ‘भगवान से प्रदत्त राष्ट्र हमारे घर जैसा है।’

इन All विचारकों द्वारा दी गई परिभाषाओं के आधार पर राष्ट्रवाद के संबंध में यही कहा जा सकता है कि राष्ट्रवाद विश्व बन्धुत्व Human मैत्री पर आधारित होना चाहिए। कुछ विचारकों ने राष्ट्रवाद के आध्यात्मिक पक्ष पर अधिक बल दिया। उनका मानना है कि इससे राष्ट्रवाद की जड़ें अधिक गहरी होगी। हम भी यही मानते है कि राष्ट्रवाद का सीधा संबंध राष्ट्र के जनता के कल्याण से Added हुआ है। इसलिए उसे देश के प्रत्येक नागरिक को राष्ट्रवादी भावना की जड़ें जमाएँ रखती है। प्रत्येक मनुष्य को देश की Safty के लिए मर मिटने को तैयार रहना है।

राष्ट्रीयत्व या राष्ट्रत्व
राष्ट्रवाद हमारे भारत में कोई Word ही नहीं। ‘वाद’ पेउ होता ही नहीं, ‘वाद’ वाद-विवाद का विषय है। राष्ट्रीयत्व या राष्ट्रीयतत्त्व के Reseller में मैंने राष्ट्र को परिभाषित Reseller है। वास्तव में राष्ट्रीय यह राष्ट्र का सार है। ‘राष्ट्र’ से अभिप्राय राष्ट्र’ में रहने वाले नागरिक, व्यक्ति लोग से है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *